• नर्सिंग होम से युवक को उठाने पर हड़कंप

    मुख्य समाचार

    घाटमपुर, कानपुरः जन सामना संवाददाता। गुरुवार दोपहर सादी वर्दी में आई पुलिस स्टेशन रोड स्थित आशीर्वाद नर्सिंग होम से पंकज यादव नाम के वार्ड बाॅय को उठा ले गई। युवक के अपहरण की आशंका से कस्बे में हड़कंप मच गया। नर्सिंग होम के कर्मचारी संजय कुमार ने बताया कि दोपहर में मारूती बैंन से आए दो लोगों ने पंकज यादव के बारे में पूछा और फिर उसको पकड़ कर अपने साथ वैन में लेकर चले गए। इस घटना से नगर में हड़कंप मच गया। बाद में स्थानीय पुलिस ने बताया कि हमीरपुर पुलिस को किसी मामले में पंकज यादव की तलाश थी इसीलिए उसको पूछ ताज के लिए ले गए हैं । § Read_More....

  • घर के अंदर जमीन धंसी नानी-नातिन घायल

    मुख्य समाचार

    घाटमपुर, कानपुर, संवाददाता। थाना क्षेत्र के ग्राम देवमनपुर में बीती रात घर के अंदर जमीन धंसने से गांव में हाहाकार मच गया। ग्रामीणों की मदद से गड्ढे को पूर्ण कर हादसे को टालने का प्रयास किया जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम देवमनपुर निवासी कैलाश नारायण सचान की करीब डेढ़ वर्ष पूर्व मौत हो चुकी है। घर में पत्नी सुशीला 50 वर्ष नातिन स्वाति सचान 12 वर्ष के साथ रहती है। गुरुवार तड़के सुबह स्वाति के आवाज देने पर सुशीला आंगन का दरवाजा खोलकर जैसे ही बरामदे की ओर बढ़ी बरामदे में जमीन धंसने से 15 फुट गहरे व 10 फुट चैड़ा गड्ढे में नातिन संग समा गई।


    चीख पुकार सुनकर दौड़े पड़ोसियों ने जब दोनों को निकालने का प्रयास किया जो अगल-बगल की मिट्टी भी भरभराकर अंदर गिरने लगी। घबराए ग्रामीणों ने सीढ़ी का इंतजाम कर दोनों को बाहर निकाला। कमरे व बरामदे के बीच जमीन धंसने से घर की दीवारें बीम के सहारे टंगी हुई है । § Read_More....

  • शरद पूर्णिमा मां महालक्ष्मी का जन्मोत्सव है -आचार्य वृजेश शास्त्री

    मुख्य समाचार

    सासनी, हाथरस, ब्यूरो। यूं तो सभी पूर्णिमा की रात बहुत ही पवित्र होती है लेकिन इनमें शरद पूर्णिमा की रात की सुंदरता ,पवित्रता के क्या कहने। पुराणों में तो यहां तक कहा गया है कि इसकी सुंदरता को निहारने देवता भी धरती पर आते हैं। बरसात के बाद धुले आसमान से छिटकती चांदनी न केवल मनमोहक होती है। बल्कि ऐसी मान्यता है कि इस रात छिटकती चांदनी से अमृत की बूंदें भी धरती पर गिरती हैं।
    यह बातंे वैदिक ज्योतिष संस्थान अलीगढ के आचार्य श्री बृजेश शास्त्री ने माँ महालक्ष्मी के जन्म दिन की हार्दिक शुभ मंगल अवसर पर बताई। उन्होंने बताया कि इसी मान्यता के कारण युगों से परंपरा चली आ रही है कि शरद पूर्णिमा की रात चावल से बनी खीर को छन्नी से ढ़ककर खुले आसमान में रखना चाहिए। दूध, चावल, चीनी इनका संबंध चांद और देवी लक्ष्मी से है। इस खीर को अगले दिन सुबह प्रसाद के रूप में ग्रहण करना चाहिए। पौराणिक मान्यता है कि इस खीर में अमृत का अंश होता है जो आरोग्य सुख प्रदान करता है। इसलिए स्वास्थ्य रूपी धन की प्राप्ति के लिए शरद पूर्णिमा की रात खीर बनाना चाहिए। जबकि आर्थिक संपदा के लिए शरद पूर्णिमा को रात्रि जागरण का विधान शास्त्रों में बताया गया है। उन्होंने बताया कि यही कारण है कि इसे को-जागृति यानी कोजगारा की रात भी कहा गया है। कहते हैं कि इस रात देवी लक्ष्मी सागर मंथन से प्रगट हुईं थी।



    इसलिए इसे देवी लक्ष्मी का जन्मदिवस भी कहते हैं। अपने जन्मदिन के अवसर पर देवी लक्ष्मी पृथ्वी पर भ्रमण के लिए आती हैं। इसलिए जो इस रात देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करते हैं उन पर देवी की असीम कृपा होती है। § Read_More....

  • स्वच्छता अभियान की सफलता का लिया संकल्प

    मुख्य समाचार

    हाथरस, जन सामना ब्यूरो। भारतीय नागरिक कल्याण एवं अपराध निरोधक समिति की बैठक शिविर कार्यालय विवेकानन्द नगर अलीगढ़ मार्ग पर हुई। जिसमें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा लालबहादुर शास्त्री की जयन्ती हर्षोल्लास से मनाई गई।
    बैठक में समिति के केन्द्रीय महासचिव हरीश कुमार शर्मा एड. ने नागरिकों के कल्याण व अपराधों को शमन करने हेतु सामाजिक सक्रियता पर बल दिया। उन्होंने लोक कल्याण के प्रति समर्पित स्वयं सेवकों के संगठन, जागृति तथा लोक कल्याण के बिन्दुओं पर प्रशिक्षण की आवश्यकता और कार्यवाही पर बल दिया। समिति कार्यकर्ताओं ने मानवीय मूल्यों के संवर्द्धन तथा मानव अधिकारों के उन्नयन हेतु सामाजिक जागृति का संकल्प लिया गया।
    स्वच्छता अभियान की सफलता हेतु समीक्षा की सतही आवश्यकता और प्रत्येक गली व मौहल्ला में नागरिकों के कार्यकारी समूहों की सक्रियता पर बल दिया गया। स्वच्छता अभियान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की राष्ट्र की समृद्धि हेतु मूल कल्पना थी। जिस पर वर्तमान में प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री द्वारा बल दिया जा रहा है। जनता स्वच्छता अभियान को समग्र पर्यावरण संरक्षण हेतु व्यापक रूप देकर जन अभियान नहीं बनाया जायेगा तब तक समाज को पूर्ण स्वच्छ एवं स्वस्थ नहीं बनाया जा सकता। केवल झाडू लगाकर फोटो खिचाने से जन अभियान नहीं बनेगा।


    § Read_More....

  • भाकियू ने दिया एसडीएम को ज्ञापन

    मुख्य समाचार

    सासनी, हाथरस, ब्यूरो। भारतीय किसान यूनियन हरपाल गुट पदाधिकारियों और कार्रकर्ताओं ने प्रधानमंत्री के नाम एक ज्ञापन एसडीएम को सौंपा है। जिसमें अपनी विभिन्न समस्याओं के समाधान की मांग की है। गुरूवार केा एसडीएम अंजुम बी के सौंपे गये ज्ञापन में किसानों और यूनियन के पदाधिकारियों ने कहा है कि गरीबों को पेेंशन 1500 रूपये प्रतिमाह की जाए। तथा गरीब मजलूम लोगों को प्रधानमंत्री आवास का लाभ अधिक से अधिक दिलाया जाए। ज्ञापन में कहा है कि दलालों की भरमार हेा गई गई है। 2500 रूपये गरीबों से मांगें जा रहे हैं और इस रूपये के बदले उन्हें प्रधानमंत्री आवास दिलाने का सपना दिखाया जा रहा है। ज्ञापन में यह भी कहा है कि ग्रामीण अंचल में किसान मजदूरों को विकास के लिए 95 प्रतिशत डाबर सडकें बनवाई जाएं। जो टूटी सडकें है उनके लिए विशेष अभियान चलाकर बजट स्वीकृतकर इन सडकों को बनवाया जाए। इसी प्रकार की लगभग एक दर्जन से अधिक मांगों को लेकर किसानों ने भारतीय किसान यूनियन के बैनरतले पदाधिकारियों को लेकर एसडीएम को ज्ञापन सौंपा है।


    § Read_More....

  • कन्या भ्रूण हत्या व छेड़छाड के मामलों में पीड़ितों को दिलायेंगे निःशुल्क न्याय

    मुख्य समाचार

    हाथरस, जन सामना ब्यूरो। बिटिया बचाओ अभियान से बेहद प्रभावित होकर 21 अधिवक्ताओं ने यह घोषणा की है कि वह अभियान के माध्यम से आने वाले कन्या-भू्रण हत्या व छेड़छाड के मामलों में प्रतिवादी पक्ष/आरोपियों के विरूद्ध पूर्ण निशुल्क सशक्त पैरवी करेंगे। अधिवक्ताओं ने घोषणा करते करते हुये कहा कि वह बेटियों को उने विधिक अधिकारों के बारे में अवगत कराने मं भी अहम भूमिका अदा करेंगे। इसके लिये अधिवक्ताओं ने घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर र अपनी सहमति देते हुये पर्यावरणविद् भवतोष मिश्र द्वारा शुरू किये गये बिटिया बचाओ अभियान की भूरि-भूरि प्रशंसा की।



    बिटिया बचाओ अभियान के सूत्रधार भवतोष मिश्र ने कहा है कि बेटियों के जीवन, सम्मान व अधिकारों की रक्षा की मंशा से शुरू किये गये इस अभियान को हर वर्ग का व्यापक समर्थन मिल रहा है। जिसके चलते यह अभियान हर हाल में जनान्दोलन में तब्दील होकर रहेगा। श्री मिश्र ने कहा है कि अभी काफी संख्या में अन्य अधिवक्ताओं के भी घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है। § Read_More....

  • महाराजा अम्बरीष जी शोभायात्रा की बिखरी छटा

    मुख्य समाचार

    हाथरस, जन सामना ब्यूरो। श्री माथुर/माहौर क्षत्रिय स्वर्णकार सभा के तत्वावधान में आज शहर में क्षत्रिय स्वर्णकार कुल शिरोमणि राजर्षि महाराज श्री अम्बरीष जी की विशाल जयंती शोभायात्रा भारी धूमधाम से निकाली गई तथा ेपर समाज के लोगों द्वारा महाराजा अम्बरीष जी की आरती उतारी गई और भोग प्रसाद लगाकर जयघोष किये गये जिससे पूरा वातावरण अम्बरीष जी महाराजमय बना नजर आया। इस मौके पर सभापति गजेन्द्र वर्मा, ध्वजारोहणकर्ता वीरेश कुमार वर्मा डेरी वाले, मुख्य अतिथि शिवशंकर वर्मा व यूसी वर्मा भी मौजूद थे।



    शोभायात्रा में गणेश जी, शंकर भगवान, हनुमान जी महाराज, राधाकृष्ण, मां शेरावाली सहित तमाम झांकियां शामिल थी वहीं महाराजा अम्बरीष जी की झांकी भी भव्यता से सजी हुई शामिल थी और महाराज अम्बरीष जी के स्वरूप में ओम सोनी (कोको लाला) बने हुए थे जबकि बैण्ड बाजों की सुरीली मधुर धुनों पर भजनों की धूम मच रही थी। जबकि काली प्रदर्शन हैरत अंगेज था और लोग काली माता की जय जयकार कर रहे थे। शोभायात्रा में शामिल अतिथियों का आयोजकों जयंती अध्यक्ष वीरेन्द्र पहलवान, जयंती मुख्य सलाहाकार राजकुमार वर्मा कोठीवाल, संचालनकर्ता बलवीर सिंह वर्मा सर्राफ, राधाबल्लभ माथुर, राजकुमार वर्मा कूमरपुर वाले, किशनलाल लालो, मुरारीलाल वर्मा, महेशचन्द्र वर्मा, कैलाश बाबू फांटे वाले, हरपाल सिंह वर्मा व भूपेन्द्र सिंह वर्मा आदि ने फूल मालाओं से लादकर जोशीला स्वागत किया और पगडी बांधकर सम्मानित भी किया। शोभायात्रा विभिन्न बाजारों से होती हुई अलीगढ रोड पर गांधी पार्क तिराहा स्थित कृपाराम कोठीवाल धर्मशाला पर पहुंचकर सम्पन्न हुई। शोभायात्रा का विभिन्न स्थानों पर जोरदार स्वागत भी हुआ।
    शोभायात्रा के समापन पर कृपाराम कोठीवाल धर्मशाला पर जयंती महोत्सव के तहत सभापति गजेन्द्र वर्मा द्वारा श्री माथुर/माहौर क्षत्रिय स्वर्णकार सभा की अध्यक्षता की गई। इस मौके पर कवि गोष्ठी भी हुई और आर्थिक रूप से निर्बल छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति भी दी गई। समाज के मेधावी छात्र छात्राओं को सम्मानित करने के साथ ही समाजसेवी व वृद्धजनों को भी सम्मानित किया गया। § Read_More....

  • वन्दना साड़ीज पैलेस ने किया नए शोरूम का उद्घाटन

    मुख्य समाचार

    कानपुर,स्वप्निल तिवारी। जनरलगंज में वंदना साड़ी पैलेस 1972 से है। इन्होंने इसका नया शोरूम पी रोड लेनिन पार्क के पास शुभारंभ किया है। जनरलगंज की तरह ही शोरूमों से कुछ अलग तरह की उच्च क्वालिटी की वैरायटी व बाजार से सबसे कम दामों पर आपकी पसन्द के अनुसार उपलब्ध कराते आ रहे हैं। यहां पर भी यह अपलब्ध करायेगे। शोरूम का शुभारंभ ओमप्रकाश व सबसे छोटी बच्ची अग्रिका रस्तोगी ने फीता काटकर शुभारंभ किया। अतिथियों का स्वागत अर्पित रस्तोगी, राजेश रस्तोगी, व सुमन्त रस्तोगी ने किया।

    § Read_More....

  • ढाबा/रेस्टोरेन्ट एवं फास्टफूड 14 दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ 7 अक्टूूबर से

    मुख्य समाचार

    कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण के अन्तर्गत राजकीय फल संरक्षण केन्द्र रनियाॅं द्वारा संचालित 14 दिवसीय ढाबा / फास्ट फूड रेस्टोरेन्ट के माध्यम से रोजगार परक 14 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ राजकीय फल संरक्षण एवं प्रशिक्षण केन्द्र रनियां अम्बेडकर नगर 7 अक्टूबर को किया जायेगा। यह जानकारी केन्द्र प्रभारी महेश कुमार तिवारी ने दी। § Read_More....

  • महिला दारोगा की दबंगई का वीडियो वायरल

    मुख्य समाचार

    हाथरस, जन सामना ब्यूरो। अलीगढ़ में महिला दारोगा की दबंगई का वीडियो वायरल हुआ है। ग्रामीण महिलाओं के द्वारा सवाल पूछने पर ही महिला दरोगा भड़क गई और हाथापाई करते हुए थप्पड़ मार दिया। घटना अलीगढ़ के थाना इग्लास की है। जहां बताया जा रहा है कि हाथरस गेट थाने में तैनात पूनम जादौन किसी महिला की शिकायत पर अलीगढ़ स्थित हस्तपुर गांव आ गई। बताया जा रहा है कि यहां के थाने को बिना बताए ही गाड़ी में बैठा कर हाथरस गेट ले जा रही थी। स्थानीय लोगों ने जब सवाल जवाब किया तो महिला दारोगा भड़क गई और ग्रामीणों पर टूट पड़ी, ग्रामीणों से हाथापाई की और थप्पड़ भी जड़ दिया। यह मामला एसएसपी अलीगढ़ के संज्ञान में आ गया है। § Read_More....

..प्रकाशकः श्याम सिंह पंवार
कार्यालयः 804, वरुण विहार थाना-बर्रा जिला-कानपुर-27 (उ0 प्र0) भारत
सम्पर्क सूत्रः 09455970804
jansaamna@gmail.com ..

Search

Back to Top