Friday, September 21, 2018
Breaking News
Home » 2018 » May » 08

Daily Archives: 8th May 2018

पुलिसकर्मियों को पढ़ाया गया सद्भाव, ईमानदारी व सहानुभूति का पाठ

⇒पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर पुलिस लाईन में आयोजित की गयी कार्यशाला
⇒मुख्यालय द्वारा भेजे गये एक्सपर्ट देंगे पुलिसकर्मियों को व्यवहारिक ज्ञान
मीरजापुरः संदीप श्रीवास्तव। पुलिस लाईन मीरजापुर स्थित मनोरंजन कक्ष में एक 03 दिवसीय कार्यशाला का शुभारम्भ किया गया। इस कार्यशाला के माध्यम से पुलिसकर्मियों को बताया गया कि कर्तव्यपालन के दौरान प्रतिकूल परिस्थितियों में भी किस प्रकार से अपने आप को संयमित रखना है तथा किस प्रकार से आमजन के साथ सद्भाव व सहानुभूतिपूर्वक व्यवहार करना है एवं सद्भाव, ईमानदारी व सहानुभूतिपूर्वक व्यवहार करने से क्या-क्या लाभ होता है या कठोर अथवा अमर्यादित व्यवहार करने से क्या-क्या हानियाँ होती हैं।
चूँकि पुलिसकर्मियों को अधिकतर प्रतिकूल परिस्थितियों जैसे-बलवा, दुर्घटना, हिंसा आदि में ही कार्य करना पड़ता है जिसके कारण पुलिसकर्मियों के प्रति जनता की नकारात्मक सोच बनी रहती है। किसी घटना, दुर्घटना अथवा अन्य प्रकार की दशाओँ में जनता के समक्ष पुलिस विभाग के अधिकारी / कर्मचारीगण को ही आना पड़ता है। ऐसे में पुलिसकर्मियों को प्रतिकूल परिस्थितियों में भी सही व्यवहार करना अतिआवश्यक है।
उक्त सभी बातों के दृष्टिगत उ0प्र0 पुलिस मुख्यालय द्वारा सभी जनपदों के पुलिस अधिकारी / कर्मचारीगण को उनके व्यवहार में बदलाव लाने व कठिन एवं प्रतिकूल परिस्थितियों में भी अपने आप को संयमित रखते हुये सामान्य व्यवहार करने तथा ईमानदारी, सहानुभूति, सद्भाव व कर्तव्यनिष्ठा जैसे सद्गुणों को अपने दैनिक जीवन में समाहित करने के लिये जागरूक करने के उद्देश्य से कार्यशाला आयोजित कराई जा रही है। उक्त कार्यशाला हेतु निजी एक्सपर्ट्स को चयनित कर जनपदों में भेजा गया है, जो प्रशिक्षण सामग्री व आडियो-विजुअल तकनीक से पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं तथा उन्हें दिये गये प्रशिक्षण का प्रैक्टिकल भी करवाया जा रहा है।
जनपद मीरजापुर में आयोजित उक्त 03 दिवसीय कार्यशाला में आज दिनांक-08-05-2018 को जनपद मीरजापुर के पुलिस अधिकारी / कर्मचारीगणों ने प्रशिक्षण लिया। जबकि कल दिनांक-09-05-2018 को जनपद सोनभद्र के व दिनांक-10-05-2018 को जनपद भदोही के पुलिसकर्मी प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। § Read_More....

Read More »

डीएम ने राजस्व वादों तथा विकास कार्यो की समीक्षा की

कानपुरः जन सामना ब्यूरो। राजस्व वादों का निस्तारण गुणवत्ता पूर्ण कराया जाये। आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र 3 दिनों में जारी कराया जाये। नौकरी सत्यापन की फाइले किसी भी पटल में 24 घण्टे के अंदर निस्तारित कराया जाये जिस बाबू के पटल से शिकायत मिली तो कड़ी कार्यवाही की जायेगी।जी सी बाबू के द्वारा कर्मचारियों के विरुद्ध प्रचलित विभागीय कार्यवाही लंबे समय से निस्तारण न कर पाने पर अपने कार्यो में लापरवाही बरतने के कारण चार्जसीट बनाकर विभागीय कार्यवाही करने के निर्देश अपर जिलाधिकारी भू अध्याप्ति दिये। ब्लाक, तहसील तथा जनपद में सबसे तेजी से शौचालय बनवाने वाले अधिकारी / कर्मचारियों को प्रथम द्वितीय तृतीय पुरस्कार दिया जायेगा। जनपद में समस्त ब्लाक, तहसीलों को ओडीएफ खुले में शौच मुक्त तेजी से कराया जाये। जिन लाभार्थियों के खाते में शौचालय निर्माण का पैसा चला गया और शौचालय निर्माण नही हो रहा यहां के सक्रेटरी प्रधान की सूची बना कर कार्यवाही करें। प्रत्येक स्थिति में जनपद को ओडीएफ बनाना है इसके लिए नोडल की जिम्मेदार होंगे।
उक्त निर्देश आज जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित राजस्व वदो के निस्तारण, समस्त ग्रामो को खुले में शौच मुक्त कराने तथा विकास कार्यो की समीक्षा बैठक में दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि ग्रामों में सक्रेटरी तथा प्रधानों की जिम्मेदारी खुले में शौच मुक्त कराने के लिए निर्धारित है प्रधानों के कहने पर भी यदि शौचालय निर्माण नहीं हो रहा लाभार्थी के खाते में पैसा जा चूका है और ग्रामीण जन शौचालय निर्माण नहीं करते तो प्रधान को बर्खास्त करने जैसी कार्यवाही भी की जाये। समस्त ग्रामों में विधुतीकरण कार्य तेजी से कराया जाये। आई जी आर एस का निस्तारण गुणवत्ता पूर्ण कराया जाये।
जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम स्वराज योजना में चयनित 46 ग्रामो में लाभार्थियों को लाभान्वित गया इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये की एक भी लाभार्थी योजनाओं से छूटने न पाये। केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा संचालित योजना जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री सहज हर घर बिजली योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, आयुष्मान भारत योजना, इंद्र धनुष योजना के अन्तर्गत टीकाकरण आदि योजनाओ का वृहद प्रचार प्रसार भी कराया जाये इसके लिए प्रत्येक मंगलवार को दो ग्रामो में चैपाल लगाकर योजनाओ से लाभान्वित किया जाये। § Read_More....

Read More »