Friday, September 21, 2018
Breaking News
Home » 2016 » September » 27

Daily Archives: 27th September 2016

समाजवादी किसान एवं सर्वहित बीमा योजना की समीक्षा की

2016-09-27-7-sspjsकानपुर, जन सामना ब्यूरो। समाजवादी किसान एवं सर्वहित बीमा योजना 14 सितम्बर से पुरे प्रदेश में लागू हो गयी है इस योजना में समस्त किसानों को शामिल किया जा चुका है और इसके अतिरिक्त ऐसे जन सामान्य परिवार जिनकी आय 75000 रूपये वार्षिक से कम है को सम्मिलित किया गया है। इस योजना में परिवार के मुखिया / रोटी अर्जक को इस योजना का बीमा केयर कार्ड निःशुल्क मिलेगा। जब तक योजना का कार्ड नहीं मिल पाता है तो भी योजना लाभ पात्र उठा सकेंगे । योजना के प्रचार प्रसार के लिए मण्डल के सभी स्कूलों में रैली निकाली जाये, मण्डल के सभी प्रधानों को शासना देश की छाया प्रति भेजी जाये।
उक्त जानकारी मण्डलायुक्त मो. इफ्तेखारुद्दीन ने अपने शिविर कार्यालय में आयोजित योजना की समीक्षा करते हुए दिए। उन्होंने आगे बताया कि योजना का लाभ सभी पत्रों मिलेगा। सम्बन्धित प्रपत्र यथा समय बीमा कम्पनी को भेजा जायेगा। दावा फार्म वेब साइट से भी डाउनलोड किये जा सकते है। यह कार्ड प्राप्त करने हेतु मुखिया / रोटी अर्जक को जन सुविधा केंद्रों / चयनित आउट लेट पर उपलब्ध आवेदन पत्र भरना होगा, यह प्रतिक्रया निःशुल्क होंगी। केयर कार्ड बनाने का कार्य अभियान चलाकर मण्डल के सभी जनपदों में 28 फरवरी 2017 तक पूर्ण कराना होगा। कार्ड बनाने एवं उसका नियमित अनुश्रवण करने हेतु प्रत्येक विकास खण्ड एवं वार्ड पर कम कम दो जनपदीय स्तर के अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किया जायेगा।
§ Read_More....

Read More »

24 घण्टे में पास होगा होटलों का नक्शाः मण्डलायुक्त

2016-09-27-6-sspjsकानपुर, जन सामना ब्यूरो। शहर के होटल व्यवसाई यदि 1, 3, 5 स्टार होटल बनवाते है तो उनका नक्शा 24 घण्टे में पास हो जायेगा, यदि इस कार्य हेतु जमीन चाहते हैं तो जमीन भी उपलब्ध कराई जायेगी यदि भूमि है उसका कन्वर्जन चाहते है तो वह भी करा दिया जायेगा। होटल के उपकरण क्रय करने पर वैट में 30 प्रतिशत की छूट भी मिलेगी। यदि किसी होटल बनवाने का नक्शा 90 दिन में स्वीकृत होकर नहीं मिलता है तो वह फिर भी होटल बनवा सकता है। उत्तर प्रदेश में देवरिया से लेकर आगरा तक का क्षेत्र पर्यटन के लिए पोटेंशियल है। उक्त अभिवक्यक्ति मण्डलायुक्त मो. इफ्तेखारुद्दीन ने होटल गगन प्लाजा में आयोजित विश्व पर्यटन दिवस पर आयोजित संगोष्ठी में व्यक्त किये। मण्डलायुक्त ने इस अवसर पर कहा कि पर्यटन पूरे विश्व में आय का श्रोत बन चुका है और लोगों को रोजगार भी उपलब्ध करा रहा है। कुछ स्थान प्राकृतिक रूप से और कुछ स्थान मनुष्यों द्वारा निर्मित पर्यटक स्थलों के रूप में विकसित हुए हैं। आज कुछ राज्यो की आय का मुख्य श्रोत पर्यटक ही है। पर्यटक के विकशित होने पर वहां व्यापार भी बढ़ता है ।
§ Read_More....

Read More »

स्वाभिमान कभी गिरने नहीं देता, अभिमान कभी उठने नहीं देताः संघ

2016-09-27-5-sspjsकानपुर, जन सामना ब्यूरो। एक धनी परिवार में जन्म लेने के बावजूद स्व. अशोक सिंघल जी कठिन परिश्रम कर संघ की विचारधारा को जन-जन पहुंचाने का काम किया। वह सदैव लोगों को आगे बढ़ने के लिए एक ही वाक्य कहा करते थे कि स्वाभिमान कभी गिरने नहीं देता और अभिमान कभी उठने नहीं देता। यह बात सिंघल जी के जन्म दिवस पर आरएसएस के अखिल भारतीय सह व्यवस्था प्रमुख बाल कृष्ण त्रिपाठी ने कही।
विश्व हिन्दू परिषद के अन्तर्राष्ट्रीय अध्यक्ष स्व. अशोक सिंहल के जन्म दिवस पर उनकी कर्मभूमि कानपुर में चित्र अनावरण व गोष्ठी का आयोजन हुआ। गांधी नगर स्थित पुराने संघ कार्यालय में आयोजित गोष्ठी में मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह व्यवस्था प्रमुख बाल कृष्ण त्रिपाठी ने सिंहल जी को याद करते हुए कहा कि वह काम प्रति इस कदर सजग रहते थे कि जो लक्ष्य रखा उसे पूरा करके ही रहते थे। § Read_More....

Read More »

अग्रसेन जयन्ती महोत्सव हुआ प्रारंभ

2016-09-27-4-sspjsपदाधिकारियों ने तुलसी के पौधों का किया वितरण
फिरोजाबाद, श्रीकृष्ण चित्तौड़ी। श्री श्री 1008 श्री महाराज अग्रसेन जयन्ती महोत्सव समिति के तत्वाधान में श्री महाराज अग्रसेन जी के जन्म उत्सव पर होने वाले सात दिवसीय कार्यक्रम की श्रृंखला में 27 सितम्बर को प्रातः श्री रामलीला मैदान स्थित श्रीराज राजेश्वरी कैला देवी के मंदिर में प्रारम्भ में तुलसी पौधे के वितरण के साथ प्रारम्भ हुआ। इस अवसर पर समिति के पदाधिकारियों ने तुलसी का महत्व बताते हुए कहा कि जिस घर के आंगन में तुलसी का पौधा स्थापित होता हैं वह घर एक तीर्थ स्थान के बराबर होता हैं तुलसी के पत्ते के स्पर्श मात्र से जो वायु घर में प्रवेश करती हैं उससें कीट तरंगे नष्ट हो जाते हैं एवं उस घर में रोग वाधा आदि नहीं आते। तुलसी हिन्दूओं के लिए पवित्र हैं। § Read_More....

Read More »

युद्ध से कहीं अधिक आवश्यक है आन्तरिक सुरक्षा की अभेद्यता

2016-09-27-2-sspjsभारत में जब भी कोई पाकिस्तान प्रायोजित बड़ा आतंकी हमला होता है तब देश के कोने-कोने से आवाजें आने लगती हैं कि भारत सरकार पाकिस्तान को सख्ती के साथ सबक सिखाये। अनेक बुद्धजीवी तो यहाँ तक कहने लगते हैं कि भारत को पाकिस्तान पर तत्काल हमला कर देना चाहिए, जिस तरह से अमेरिका ने 9/11 के बाद अफगानिस्तान पर किया था। अनेक लोग तो 1971 के युद्ध की यादें ताजा करते हुए स्व. इन्दिरा गाँधी जैसी दृढ़ निश्चयी नेता की परि कल्पना करने लगते हैं। उन्हें लगता है कि जिस तरह से श्रीमती इन्दिरा गाँधी ने अदम्य साहस का परिचय देते हुए पाकिस्तान की गुस्ताखी का मुंहतोड़ जवाब दिया था, ठीक वैसा ही कुछ वर्तमान सरकार को भी करना चाहिए। लेकिन क्या वर्तमान परिस्थितियां ऐसी हैं जिनसे युद्ध के परिणाम सर्वथा भारत के पक्ष में दिखायी दे रहे हों?
  यहाँ सबसे पहले यह समझना अति आवश्यक है कि न तो भारत अमेरिका है और न ही पाकिस्तान अफगानिस्तान है। अफगानिस्तान अमेरिका से हजारों मील की दूरी पर है। जबकि भारत और पाकिस्तान की सैकड़ों मील लम्बी सीमाएं एक दुसरे से जुड़ी हुई हैं। अफगानिस्तान पर जब अमेरिका ने हमला किया था तब वहां तालिबान नामक आतंकवादी संगठन का कब्जा था और उसके पास अमेरिका की तुलना में हथियार और गोला बारूद न के बराबर थे। जबकि पाकिस्तान में इस समय एक चुनी हुई सरकार है, साथ ही वह एक परमाणु शक्ति सम्पन्न देश है। § Read_More....

Read More »

प्यार की मुहिम

छेड़ जायेगें प्यार की वो मुहिम दोस्तो
ना कहीं गम होगा ना कोई गमजदा होगा
खिलेगीं मुस्करहटें खामोश लवों पे फिर
उतर आयेगा आसमान भी-
प्यार की तमन्ना लिये दिल में
भर लेगा जमीं को अपनी बाहों मे
और चूमेगा टूट के तब
ना रुठेगीं खुशियां किसी के नसीब से
पूरा हर दिल का हर एक अरमां होगा § Read_More....

Read More »

इस सीजन कैसे होंगे ब्राइड के नए लुक

2016-09-27-1-sspjsग्लिटर्स ब्राइड मेकअप: आने वाले सीजन में मेकओवर से लेकर ड्रेस सेन्स तक में कलर्स का बोलबाला रहेगा। पर्पल, आॅरेंज, रस्ट, पैरट ग्रीन, ब्लू जैसे कलर्स मेकअप किट का पार्ट बनेंगे। मेकअप के सारे प्राॅडक्ट्स नेचर से इंस्पायर्ड होंगे।
आने वाले समय में ब्राइट कलर्स छाए रहेंगे। फ्लोरल कलर्स, जैसे पिंक, रोज और ट्यूलिक इन होंगे। आंखों के लाइनर से लेकर आई शैडो तक में एमरल्ड ग्रीन खूब देखने को मिलेगा।
अमूमन लेडीज रेड और ऑरेंज लिपस्टिक का यूज करने से डरती हैं, लेकिन आने वाले समय में ये कलर्स लिप्स की खूबसूरती बढ़ाएंगे।
§ Read_More....

Read More »