Sunday, March 24, 2019
Home » 2019 » January » 07

Daily Archives: 7th January 2019

‘कैश लैस’ के साथ साथ ‘कैश से लैस’ होना भी जरूरी

आज इंटरनेट की दुनिया ने जीवन में अमूलचूल परिवर्तन कर दिया है। जिधर देखो उधर कोई मोबाइल में जुटा है तो कोई कम्प्यूटर या लैपटाॅप में मसगूल है। साथ ही हमारे दुनिया की अर्थ व्यवस्था में अगर तुलनात्मक बात करें तो हमारे देश ने भी इस क्षेत्र ने काफी अच्छा स्तर पा लिया है, इसी के चलते हमारे देश की प्रगति का लोहा, पीतल, कांस्य, चांदी और सोना सब माना जा रहा है। लोकलुभावन घोघणाओं के बीच आधारभूत समस्याओं को समझने का प्रयास राजनीतिक डिजिटलीकरण से ईमानदारी करने की डींगे हांकी जा रही हैं। शायद हम सब अब साक्षर हो चुके हैं ! इस पुष्टि के बावजूद लोग खोज में लगे हैं कि वास्तव में कितने मानुष निरक्षर हैं और डिजिटल जिंदगी के तकनीकी पहलुओं से अनजान हैं। साथ ही गर्व की बात यह भी है कि हमारा देश, इंटरनेट प्रयोग के हिसाब से दुनिया में दूसरे नंबर पर है भले ही इंटरनेट की गुणवत्ता व स्पीड के मामले में थोड़ा टांय टांय फिस्स दिखता हो। हालांकि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि इंटरनेट तो चालू कह सकते ही हैं। भले ही तमाम शिकायतें आती हैं कि अमुक जगह पर सर्वर या सिगनल नहीं मिल रहा है। इसके साथ ही आंकड़ों व रिर्पोटों की मानें तो जिंदगी की मूल सुविधाओं की ओर काफी ध्यान दिया जा रहा है उदाहरण के लिए डिजिटली पुष्टि भी हो चुकी है कि खुले में शौच से सबको मुक्ति मिल गई, पर वस्तुतः कितने परिवार अभी इससे दूर हैं यह तो जमीनी हकीकत देखने पर ही पता चलेगा कि वास्तविकता क्या है?
यह भी कहा गया कि देशवासियों की जिंदगी डिजिटल हो रही है और वो अब कैशलेस जी रहे हैं, यह हमारी असली उपलब्धि है !
डिजिटली युग की बात करें तो सुनने में आया है कि डिजिटल लेनदेन में अपराध भी बढ़ रहे हैं क्योंकि समाचार पत्रों व चैनलों में तमाम ऐसी सुर्खियां आती रहती जिससे पता चलता है कि साइबर अपराधियों ने लोगों की वर्षों में मेहनत से कमाई धनराशि को कुछ ही पलों में ‘पार’ कर दिया। ऐसे में अपराधियों पर सिकंजा कसने में पुलिस भी अपने हांथ उठा रही है उसका कहना है कि समुचित संशाधन उपलब्ध नहीं है अबतक।

Read More »

स्कूल वाहन के चालक व बच्चों से दबंग ने की मारपीट

घाटमपुर/कानपुर, शीराजी। कोतवाली क्षेत्र के ग्राम घुघुआ पुल के पास दबंग ने रास्ते से बाइक हटाने की बात से नाराज होकर मैजिक चालक व स्कूली बच्चों के साथ मारपीट व गाली गलौज की, पीड़ित ने स्थानीय कोतवाली में लिखित शिकायत की है। प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम नबेड़ी निवासी दयाशंकर के पुत्र सुमित कुमार ने पुलिस से शिकायत की है, कि वह बीती 4 जनवरी की अपराहन महावीर लक्ष्मण सुविद्यालय नवेडी स्कूल में छुट्टी के बाद बच्चों को लेकर दुबाई गांव छोड़ने जा रहा था। आरोप है कि रास्ते में घुघवा पुल के पास शीलू भदोरिया पुत्र मंगल सिंह निवासी घुघवा बीच रोड में मोटर साइकिल लेकर खड़ा था। जब प्रार्थी ने मोटरसाइकिल हटाने को कहा तो नाराज शीलू गाली गलौज करते हुए डण्डे से मारने लगा। और बचाने दौड़े गाड़ी में बैठे स्कूल के बच्चों को भी मारा पीटा झगड़े के दौरान मोटर साइकिल की दुकान वाला शीलू के दोस्त ने भी मेरे साथ मारपीट की दोनों के आतंक के चलते कोई बचाने नहीं आया। पीड़ित का आरोप है कि दबंग आए दिन कोई न कोई घटना करते रहते हैं। जिनके द्वारा मैजिक में बैठे बच्चों व टीचर के साथ भी अभद्रता एवं मारपीट की गई है। जिससे बच्चे व विद्यालय का स्टाफ भय भीत है। पीड़ित पक्ष ने आज स्कूल प्रबंधक के साथ पहुंचकर कोतवाली में शिकायत की और सुरक्षा की गुहार लगाई है।

Read More »

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने किया घाटमपुर सीएचसी का निरीक्षण

घाटमपुर/कानपुर, शीराजी। कस्बे के स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आज सोमवार को उपजिलाधिकारी शशांक चौधरी ने निरीक्षण किया। जिसमें स्वास्थ्य केंद्र में उपस्थित मरीजों से सरकार की योजनाओं और स्वास्थ्य लाभ की जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान एमओ आईसी सुरेंद्र सिंह उपस्थित रहे। स्वास्थ्य केंद्र में निरीक्षण के दौरान साफ सफाई में विशेष दृष्टि रखी गई और साथ ही अस्पताल में साफ सफाई की व्यवस्था पर्याप्त पाई गई। दवा के हिसाब से रजिस्टर भी मेंटेन पाया गया साथ ही दवा का मिलान स्टॉक रजिस्टर से किया गया जिसमें यह भी स्टाक के हिसाब से दवाएं उपलब्ध पाई गई। निरीक्षण के दौरान दवा लेने के लिए लगी लाइनों में मरीजों से पूछताछ करने पर पूर्ण संतुष्टि मिली मरीजों से पूछने पर मरीजों ने बताया कि डॉक्टर के द्वारा लिखी हुई दवाएं अस्पताल में ही आराम से मुफ्त में मिलती हैं। उन्होंने अस्पताल में रहे मरीजों से सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने उपस्थिति पंजिका को चेक किया। उपस्थिति पंजिका में डॉक्टर व कर्मचारियों के आगे पद का नाम न लिखा होने पर उसे तत्काल प्रभाव से सही कर उपस्थिति पंजिका में डॉक्टर व कर्मचारियों के आगे पद के नाम लिखे जाने के निर्देश दिए।

Read More »

युवा अधिवक्ता को साथी वकीलों ने दी श्रद्धांजलि

पीलिया रोग की चपेट में आने से हुई युवा वकील की मौत
घाटमपुर/कानपुर, शीराजी। करीब 1 माह से बीमार चल रहे युवा अधिवक्ता विकास खरे की बीती 5 जनवरी की रात्रि को लखनऊ में इलाज के दौरान निधन हो गया। जिससे पारिवारिक जनों, मित्रों व वकीलों में शोक की लहर फैल गई। आज सुबह कचहरी खुलने पर अधिवक्ताओं ने शोक सभा कर साथी अधिवक्ता विकास खरे की मौत पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए दो मिनट का मौन रखकर ईश्वर से उनकी आत्मा को शांति और पारिवारिक जनों को दुख सहने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की। करीब 5 वर्ष पूर्व अधिवक्ता की पत्नी का निधन हो गया था। जिसके बाद से वह मानसिक रूप से व्यथित रहते थे। उनकी मृत्यु से दो बेटियों के सर से मां बाप का साया उठ गया है। शोक सभा में मुख्य रूप से घाटमपुर बार एसोसिएशन अध्यक्ष श्याम बाबू सचान, महामंत्री शिव सिंह परमार, एडवोकेट बलवान सिंह, सुरेश सिंह, महेंद्र प्रताप सिंह, भानु प्रताप सिंह, यदुनाथ सिंह, राज कुमार शर्मा, राजेश यादव, योगेंद्र कुशवाहा, उजियारी लाल यादव, गुरु प्रसाद गौतम, हरिओम सिंह, मुकेश दीक्षित, अनूप, शेखर, मोहम्मद सईद, गौरव, मोहम्मद अशरफ, फुरकान, विक्रम आदि अधिवक्ता साथी मौजूद रहे।

Read More »

प्रवासी भारतीयों को कन्डक्टेड टूअर्स व ट्रैवेल एडवाइजरी की सम्यक जानकारी वेबसाइट पर करा दी जाये उपलब्ध: मुख्य सचिव

प्रवासी भारतीय दिवस के व्यापक प्रचार हेतु 8 जनवरी, 2019 से इलेक्ट्राॅनिक एवं एफ0एम0 रेडियो पर नियमित चलाया जाये प्रचार-प्रसार अभियान: स्वाती सिंह, राज्यमंत्री, एन0आर0आई0
आयोजन में निर्मित होने वाली डिजिटल गैलरी में पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व की उच्चकोटि गुणवत्ता वाली झांकी प्रस्तुत करने के मुख्य सचिव ने दिये निर्देश
लखनऊ, जन सामना ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने विदेश मंत्रालय के अधिकारियों से अनुरोध किया है कि वे वाराणसी में आगामी 21-23 जनवरी 2019 तक आयोजनीय प्रवासी भारतीय दिवस में भाग लेने वाले प्रवासी भारतीयों की सूची तत्काल उपलब्ध करा दें, जिससे उनके लिए आवासीय एवं परिवहन कार्ययोजना को अन्तिम रूप दिया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीय एक्सप्रेस में शैय्या की व्यवस्था आईआरसीटीसी के परामर्श पर की जाये।
प्रदेश के एन0आर0आई राज्य मन्त्री श्रीमती स्वाती सिंह की अध्यक्षता में आज मुख्य सचिव के सभाकक्ष में स्टीयरिंग कमेटी की तीसरी बैठक सम्पन्न हुई। उन्होंने निर्देश दिये कि प्रवासी भारतीय दिवस के व्यापक प्रचार हेतु 8 जनवरी, 2019 से इलेक्ट्राॅनिक एवं एफ0एम0 रेडियो पर नियमित प्रचार-प्रसार अभियान चलाया जाये। इस प्रचार-प्रसार अभियान को अपने मार्गदर्शन में अपर मुख्य सचिव सूचना संचालित करायेंगे।

Read More »

आवारा घूम रहे जानवरों से किसान परेशान

मैंथा, कानपुर देहात, जितेन्द्र कुमार/शिवम वर्मा। जिले के मैथा क्षेत्र में आवारा जानवरों के आतंक से किसान परेशान एक माह से आवारा गायों की तादात बढ़ रही है। क्षेत्र की गली-गली में आवारा जानवर देखने को मिल जायेगे, आवारा गायों को ग्रामीण कभी यहां तो कभी वहां हांक कर छोड़ रहे हैं। आवारा जानवरों की टक्कर से कई बार सड़क पर चल रहे राहगीर घायल हो चुके हैं। सैकड़ों की संख्या में घूम रहे जानवर किसानों के लिए मुसीबत बनते जा रहे हैं। इन आवारा जानवरों में सर्वाधिक संख्या उन गायों की है जिन्हें दूध न देने या बीमार हो जाने की स्थिति में उनके मालिकों द्वारा अन्ना छोड़ दिया गया। इन अन्ना गायों का झुंड कभी इस गांव तो कभी उस गांव में घुसकर किसानों की फसलें रौंदकर बर्बाद कर रहा है। बीते वर्ष दैवीय आपदा, ओलावृष्टि का शिकार हुए किसानों ने किसी तरह उधारी लेकर अपने खेतों को तैयार कर मटर, मसूर, चना आदि की फसल बोई है। जिस पर अन्ना जानवर फसले बर्बाद कर रहे है क्षेत्र के किसानों व राहगीर के लिए यह जानवर बड़ी मुसीबत बन गये है जिनकी वजह से दिन के उजाले के साथ साथ रात में दुर्घटनाये अधिक बढ़ जाती है। जिससे आम जनता को मुसीबत का सामना करना पड़ता है। जहां पहले राहगीरों को सिर्फ खस्ताहाल सड़कों का सामना करना करना पड़ता था वही अब एक और मुसीबत बढ़ गई है। क्षेत्रवासी सरकार से इस समस्या को निपटाए जाने की आस लगाये है।

Read More »

डीएम ने की विकास कार्यों की मासिक समीक्षा, दिये निर्देश

आधे अधूरे निर्माण कार्यों को शीघ्र करायें पूर्ण: डीएम
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विकास कार्यो की मासिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में उन्होंने निर्देश दिये कि निर्माण व विकास कार्यो को गुणवत्ता व समयवद्ध तरीके से युद्धस्तर पर सभी अधिकारी पूरा कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शासन की योजनायें जो संचालित है उनका लाभ लाभार्थी तक पहुंचाये। जिलाधिकारी ने सभी बीडीओ, ईओ आदि सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि शासन के सख्त निर्देश है कि गौसंरक्षण के तहत आवारा पशुओं के संरक्षण के लिए 10 तारीख तक कार्यवाही पूर्ण कर संचालित कराये। जिलाधिकारी ने सभी बीडीओ आदि को निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत माह के अन्त तक शादी समरोह कार्यक्रम किया जाना है जिसकी तैयारी कर ले तथा जिसको जितने जोडों के रजिस्टेªशन का लक्ष्य दिया गया है वह 20 तारीख तक हर हाल में पूर्ण करें। जिलाधिकारी ने डीपीआरओ को कार्यो के लापरवाही में कडी फटकार लगाते हुए निर्देश दिये कि कार्यो में किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही की जायेगी।

Read More »

डीएम ने मतदाता जागरूकता का किया शुभारंभ, रजत गुप्ता को दी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 स्वीप योजना के अन्तर्गत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम 8 जनवरी से 8 फरवरी का प्रथम चरण का शुभारंभ जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी डा0 महेन्द्र कुमार राय, जिला विद्यालय निरीक्षक अरविन्द कुमार द्विवेदी द्वारा कलेक्ट्रेट कार्यालय में किया गया। जिलाधिकारी ने मतदाता जागरूकता के प्रथम चरण को जिले में सफलतापूर्वक कराने की जिम्मेदारी जिला मतदाता कोडिनेटर रजत गुप्ता को दी साथ उनके सहायोग के लिए कल्पना शुक्ला एवं नवीन दीक्षित को सह कार्यक्रम कोडिनेटर के रूप में निर्देशित किया।

Read More »

शपथ ग्रहण समारोह कार्यक्रम 9 जनवरी 2019 को

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। एकीकृत बार एसोसिएशन जनपद न्यायालय माती में 9 जनवरी 2019 को अपरान्ह 1 बजे नव निर्वाचित एकीकृत बार एसोसिएशन के पदाधिकारीगणों का शपथ ग्रहण समारोह कार्यक्रम होगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथ (पूर्व चेयरमैन बार काउसिंल उत्तर प्रदेश) वर्तमान निर्वाचित सदस्य योगेन्द्र स्वरूप, विशिष्ठ अतिथि निर्वाचित सदस्य उत्तर प्रदेश बार काउसिंल प्रशान्त सिंह अटल, निर्वाचित सदस्य उत्तर प्रदेश बार काउसिंल अंकज मिश्र तथा सानिध्य में जनपद न्यायाधीश कानपुर देहात सुभाषचन्द्र, कार्यक्रम की अध्यक्षता पं0 रमाकांत मिश्र आदि उपस्थित रहेगे।

Read More »

प्रतिभा सिंटेक्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक उत्कृष्ट युवा उद्यमी पुरस्कार से सम्मानित

नई दिल्ली, जन सामना ब्यूरो। नई दिल्ली में आयोजित एक पुरस्कार समारोह में प्रतिभा सिंटेक्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, श्रेयस्कर चौधरी को वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा वस्त्र क्षेत्र के उत्कृष्ट युवा उद्यमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। श्री चौधरी को यह पुरस्कार गारमेंट्स और मेड अप्स् श्रेणी में दिया गया है। उन्हें उत्पाद और प्रक्रिया से सम्बंधित नवाचार, सस्टेनेबिलिटी के लिए ली गई पहल और मार्केटिंग और ब्रांडिंग से सम्बंधित नवाचार के क्षेत्र में उनकी पहल के लिए सम्मानित किया गया। कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी प्रोजेक्ट्स के लिए सदा उत्साही रहने वाले श्री चौधरी यूएमआईएसटी, मैनचेस्टर से टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी में स्नातक हैं।

Read More »