• विभिन्न मांगों को लेकर लेखपालों ने दिया धरना

    मुख्य समाचार

    घाटमपुर, कानपुर, संवाददाता। मंगलवार दोपहर तहसील प्रांगण में क्षेत्रीय लेखपालों ने धरना प्रदर्शन कर अपना विरोध दर्ज कराया और मुख्यमंत्री को संबोधित छह सूत्री ज्ञापन तहसीलदार शशि भूषण मिश्रा को सौंपा। जिसमें लेखपाल पद की शैक्षिक योग्यता स्नातक व पदनाम राजस्व उपनिरीक्षक करने वेतनमान ग्रेड 2000 से 2800 करने। विसंगति दूर करने राजस्व निरीक्षक के पदों पर सीधी भर्ती समाप्त कर लेखपालों को प्रोन्नत कर राजस्व निरीक्षक बनाने लैपटॉप स्मार्टफोन उपलब्ध कराने 1 अप्रैल 2006 के बाद नियुक्त लेखपालों को पुरानी पेंशन व्यवस्था का लाभ प्रदान करने की मांग की गई। § Read_More....

  • संपूर्ण समाधान दिवस में आई 110 शिकायतें

    मुख्य समाचार

    घाटमपुर, कानपुर, संवाददाता। स्थानीय विकास खंड कार्यालय सभागार में माह का पहला संपूर्ण समाधान दिवस उप जिलाधिकारी संजय कुमार की अध्यक्षता में संपन्न हो गया। समाधान दिवस में कुल 110 शिकायती प्रार्थना पत्र आय जिन्हें शीघ्र निस्तारण केलिए सम्बन्धित विभागों को सौंप दिया गया है। दिवस में तहसीलदार शशि भूषण मिश्रा, पुलिस क्षेत्राधिकारी अजय कुमार, नायब तहसीलदार मौजीलाल, वीडीओ गंगाराम यादव ने भी शिकायतें सुनीं।
    § Read_More....

  • मुख्य चौराहे पर ट्रक भिड़े सफाई कर्मी, घायल

    मुख्य समाचार

    घाटमपुर, कानपुर, संवाददाता। मंगलवार सुबह तेज रफ्तार ट्रक मुख्य चैराहा क्रास करने समय मिड़ गए चपेट में आने से पैदल जा रही सफाई कर्मी गंभीर रुप से घायल हो गई। जिसे प्राथमिक उपचार के बाद इलाज के लिए लखनऊ भेजा गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार तड़के सुबह जहानाबाद से भोगनीपुर की ओर जा रहे गैस टैंकर को कबरई से लखनऊ की ओर जा रहे ट्रक ने टक्कर मार दी गैस टैंकर की चपेट में आने से बी एल बी डी स्कूल की सफाई कर्मी जो वहां से गुजर रही थी। मंजू देवी उम्र 40 वर्ष पत्नी रमेश निवासी मोहल्ला शिवपुरी पश्चिमी घाटमपुर गंभीर रुप से घायल हो गई जिसे प्राथमिक उपचार के बाद लखनऊ भेजा या है। § Read_More....

  • कार में लगाई आग नामजद पर पुलिस नही कर रही कार्यवाही

    मुख्य समाचार

    कानपुर नगर, पंकज कुमार सिंह। बर्रा-6 बी ब्लाक में बीती रात करीब 2ः30 बजे प्रमोद सिंह यादव के घर के बाहर खड़ी कार को पड़ोस के युवक ने उनकी कार को आग लगा दिया। प्रमोद ने बताया रात को पेशाब करने के लिए उठा था तभी बाहर से कुछ आवाज समझ में आई झांक कर जब देखा तो कार में आग लगी थी. प्रमोद ने बताया की मेरी आहट पाते ही कार के पास खड़े 3 लड़के तुरंत ही भाग खड़े हुए। जिसमे पड़ोस में रहने वाले युवक को पहचान लिया। मामले पर प्रमोद ने डायल 100 को भी फोन करके सूचना दी। प्रमोद ने युवक को नामजद करते हुए बर्रा थाने में रिपोर्ट भी दर्ज कराई है।

    लेकिन पुलिस की कोई कार्यवाही नहीं दिख रही है। मिली जानकारी के मुताबिक युवक घटना के बाद से घर से फरार है। प्रमोद ने बताया युवक अपराधी किस्म का है। इसके पहले भी आये दिन क्षेत्र में गाली गलौज कर झगड़ा करता है। § Read_More....

  • भारत में 10 लाख बच्चों को मृत्यु से बचाया गया

    मुख्य समाचार

    निमोनिया, डायरिया नवजात शिशुओं के संक्रमण तथा जन्म के समय दम घुटने से मृत्यु की दर में गिरावट
    नई दिल्ली, जन सामना ब्यूरो। भारत में 2005 से 5 वर्ष से कम आयु के 10 लाख बच्चों को निमोनिया, डायरिया, नवजात शिशु संक्रमण, जन्म के समय दम घुटने / अभिघात, खसरे और टिटनेस से होने वाली मृत्यु से बचाया है। लैनसेट पत्रिका के ताजा अंक में प्रकाशित अध्ययन ‘इंडियाज मिलियन डेथ स्टडी’ ऐसा पहला अध्ययन है जिसको प्रत्यक्ष रूप से भारत में बच्चों की कारण विशेष मृत्यु में हुए बदलावों का अध्ययन किया गया है। इसे भारत के रजिस्ट्रार जनरल द्वारा लागू किया गया है और इसमें 2000-15 के बीच के अकस्मात चुने गए घरों को शामिल करते हुए राष्ट्रीय और उपराष्ट्रीय रूप में बच्चों की कारण विशेष मृत्यु का अध्ययन किया गया है। अध्ययन में कहा गया है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत प्रथमिकता के रूप में तय स्थितियों का बहुत गहरा प्रभाव मृत्यु में गिरावट में दिखा। निमोनिया और डायरिया से होने वाली मृत्यु में 60 प्रतिशत से अधिक (कारगर इलाज के कारण) की गिरावट आई। जन्म संबंधी स्वांस कठिनाई और प्रसव के दौरान अभिघात से होने वाली मृत्यु में 66 प्रतिशत (अधिकतर जन्म अस्पतालों में होने के कारण) की कमी आई। खसरे और टिटनेस से होने वाली मृत्यु में 90 प्रतिशत (अधिकतर विशेष टीकाकरण अभियान के कारण) की कमी आई।

    अध्ययन में कहा गया है नवजात शिशु कि मृत्यु दर (1000 प्रति जन्म) में 2000 के 45 शिशुओं से 2015 में 27 हो गई (3.3 प्रतिशत वार्षिक गिरावट) और 1-59 महीने के बच्चों की मृत्यु दर 2000 के 45.2 से गिरकर 2015 में 19.6 रह गई (5.4 प्रतिशत वार्षिक गिरावट)। 1 – 59 महीने के बच्चों के बीच निमोनिया से होने वाली मृत्यु में 63 प्रतिशत की कमी आई। डायरिया से होने वाली मृत्यु में 66 प्रतिशत तथा खसरे से होने वाली मृत्यु में 90 प्रतिशत से अधिक कमी आई। यह गिरावट लड़कियों में रही। लड़कियों में गिरावट संकेत देता है कि भारत में लड़के और लड़कियां समान संख्या में मर रही हैं। यह पिछले कुछ वर्षों की तुलना में काफी सुधरी स्थिति है। 1-59 माह के बच्चों में नियमोनिया तथा डायरिया से होने वाली मृत्घ्यु में 2010 व 2015 के बीच महत्वपूर्ण कमी आई। यह कमी राष्ट्रीय वार्षिक गिरावट को 8-10 प्रतिशत के औसत से रही। गिरावट विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों और गरीब राज्यों में दिखी। § Read_More....

  • राष्ट्रीय जलमार्ग-4 के मुक्तयाला-विजयवाड़ा खंड की विकास परियोजना लांच

    मुख्य समाचार

    2019 चुनाव के पहले पोलावरम परियोजना पूरी हो जाएगीः गडकरी
    नई दिल्ली, जन सामना ब्यूरो। उपराष्ट्रपति श्री एम.वेकैया नायडू ने आज विजयवाड़ा में आयोजित समारोह में केंद्रीय शिपिंग, सड़क परिवहन व राजमार्ग तथा जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नीतिन गडकरी के साथ अनेक राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं तथा कृष्णा नदी (राष्ट्रीय जलमार्ग-4) मुक्तयाला से विजयवाड़ा खंड के विकास परियोजना को लांच किया। इस अवसर पर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन.चंद्रबाबू नायडू भी मौजूद थे।
    सात राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की गई और आंध्र प्रदेश में 6 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधार शिला रखी गई। सभी परियोजनाओं की अनुमानित लागत 4,193 करोड़ रुपये है। कृष्णा नदी (राष्ट्रीय जलमार्ग-4) के विकास के लिए पहले चरण के कामकी आधारशिला भी रखी गई। परियोजना के पहले चरण में परिवहन के लिए मुक्तियाला से विजयवाड़ा खंड को विकसित किया जाएगा। परियोजना की कुल अनुमानित लागत 7,015 करोड़ रुपये है और जल मार्ग की लम्बाई 315 किलोमीटर है।

    इस अवसर पर श्री गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार आंध्र प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्गों को सुधारने पर एक लाख करोड़ रुपये से अधिक खर्च करेगी। इससे राज्य के विकास को बहुत अधिक तेजी मिलेगी। उन्होंने कहा कि 6 लेन की एक्सेस नियंत्रित ग्रिनफिल्ड अमरावती एक्सप्रेस-वे बनाया जाएगा ताकि राजधानी अमरावती को अनंतपुर से जोड़ा जा सके और कुरनुल और कडपा से संपर्क स्थापित हो सके। कुल 557 किलो मीटर लम्बाई की परियोजना स्वीकृत की गई है और इस पर 25,000 करोड़ रुपये की लागत आएगी। उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश सरकार विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर रही है और जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। § Read_More....

  • स्व. ईश्वरी प्रसाद रावल का जन्मदिवस मनाया

    मुख्य समाचार, शिक्षा

    हाथरस, नीरज चक्रपाणि। आज क्षेत्र के प्रमुख समाजसेवी एवं पूर्व जिला पंचायत सदस्य स्व. ईश्वरी प्रसाद रावल के सौ वें जन्मदिवस पर उनके पैतृक गांव नगला अहीर में कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रम का आरम्भ देव-यज्ञ (हवन) से हुआ। उसके बाद गांव के प्राथमिक विद्यालय के लगभग 150 विद्यार्थियों को पेंसिल सैट, पैन, पेंसिल बाॅक्स, फल एवं मिष्ठान्न वितरित किया गया तथा वहां के शिक्षक-शिक्षिकाओं को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर स्व. ईश्वरी प्रसाद रावल के पुत्र राजेन्द्र सिंह रावल एवं उनके पौत्र भाजपा के पूर्व जिला महामंत्री व ऐसोसिएट प्रोफेसर डा. चन्द्रशेखर रावल ने विगत वर्ष में विद्यालय के कक्षा पांच में प्रथम स्थान प्राप्त छात्रा संगम कुमारी पुत्री मनोज कुमार, द्वितीय शिवानी कुमारी पुत्री कैलाशचन्द्र व तृतीय स्थान प्राप्त छात्र विवेक कुमार पुत्र योगेन्द्र सिंह को भी क्रमशः रु. 2100, रु. 1100 व रु. 500 प्रोत्साहन राशि देकर पुरस्कृत किया तथा ऐसा प्रतिवर्ष किए जाने की घोषणा की।

    कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए डा. चन्द्रशेखर रावल ने कहा कि किसी न किसी बहाने समाजसेवा के ऐसे आयोजन होते रहने चाहिए और जरूरतमन्दों की यथासंभव सहायता करते रहनी चाहिए। इससे आत्मतोष के साथ सेवाभाव का भी विस्तार करने की प्रेरणा मिलती है।
    इससे पूर्व राजेन्द्र सिंह रावल ने स्व. ईश्वरी प्रसाद रावल के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें समाजसेवा की प्रतिमूर्ति बताया। § Read_More....

  • रामेश्वर व कल्पना ने किया जागरण का उद्घाटन

    मुख्य समाचार

    हाथरस, जन सामना ब्यूरो। नगला अलगर्जी में पथवारी मैया के मंदिर पर विशाल देवी जागरण का शुभारम्भ पूर्व ब्लाक प्रमुख व जिला पंचायत सदस्य रामेश्वर उपाध्याय व जिला पंचायत सदस्य श्रीमती कल्पना उपाध्याय ने संयुक्त रूप से पूजा अर्चना, मैया की ज्योति जलाकर व फीता काटकर किया।

    इस अवसर पर आयोजक दिनेश चंद्र, हाकिम सिंह, प्रेम सिंह व राघवेंद्र सिंह आदि ने दोनों को 51 किलो की फूलों की माला, पगड़ी पहनाकर व माँ दुर्गा की प्रतिमा भेंट कर गर्मजोशी से स्वागत किया।
    रामेश्वर उपाध्याय ने कहा महामाई की ज्योति जलाने व गुणगान करने से हमारे सब कष्ट दूर हो जाते हैं। हम सभी को महामाई का गुणगान करना चाहिए। जिस पर महामाई की कृपा हो जाती है। उसके जीवन में कभी कोई कष्ट नहीं आते। § Read_More....

  • योग प्रशिक्षण शिविर 22 से

    मुख्य समाचार

    हाथरस, जन सामना ब्यूरो। भारत स्वाभिमान जिला समिति के बैनर तले सहयोग शिक्षक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन अलीगढ़ रोड स्थित राधे गार्डन में 22 अक्टूबर से होगा। उक्त निर्णय कामरेड भगवानदास मार्ग, मुरसान गेट स्थित नया मिल कम्पाउण्ड में लक्ष्मी नारायण मंदिर पर समिति की बैठक में लिया गया।

    बैठक में जिला प्रवक्ता राजेश वाष्र्णेय के निर्देशन में स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान की शपथ दिलाई गई। जिला प्रभारी ऋषि कुमार ने कहा कि यदि देश स्वच्छ होगा तो जनता भी स्वस्थ्य होगी। उन्होंने अधिक से अधिक लोगों से प्रशिक्षण शिविर में पहुंचने की अपील की। § Read_More....

  • ट्रांसपोर्ट व्यापारियों ने किया हड़ताल का ऐलान

    मुख्य समाचार

    जीएसटी के विरोध में 9 व 10 को ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल
    हाथरस, नीरज चक्रपाणि। जीएसटी लागू होने के बाद व्यापारियों को व्यापार में आ रहीं समस्याओं को देखकर अब ट्रांसपोर्ट व्यापारियों ने भी जीएसटी का विरोध करना शुरू कर दिया है और ट्रांसपोर्ट व्यापारियों ने राष्ट्रीय व प्रदेश नेतृत्व के आव्हान पर 2 दिवसीय 9 व 10 अक्टूबर को ट्रांसपोर्ट कारोबार बंद कर हडताल करने व चक्का जाम का ऐलान किया गया है।
    आॅल इण्डिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस एवं आॅल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट वैलफेयर एसोसियेशन के संयुक्त आव्हान पर जीएसटी के विरोध में पूरे भारत के साथ उ.प्र. तथा जनपद हाथरस में भी आगामी 9 व 10 अक्टूबर को समस्त ट्रांसपोर्ट व्यापारी अपना-अपना ट्रांसपोर्ट कारोबार बंद रखकर बुकिंग व डिलीवरी नहीं करेंगे और हडताल पर जाकर केन्द्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे।

    हाथरस गुड्स ट्रांसपोर्ट एसोसियेशन की एक बैठक आज जिलाध्यक्ष पश्चिमी उ.प्र. प्रभारी किशनलाल शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई जिसमें उन्होंने कहा कि जीएसटी को ट्रांसपोर्टरों पर केन्द्र सरकार द्वारा स्पष्ट नहीं किये जाने तथा पेट्रोलियम पदार्थ डीजल व पेट्रोल को जीएसटी के दायरे में लिये ना लिये जाने से असमंजस है। उन्होंने कहा कि समस्त ट्रांसपोर्ट व्यापारी 9 व 10 अक्टूबर को अपने कारोबारों को बंद रखकर हडताल करेंगे और ट्रकों के पहिया थाम कर चक्का जाम करेंगे। § Read_More....

..प्रकाशकः श्याम सिंह पंवार
कार्यालयः 804, वरुण विहार थाना-बर्रा जिला-कानपुर-27 (उ0 प्र0) भारत
सम्पर्क सूत्रः 09455970804
jansaamna@gmail.com ..

Search

Back to Top