• रावण मण्डी में खूब बन रहे रावण के पुतले

    मुख्य समाचार

    कानपुर नगर, श्यामू वर्मा। पूरे देश में नवरात्र और विजयादशमी की धूम मची हुई है। शहर के कई इलाकों में रामलीला के आयोजन किए जा रहे हैं। शनिवार को पूरे देश भर में दशहरा का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। कानपुर में भी दशहरा की तैयारी के लिए सबसे पुरानी कही जाने वाली गोल चैराहे स्थित रावण के पुतलों की मंडी है। जहां कई वर्षों से यहाँ के झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले परिवार अपना जीवन यापन के लिए हर साल की तरह इस बार भी रावण के पुतले तैयार करने में जुटे हैं। कारीगर करीब-करीब रावण के पुतलों को अंतिम रूप देने में जुट गए हैं। आपको बताते चलें कि इस मंडी को रावण मंडी के नाम से जानते हैं यहां पर सड़क किनारे रहने वाले करीब 100 परिवार कई वर्षों से इसी तरह रावण के छोटे बड़े पुतले बनाते चले आ रहे हैं। यहाँ रावण के पुतले 4 फीट से लेकर 40 फीट तक तैयार किये जाते हैं। दूर दूर से लोग यहां दशहरा के एक दो दिन पहले से ही यहाँ आकर अपनी पसंद का रावण खरीदने आते हैं जिसके बाद पुतले को लेजाकर अपने गली मोहल्लों में पुतला दहन करते हैं। सनिगवां निवासी हर्ष ने बताया कि हर साल की तरह इस बार भी रावण मंडी से रावण खरीदा है अपने मोहल्ले में रामलीला के लिए बच्चो के लिए 18 फीट का रावण ले जा रहे हैं। जिसकी कीमत 2300 रुपये है।




    सड़क मार्ग से निकल रहे लोगों ने अपने अपने घरों और गली मोहल्लों में रावण के पुतले ले जाने के लिए रावण मंडी से रावण की खरीदारी की जहां खास तौर पर छोटे छोटे बच्चों में रावण के छोटे बड़े पुतलों को लेकर जबरदस्त उत्साह देखा गया। § Read_More....

  • BJP: कानपुर महानगर दक्षिण का जिला कार्यालय खोला गया

    मुख्य समाचार

    कानपुर, जन सामना संवाददाता। स्थानीय निकाय चुनाव की दृष्टि से मिक्की हाऊस के सामने भारतीय जनता पार्टी कानपुर महानगर दक्षिण का जिला कार्यालय आज खोला गया। कार्यालय में पूजन और हवन क्षेत्रीय महामंत्री संगठन ओमप्रकाश ने सम्पन्न करवाया। जिलाध्यक्ष दक्षिण अनीता गुप्ता ने उनका साथ दिया। इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता काफी संख्या में जुटे। इस अवसर पर ओमप्रकाश ने कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुये कहा कि निकाय चुनाव में जमीनी कार्यकर्ताओं को पार्टी टिकट देगी। साथ ही कहा चुनाव में जो भी टिकट लेकर आये सिर्फ कमल चुनाव निशान को चुनाव जिताएं। इस मौके पर सूबे के कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचैरी ने कहा कि जिला कार्यालय को साफ सुथरा रखने और सुविधाओं से युक्त करने का कार्य सभी कार्यकर्ता अपना घर समझ कर सहयोग करें।



    § Read_More....

  • एक्सप्रेस-वे मार्ग के अवशेष कार्यों को आगामी 2 माह में पूर्ण कराया जायेः मुख्य सचिव

    मुख्य समाचार

    लखनऊ, जन सामना ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार ने लखनऊ आगरा-एक्सप्रेस वे का स्थलीय निरीक्षण करते हुये निर्देश दिये कि आम नागरिकों को बेहतर यातायात की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु टैªफिक मैनेजमेन्ट को और बेहतर बनाने हेतु अवशेष कार्यों को आगामी 02 माह में निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण करा दिया जाये। उन्होंने कहा कि एयर स्ट्रीप के अवशेष कार्यों को यथाशीघ्र पूर्ण कराने हेतु एयरफोर्स के अधिकारियों के साथ सामंजस्य स्थापित कर अवशेष कार्यवाहियां प्राथमिकता के साथ नियमानुसार पूर्ण कराई जाये।  मुख्य सचिव आज लखनऊ आगरा एक्सप्रेस-वे सड़क मार्ग का स्थलीय निरीक्षण कर विभागीय अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे पर टोल प्लाजा की व्यवस्था नियमानुसार यथाशीघ्र प्रारंभ कराने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि एक्सप्रेस-वे के किनारे की भूमि को हरित पट्टिका के रूप में विकसित करने हेतु अधिक से अधिक संख्या में वृक्षारोपण का कार्य प्राथमिकता से सुनिश्चित कराया जाये।



    § Read_More....

  • दुर्गा पूजा महोत्सव में डांडिया की रही धूम

    मुख्य समाचार

    हाथरस, जन सामना ब्यूरो। मंदिर श्री मनकामेश्वर आवास विकास कालौनी पर पांच दिवसीय मां दुर्गा पूजा महोत्सव का आयोजन शुरू हो गया है जिसमें मां दुर्गा जी की प्रतिमा की स्थापना की गई तथा एकादशी के दिन उनका नरौरा गंगा घाट पर जल विसर्जन किया जायेगा।
    महोत्सव की शुरूआत दिनेश चन्द्र अग्रवाल सिकतरा वालों ने दीप प्रज्जवलित कर की। उसके उपरांत डांडिया नृत्य, सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं छोटे-छोटे बच्चों के लिये सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछकर उन्हें पुरूस्कृत किया गया। कार्यक्रम में कल रात माता का मुझे ईमेल आया है, राधिका गोरी से, ओ माई फ्रेन्ड गनेशा, सपने में रात वो आया, आजा मैं तेरे लाड लडाऊ, वो कृष्णा है आदि दर्जनों गाने एवं भजनों पर दिव्या शर्मा, खुशी, वैष्णवी,तान्या, साक्षी, प्रिया, मनी, रेनू, दीपिका, कृषिका, वर्षा, लकी, श्रद्धा, शुभम, रागिनी, अम्बिका, महिमा, हर्ष, तनु आदि बच्चों ने अपनी प्रस्तुति दी। § Read_More....

  • ग्राम प्रधानों ने सीडीओ को दी विदाई

    मुख्य समाचार

    हाथरस, जन सामना ब्यूरो। जिले के मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) जावेद अख्तर जैदी का शासन द्वारा तबादला कर दिये जाने पर आज ग्राम प्रधानों के संगठन अखिल भारतीय प्रधान संगठन द्वारा गांव ताजपुर में एसपीएस उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में भव्य विदाई समारोह आयोजित कर उन्हें विदाई दी गई।
    विदाई समारोह में ग्राम प्रधानों द्वारा सीडीओ जावेद अख्तर जैदी का भव्यता से स्वागत व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया साथ ही कार्यक्रम में मौजूद परियोजना निदेशक चन्द्रशेखर शुक्ला, जिला पंचायत राज अधिकारी शहनाज अंसारी, वीडीओ मुरसान का भी जोरदार स्वागत किया गया। इस मौके पर प्रधान संगठन जिलाध्यक्ष चै. धर्मवीर सिंह ने कहा कि सीडीओ जावेद अख्तर जैदी जैसा अधिकारी जिले में आना बहुत मुश्किल है और वह सरल स्वभाव व कर्तव्यनिष्ठ व्यक्तित्व के धनी हैं।



    § Read_More....

  • गरीब बच्चों को दे रहे हैं निःशुल्क शिक्षा

    मुख्य समाचार, शिक्षा

    हाथरस, जन सामना ब्यूरो। गरीब बच्चों को निशुल्क प्रशिक्षित कर समाज की मुख्य धारा से जोडने का पीडा उठाकर गांव-गांव में बच्चों को स्वयं व अपनी युवा टीम से प्रशिक्षण दिलाना ही मुख्य उद्देश्य बना लिया है। निशुल्क शिक्षा, शिक्षण सामग्री एवं अन्य आवश्यकताओं को करते है। पूरा ताकि आने वाले भविष्य को उज्जवल बनाया जा सके।
    मुरसान बाबा साहब डा. भीमराव अम्बेडकर पार्क में निशुल्क 90 अभ्यर्थी अध्ययनरत हैं जिनके लिये कक्ष में पंखे की घोषणा कर दो दिन में समस्या निस्तारण किया जायेगा साथ ही मूल समस्या वहां पीने के पानी तथा शौचालय की है जिसके लिये जिलाधिकारी महोदय को लिखित रूप में अवगत कराकर समस्या निस्तारण की मांग की जायेगी।



    § Read_More....

  • स्काउट एवं गाइड के कार्यक्रम में गांठ बांधना, प्रतिज्ञा व तम्बू निर्माण करना बताया

    मुख्य समाचार

    हाथरस, जन सामना ब्यूरो। उत्तर प्रदेश भारत स्काउट और गाइड के चल रहे वार्षिक कार्यक्रम तृतीय सोपान स्काउट गाइड के प्रशिक्षण शिविर के द्वितीय दिन राजकीय बालिका इंटर कालेज की वरिष्ठ प्रवक्ता रशिमी अग्रवाल ने विधिवत रूप से सकाउट ध्वज फहरा कर शिविर का शुभारंभ किया गया।
    शिविर में नैतिकता, अनुशासन, देश प्रेम, कर्तव्यनिष्ठा की भावना, सैल्यूट, नियम, प्रतिज्ञा, तम्बू निर्माण, स्काउटिंग की उत्पत्ति, वर्दी की जानकारी, टोली की जानकारी आदि का प्रशिक्षण दिया गया। बच्चों में सिंहनाद व देश प्रेम गीतों के माध्यम से साहस की प्रेरणा दी गयी। शिविर का संचालन करते हुये डी.ओ.सी. स्काउट गाइड रवेन्द्र कुमार शर्मा ने कहा कि ऐसे शिविरों के माध्यम से बच्चों में साहस व दैवीय आपदाओं में काम करने को शक्ति जागृति पैदा होती है। इन शिविरों में प्रतिभाग कर बच्चे राज्यपाल पुरस्कार जांच शिविर में प्रतिभाग करेंगे। शिविर में बड़े उत्साह के साथ बच्चे भाग ले रहे हैं और भरसक प्रयास किया जा रहा है कि बच्चों को स्काउटिंग गाइडिंग की पूर्ण जानकारी दी जा सके। § Read_More....

  • नारायण नाम उच्चारण से नर्कभागी को मिला स्वर्ग

    मुख्य समाचार

    सासनी, हाथरस, ब्यूरो। आगरा अलीगढ रोड स्थित कोतवाली के निकट गोविंद गार्डन में चल रहे श्रीमद्भगवत कथा महोत्सव के दौरान आचार्य अतुल कृष्ण जी महाराज ने राजा डाकू अजामिल और भक्त प्रहलाद की कथा का रोचक वर्णन किया। जिसे सुन श्रोता भाव विभोर हो गये।  आचार्य श्री ने सुनाया कि अजामिल नाम का एक ब्राह्मण था। एक दिन बाजार को गया तो एक वैश्या को देखकर उसपर मोहित हो गया और उसके घर ले आया। पत्नी को घर से निकाल दिया। वैश्या के खर्च पूरा करने के लिए वह चोरी आदि करने लगा और बाद में वह एक नामचीन डाकू बन गया। उसके कर्म दुष्टतापूर्ण हो गये। एक बार साधुओं की टोली आई अजामिल घर नहीं था। मगर उसकी पत्नी की बुद्धि में कुछ भक्ति जागी और साधुओं का सूखी भोजन सामिग्री दी। जिसे बनाकर साधुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। इसने में डाकू आ गया साधुओं ने उससे दक्षिण मांगी तो वह उन्हें मारने को तैयार हो गया। मगर वैश्या के समझाने पर शांत हो गया। तब साधुओं ने उससे दक्षिणा में उसकी पत्नी को होने वाले नवजात शिशु का नाम नारायण रखने को कहा। इस पर वह राजी हेा गया।



    § Read_More....

  • नवदुर्गा में महाकाली की आराधना से सौ गुना फल मिलता है-रामेश्वर

    मुख्य समाचार

    हाथरस, जन सामना ब्यूरो। कमला बाजार ठाकुर केशव जी महाराज के मंदिर से बौहरे वाली देवी तक निकलने वाली काली मैया की विशाल शोभायात्रा का शुभारम्भ पूर्व ब्लाक प्रमुख व जिला पंचायत सदस्य रामेश्वर उपाध्याय ने मैया की पूजा अर्चना कर, आरती उतारकर व फीता काटकर किया। इस अवसर पर कार्यक्रम के आयोजक शिवम पचैरी, अभिषेक दीक्षित व चेतन शर्मा ने रामेश्वर उपाध्याय को 51 किलो की फूलों की माला, पट्टिका पहिनाकर व माँ जगदम्बे की प्रतिमा भेंट कर स्वागत किया।
    रामेश्वर उपाध्याय ने कहा कि नवदुर्गों में महाकाली की आराधना करने से सौ गुना लाभ मिलता है। महाकाली हमारे सारे दुख को दूर करती है। जो व्यक्ति महाकाली की आराधना करता है उसके जीवन में कभी कोई कष्ट नही आता। हम सभी को माँ जगदम्बे व महाकाली की पूजा अर्चना करनी चाहिए। जिससे हमारे घर परिवार में सुख शांति बनी रहे। हम सभी को धार्मिक कार्यो में बढ़- चढ़कर रूचि लेनी चाहिए और धार्मिक कार्य करने से हमारा जीवन सफल होगा। रामेश्वर उपाध्याय ने कार्यक्रम के आयोजकों का आभार व्यक्त किया व सभी को शोभायात्रा की बधाई व शुभकामनायें दीं।  § Read_More....

  • घर को आश्रम समझें और मोहल्ले को बनायें देवस्थान

    मुख्य समाचार

    हाथरस, जन सामना ब्यूरो। अपने घर की सफाई तो सभी कर लेते हैं और कूड़ा दूसरों के आगे डाल देते हैं। सफाई स्वच्छता की शुरूआत पहले अपने आप से और परिवार से आरम्भ करें सभी को अपना समझें तब मुहल्ला साफ होगा। घर-घर को आश्रम समझें और मौहल्ले को बनाये देवस्थान। मन की सफाई सबसे पहले चाहिए, मन साफ तो मुराद हासिल। ‘‘मेरा भारत स्वच्छ, स्वस्थ भारत’’ के अन्तर्गत स्वच्छता के लिए गुरूवार प्रातःकालीन राजयोग कक्षा में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के अलीगढ रोड स्थित आनन्दपुरी केन्द्र की राजयोग शिक्षिका बीके शान्ता बहिन ने यह उद्गार व्यक्त किये। इसके साथ ही उन्होंने उपस्थितजनों को शपथ दिलाई।
    शान्ता बहिन ने कहा कि भारत सरकार द्वारा प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय की मुख्य प्रशासिका दादी जानकी जी को राजस्थान प्रदेश का ब्रांड एम्बेस्डर बनाया गया है। जिसके तहत संगठन द्वारा प्रशासन और शासन के सहयोग से अनेक गाँवों, पार्कों को गोद लेकर स्वच्छता अभियान चलाये जा रहे हैं। अब अगर कोई आबूरोड रेलवे स्टेशन पर उतरते हैं तो सफाई की एक विशेष छटा देखने को मिलती है यह सब संभव तब हुआ है जब ब्रह्माकुमारी संगठन द्वारा माउण्ट आबू के आबूरोड रेलवे स्टेशन को भी इस अभियान के अन्तर्गत पाँच वर्षों के लिए गोद लिया गया है। उन्होंने कहा कि शहर को स्वच्छ बनाने में योगदान के साथ-साथ रविवार को आनन्दपुरी कालोनी में ही स्वच्छता की शुरूआत की जायेगी और सभी कालोनीवासियों और प्रशासन के सहयोग से मौहल्ले को स्वच्छ बनाने में मदद मिलेगी।



    § Read_More....

..प्रकाशकः श्याम सिंह पंवार
कार्यालयः 804, वरुण विहार थाना-बर्रा जिला-कानपुर-27 (उ0 प्र0) भारत
सम्पर्क सूत्रः 09455970804
jansaamna@gmail.com ..

Search

Back to Top