• जैविक खाद व खेती को दें प्राथमिकता तभी विकास सम्भव-सीडीओ

    मुख्य समाचार

    कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के निर्देश पर मुख्य विकास अधिकारी केदारनाथ सिंह ने विकास भवन में किसान दिवस/गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें कृषकों को धान खरीद क्रय केन्द्रों, खाद, बीज, सिचाई, पशुपालन, मृदा परीक्षण, फसली ऋण मोचन योजना, स्वच्छता अभियान, उत्तम बीज उत्तम खाद, भूगर्भ जल संरक्षण अभियान, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जहां जानकारी दी गयी वहीं वैज्ञानिकांे ने हाई केमिकल रेटेड दवाओं व रसायनिक खादों के प्रयोग से होने वाले नुकसानों के बारे में बताया गया। आज संसार फिर से जैविक कृशि की पैरवी कर रहा है। हमारे देश में कुछ समय पूर्व तक मवेशियों के गोबर से बनी खाद आदि का ही प्रयोग किया जाता था परन्तु विगत कुछ वर्षों से रासायनिक खादों व दवाओं ने उनकी जगह ले ली परिणाम स्वरूप कई तरह से दुष्प्रभाव देखने को मिल रहे हैं।
    मुख्य विकास अधिकारी केदार नाथ सिंह ने कहा कि रासायनिक दवाओं व खादों से खेतों में बंजरपन पनप रहा है, वह दिन दूर नहीं जब खेतों की उर्वरा शक्ति बिल्कुल खत्म हो जाएगी। उन्हांेने किसानों का आव्हान करते हुए कहा कि अपने खेतों में जैविक तरीके से बनाई गयी खाद का प्रयोग करें इसके परिणाम शत प्रतिशत लाभपरक होते हैं। उन्होंने कहा कि किसानों के लाभ हेतु सरकार की शीर्ष प्राथमिकता वाली किसान फसली ऋण मोचन योजना के बारे में भी जानकारी दे ताकि किसान उसका लाभ ले।
    § Read_More....

  • न्यूज एजेंसी ने हाकरों को किया सम्मानित

    मुख्य समाचार

    घाटमपुर, कानपुर, जन सामना संवाददाता। दीपावली की पूर्व संध्या पर बुधवार अपराहन कोतवाली के नजदीक स्थित गेस्ट हाउस में बाजपेई न्यूज एजेंसी की ओर से एक सादा समारोह आयोजित कर स्थानीय पत्रकारों व समाचार पत्र वितरकों को सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि के तौर पर आए इस्पेक्टर देवेंद्र कुमार द्विवेदी ने वितरकों द्वारा प्रतिदिन किए जाने वाले संघर्ष और उनकी उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए उन्हें सच्चा समाज सेवक बताया। मुख्य अतिथि द्वारा स्थानीय पत्रकारों महेश शर्मा, मिथलाशरण दुबे, आशीष पांडे, मोहम्मद आरिफ, सिराजी, सुफियान, आलोक त्रिवेदी, अंजनी शर्मा, विवेक पाल एवं वितरक समाज के मदन गोपाल गुप्ता, श्री राम सविता, अशोक दीक्षित, राजू अवस्थी, राजेश शुक्ला, सतीश बाजपेई, टिंकू बाजपेई, अध्यक्ष बृजेश अवस्थी, पवन कुमार, रमेश यादव, जय नारायण, प्रमोद कुमार, आनंद सविता, अजीत भदौरिया, लक्ष्मीकांत शर्मा, राजू गुप्ता, सतीश, राजू यादव, सर्वेश कुमार, अरविंद कुमार, राम राज प्रजापति, राहुल यादव, अर्पित साहू तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे बाजपेई न्यूज पेपर एजेंसी के प्रबंधक राजेंद्र प्रसाद बाजपेई को फूल माला मिष्ठान व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। § Read_More....

  • परम संत गयाप्रसाद की जयंती पर महा महोत्सव

    मुख्य समाचार

    भागवत कथा, 56 भोग, फूल बंगला, महा अभिषेक आदि कार्यक्रम
    हाथरस, जन सामना ब्यूरो। ब्रज वसुन्धरा के परम संत श्रद्वेय पंडित श्री गयाप्रसाद जी महाराज की 125 वीं जयन्ती महा महोत्सव पर श्री गोवर्धन सेवा समिति के तत्वावधान में अनेक धार्मिक आयोजन एक सप्ताह आयोजित किये जायेंगे। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी अलौकिक छप्पन भोग, फूल बंगला एवं भजन संध्या के साथ ही साथ 22 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक आयोजित श्रीमद् भागवत कथा में भारत वर्ष के अनेक संत महापुरूष पधारेंगे।
    उक्त जानकारी आज गोपाल धाम में आयोजित प्रेसवार्ता में आयोजकों ने देते हुए बताया कि कथा व्यास डा. रवीनन्दन शास्त्री जी महाराज अपनी सरस अमृतमयी वाणी से दोपहर 2 बजे से सायं 6 बजे तक कथा का रसास्वादन करायेंगे तथा 26 अक्टूबर को गिरिराज जी भगवान का प्रातः 10 बजे से पंचामृत अभिषेक विद्वान ब्राह्मणों द्वारा कराया जायेगा तथा सायं 5 बजे से अलौकिक छप्पन भोग व दिव्य फूल बंगला के दर्शन भजन संध्या पूज्य कथा व्यास डा. रविनन्दन जी शास्त्री जी एवं अन्य भागवत रसिक कीर्तनीय महापुरूषों के द्वारा रात्रि 11 बजे तक पूज्य बाबा श्री गयाप्रसाद जी महाराज के 125 वीं वर्षगांठ की बधाई पद गायन आदि होंगे।

    उन्होंने बताया कि महामहोत्सव में विशेष 22 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे से गोपाल धाम से ही श्रीमद् भागवत जी की विशेष शोभायात्रा प्रारम्भ होकर श्रीकृष्ण गौशाला के लिये प्रस्थान करेगी। कथा के मुख्य यजमान पं. भोलेशंकर शर्मा व विशाल रवत ने पत्रकार वार्ता में बताया कि कथा के बीच-बीच में प्रख्यात भजन गायक चित्र विचित्र, पूर्णिमा दीदी, चन्द्रलेखा दीदी आदि कीर्तन हेतु पधारने की स्वीकृति प्रदान कर चुके हैं। § Read_More....

  • पेट्रोल पम्प कर्मियों से लूट व हत्याकाण्ड का खुलासा

    मुख्य समाचार

    3 शातिर बदमाश मुठभेड़ में दबोचेः1 भागाः6.26 बरामदःहथियार, बाइक भी बरामद
    हाथरस, नीरज चक्रपाणि। कोतवाली सिकन्द्राराऊ क्षेत्र के कासगंज रोड पर अगसौली चैराहा स्थित पेट्रोल पम्प से कैश लेकर बैंक में जमा करने जा रहे पेट्रोल पम्प कर्मियों से दिनदहाडे फायरिंग कर व एक पेट्रोल पम्प कर्मचारी की हत्या कर 8.86 लाख की लूट व हत्याकाण्ड का आज तीसरे दिन पुलिस ने खुलासा करने का दावा किया है और पुलिस टीमों ने मुठभेड के दौरान जहां 3 शातिर बदमाशों को दबोचा है वहीं 1 बदमाश भाग जाने में सफल रहा तथा पुलिस ने लूट की 6.26 लाख रकम, हथियार व बाइक भी बरामद की है।
    उक्त लूटकाण्ड व हत्याकाण्ड का आज पुलिस कार्यालय पर आयोजित प्रेसवार्ता में पुलिस कप्तान घुले सुशील चन्द्रभान ने खुलासा करते हुए बताया कि गत 2 दिन पूर्व 16 अक्टूबर को कोतवाली सिकन्द्राराऊ क्षेत्र के कासगंज रोड स्थित अगसौली चैराहा पर नितांशू फिलिंग स्टेशन के कर्मचारी खचेर खां उर्फ राजू पुत्र मानसिंह निवासी गांव सुजान थाना हाथरस जंक्शन व हकीकत अली पुत्र सदाकत अली निवासी गांव बकायन थाना हसायन पेट्रोल पम्प से डीजल व पेट्रोल बिक्री की रकम 8 लाख 86 हजार रूपयों को एक बैग में रखकर अपनी यामाहा लिवेरो बाइक संख्या यूपी 85 के/0534 पर सवार होकर दोपहर को कासगंज के कस्बा मोहनपुरा स्थित स्टेट बैंक में जमा करने जा रहे थे तभी रास्ते में पल्सर बाइक सवार अज्ञात 3 बदमाशों द्वारा अगसौली पुलिस चैकी से करीब 1 किलो मीटर दूर उक्त रकम के बैग को छीनने की कोशिश की तो राजू खां ने विरोध किया जिस पर बदमाशों ने उसे गोली मार दी और उसकी मौत हो गई तथा बदमाश बैग लूटकर ले गये।

    पुलिस कप्तान ने बताया कि घटना के खुलासे हेतु घटना की विवेचना कोतवाली सिकन्द्राराऊ प्रभारी पी.के. द्विवेदी को सौंपी गई साथ ही बदमाशों की धरपकड हेतु एसओजी व अन्य पुलिस टीमों को लगाया गया तथा पुलिस टीमों ने दिन रात कडी मेहनत कर मुखबिर की सूचना पर आज अगसौली से कचैरा मार्ग पर घने जंगल में पुलिस मुठभेड के दौरान बदमाशों ने जहां पुलिस पार्टी पर जान से मारने की नीयत से अंधाधुंध फायरिंग की वहीं पुलिस टीमों ने आत्म रक्षा में फायरिंग कर 3 शातिर बदमाशों को दबोचने में सफलता हासिल की है जबकि 1 बदमाश भाग जाने में सफल रहा। § Read_More....

  • आर. ओ. का पानी शरीर में नुकसान पहुंचा रहा है-डब्ल्यू. एच.ओ.

    मुख्य समाचार

    हाथरस, जन सामना ब्यूरो। धन्वन्तरि जयन्ती को राष्ट्रीय आयुर्वेदिक दिवस के रूप में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत आयुष विंग द्वारा जिला अस्पताल में मनाया गया।
    कार्यक्रम सीएमओ डा. ब्रजेश राठौर के निर्देशन में हुआ। मुख्य अतिथि डा. सन्तोष कुमार, अपर चिकित्साधिकारी डा. विजेन्द्र सिंह, सीएमएस डा. आई. बी. सिंह, डा. मंजू अग्रवाल आदि ने भगवान धन्वंतरि के छविचित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्ज्वलित किया। कार्यक्रम में आयुर्वेद के माध्यम से दर्द प्रबंधन पर एक गोष्ठी आयोजित हुई, जिसमें कार्यरत समस्त आयुष चिकित्साधिकारी सम्मिलित हुए। एसीएमओ डा. विजेन्द्र सिंह ने कहा कि सभी चिकित्सा पद्धतियों को एक दूसरे का पूरक बन जनमानस को लाभ देना चाहिए। डा. संतोष कुमार ने कहा कि भारत सरकार ने आयुष चिकित्सा पद्धति को मुख्य धारा में लाने के लिए पूर्व के आयुष विभाग को आयुष मंत्रालय में अवतरित कर दिया गया है। डा. आई. वी. सिंह ने आयुर्वेद चिकित्सा पर विचार व्यक्त किये। डा. मंजू अग्रवाल ने निरोगी रहने के लिये आयुर्वेद दवा का महत्व बताया।
    § Read_More....

  • संदिग्ध हालत में छात्रा आग से झुलसी

    मुख्य समाचार

    फिरोजाबाद, जन सामना संवाददाता। थाना रसूलपुर क्षेत्र आसफाबाद स्थित शान्ति नगर में कक्षा छः की छात्रा संदिग्ध हालत में जलती लैम्प गिरने से झुलस गयी। जिसको उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।
    थाना रसूलपुर क्षेत्र के आसफाबाद स्थित शान्ति नगर निवासी शिव शंकर की दस वर्षीय पुत्री कु0 खुश्बू श्री शान्ति विद्यालय में कक्षा छः में पढ़ती है। स्कूल से आने के बाद छात्रा अपने घर पर कुछ काम कर रही थी। उसी दौरान संदिग्ध हालत में उसके कपडों से आग की लपटैं उठने लगी। जिसको देख परिजनों के होश उड गये। छात्रा की मां सुलेखा अपनी बच्ची को आग से बचाने के बाद झुलसी हालत में उपचार के लिए जिला अस्पताल लेकर आयी। जहां उसका उपचार किया गया। § Read_More....

  • अखिलेश यादव ने मनाई सैफई में दीपावली

    मुख्य समाचार

    लगाया जनता दरवार, बांटी दीपावली की मिठाई
    सुघर सिंहः सैफई, इटावा। बुधवार को सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दीपावली मनाई लोक निर्माण विभाग के अतिथि गृह में आसपास के जिलों से आये हजारों लोगों से मिले।
    सैफई में सांसद रामगोपाल यादव ने सुबह से ही अपने आवास पर पार्टी नेताओं कार्यकर्ताओं से मिलना शुरू कर दिया था। उसके बाद अखिलेश यादव लगभग 11ः30 बजे लोक निर्माण विभाग के अतिथि गृह में पहुंचे और कई जिलों से आये पार्टी नेताओं कार्यकर्ताओं से मुलाकात की उनसे प्रार्थनापत्र लिए हालचाल पूछे मिठाई भी भेंट की।
    सभी कार्यकर्ताओं को अखिलेश यादव में मिठाई भी भेंट की और कार्यकर्ताओं के साथ फोटो भी कराई। उसके बाद सांसद रामगोपाल और सांसद तेजप्रताप यादव भी लोक निर्माण विभाग के अतिथि गृह पहुंचे और अखिलेश यादव से मिलकर कमरे में गोपनीय वार्ता हुई।
    दीपावली के चलते हजारों की संख्या में पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं का देर रात्रि से ही सैफई आना शुरू हो गया था। गेस्ट हाउस में सुबह 8 बजे ही लोग जमकर बैठ गए थे। अखिलेश यादव में किसी को निराश नही किया और सभी से भेंट मर समस्या सुनी बधाई दी।

    सपा के कद्दावर नेता सुभाष एमएलसी से भी अखिलेश यादव ने मिलकर हाल चाल लिया। राजवीर सिंह यादव नगला तेज, चंदगीराम यादव, राजबीर बाबा, राजू यादव, रामनरेश यादव प्रधान, भारत सिंह यादव खदरी से क्षेत्र के बारे में जानकारी की और शांति से दीपावली मनाये जाने की अपील की। § Read_More....

  • कहानीः आवारा

    विविधा

    एम. अफसर खान सागर

    शाम के आठ बज रहे थे, मोबाइल ने घन-घनाना शुरू किया तो रीमा ने करवट बदल कर देखा कि फिर वही नम्बर। पहले तो उसने काल रिसीव नहीं करना चाहा मगर रिंग पर रिंग बजा जा रहा था तो उसने अचानक काल रिसीव कर कहा ‘तुमसा आवारा लड़का मैंने अपने जीवन में नहीं सोचा था’ और काल डिसकनेक्ट हो गया। इतना सुनना था कि फोन करने वाला सन रह गया, मानो उसे सांप ने डस लिया हो। पिछले चार साल के सम्बन्ध में उसने रिंग तो कितनी बार किया होगा मगर शुरूवाती जाड़े की वह शाम उसके लिए तपती गर्मी के झोंकों से कम न था। उस शाम चार साल पहले तक समीर की जिन्दगी विरान सहरा में उड़ते रेत की मानिंद भटक रही थी। कब शाम और कब सुबह होती उसको इसका इल्म न रहता। जिन्दगी की रंगीनियों और प्यार की बारीकियों के बारे में उसने कभी सोचा भी होगा, ऐसा उसे नहीं लगता। बस एक लिखने का धुन सवार रहता उस पर और वह उस धुन में अक्सर बुझा रहता। वक्त की रेत पर जिन्दगी धीरे-धीरे कट रही थी। तभी एक दिन समीर के खास दोस्त की मोबाइल का रिंग बजा। रिसीव करने पर आवाज आयी, हैलो….. आप कौन, चूंकि नम्बर अंजान था सो उसने काल करने वाले से यह सवाल पूछा। उत्तर था, आप से ही बात करनी थी। इतना सुनना था कि दोस्त ने जवाब दिया कि मैं अंजान लोगों से बात नहीं करता और फोन काट दिया। रात बीती सुबह हुआ फिर आयी वो शाम जिसने समीर की जिन्दगी में ऐसा भूचाल पैदा किया कि वह उसे याद कर आज भी यादों की सफर पर चला जाता है। शाम के सात बज रहे थे, बाजार से होता हुआ समीर घर की जानिब मुखातिब हुआ ही होगा कि उसके मोबाइल पर डाइवर्ट काल आया। हैलो… हैलो, काफी नाजुक व मखमली आवाज। आप कौन, ऐसा आवाज कि जिसे सुन कर कोई भी नाम बताने से गुरेज न करे। सो समीर ने जवाब दिया…. समीर कहते हैं लोग। इतना सुनना था कि काल डिसकनेक्ट हो गया। उस मखमली आवाज ने समीर को पूरी रात बेचैन रखा। रात भर वह सोचता रहा, कौन… कहाँ से…. क्यों ? फिर दूसरे दिन उसी नम्बर से काल आया। आप कौन, समीर ने बस यही पूछा था उससे।
    जवाब भी उसने समीर की अन्दाज में ही दिया, रीमा कहते हैं लोग और फिर फोन कट गया। फिर जो सिलसिला चालू हुआ वो दरिया की रवानी की तरह बहता रहा। बीच-बीच में मौजों ने जरूर कभी-कभार हिचकोले लिये होंगे मगर रवानी में कमी न आयी। रोज शाम के वक्त समीर के मोबाइल पर उसी नम्बर से काल और मिसकाल आता रहा। फिर शुरू हुआ बातों का ऐसा दौर जिसने दोनों को एक अन्जान रिश्ते में कैद कर दिया। § Read_More....

  • घर में घुसकर ढाई लाख की चोरी

    मुख्य समाचार

    घाटमपुर, कानपुर, संवाददाता। क्षेत्र स्थित ग्राम गड़ा था निवासी राजेंद्र शर्मा के मकान में बीती 15 अक्टूबर की रात घर में घुसे चोरों ने लाखों रुपए की नगदी व रुपए पार कर दिए। प्राप्त जानकारी के अनुसार जाजपुर पुलिस चैकी क्षेत्र के ग्राम गढ़ाथा निवासी राजेंद्र शर्मा के मकान में बीती 15 अक्टूबर की रात गांव के ही धनपाल व लक्की सिंह ने लगभग ढाई लाख रुपए के जेवर और घ्900 नगद चोरी कर लिए। खटपट की आवाज सुनकर जागी ग्रह स्वामिनी अभिलेखा ने दोनों चोरों को पहचान लिया लेकिन हथियार बन्द चोर जेवर व नकदी ले कर भाग निकले। पीड़ित ने स्थानीय पुलिस से नाम जद शिकायत की है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। § Read_More....

  • अब प्रत्येक माह के प्रथम सोमवार को होगी उद्योग बन्धु की बैठक

    मुख्य समाचार

    लखनऊः जन सामना ब्यूरो। उद्योग बन्धु की बैठक अब प्रत्येक माह के प्रथम सोमवार को अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त की अध्यक्षता में आयोजित की जायेगी। इस बैठक में प्रदेश के उद्यमियों की समस्याओं का निराकरण किया जायेगा।
    प्रत्येक माह आयोजित होने वाली इस बैठक में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग, ऊर्जा, प्रदूषण नियंत्रण, कर एवं निबन्धन, श्रम, संस्थागत वित्त, औद्योगिक विकास के प्रमुख सचिव/सचिव सहित उ0 प्र0 औद्योगिक विकास निगम तथा उद्योग बन्धु के अधिशासी निदेशक भाग लेंगे। § Read_More....

..प्रकाशकः श्याम सिंह पंवार
कार्यालयः 804, वरुण विहार थाना-बर्रा जिला-कानपुर-27 (उ0 प्र0) भारत
सम्पर्क सूत्रः 09455970804
jansaamna@gmail.com ..

Search

Back to Top