Monday, March 25, 2019
Home » 2018 » December » 28

Daily Archives: 28th December 2018

डीएम ने नगर पंचायत डेरापुर निरीक्षण दौरान, साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने के दिये निर्देश

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने डेरापुर नगर पंचायत का निरीक्षण किया। निरीक्षण में जिलाधिकारी ने नगर पंचायत अधिकारी व वरिष्ठ लिपिक को अभिलेखों के सही रख रखाव व अपूर्ण अभिलेख मिलने पर कडी फटकार लगाते हुए सख्त निर्देश दिये कि अभिलेखों को सही तरीके से पूर्ण कर ले अन्यथा कार्यवाही के लिए तैयार रहे।
जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान नगर पंचायत कार्यालय में लगे हैण्डपंप, कम्प्यूटर कक्ष, वरिष्ठ लिपिक कार्यालय, ईओ कार्यालय, अध्यक्ष कार्यालय को देखा। जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान कर्मचारी उपस्थिति रजिस्टर, कैश बुक रजिस्टर, आय व्यय रजिस्टर, स्टाक रजिस्टर, डाक रजिस्टर, समाधान रजिस्टर, आईजीआरएस रजिस्टर आदि को चेक किया तथा उपस्थिति रजिस्टर में कर्मचारियों के सिग्नेचर के जगह पर ए-पी बने होने पर जिलाधिकारी ने नगर पंचायत अधिकारी को निर्देश दिये कि कर्मचारियों के सिग्नेचर कराये।

Read More »

जिलाधिकारी ने ब्लाक डेरापुर का किया निरीक्षण

जिलाधिकारी ने कर्मचारियों के सर्विस बुक व जीपीएफ बुक पूर्ण न होने पर कर्मचारी को लगाई कड़ी फटकार
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने डेरापुर विकास खण्ड कार्यो का निरीक्षण किया। निरीक्षण में जिलाधिकारी ने बीडीओ कार्यालय, लेखाकार कक्ष, डिस्पेच रजिस्टर/आईजीआरएस कक्ष, ब्लाक प्रमुख कक्ष, सहायक विकास अधिकारी कक्ष, राजकीय कृषि बीज भण्डार कक्ष, स्थापना/आवास कक्ष, सभागार कक्ष आदि का भ्रमण कर निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने कर्मचारियों को फाइलों के सही रख रखाव न किये जाने पर कडी फटकार लगाते हुए निर्देश दिये कि एक सप्ताह के अन्दर फाइलों के रख रखाव की स्थिति सुधार कर सही कार्य करें अन्यथा कार्यवाही की जायेगी।

Read More »

वसुधा ऑर्गेनिक किसानों के लिए अधिक कमाई और कम खर्च सुनिश्चित करता है

वर्तमान और भविष्य में लोगों, और धरती की शांति और समृद्धि के लिए साझा ब्लूप्रिंट प्रदान करने के उद्देश्य से 2015 में सभी संयुक्त राष्ट्र सदस्य देशों द्वारा सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) को अपनाया गया था। सतत विकास लक्ष्य अंतरराष्ट्रीय विकास संबंधित लक्ष्यों का समूह हैं, जिनको 2015 से 2030 तक हासिल करने की परिकल्पना की गई है। लेकिन यथार्थ की जमीन पर देखें तो 2030 तक सभी लक्ष्यों का पूरा होना संभव नहीं दिखता, इसलिए सरकारों और संस्थाओं ने प्राथमिकता के आधार पर लक्ष्यों को पूरा करने का संकल्प लिया है। वसुधा ऑर्गेनिक भी सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) का समर्थन करता है। वसुधा ऑर्गेनिक निम्नलिखित लक्ष्यों को प्राप्त करने की अपनी सोच पर ध्यान केंद्रित करने की रणनीति अपनाता हैरू गरीबी निषेध, भूख की समाप्ति, अच्छा स्वास्थ्य और कल्याण, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, जलीय जीवन, भूमि पर जीवन, शांति, न्याय, मजबूत संस्थाएं और लक्ष्यों के लिए साझेदारी। इन लक्ष्यों को गरीबी खत्म करने वाले, धरती की रक्षा करने वाले और सबके लिए शांति और समृद्धि सुनिश्चित करने वाले वैश्विक लक्ष्यों के रूप में भी जाना जाता है। वसुधा आर्गेनिक, निरंतर विकास हेतु वैश्विक साझेदारी को पुनर्जीवित करने के लिए, अपने विभिन्न पहलों में फेयर ट्रेड, पीस इंडिया, टेक्सटाइल एक्सचेंज, एसएसी, कॉटन कनेक्ट, सीएंडए फाउंडेशन, बीसीआई, आदि सस्टेनेबल आर्गेनाइजेशन के साथ सहयोग करते हुए काम करता है।

Read More »

टेलीविजन धारावाहिक एन. बी. आई. का हुआ मुहूर्त

आगरा, जन सामना ब्यूरो। लक्ष्मी मैरिज होम, दयाल बाग आगरा में जीत फिल्म प्रोडक्शन के बैनर तले टी. वी. सीरियल एन. बी. आई. का शुभ मुहूर्त गणपति के सम्मुख नारियल तोड़ कर किया गया। यह सीरियल एक क्राइम प्रधान सीरियल है। इसमें अनसुलझे केसों को दिखाया जायेगा। मुंबई, दिल्ली एवं आगरा सहित आसपास के जिलों के कलाकार एक साथ मिलकर इस सीरियल में अभिनय करेंगे। एन. बी. आई. के निर्माता राजेश कुमार शर्मा व हेमन्त वर्मा हैं, निर्देशक विकास वशिष्ठ हैं। लिखा है जितेन्द्र प्रताप सिंह ने डीओपी हैं, राहुल शर्मा मुख्यकलाकार हैं, जीत प्रताप सिंह, हेमा राज, चैतना अवधिया व सैहिंस राघव आदि।
आमंत्रित मेहमान जैस चौहान (नव संस्थापक बृजभाषा सिनेमा), मुकेश कुमार ऋषि वर्मा (युवा साहित्यकार एवं क्षेत्रीय फिल्म कलाकार) व ए. के. उपाध्याय (फिल्म अभिनेता) आदि। शुभ मुहूर्त की कुछ झलकियों के छायाचित्र व वीडियो आदि यूट्यूब चैनल कालेश्वर फिल्मस पर देखे जा सकते हैं।
जल्द इस टेलीविजन धारावाहिक का फिल्मांकन कार्य शुरू हो जायेगा। इसे छोटे पर्दे के किसी बड़े टीवी चैनल पर देखा जा सकेगा।

Read More »

जय जागेश्वर इंटर कॉलेज में रंगारंग कार्यक्रम के साथ आल्हा की प्रस्तुति हुई

सहगल फाउंडेशन, श्रमिक भारती, वक्त की आवाज, पी. ऍफ. आई, आर. इ. सी., के सहयोग से हुआ रंगारंग कार्यक्रम, जिसमे मोहम्मद नुसरत कव्वाल, बऊवन झंकार नौटंकी और लाखन राणा की आल्हा की प्रस्तुति हुई
शिवली/कानपुर देहात, जितेन्द्र कुमार। शिवली के जागेश्वर इंटर कालेज में विशाल जनसैलाब में नौटंकी, कव्वाली और आल्हा देखने के लिए लगी भीड़। कानपुर देहात की विलुप्त होने वाली विधाओं को आज मंच के माध्यम से दिखाया गया। कानपुर से आये कव्वाल नुसरत ने अपनी कव्वाली हे राम कह रहे हनुमान से गाकर बैठी जनता के दिल में हिन्दू-मुसलिम एकता का बन्धन मजबूत किया साथ ही बऊवन झंकार पार्टी के द्वारा प्रस्तुत की गई नौटंकी राजा हरिश्चंद्र पेश की गई जिससे वहाँ की जनता को एक सन्देश गया कि नारी मन में ठान ले तो सब कुछ कर सकती है। यानी की मैं कुछ भी कर सकती हूँ, साथ ही तारामती के रूप ने कलाकार ने यह भी बताया कि त्रेतायुग में भी हमने एक बहुत बड़ी कुरीति को तोड़ा क्योकि रोहतास को लेकर शमसान में तारामती खुद गई थी जबकि हमारे पुरुष समाज का ये नियम था कि महिलाएं शमसान में नहीं जा सकती पर तारामती ने इसका खंडन किया।

Read More »