Sunday, April 21, 2019
Breaking News
Home » 2018 » October » 27

Daily Archives: 27th October 2018

विधिक साक्षरता शिविर में श्रमिकों को योजनाओं के बारे में दी गई जानकारी

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कानपुर देहात के निर्देश में एक विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन का आयोजन शनिवार को मे0 ए0एफ0पी0एल0 ग्लोबल प्रा0लि0 जैनपुर कानपुर देहात मे किया गया। कार्यक्रम मे श्रम प्रवर्तन अधिकारी विनीत त्रिपाठी द्वारा कारखाना अधिनियम 1948, समान पारिश्रमिक अधिनियम 1976 के कल्याणकारी प्रावधानों पर प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम मे उपस्थिति असंगठित क्षेत्र के निर्माण श्रमिको के कल्याणार्थ उ0प्र0 भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा संचालित विभिन्न हितकारी योजनाओं के बारे मे विस्तार से बताया गया।

Read More »

विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम, जनपद के दिव्यांगजन करें प्रतिभाग: गिरिजा शंकर सरोज

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी गिरिजा शंकर सरोज ने समस्त दिव्यांगजनों को जानकारी दी गयी है कि कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अर्हता तिथि 01-01-2019 के आधार पर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त निर्वाचन नामावलियों का आलेख्य प्रकाशन जनपद के समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों द्वारा दिनांक 01-09-2018 को सभी मतदेय स्थलों पर किया गया। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम दिनांक 01-09-2018 से 31-10-2018 तक किया जा रहा है, उक्त के साथ-साथ मतदाताओं की सुविधा के लिए सभी मतदान केन्द्रों /मतदेय स्थलों पर दिनांक 28-10-2018 दिन रविवार को विशेष अभियान निर्धारित है।

Read More »

लाभार्थियों की पात्रता का परीक्षण कर आवास आवंटन किया जायेगाः सीडीओ

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। अनुसूचित जाति/जनजाति के लाभार्थी जिनका नाम सामाजिक, आर्थिक एवं जातिगत जनगणना-2011 के आधार पर तैयार की गयी स्थायी प्रतीक्षा सूची में अनुसूचित जाति/जनजाति की श्रेणी में अंकित है तथा ग्राम पंचायतों में वाल राइटिंग में भी अंकित किया गया है और पात्र भी है, वह दूरभाष संख्या 05111271297 पर संपर्क स्थापित कर सकते है।
यह जानकारी देते हुए मुख्य विकास अधिकारी महेन्द्र कुमार राय ने बताया कि ऐसे लाभार्थियों की पात्रता का परीक्षण करते हुए पात्र होने की दशा में उन्हें नियमानुसार आवास आवंटन किये जाने की कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति/जनजाति के कतिपय लाभार्थी ऐसे भी हो सकते है जो अनुसूचिज जाति/जनजाति के हैं, किन्तु उनका नाम अन्य वर्ग(सामान्य श्रेणी) में प्रदर्शित हो रहा हैं, ऐसे लाभार्थियों को अन्य वर्ग (सामान्य श्रेणी) से उनका क्रम आने पर नियमानुसार आवास आवंटन की कार्यवाही की जायेगी।

Read More »

आईजीआरएस पर लंबित सन्दर्भों का निस्तारण में लायें अधिकारी तेजी: डीएम

डीएम ने लंबित संदर्भो में सुधार न होने पर बीडीओ अमरौधा व मलासा को लगाई कडी फटकार, दिये निर्देष
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आईजीआरएस पोर्टल पर लंबित संदर्भो की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने निर्देश दिये कि आईजीआरएस व तहसील दिवस में जो शिकायते की जाती है उसका गुणवत्तापूर्ण समय से निस्तारण किया जाये। यदि किसी अधिकारी व कर्मचारी ने शिकायतों के निस्तरण में विलंब किया गया तो उनके खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी। शिकायतों में डिफाल्टर की श्रेणी में आने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि माह के तीन-चार दिन और इसी माह में यह डिफाल्टर की श्रेणी को खत्म करे तथा जो अधिकारी डिफाल्टर की श्रेणी में शून्य है वह आगे देखते रहे जिससे कि डिफाल्टर की श्रेणी में न आ पायेे। जिलाधिकारी ने बीडीओ अमरौधा व मलासा को कडी चेतावनी देते हुए कहा कि लापरवाही क्षम्य नही की जायेगी शीघ्र ही लंबित संदर्भो को निस्तारण करायें। उन्होंने कहा कि 30 अक्टूबर को आईजीआरएस की समीक्षा की जायेगी जो अधिकारी डिफाल्टर की श्रेणी में है वह संदर्भो को निस्तारण कर ले।

Read More »

31 अक्टूबर को, मनायें राष्ट्रीय अखण्डता दिवस के रूप में: डीएम

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में लौह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस 31 अक्टूबर 2018 को राष्ट्रीय अखण्डता दिवस के रूप में मनाये जाने के सम्बन्ध में बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में उन्होंने शासन के निर्देशों की जानकारी देते हुए सीडीओ, एडीएम, एसडीएम, प्रशासनिक अधिकारी, बीडीओ, तहसीलदार आदि सरदार बल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस पर अपने अपने कार्यालयों में 11 बजे सभी अधिकारी व कर्मचारी सरदार पटेल जयंती एवं स्व. श्रीमती इन्दिरा गांधी की पुण्य तिथि पर उनके चित्रों पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित करेंगे। उन्होंने कहा कि जिले स्तर पर स्पोर्टस स्टेडियम माती से रन फार यूनिटी में अधिकारी, कर्मचारी, जनप्रतिनिधि आदि को बुलाकर दौड का आयोजन कराया जाये। उन्होंन कहा कि कार्यक्रम में सभी अधिकारी व कर्मचारी शपथ भी ग्रहण करेगें।

Read More »

बीईएल ने वित्त वर्ष 2018.19 की दूसरी तिमाही में 35% की वृद्धि दर्ज की

नई दिल्ली, जन सामना ब्यूरो। रक्षा क्षेत्र में सार्वजनिक क्षेत्र की नवरत्न इकाई भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) ने वित्त वर्ष 2018.19 की दूसरी तिमाही के दौरान कारोबार में अत्यधिक लाभ हासिल करते हुए पिछले वर्ष की इसी तिमाही और वर्तमान वर्ष की पहली तिमाही की तुलना में महत्वपूर्ण वृद्धि दर्ज की गई।
कंपनी ने वित्त वर्ष 2018.19 की दूसरी तिमाही के दौरान 3282.40 करोड़ रुपये का कारोबार करते हुए लगभग 35ः की वृद्धि दर्ज की। पिछले वर्ष की इसी अवधि में यह कारोबार 2431.73 करोड़ रूपये था।
वित्त वर्ष 2018.19 की दूसरी तिमाही के दौरान लगभग 39% की वृद्धि दर्ज करते हुए करोपरांत लाभ 571.31 करोड़ रुपये रहा। पिछले वर्ष की इसी अवधि में यह 412.39 करोड़ था।
छह महीने की अवधि के लिए प्रदर्शन

Read More »

लूट में शामिल हमलावर गिरफ्तार

इटावा, राहुल तिवारी। इटावा में बीते बुधवार को अपने घर जा रहे सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले छात्र को देर रात कुछ अज्ञात हमलावरों ने लूट के मामले में छात्र पर गोली मारकर बाइक छीन कर भाग गए थे। जिसके बाद सैफई यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले छात्रों ने एमरजेंसी अस्पताल को बंद करके अपना विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया था पुलिस द्वारा छात्रों को आश्वासन देने के बाद मेडिकल में पढ़ने बाले छात्रों ने एमरजेंसी को खोल दिया था जिसके बाद इटावा पुलिस ने लूट में शामिल हमलावरों को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गये हमलावरों से पुलिस को छात्र से लूटी हुई बाइक पिस्टल समेत अन्य सामान बरामद किये गये है। पकड़े गए सभी आरोपी इटावा जनपद के ही रहने वसले है, सभी आरोपियों पर पुलिस ने कानूनी कार्यवाही करते हुए जेल भेजा दिया है।

Read More »

व्यापारिक भागीदारी के लिए बिजनेस में उतरेंः विद्या

अम्बेडकर जनरल स्टोर के उद्घाटन के मौके पर रखे विचार
सरकारी नौकरी के साथ ही व्यापार में उतरकर लेनी होगी अपनी हिस्सेदारी
नागौर (राजस्थान), जन सामना ब्यूरो। समाज के साथ ही देश की तरक्की के लिए दलित-पिछड़े व वंचित समाज के लोगों को अपने संवैधानिक हकों के लिए आगे आना होगा। आर्थिक मजबूती के लिए व्यापारिक क्षेत्र में भी अपनी जड़ें जमानी होंगी। यह बात अखिल भारतीय आम्बेडकर महा सभा की प्रमुख विद्या गौतम ने कहीं।
शुक्रवार कों राजस्थान के नगौर जिला स्थित क्यामसर गांव में सामान्य गरीब परिवार के रावतराम के अम्बेडकर जनरल स्टोर का उद्घाटन करते हुए विद्या गौतम नें कहा कि पूंजी पतियों के घरानो के लोग देश की शासन सत्ता में अपनी हिस्सेदारी रखते हैं क्योंकि वे आर्थिक रूप से सशक्त है। क्योंकि वे नौकरी नहीं करते। वे अपने व्यवसाय से लोगों को नौकरियां देते हैं। ऐसे में अपनी क्षमता के मुताबिक दलित-पिछड़े व वंचित समाज के लोगों को व्यवसाय में उतरकर अपनी हिस्सेदारी रखनी होगी। यह देश व समाज के हित में जरूरी है। उन्होंने बताया कि रावतराम गरीबी में रहकर भी एक एक पैसा कर धन इकट्ठा किया और अब एक प्रतिष्ठान का मालिक हैं। उन्होंने कहा कि बाबा साइब आम्बेडकर के सपनों को साकार करने के लिए बिजनैस की ओर रूख करना होगा। इस मौके पर बाबा साहब आम्बेडकर के चित्र पर माल्यार्पण किया गया।

 

Read More »