• सीएम ने मैराथन के प्रतिभागियों को स्वच्छता की शपथ दिलायी

    मुख्य समाचार

    लखनऊ, ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि स्वच्छता को अपनाकर ही स्वस्थ समाज व राष्ट्र की संकल्पना को साकार किया जा सकता है। उन्हांेने कहा कि स्वच्छता को अपनाना, उसे प्रोत्साहित करना और साफ-सफाई में सहयोग करना प्रत्येक नागरिक की सामाजिक जिम्मेदारी है। ‘स्वच्छता ही सेवा है’ के विचार को जन-जन तक पहुंचाना हमारा एक नैतिक दायित्व है।
    मुख्यमंत्री जी आज गांधी जयन्ती के अवसर पर यहां सरदार वल्लभ भाई पटेल पार्क में स्वच्छता मैराथन को रवाना किए जाने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने पार्क में स्थापित सरदार पटेल की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए।
    इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री जी ने कहा कि महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी का भारत निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। गांधी जी स्वच्छता को जीवन का महत्वपूर्ण अंग मानते थे। इसके दृष्टिगत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 2 अक्टूबर, 2014 को स्वच्छ भारत मिशन का शुभारम्भ किया।



    § Read_More....

  • गांधी जी के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता:  मुख्यमंत्री

    मुख्य समाचार

    लखनऊ, ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक जी ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वदेशी और स्वावलम्बन से सम्बन्धित विचार आज भी प्रासंगिक हैं। उनके विचारों से हमें ऊर्जा मिलती है। देश के स्वतंत्रता आन्दोलन का सफल नेतृत्व करने वाले गांधी जी के विचार आज भी हम सब के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं। उन्होंने कहा कि गांधी जी के विचारों को अपनाते हुए हम स्वावलम्बन के पथ पर आगे बढ़ सकते हैं और समाज में खुशहाली ला सकते हैं। पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी ने देश के स्वाभिमान की रक्षा के लिए डट कर खड़े होने का मार्ग दिखाया। उन्होंने देश के स्वाधीनता संग्राम में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया।
    राज्यपाल जी ने यह विचार आज गांधी जयन्ती के अवसर पर हजरतगंज स्थित गांधी आश्रम में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि ये दोनों महान विभूतियां हमारे लिए आदर्श हैं। एक ने स्वराज्य के लिए संघर्ष किया तो दूसरे ने इसकी रक्षा करना सिखाया। प्रदेश की सरकार अब राज्य में विकास की गति को तेज कर रही है, जिसका लाभ गांव के लोगों के साथ-साथ शहरों के लोगों को भी मिलेगा। पूरे देश में स्वच्छता को एक अभियान के रूप में चलाया जा रहा है और प्रदेश भी इससे अछूता नहीं है।



    § Read_More....

  • प्रभात फेरी व रथयात्रा जगह-जगह हुआ स्वागत उतारी आरती

    मुख्य समाचार

    फिरोजाबाद, एस0 के0 चित्तौड़ी। श्री दिगम्बर जैन प्राचीन चन्द्रवाड़ मेला महोत्सव के दौरान नगर में प्रभात फैरी के साथ भव्य शोभायात्रा नगर में निकाली गयी। सुबह से सांय तक नगर के बाहर जंगलों में वसे राजा चन्द्रसैन की राजधानी जैन मन्दिर पर जैन धर्म, संस्कृतिक , कला शिल्प आदि कार्यक्रम आयोजित किये गये।
    दो अक्टूबर को हर वर्ष होने वाले श्री दिगम्बर जैन प्राचीन चन्द्रवाड़ मेला महोत्सव में आज सुहाग नगर स्थित दि0 जैन निर्भय सागर पाठशाला के बच्चो ने शान्ति संदेश के साथ स्वास्थ्य भारत सम्बन्धी पट्टिकायों को हाथ में लेकर अहिन्सा परमोर्धम का संदेश देते हुए प्रभात फेरी निकाली प्रभात फेरी सुहाग नगर महाबीर नगर, जैन मन्दिर, बस स्टैण्ड विवेकानन्द चैक होते हुए छिग्गामल बाग स्थित बब्बूजी की जीन पर सम्पन्न हुई। जहां से सुबह दस बजे के लगभग भव्य रथ यात्रा का शुभारम्भ नगर विधायक मनीष असीजा द्वारा हरी झण्डी दिखाकर किया। रथयात्रा के दौरान आर्कर्षण झाकियों स्कूली बच्चो की रैली को देख हर कोई खुशी मना रहा था। रथ में स्वामी जी का चित्र साथ में चल रहे जैन मुनी , महिला मुनी के साथ समाज के सम्मानित लोग मौजूद रहे। यात्रा के दौरान नगर के कई स्थानों पर स्वागत किया गया। जैन समाज के बन्धूओं ने जगह-जगह स्वामी जी की आरती उतारने के बाद प्रसाद वितरण किया। रथयात्रा बब्बू जी की जीन से प्रारम्भ होकर सदर बाजार, बजरिया होते हुए चन्द्रवार गेट पर सम्पन्न हुई।



    § Read_More....

  • ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान में योगदान करने वाले सम्मानित

    मुख्य समाचार

    लखनऊ, ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक जी ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी भारत के महान सपूत हैं। उन्होंने कहा कि देश के स्वाधीनता संग्राम का नेतृत्व महात्मा गांधी ने किया और शास्त्री जी ने इसमें सक्रिय योगदान दिया। साथ ही, प्रधानमंत्री के रूप में उन्होंने देश को अपने स्वाभिमान की रक्षा करना भी सिखाया। अनाज संकट से निपटने के लिए उन्होंने देश के लोगों को उपवास करने के लिए प्रेरित किया।
    राज्यपाल जी ने यह विचार यहां गांधी जयन्ती के अवसर पर विधान भवन स्थित तिलक हाॅल में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि गांधी जी ने स्वराज्य पाने के लिए संघर्ष किया, जिसमें स्वदेशी और स्वावलम्बन का विशेष योगदान था।
    राज्यपाल जी ने कहा कि वर्तमान सरकार इन दोनों सपूतों द्वारा स्थापित किए गए स्वाधीनता, स्वदेशी, स्वाभिमान जैसे मूल्यों को अपनाते हुए प्रदेश को विकास के रास्ते पर आगे ले जा रही है। गांधी जी स्वच्छता के प्रबल समर्थक थे। वर्तमान राज्य सरकार प्रदेश में स्वच्छता को लेकर अभियान चला रही है, जिसके परिणाम आज सामने हैं। प्रदेश के कई जनपदों और गांवों को खुले में शौचमुक्त घोषित किया जा चुका है। भविष्य में पूरे प्रदेश को ओ0डी0एफ0 करने की दिशा में काम चल रहा है। उत्तर प्रदेश में परिवर्तन लाने का काम चल रहा है। § Read_More....

  • निर्धन समाज पार्टी ने गांधी के आदर्शों पर चलने पर दिया जोर

    मुख्य समाचार

    कानपुरः जन सामना संवाददाता। गाँधी जयंती के अवसर पर निर्धन समाज पार्टी ने फूल बाग स्थित गाँधी जी की प्रतिमा के सामने बैठक की। पार्टी अध्यक्ष इकबाल अहमद सिद्दीकी ने गाँधी जी के इतिहास को दोहराते हुए लोगों से गाँधी जी के पद चिन्हों पर चलने का अनुरोध किया। उन्होंने गाँधी जी द्वारा चलाये गये नमक आंदोलन व शाकाहार अपनाओ आंदोलन का समर्थन करने की बात कही। उन्होंने बताया कि पीएम मोदी जी से मांग की है कि देश में चल रहे अवैध बूचड़खानों को बंद करके निर्दोष गायों को बचाया जाये। गौकसी के कारण देश मे दूध का संकट बढ़ने की आशंका से भी कोई इनकार नहीं कर सकता। दूध की कमी के कारण ही दूध का व्यवसाय करने वाले केमिकल वाला दूध तैयार कर रहे है। केमिकल वाले दूध का सेवन कर लाखों लोग बीमारी से घिर रहे है ये भी चिंता का विषय है।



    § Read_More....

  • वर्तमान में गाँधी जी के अहिंसात्मक विचारों की उपादेयता पर संगोष्ठी का किया आयोजन

    मुख्य समाचार

    कानपुर, जन सामना ब्यूरो। किदवई नगर में गाँधी जयन्ती के अवसर पर सोशल रिसर्च फाउण्डेशन, कानपुर द्वारा आयोजित संगोष्ठी का उद्घाटन मुख्य अतिथि ज्योतिषाचार्य पं0 के0 ए0 दुबे ‘पदमेश’, अध्यक्ष डाॅ0 एम0 एस0 यादव (सम्पादक, आकाशवाणी) एवं विशिष्ट वक्ता डाॅ0 प्रभात कुमार बाजपेई (संयोजक एकेडमिक रिसोर्स सेन्टर, सी0एस0जे0एम0 यूनी0 कानपुर) द्वारा दीप प्रज्ज्वलन करके किया गया। सोशल रिसर्च फाउण्डेशन की अध्यक्षा डाॅ0 आशा त्रिपाठी ने अतिथियों का स्वागत किया। डाॅ0 सरोज राठौर द्वारा विषय प्रवर्तन के पश्चात वक्ता के रूप में डाॅ0 अनुभा कुमार, डाॅ0 अभय कुमार श्रीवास्तव, डाॅ0 ज्योति किरण, डाॅ0 रजत चतुर्वेदी, संजय कटियार, डाॅ0 नीता अग्निहोत्री ने गाँधी के अहिंसा दर्शन की वर्तमान में मंशा, वाचा, कर्मणा की उपादेयता पर अपने विचार व्यक्त किये।



    सोशल रिसर्च फाउण्डेशन द्वारा प्रकाशित और डाॅ0 राजीव मिश्रा, सचिव द्वारा सम्पादित दो पुस्तकों क्रमशः ‘ग्लोबलाइजेशन: एन इन्टरनेशनल इन्टीग्रेशन’ और ‘फ्रीडम आॅफ एक्सप्रेशन’ पुस्तकों का विमोचन भी अतिथियों द्वारा किया गया। § Read_More....

  • श्री माथुर चतुर्वेदी क्रिकेट टूर्नामेंटः मैनपुरी ने मथुरा को हराया

    मनोरंजन, मुख्य समाचार, युवा जगत

    दूसरी पारी में जयपुर ने ललितपुर को हराया
    फिरोजाबाद, जन सामना संवाददाता। पदमभ्ूषण पं. बनारसीदास चतुर्वेदी एवं सुबोधचंद्र चतुर्वेदी की स्मृति में अखिल भारतीय श्री माथुर चतुर्वेदी क्रिकेट टूर्नामेंट जो कि ओम ग्लास के खेल मैदान में चल रहा है में दूसरे दिन पहली पारी में मथुरा रेड और मैनपुरी ब्लू के बीच मैच खेला गया। जिसमें मैनपुरी ब्लू विजयी रही। दूसरी पारी का मैच ललितपुर और जयपुर के बीच खेला गया। जिसमें जयपुर की टीम विजयी रही।
    पहली पारी का मैच मथुरा रेड और मैनपुरी ब्लू के बीच हुआ। मथुरा रेड ने टाॅस जीतकर फील्डिंग करने का निर्णय लिया। बल्लेबाजी करते हुये मैनपुरी ब्लू ने बीस ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 175 रन बनाये। जबाव में बल्लेबाजी करने उतरी मथुरा रेड की टीम बीस ओवर मंे छह विकेट के नुकसान पर महज 156 रन बना सकी। इस प्रकार मैनपुरी ब्लू की टीम 19 रनों से विजयी रही। बेस्ट बेट्समैन का पुरस्कार मैनपुरी ब्लू के सौमित्र और बेस्ट बाॅलर का पुरस्कार मथुरा रेड के अखिलेश को मुख्य अतिथि अरविंद चतुर्वेदी, विनोद चतुर्वेदी द्वारा दिया गया।



    § Read_More....

  • मानवाधिकार सुरक्षा एवं संरक्षण आर्गनाईजेशन द्वारा किया गया पौधारोपण

    मुख्य समाचार

    कानपुर, जन सामना संवाददाता। महाराजपुर विधानसभा स्थित छतमरा के कालिका प्रसाद इण्टर कालेज में मानवाधिकार सुरक्षा एवं संरक्षण आर्गनाईजेशन द्वारा गांधी जयंती पर पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पौधारोपण का शुभारम्भ संस्था के राष्टृीय महामंत्री तपन अग्निहोत्री के द्वारा किया गया। तपन ने बताया कि आज का आयोजन सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक चलाया गया। जिसमें संस्था ने महाराजपुर में अलग अलग स्थानों पर 51 पौधो का रोपण कर के महात्मा गांधी जी की जयंती मनाई व लोगों को वृक्षों से होने वाले फायदे के बारे बताया व जागरूक भी किया। संस्था के सदस्य अमित गुप्ता ने जानकारी दी कि हम सब लोग गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छता दिवस के रूप में भी मनाते है उसी तरह हम सब लोगों ने मिलकर वृहद पौधारोपण करके दूषित वातावरण को स्वच्छ किया जा सकता है व वातावरण को स्वच्छता रखने की सलाह भी दी। यह भी जानकारी दी कि पूरा विश्व 5 जून को विश्व पर्यावारण दिवस मानता है लेकिन पौधे तो लगाये जाते पर पौधो का विकास नहीं हो पाता है। हमारा उपदेश्य ना केवल पौधारोपण करना है बल्कि न उसके पूरी देख रेख भी करना है।व साथ ही हम सब लोगों को न केवल 5 जून को ही पौधारोपण करना चाहिए बल्कि न हर पावन अवसर पर वृक्षरोपण करना चाहिए ताकि हमारा वातावरण ज्यादा से ज्यादा स्वच्छ व संतुलित रहे।



    § Read_More....

  • रंज-ओ-गम के बीच ताजिये सुपुर्द-ए-खाक

    मुख्य समाचार

    हाथरस, ब्यूरो। पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब के नवासे इमाम हुसैन और उनके जानिसारों की शहादत की याद में जिले भर में मुहर्रम का मातमी जुलूस निकाले गए, जिसमें सैकड़ों लोग मातम करते हुए चल रहे थे। सोगवारों ने खुद को जंजीरों व छुरियों से लहूलुहान कर उनकी शहादत को सलामी दी। इस दौरान विभिन्न अखाड़ों के करतबबाजों ने पूरे रास्ते हैरतअंगेज करतब दिखाए। सुरक्षा के लिहाज से व्यापक बंदोबस्त रहे। आल इंडिया शिया सोसाइटी की सरपरस्ती में मुहर्रम की दसवीं तारीख को मुहर्रम का जुलूस किला गेट से निकाला गया। जुलूस में पहले मजलिस में खिताब फरमाते हुए मौलाना सैयद शहनशाह हुसैन जैदी ने फरमाया कि दसवीं मुहर्रम को हजरत इमाम हुसैन और उनके 71 जानिसारों को करबला के मैदान में तीन दिन की भूख और प्यास से शहीद कर दिया गया था। आपने अपना पूरा घर करबला में इंसानियत और इस्लाम की खातिर न्यौछावर कर दिया, लेकिन जालिम की बैयत कबूल नहीं की। अंजुमन में नौजवानों ने जंजीरों व छुरियों से मातम किया। यह जुलूस विभिन्न बाजारों से होते हुए कामरेड भगवानदास मार्ग, मुरसान गेट स्थित करबला पहुंचा जहां पर ताजिए सुपुर्द ए खाक किए गए।
    ऑल इंडिया शेख जमी अतुल अब्बास कमेटी के सदर व पूर्व सभासद डा. रईस अहमद अब्बासी की अगुवाई में जुलूस में कई अखाड़े करतब दिखाते हुए चल रहे थे। करतब देखने के लिये जनसैलाब उमड़ पड़ा। जुलूस में दुलदुल घोड़ा आकर्षण का केन्द्र बना रहा। बच्चे भी जुलूस में शामिल हुए।



    § Read_More....

  • धूमधाम से मनाई गांधी जयंती

    मुख्य समाचार

    सासनी, हाथरस, जन सामना ब्यूरो। देहातों में भी गांधी जयंती की धूम रही। यहां तहसील परिसर में एसडीएम अंजुम बी ने तहसीलदार ठाकुर प्रसाद और कानूनगो शिवा यादव तथा प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बापू के छबिचित्र पर माल्यापर्णकर बापू को याद किया। वहीं खंड विकास परिसर में खंड विकास अधिकारी गरिमा खरे ब्लाक प्रमुख चैधरी श्रीमती राजकुमारी व उनके पति चैधरी अर्जुन सिंह तथा भूमि विकास अध्यक्ष प्रवीन ठेनुआं ने गांधी जी के छबिचित्र पर माल्यापर्णकर बापू को याद किया। वहीं कोतवाली परिसर में प्रभारी निरीक्षण प्रदीप कुमार ने अपने सहयोगियों के साथ ध्वजा रोहण किया और बापू के छबिचित्र. पर माल्यापर्ण किया। के.एल जैन इंटर कालेज में प्रधानाचार्य डा0 दीपक जैन, कन्या इंटर कालेज में प्रधानाचार्या श्रीमती सीमा श्रीवास्तव ने शिक्षको और छात्र-छात्राओं के साथ बापू के छबिचित्र पर माल्यापर्ण किया। रूदायन में केडीपी पब्लिक स्कूल में प्रबंधक प्रशांत पाठक ने गांव में सफाई अभियान चलाकर स्वच्छ भारत और स्वस्थ भारत अभियान में सहयोग किया इस दौरान मनोज शास्त्री, मनोज मिश्रा, हृदय शंकर पाठक, शत्रुघ्न वशिष्ठ आदि मौजूद रहे। § Read_More....

..प्रकाशकः श्याम सिंह पंवार
कार्यालयः 804, वरुण विहार थाना-बर्रा जिला-कानपुर-27 (उ0 प्र0) भारत
सम्पर्क सूत्रः 09455970804
jansaamna@gmail.com ..

Search

Back to Top