• किसानों को नंगा कर पिटाई का कांग्रेसियों ने किया विरोध

    मुख्य समाचार

    कांग्रेसियों ने अर्द्धनग्न होकर किया प्रदर्शन-निकाला जुलूस
    फिरोजाबाद, जन सामना संवाददाता। कांग्रेस के युवा नेता आमिर अली के नेतृत्व में मध्य प्रदेश में किसानों की नंगा करके पिटाई करने के विरोध में फिरोजाबाद युवा कांग्रेस ने अर्द्धनग्न प्रदर्शन कर जुलूस निकाला। आमिर अली ने कहा कि मध्य प्रदेश व उत्तर प्रदेश के किसानों की जमीन अधिग्रहण करने में सरकार की नियत में खोट है किसानों को उनकी जमीन के वाजिव दाम न देते हुये सरकार किसानों को 2012 के सर्किल रेट के हिसाब से मुआवजा दे रही है। उन्होंने केंद्र सरकार से मांग की है कि 2017 के सर्किल रेट के हिसाब से किसानों को मुआवजा देना चाहिये।
    एसएसम सुबूर अली ने अपने बयान में कहा किसानों को नंगा करके पिटाई करने वाले दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही होनी चाहिये। किसान देश का अन्नदाता होता है देश की आर्थिक नीति में सह भागीदारी किसान की होती है। किसानों का सरकार के खिलाफ प्रदर्शन को इस तरह गंभीर चोटें देकर दबाने की कोशिश से देश खुशहाल नहीं हो सकता है। राज्य व केंद्र सरकार को उनकी समस्या को गंभीरता से लेनी चाहिये। लाला राईन ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार किसानों के साथ घोर अन्याय कर रही है।
    § Read_More....

  • जरूरतमंदों को मिले नये कपड़े

    मुख्य समाचार

    अभी तो शुरूआत है आने वाले समय में साप्ताहिक होगा कार्यक्रम
    फिरोजाबाद, एस0 के0 चित्तौड़ी। माथुर वैश्य केंद्रीय युवा दल के राष्ट्रीय महासचिव पंकज गुप्ता के नेतृत्व में नेकी की दीवार कार्यक्रम का शुभारंभ नगर के छारबाग स्थित स्वर्गाश्रम के बाहर किया गया। इस दौरान दीवार पर पदाधिकारियों ने अपने बिना प्रयोग किये नये कपड़े टांग दिये। जिन्हंे जरूरतमंद लोग बिना किसी शुल्क को दिये सायं तक ले जाते रहे।
    बता दें कि पंकज गुप्ता ने पहले ही अवगत कराया था कि वे अपनी संस्था के माध्यम से नई अनूठी पहल शुरू करने जा रहे हैं। इसी क्रम में यह आयोजन हुआ। उन्हांने नेकी की दीवार का अर्थ बताते हुये कहा अक्सर गरीब घर के वे लोग जिन्हें रोजमर्रा के कपड़ों की जरूरत होती है लेकिन धनाभाव के कारण खरीद नहीं पाते, वहीं संपन्न घरानों के लोग अपने नये कपड़े ही पूरे नहीं पहन पाते। ऐसे में वे कपड़े बेकार ही रखे रह जाते हैं। उनके व संस्था के अन्य पदाधिकारियों के घरों में भी बिना प्रयोग किये नये कपड़े रखे थे। जिसको लेकर नेकी की दीवार नाम से मंगलवार को छारबाग स्थित स्वर्गाश्रम के बाहर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
    जिसमें घर के बिना प्रयोग किये गये कपड़े टांगे गये और जरूरतमंद लोगों ने सुबह से सायं तक यहां से अपने लिये जरूरी कपड़े लिये। युवा समाजसेवी अमित गुप्ता ने कहा संस्था की यह सराहनीय पहल है जिसकी जितनी तारीफ की जाये कम है। § Read_More....

  • सीएसए का किसान मेला सम्पन्न, उद्यान विभाग के स्टाॅल को मिला प्रथम पुरस्कार

    मुख्य समाचार

    उद्यान विभाग के स्टाॅल में जानकारी लेते कृषि, कृषि शिक्षा व अनुसंधान राज्यमंत्री रणवेंद्र प्रताप सिंह, विधायक अभिजीत सिंह सांगा, सीएसए कुलपति प्रो.सुशील सोलोमन

    कानपुर (डा. दीपक सक्सेना): किसानों को अब वैज्ञानिक विधि से खेती करनी होगी। खेत की उर्वरा शक्ति को बेहतर करने के लिए किसान फसल चक्र, हरी खाद, जैविक खाद अपनाकर गुणवत्तायुक्त उत्पादन करें। इसके साथ ही कृषि वैज्ञानिक भी बदलते मौसम में अनुकूल प्रजातियों को विकसित करने का काम करें। ये बातें कृषि, कृषि शिक्षा व अनुसंधान राज्यमंत्री रणवेंद्र प्रताप सिंह ने चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) में चल रहे चार दिवसीय अखिल भारतीय किसान मेले के समापन समारोह में कहीं। मेले में इन चार दिनों में 90 लाख रुपये से 2000 क्विंटल से ज्यादा के बीज बिक गए। मुख्य अतिथि को कुलपति सुशील सोलोमन व अन्य प्रशासनिक अफसरों ने चार दिवसीय गतिविधियों की जानकारी भी दी वहीं मेले में पहला पुरस्कार कृषि महाविद्यालय के उद्यान विभाग को मिला।
    इस अवसर पर किसानों को जानकारी देते हुए सीएसए के उद्यान विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डा. वी. के. त्रिपाठी ने बताया कि केले में फलियां गोल होने पर तुड़ाई करनी चाहिए।

    § Read_More....

  • चोरो ने चाचा-भतीजे को चाकू मार किया घायल

    मुख्य समाचार

    मौके पर पहुची पुलिस ने घटना के सम्बन्ध में की पूछताछ
    फिरोजाबाद, जन सामना संवाददाता। थाना दक्षिण क्षेत्र उर्वशी टाकीज के पीछे बीती रात एक मकान में चोरो ने धावा बोल दिया। परिजनों के जागने पर चोर भाग खेड हुए जाते-जाते चोरो ने चाचा- भतीेजे का चाकू मार कर घायल कर दिया। रात्रि में मौके पर पहुची पुलिस ने घटना की छानवीन भी की है।
    थाना दक्षिण क्षेत्र पैमेश्वर गेट उर्वशी के पीछे इलाके में इन दिनों चोरो का आतंक मचा हुआ है। जिसके चलते विगत रात्रि में विनोद कुमार पुत्र स्व0 सौदान सिंह के घर में अज्ञात चोर रात्रि में किसी तरह प्रवेश कर गये। चोरो की आहट से कमरे में सो रहा विनोद का 15 वर्षीय पुत्र केतन जाग गयी, किशोर के शोर करने पर चोर चाकू से प्रहार करते हुए मौके से भाग खेड हुए। घर के नीचे कमरे में सो रहा उसका चाचा हाकिम शोर सुनकर जाग गया। चोरो को भागता देख पीछा करने पर चोरो ने हाकिम को भी चाकू मारते हुए घायल कर भाग निकले। विनोद के परिजनों की चीख-पुकार सुनकर आसपास के लोग भी जाग गये। क्षेत्रीय लोगो का कहना था कि चोरो का पीछा करते हुए पटी गली , रेलवे लाइन के किनारे तक भाग लेकिन चोर हाथ नही आ सके। § Read_More....

  • विश्व मानसिक दिवस के मौके पर बांटे गये जागरूक पत्र

    मुख्य समाचार

    जिला अस्पताल में भी होगा मानसिक रोगियों का इलाज
    फिरोजाबाद, जन सामना संवाददाता। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के मौके पर जिला अस्पताल में सात दिवसीय राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम किया जा रहा है। जिसकें चलते आज जिला अस्पताल में लोगो को पत्रक वितरण करते हुए मानसिक बीमार के बारे में जगरूक किया।
    इस मौके पर जिला अस्पताल में हाल में ही राष्ट्रीय मानसिंक स्वास्थ्य कार्यक्रम के चलते प्रदेश में मात्र 24 जनपदो में चिकित्सक तैनात किये गये है। जिसमें फिरोजाबाद के जिला अस्पताल में प्रथम बार मानसिक बीमारी से ग्रस्त लोगो को देखने के लिए डा0 अमरजीत सिंह, मनो चिकित्सक, नैदानिक मनोवैज्ञानिक रमेन्द्र तिवारी स्टाफ नर्स पर दिनेश चन्द्र को नियुक्त किया गया है। जिला अस्पताल में अब रोजाना मानसिक बीमारी से ग्रस्त लोगो को देखा जायेगा। उक्त जानकारी देते हुए सीएमएस डा. आर,0 के पाण्डे, डा. आलोक कुमार ने दी। वही डा0 अमरजीत सिंह के सहयोगी रमेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि मनोरोग अव अभिशाप नही। मानसिंक स्वास्थ्य एवं शरीरिक स्वास्थ्य एक दूसरे के पूरक है। मानसिंक बीमार वाले लोगो को सहज में इलाज किया जा रहा है। चिन्ता/ उलझन आज के भौतिक युग की सबसे गम्भीर समस्या है। जो आम आदमी को दैनिक दिनचर्या एव राष्ट्रीय उत्पादकता में बाधक है। § Read_More....

  • राज्य सूचना आयोग आयुक्त ने अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण

    मुख्य समाचार

    जिले में कर विभाग में सूचनाधिकारी देगा 30 दिन में आवेदक को जानकारी
    आईटीआई का आवेदन होगा 500 शव्दों का- गजेन्द्र यादव
    जिले में लंबित 525 सूचनाओं का समय से दे आवेदक को सूचना
    फिरोजाबाद, जन सामना संवाददाता। उत्तर प्रदेश के राज्य सूचना आयोग के आयुक्त ने जिला प्रशासनिक सभागार में सूचना का अधिकार अधिनियम 2015 के तहतः एक दिवसीय प्रशिक्षण जनपद के सूचनाधिकारियों को दिया। वही वार्ता के दौरान पत्रकारों से रूबरू होते हुए आयुक्त गजेन्द्र यादव ने बताया कि जन सूचना का अधिकार 2005 -2015 का आज प्रशिक्षण जनसूचनाधिकारियों को दिया गया। जनपद में द्वितीय अपील में 525 शिकायते सुनवाई के लिए है। जिनको जिला स्तर पर ही निपटाने के लिए आदेश किया गया है। लखनऊ तक कोई भी सूचना सम्बन्धित पत्र नही जाने चाहिए जब शिकायतों का निस्तारण नही होगा तो शिकायतों को लखनऊ भी भेजा जा सकता है।
    खण्ड विकास अधिकारियें के साथ बैठक करने के बाद हर कार्यालय में एक सूचनाधिकारी नियुक्त है जो सूचनाओं के सम्बन्धित रजिस्टरों का रखरखाब करेंगे। विकास खण्डों में 55 नगर पालिका 44 विद्युत विभाग 24 नगर निगम 24 अपीले पैडिंग में पड़ी है।
    जिनकी सुनवाई चल रही है। अधिकारियों को आदेश किये गये है कि आगरा मण्डल में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के बाद जनपद स्तार पर सैक्शन एक्ट आठ- नौ- ग्यारह 24 प्रारूप को कैसे भरा जायेगा। किस आधार पर लोगो को सूचना दी जायेगी यह सभी जानकारी अधिकारियों को होनी चाहिये। किन किसी सूचना को नही दिया जा सकता इसका कारण क्या है यह भी मौखिल लिखित सम्बन्धित अधिकारी को देना होगा। राजसूचना तीब्र गति से कार्य करेगी। आयुक्त के साथ आये डा0 राहुल के माध्यम से भी नियामावली आईटीआई के लिए किस तरह आये आवेदन का सम्पाकन करते है। किन-किन विन्दुओं पर प्रथम अपील 30 दिन के अन्दर दी जायेगी। 6 -7 के तहतः आवेदक किस तरह से होगा। § Read_More....

  • भारत को जानो प्रतियोगिता में पहले स्थान पर प्रबल चौहान

    मुख्य समाचार, युवा जगत, शिक्षा

    कानपुर, जन सामना ब्यूरो। भारत विकास परिषद के तत्वावधान में जरौली में जिला स्तरीय प्रतियोगिता भारत को जानो आयोजित की गई। कृष्णा फाउंडेशन एकेडमी जरौली फेस वन कानपुर के सीनियर केटेगरी में प्रबल चौहान एवम सनी दास ने प्रथम स्थान प्राप्त कर विद्यालय का गौरव बढ़ाया और प्रथम स्थान प्राप्त कर प्रतियोगिता के अगले चक्र में प्रवेश किया जो कि प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता दिनांक 5 नवंबर को इटावा में होनी है।
    प्रतियोगिता का उद्घाटन अध्यक्ष अवधेश श्रीवास्तव सचिव पी एन वर्मा एवम् के के शक्ल ने दीप जलाकर किया। प्रतियोगिता में कानपुर शहर के 13 विद्यालयों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर कृष्णा फाउंडेशन एकेडमी के मैनेजिंग डायरेक्टर पुनीत द्विवेदी और अध्यापक अमित कॉलरा मौजूद रहे। पुनीत द्विवेदी ने सभी बच्चो का हौंसला बढ़ाया।

    § Read_More....

  • नगर निगम के लिपिक पर लगाया गंभीर आरोप

    मुख्य समाचार

    कानपुर, जन सामना संवाददाता। कानपुर नगर निगम जोन 6 के एक बाबू पर एक कर्मचारी की पत्नी गंभीर आरोप लगाते हुए मनमानी करने का आरोप लगाया है। पीड़िता का कहना है कि बाबू उन्हें रोज दौड़ा रहा है और बिना सुविधा शुल्क के भुगतान नहीं होने देने की बात कहता है। बताया गया कि कानपुर नगर निगम के पुराना वार्ड 32 के सफाई कर्मचारी स्व0 जग नारायन पुत्र स्व0 शिव नाथ के बीमा का पैसा शासन द्रारा 10.7.2017 को आया है। जोन 6 के कार्यरत रहे कर्मचारी स्व0 जग नारायन की पत्नी नगर निगम जोन 6 के नये वार्ड 20 में कार्यरत है। संजो के मुताबिक वो अपने पति के बीमा की धनराशि लेने के लिए लिपिक राम सिंह से जब भी गुहार लगाती है तो लिपिक संजो को डांटकर भगा देता है और कहता है कि बिना कुछ लिए दिये कोई काम नहीं होगा। वहीं पीड़िता के अनुसार लिपिक कहता है कि हमारे पास कोई शासन से आदेश नहीं आया है।

    जहां तुम्हें जाना है जाओ जिस अधिकारी के पास शिकायत करनी हो कर लो मेरा कोई कुछ नही कर सकता है। लिपिक ने धमकी दी है कि ज्यादा शिकायत करोगी तो तुमको ही सस्पेंड करवा दूगा। § Read_More....

  • इस बार की राह इतनी आसान नहीं होगी शिवराज के लिये

    लेख/विचार

    डॉ नीलम महेंद्र

    भारतीय जनता पार्टी पहली बार 5 मार्च 1990 में भोजपुर विधायक सुन्दर लाल पटवा ने मध्यप्रदेश का कमान 15 मई 1992 तक संभाली लेकिन 16 दिसम्बर से 6 दिसम्बर तक राष्ट्रपति शासन के अधीन रहा।
    8 दिसम्बर 2003 से 23 अगस्त 2004 तक मलहारा के विधायक उमा भारती की नेतृत्व में सरकार चली।
    23 अगस्त 2004 से 29 नवम्बर 2005 गोविंदपुरा विधायक बाबुलाल गौर ने मध्यप्रदेश का दिशा निर्देशन किया। विदिशा के विधायक श्री शिव राज सिंह चौहान के नेतृत्व में 3 दिसम्बर 2008 को मध्यप्रदेश का दिशा निर्देशन शुरु हुआ जो 2018 तक चलेगी.
    आसान नहीं शिव राज की राह : 2018 में मध्यप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों का समय जैसे जैसे नजदीक आता जा रहा है वैसे वैसे प्रदेश में राजनैतिक हलचल भी तेज होती जा रही है।
    वैसे तो प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी बीते 14 सालों से सत्ता में है लेकिन शिवराज शासन की अगर बात की जाए तो विगत 12 वर्षों से प्रदेश की बागडोर उनके हाथों में है। इन बारह सालों में शिवराज सिंह सरकार के नाम कई उपलब्धियाँ रहीं तो कुछ दाग भी उसके दामन पर लगे।
    अगर उपलब्धियों की बात की जाए तो उनकी सबसे बड़ी सफलता मप्र के माथे से बीमारू राज्य का तमगा हटाना रहा।


    बिजली उत्पादन के क्षेत्र में आज मप्र सरप्लस स्टेट में शामिल है,यहाँ 15500 मेगावाट बिजली की उपलब्धता है जबकि मांग सामान्यतः 6000 मेगावाट और रबी सीजन में अधिकतम 10000 मेगावाट रहती है। § Read_More....

  • स्वच्छता ही सेवा अभियान के उपरान्त व्यक्तिगत शौचालय निर्माण में भी उत्तर प्रदेश शीर्ष स्थान पर

    मुख्य समाचार

    स्वच्छता ही सेवा अभियान में देश में उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान आने के उपरान्त व्यक्तिगत शौचालय निर्माण में भी देश में प्रथम स्थान प्राप्त कर अन्य प्रदेशों से आगे स्वच्छता ही सेवा अभियान में देश में उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान आने के उपरान्त व्यक्तिगत शौचालय निर्माण में भी देश में प्रथम स्थान प्राप्त कर अन्य प्रदेशों से आगे स्वच्छता ही सेवा अभियान में 3.5 लाख शौचालयों का निर्माण कराकर देश में प्रथम स्थान प्राप्त करने के साथ ही 14,88,948 व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण कराकर भी राष्ट्रीय स्तर पर उत्तर प्रदेश ने प्राप्त किया प्रथम स्थानव्यक्तिगत शौचालय निर्माण में उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान पर मध्य प्रदेश दूसरे एवं राजस्थान तीसरे स्थान पर पछाड़ाप्रदेश के 06 जनपद-शामली, बिजनौर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ एवं गौतमबुद्ध नगर तथा प्रदेश के 13,092 ग्राम घोषित हुये ओ0डी0एफ
    लखनऊ, जन सामना ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के 06 जनपद शामली, बिजनौर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ एवं गौतमबुद्ध नगर तथा 13,092 ग्राम (खुले में शौचमुक्त) ओ0डी0एफ0 घोषित हुये। उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय स्तर पर व्यक्तिगत शौचालय निर्माण की तुलनात्मक प्रगति में 14,88,948 व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण कराकर प्रथम स्थान हासिल किया है। देश के 34 राज्यों में 11009798 व्यक्तिगत शौचालयों के निर्माण में उत्तर प्रदेश में 14,88,948, मध्य प्रदेश में 14,36,642 एवं राजस्थान में 12,42,374 व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण कराकर राष्ट्रीय स्तर पर क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया है। स्वच्छता ही सेवा अभियान के अन्तर्गत विगत 15 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक उत्तर प्रदेश में 3,52,950 शौचालयों का निर्माण कराकर भी उत्तर प्रदेश ने देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अभियान के अन्तर्गत प्रदेश के जनपदों को ओ0डी0एफ0 किये जाने हेतु विभागीय अधिकारियों की बैठक कर आवश्यक निर्देश दे रहे थे।

    उन्होंने निर्देश दिये कि प्रदेश में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को खुले में शौच से मुक्त करने हेतु जनपदवार सर्वे कराकर निर्माण श्रमिकों के लिये शौचालयों का निर्माण कराया जाये। उन्होंने प्रदेश के गंगा किनारे स्थित 25 जनपदों के 1605 ग्रामों में 3 लाख 98 हजार शौचालयों का निर्माण कराकर वर्तमान वर्ष में ओ0डी0एफ0 कराये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुये निर्देश दिये हैं कि प्रदेश के अन्य ग्रामों एवं नगर निकायों को भी ओ0डी0एफ0 घोषित कराने हेतु आवास विकास, श्रम, ग्राम्य विकास एवं सम्बन्धित विभाग भी अपनी संचालित योजनाओं के अन्तर्गत चिन्हित आवश्यक स्थानों पर शौचालयों का निर्माण प्राथमिकता से कराना सुनिश्चित करायें। § Read_More....

..प्रकाशकः श्याम सिंह पंवार
कार्यालयः 804, वरुण विहार थाना-बर्रा जिला-कानपुर-27 (उ0 प्र0) भारत
सम्पर्क सूत्रः 09455970804
jansaamna@gmail.com ..

Search

Back to Top