Sunday, March 24, 2019
Home » 2019 » January » 04

Daily Archives: 4th January 2019

ठंड लगने से ट्राली चालक ने दम तोड़ा

प्रयागराज, मिथलेश कुमार वर्मा। थाना धूमनगंज के अंतर्गत ग्राम पंचायत बमरौली में एक अधेड़ व्यक्ति की ठंड लगने के कारण मौत हो गई। जिसका नाम मुन्ने निषाद पुत्र स्व0 केदार निषाद ग्राम पंचायत बमरौली उपरहार का निवासी है। मृतक ट्राली चलाकर अपने परिवार का पालन-पोषण करता था। शुक्रवार को सुबह अपनी ट्राली से सामान लोडकर जा रहा था। उसी समय उसको ठंड लग गई और जिसके कारण बेहोश होकर गिर गया जब इसकी सूचना बमरौली निवासी समाजिक कार्यकर्ता सलमान कैशर को हुई तो उन्होंने इसकी सूचना तत्काल उसके घरवालों को दी और घर वालों ने आनन-फानन में नजदीकी अस्पताल ले जाने लगे। लेकिन अस्पताल ले जाते समय रास्ते में ही मुन्ने ने दम तोड़ दिया। उसकी मौत से घरवालों का रो रोकर बुरा हाल है।
मृतक मुन्ने अपने पीछे पत्नी उर्मिला के साथ तीन बच्चे जिसमे दो पुत्री आठ साल, छः साल एवं एक पुत्र जिसकी उम्र चार साल को छोड़ गए। मुन्ने के अन्तिम संस्कार के लिए गाँव वालों की मदद से दाहसंस्कार कर दिया गया। गाँव वालों का कहना है कि इस गरीब परिवार का पालन पोषण कैसे होगा।

Read More »

पशुओं की हालत देख पूर्व ऊर्जामंत्री ने दिया धरना

सासनी/हाथरस, जन सामना ब्यूरो। आवारा पशुओं द्वारा किसानों की फसल नष्ट करने की समस्या से निजात पाने के लिए डीएम द्वारा गोवंश को पराग डेयरी में भूसे की तहर भरने को लेकर क्षुब्ध पूर्व ऊर्जामंत्री रामवीर उपाध्याय ने पराग डेयरी पर धरना प्रदर्शन किया। जिसे देख अधिकारियों को हाथ पांव फूल गये।
बता दें कि शुक्रवार को लेकर बसपा के पूर्व ऊर्जा मंत्री व विधायक रामवीर उपाधयाय द्वारा निर्धारित धरना प्रदर्शन की सूचना पाकर जिला प्रशासन ने एसडीएम को रामवीर उपाध्याय के आवास, पर भेजा जहां एसडीएम के अनुरोध पर विधायक पहुचे पराग डेरी, और वहां जानवरो की हालत देखकर उनका गुस्सा सातवंे आसमान पर चढ गया। उन्होंने मौजूद अधिकारियों को फटकार लगाते हुए जानवरों की हालत पर रहम खाने की बात कहीं उन्होंने कहा कि जानवर जो प्रकृति की धरोहर है इनसे ही मनुष्य का पालन पोषण होता आया है, आज इनकी यह हालत है वहीं श्री उपाध्याय को देखकर मौजूद चिकित्सकों की टीम बीमार जानवरो का उपचार करने जुट गईं। रामवीर उपाध्याय ने एसडीएम से जल्द ही जानवरो के रख रखाव की उचित व्यवस्था व खाने पीने का करे सही प्रबन्ध कर किसानों की समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए।

Read More »

कुपोषण मिटाने को करें सहयोग

हाथरस/सासनी, जन सामना ब्यूरो। आज हमारे खान पान तथा रहन सहन को लेकर बच्चों में कुपोषण की अधिक वृद्धि हो रही है। इसे रोकने के लिए चिकित्सक ही नहीं लोगों को भी आगे आना चाहिए। क्योंकि स्वच्छता ही कुपोषण को मिटा सकती है। यह विचार विकास खंड परिसर में आयेाजित एक दिवसीय पोषण अभियान पर अभिमुखीकरण कार्रक्रम के दौरान कार्रक्रम की अध्यक्षता कर रहे डीएम डा. रमाशंकर मौर्य ने प्रकट किए। उन्होंने स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने पर जोर दिया। कार्रक्रम में कन्वर्जेंस विभागों के रूप में स्वास्थ्य विभाग, आइसीडीएस, शिक्षाविभाग, पंचायती राज, खाद्य एवं रसद विभाग तथा ग्राम विकास विभाग अधिकारियों ने प्रतिभाग किया। डीएम ने कहा कि हम किसी प्रकार कुपोषण पर विजय प्राप्त कर लें तो एक मजबूत राष्ट्र की स्थापना करने में हमें कोई नहीं रोक सकता। देश में बच्चों की मृत्यु का मुख्य कारण कुपोषण ही है। इस दौरान सीडीपीओ राहुल वर्मा, ने कहा कि कुपोषण एक चुनौती से असरदार ढंग से निपटने के लिए सभी विभागों को समन्वय बनाने की आवश्यकता है। यूनिसेफ मंडलीय अधिकारी अभिषेक पाठक, ने भी अपने विचार रखे। इस दौरान विकास खंड अधिकारी धनीराम शर्मा, लेखपाल, एवं ग्राम पंचायत अधिकारी मौजूद थे।

Read More »

सांसद दिवाकर ने की राजा महेन्द्र प्रताप को ‘‘भारत रत्न’’ देने की मांग

हाथरस, नीरज चक्रपाणि। सांसद राजेश कुमार दिवाकर ने लोकसभा में सत्र के दौरान नियम 377 के तहत राजा महेन्द्र प्रताप को भारत रत्न दिये जाने का मांग की। सांसद ने अध्यक्ष से कहा कि मैं आपका ध्यान हाथरस के राजा महेन्द्र प्रताप सिंह की ओर आकर्षित करना चाहूंगा, जो कि एक सच्चे देशभक्त, क्रान्तिकारी, पत्रकार और समाज सुधारक थे। उन्होंने 29 अक्टूबर, 1915 को अफगानिस्तान में अस्थाई आजाद हिन्द सरकार का गठन किया। अस्थाई सरकार के वह स्वयं राष्ट्रपति थे। उन्होंने अपनी आर्य परम्परा का निर्वाह करते हुये 32 वर्ष तक देश के बाहर रहकर अंग्रेज सरकार को न केवल तरह-तरह से ललकारा, बल्कि अफगानिस्तान में बनाई अपनी ‘‘आजाद हिन्द फौज’’ द्वारा कबाईली इलाकों पर हमला करके कई इलाके अंग्रजों से छीनकर अपने अधिकार में ले लिये थे।

Read More »

कांग्रेसियों ने विवेक बंसल का किया अभिनन्दन

हाथरस, नीरज चक्रपाणि। शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चंद्रगुप्त विक्रमादित्य के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव व पूर्व एमएलसी विवेक बंसल के अलीगढ़ आवास पर जाकर उनका अभिनंदन किया गया। जिस प्रकार राजस्थान के सह प्रभारी के रूप में विवेक बंसल ने राजस्थान में कांग्रेस को विजयश्री दिलवाई और यही नहीं हाथरस के कांग्रेस जनों को वहां केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में जो जिम्मेदारी दिलवाई उसके लिए शहर कांग्रेस कमेटी उनकी आभारी और उनका अभिनंदन करती है।
शहर अध्यक्ष चंद्रगुप्त विक्रमादित्य ने कहा के विवेक बंसल बहुत ही संघर्षशील और मेहनती नेता है उनको अपने साथ पाकर कभी यह महसूस नहीं होता कि वह राष्ट्रीय नेता हैं। एक कार्यकर्ता की तरह वह कार्यकर्ता के साथ कार्य करते हैं उनके नेतृत्व में जिस प्रकार राजस्थान में कांग्रेस ने मजबूती के साथ विधानसभा में विजय श्री मिली उसमें विवेक बंसल जी का बहुत बड़ा योगदान है।

Read More »

निराश्रित गौवंशों के मुद्दे को लेकर पूर्व ऊर्जा मंत्री को एसडीएम सासनी ने मनाया

पराग डेरी का कराया निरीक्षण
हाथरस/सासनी, जन सामना ब्यूरो। आवारा पशुओं द्वारा किसानों की फसलों को नष्ट करने की विकराल समस्या से निजात दिलाने को पूर्व ऊर्जा मंत्री एवं सादाबाद विधायक रामवीर उपाध्याय द्वारा प्रशासन को कलेक्ट्रेट पर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन का अल्टीमेटम दिये जाने से प्रशासन हरकत में आ गया और एसडीएम सासनी पूर्व ऊर्जा मंत्री के आवास पर उन्हें निराश्रित पशुओं के लिए शासन के निर्देश पर प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रबंधों व आश्रय स्थलों के बारे में उन्हें जानकारी दी। साथ ही उन्हें अपने साथ पराग डेयरी में बनाये गये गौवंश आश्रय स्थल का निरीक्षण भी कराया और अगले एक हफ्ते के अन्दर पूरे जिले में निराश्रित गौवंशों के लिए अस्थायी आश्रय स्थल तैयार कराये जाने का आश्वासन दिया गया। लेकिन पराग डेयरी में भूसे की तरह गौवंशों को भरने को लेकर क्षुब्ध पूर्व ऊर्जामंत्री रामवीर उपाध्याय ने पराग डेयरी पर गौवंशों के लिए चारा, पानी, पशु चिकित्सक आदि के इंतजामों को ढंग से किये जाने के लिए कहा।

Read More »

भाजपा की क्षीण मानसिकता से बुरे हालात-कांग्रेस

हाथरस, नीरज चक्रपाणि। उ.प्र. कांग्रेस अनुसूचित विभाग की एक बैठक मोहनगंज स्थित कार्यालय पर प्रदेश सचिव मण्डल प्रभारी योगेश कुमार ओके की अध्यक्षता में आहूत की गई जिसका संचालन युवा कांग्रेस नेता अमित कुमार सिंह ने किया। बैठक में बतौर संरक्षक अतिथि चुनाव प्रचार समिति के चेयरमैन अवधेश बख्शी एवं पूर्व राष्ट्रीय सचिव अजीत गोस्वामी उपस्थित थे।
बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा भाजपा नेताओं की क्षीण मानसिकता के कारण आज देश बुरे हालातों से गुजर रहा है। गोधरा काण्ड के आरोपी व्यक्ति को भाजपा ने देश के पीएम पद पर आगे कर 2014 में देश के साथ जो गद्दारी की है इसके जबाब 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को जनता देने को मन बना बैठी है। वहीं गुजरात कोर्ट द्वारा तडीपार घोषित व्यक्ति को भाजपा का अध्यक्ष बनाया जाना भाजपा की मानसिकता पर प्रश्न खडा करता है। वहीं कुछ जिले स्तरीय भाजपा नेता कांग्रेस अध्यक्ष के लिये जो अनर्गल शब्दाबली प्रयोग करते हुए बोलते हैं उससे उनके व उनके परिवारों के संस्कारों का अनुमान लगाया जा सकता है।

Read More »

बी.एड. की मौखिकी परीक्षायें

हाथरस, नीरज चक्रपाणि। डा. भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय आगरा के आधार पर बागला महाविद्यालय के प्राचार्य ने कहा है कि बी.एड. प्रथम वर्ष (सत्र 2017-19) एवं द्वितीय वर्ष (सत्र 2016-18) के जिन परीक्षार्थियों की प्रायोगिक/मौखिकी परीक्षायें किन्हीं कारणों से छूट गई हैं उनको विश्वविद्यालय द्वारा अंतिम मौका दिया जा रहा है। छूटी हुई प्रायोगिक/मौखिक परीक्षा के आॅनलाइन परीक्षा आवेदन फार्म भरने की अन्तिम तिथि 3 जनवरी से 16 जनवरी तक विश्वविद्यालय की वेवसाइड द्वारा निर्धारित शुल्क 1 हजार रूपये के साथ आॅनलाइन भरे जायेंगे। बी.एड. प्रथम वर्ष (सत्र 2017-19) प्रयोगात्मक परीक्षायें 22 जनवरी को एवं बी.एड. द्वितीय वर्ष (सत्र 2016-18) 23 जनवरी एवं 24 जनवरी को प्रातः 10 बजे आर.बी.एस. कालेज आगरा पर सम्पन्न होंगी। जो छात्र-छात्रायें इस परीक्षा में समलित नहीं होंगे उनका परीक्षा परिणाम अनुपस्थित दर्शाते हुये पूर्ण कर दिया जायेगा।

Read More »

परशुराम शोभायात्रा को लेकर विप्र समाज ने किया मंथन: एकजुटता दिखायें

मेला सभी का, सहयोग करें, विवाद नहींःमैं नहीं विप्र समाज अध्यक्ष-अतुल शर्मा
हाथरस, नीरज चक्रपाणि। चामड़ गेट स्थित नई धर्मशाला पर ब्राह्मण महासभा की बैठक भगवान परशुराम शोभायात्रा को भव्यता प्रदान करने तथा परशुराम शोभायात्रा के कार्यालय का उद्घाटन करने के लिये समाज के पूर्व अध्यक्षों के साथ-साथ शहर व देहात के ग्रामीण विप्रजनों से प्रस्ताव लेने हेतु ब्राह्मण महासभा व परशुराम शोभायात्रा के अध्यक्ष अतुल शर्मा (चौपइया वाले) सुपुत्र स्व. विष्णु बौहरे ने आयोजित की।
बैठक में पूर्व अध्यक्ष किशनलाल शर्मा ने कहा कि ब्राह्मण महासभा के अध्यक्ष का चुनाव सर्वसम्मति से 29 दिसम्बर को हो चुका है। पूर्व अध्यक्ष ने जो विज्ञप्ति दी थी कि चुनाव गलत हुआ है, यह कहना सरासर गलत है। क्योंकि पूर्व अध्यक्ष मात्र अपना लेखा जोखा ही नये अध्यक्ष को दे सकता है। इसके अतिरिक्त और कोई कार्य उनका नहीं होता है। हम सभी विप्रजनों को वर्तमान नवयनियुक्त अध्यक्ष अतुल शर्मा का सहयोग करना है। क्योंकि यह शोभायात्रा समस्त समाज की है। हम सभी को अपने समाज की हंसी पिछली बार की तरह नहीं करानी है।

Read More »

अपात्रों के बने शौचालय, गरीब लगा रहे चक्कर

ग्राम पंचायत एलई में अपात्रों के बनवा दिए शौचालय
शौचालय के लिए गरीब लगा रहे अधिकारियों के चक्कर
टूंडला/फिरोजाबाद, जन सामना ब्यूरो। स्वच्छ भारत मिशन अभियान में ग्राम पंचायत द्वारा की गई लापरवाही गरीबों पर भारी पड़ रही है। अमीरों को शौचालय दिए जा रहे हैं तो वहीं गरीबों को दुत्कार मिल रही है। ग्रामीण ने डीएम को शिकायती पत्र भेजकर पात्र-अपात्रों की जांच कराए जाने की मांग की है।
तहसील क्षेत्र की ग्राम पंचायत एलई निवासी दीपक पुत्र श्रीराम ने डीएम को भेजे शिकायती पत्र में लिखा है कि शौचालय निर्माण में ग्राम प्रधान और पंचायत सचिव द्वारा मनमानी की जा रही है। अपात्रों को शौचालय दिए जा रहे हैं जबकि पात्र व्यक्तियों के सूची में नाम तक नहीं हैं। शिकायतकर्ता का कहना है कि ग्राम पंचायत द्वारा ऐसे अपात्र व्यक्तियों के शौचालय बनवा दिए हैं जिनके बच्चों की सरकारी नौकरी है। इनमें कुछ ऐसे भी लोग शामिल हैं जिनके पास 40 बीघा जमीन या इससे कुछ कम है जबकि ग्राम पंचायत में ऐसे लोगों के घरों में शौचालय निर्माण नहीं कराए गए हैं। जिनके पास न तो खेत है और न शौचालय निर्माण के लिए पैसे ही।

Read More »