Friday, March 22, 2019
Breaking News
Home » 2019 » March » 01

Daily Archives: 1st March 2019

42 करोड़ असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों को आच्छादित कराने का लिया गया है निर्णय: मुख्य सचिव

प्रधानमंत्री श्रम-योगी मानधन योजना से पात्र श्रमिकों को लाभान्वित कराने हेतु अधिक से अधिक श्रमिकों का आधार कार्ड एवं बचत बैंक खाते से निकटतम जन सुविधा केन्द्र में पंजीकरण कराया जाये: मुख्य सचिव
योजना से 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने के पश्चात 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन से श्रमिक होंगे लाभान्वित: डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय
लखनऊ, जन सामना ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने निर्देश दिये हैं कि विगत 15 जनवरी, 2019 से देश में लागू प्रधानमंत्री श्रम-योगी मानधन योजना (पी0एम0एस0वाई0एम0) से पात्र श्रमिकों को लाभान्वित कराने हेतु अधिक से अधिक श्रमिकों का आधार कार्ड एवं बचत बैंक खाते से निकटतम जन सुविधा केन्द्र में पंजीकरण कराया जाये। उन्होंने कहा कि योजना से 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने के पश्चात 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन से श्रमिक लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि योजनान्तर्गत 15 हजार रुपये मासिक आय तक वाले असंगठित 18 से 40 वर्ष के मध्य श्रमिकों को 3000 रुपये प्रतिमाह की पेंशन 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने के उपरान्त प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि वृद्धावस्था से सम्बन्धी सुरक्षा सुरक्षित किये जाने हेतु प्रधानमंत्री श्रम-योगी मानधन योजना के अन्तर्गत पेंशन योजना से लगभग 42 करोड़ असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों को आच्छादित कराने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित करायी जाये।

Read More »

जिलाधिकारी ने किया सड़क निर्माण हेतु भूमि पूजन

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। औद्योगिक क्षेत्र रनियां में खराब पडी सड़कों को बनाये जाने के लिए जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने भूमि पूजन किया। उन्होंने बताया कि फैक्ट्री एरिया की सडकें 8 करोड़ से दुरस्त करायी जायेगी साथ ही जल निकासी को लेकर सडक के दोनो ओर नालों का निर्माण व इंटर लाकिंग भी करायी जायेगी। सड़क का निर्माण ढाई किलोमीटर कराया जायेगा। इसकी चौडाई 7 मीटर निर्धारित की गयी है।
उक्त निर्माण कार्य यूपीएसआईसीसी के द्वारा कराया जायेगा। जिलाधिकारी ने निर्माण इकाई से गुणवत्तापूर्ण सड़क का निर्माण निर्धारित समयावधि में करने के निर्देश दिये है। इसके साथ ही जिला उद्योग केन्द्र के सामने बदहाल पडे पार्क को भी सुन्दर बनाने व शौचालय निर्माण की भी सहमति बनी है। उपायुक्त उद्योग प्रिया सिंह ने बताया कि उक्त निर्माण कार्य के लिए जिला उद्योग केन्द्र के माध्यम से शासन को 8 करोड का बजट मांगा गया था जिसे शासन ने मंजूरी देते हुए धन अवमुक्त भी कर दिया है। इस मौके पर एक दर्जन से उद्यमी व आमजन आदि उपस्थित रहे।

Read More »

विकास कार्यों में हरचंदपुर विधायक ने मारी बाजी

राकेश सिंह स्वीकृत हुयीं करोड़ों की सड़कें
खीरों/रायबरेली, सलमान चिश्ती। वित्तीय वर्ष2019-20 के लिए सम्पादित किए जाने वाले कार्यों का शिलान्यास किया गया। क्षेत्रीय विधायकों की अनुशंसा पर स्वीकृत किए गए कार्यों में हरचंदपुर विधायक राकेश सिंह ने बाजी मारते हुये साठ सड़कों के निर्माण के लिए शासन से 3383.89 लाख रुपये स्वीकृत करवाए हैं। लोक निर्माण विभाग इन सड़कों का निर्माण करवाएगा। विधायक राकेश सिंह ने हरचंदपुर क्षेत्र की सड़कों के निर्माण के लिए अपेक्षित धनराशि स्वीकृत करने तथा शिलान्यास करने के लिए प्रदेश सरकार का आभार जताया है।
विधायक राकेश सिंह ने 60 सड़को का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान सड़क की हालत जर्जर हो गई थी।ग्रामीण लंबे समय से सड़क निर्माण की मांग कर रहे थे। सड़को का निर्माण किया जाएगा। विधायक राकेश सिंह ने कहा कि सड़क निर्माण की मांग कई वर्षों से थी। जर्जर सड़क के कारण आवाजाही में परेशानी होती थी। चुनाव के दौरान गांव वालों से सड़क बनवाने का वादा भी किया था। अब वो वादा पूरा किया। हरचन्दपुर विधान सभा क्षेत्र का विकास करना उनका एकमात्र लक्ष्य है।

Read More »

शासकीय कार्यो के क्रियान्वयन में ईमानदारी, पारदर्षिता को बनाये रखें: देवेन्द्र सिंह भोले

विकासकार्यों को युद्धस्तर पर करने की जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) बैठक में हुई चर्चा  जनप्रतिनिधि व अधिकारी अपने दायित्वों के प्रति हों गम्भीर: सांसद 
शासकीय कार्यों को युद्ध स्तर पर पूरा किया जायेगा: डीएम 
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद देवेन्द्र सिंह भोले ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि केन्द्र व प्रदेश सरकार दोनों का उद्देश्य है कि जनपद का अधिक से अधिक विकास हो। उन्होंने अधिकारियों से अपेक्षा की कि वे अपने दायित्वो के प्रति गम्भीर हो। भारत सरकार व प्रदेश सरकार द्वारा गरीबो के कल्याण के लिए अनेको योजनाएं चल रही है। जिनकी जानकारी गरीबो को दे, तथा उसका लाभ प्रभावी तरीके उन तक पहुॅचाये। उन्होंने कहा कि अधिकारी और जनप्रतिनिधि दोनो ही परिवार के अंग है स्वस्थ्य मन से विकास कार्यो को तीव्रगति से कराने में सहयोग करें जिससे जनपद, प्रदेश व देश के साथ ही भाईचारा और सौहार्द के साथ ही राष्ट्रीय एकता अखण्डता में भी मजबूती आये। 

Read More »

राष्ट्रीय लोक अदालत 09 मार्च को दीवानी न्यायालय परिसर में होगी आयोजित

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के दिशा निर्देशों के अनुपालन में जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कानपुर देहात के निर्देशन में माह मार्च दिनांक 9 मार्च 2019 द्वितीय शनिवार को प्रातः 10 बजे से दीवानी न्यायालय परिसर, कानपुर देहात में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाना है।
उक्त जानकारी देते हुए प्रभारी सचिव/नोडल अधिकारी लोक अदालत, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सिविल जज (वरि0वर्ग) ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में आपराधिक शमनीय वाद, धारा-138 पराक्रय लिखित अधिनियम के वाद विद्युत एवंज ल विवाद (चोरी से सम्बन्धित विवाद), राजस्व वाद, व्यवहारिक वाद, पारिवारिक वाद, उत्तराधिकार के वाद तथा अन्य वाद/प्रकरण अधिकाधिक संख्या में निस्तारण किये जाने हेतु लिए जायेंगे। राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से सुलह समझौते के द्वारा मामलों का निस्तारण किया जायेगा। यदि सुलह समझौते के द्वाा किसी मामले का निस्तारण राष्ट्रीय लोक अदालत में किया जाता है तो ऐसे मामलों में कोई अपील नही की जा सकती है। लोक अदालत में निस्तारित वादों की कोर्ट फीस भी पक्षकार को वापस कर दी जाती है। उन्होंने आमजन मानस से अपील की है कि दिनांक 9 मार्च 2019 को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत में वर्षो से लंबित वादों का निस्तारण सुलह समझौते के लिए राष्ट्रीय लोक अदालात का लाभ प्राप्त करें।

Read More »

महाबीर सिंह विशेष सचिव, आई0टी0 एवं इलेक्ट्राॅनिक के पद पर प्रोन्नत

लखनऊ, जन सामना ब्यूरो। उत्तर प्रदेश सचिवालय सेवा के अधिकारी महाबीर सिंह, संयुक्त सचिव, सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्राॅनिक्स विभाग को वर्तमान तैनाती विभाग में ही विशेष सचिव के पद वेतनमान रु0 37,400-67,000 (ग्रेड वेतन-8900) पुनरीक्षित वेतन मैट्रिक्स लेबल-13क पर राज्यपाल महोदय द्वारा पदोन्नति प्रदान की गयी है।
महाबीर सिंह कानपुर देहात के ग्राम गंगापुर-बीसलपुर, तहसील सिकन्दरा के मूल निवासी हैं। वह सचिवालय सेवा में वर्ष 1985 में लोक सेवा आयोग के माध्यम से चयनित हुये थे।

Read More »

वार्ड नम्बर 27 में सांसद अक्षय यादव, एमएलसी डा0 दिलीप यादव का जोशीला स्वागत

फिरोजाबाद, एस. के. चित्तौड़ी। समाजवादी पार्टी के सांसद अक्षय यादव ने वार्ड नम्बर 27 में लोगो के मिलकर वोट देने की अपील की है। क्षेत्रीय पार्षद द्वारा सांसद का स्वागत भी किया गया। राजपूत समाज के गिर्राज नेता, प्रेमकुमार ने सांसद को माला पहनाकर जीत दिलाने के लिए सहयोग करने का अश्वासन भी दिया।
बताते चले कि इन दिनों 2019 के चुनाव की सरगर्मी शुरू हो गयी है। समाजवादी पार्टी के सांसद जीत के बाद पहलीवार पैमेश्वरगेट मालवीय नगर राजपूताना क्षेत्र में लोगो से मिलने पहुचे। क्षेत्रीय पार्षद हरिओम गुप्ता ने अपने सहयोगियों के साथ ज्ञानीराम की बगीची में स्वागत किया। वही सांसद द्वारा कहा गया कि क्षेत्रीय की जनता की हरबात सुनी जायेगी। 2019 के चुनाव में जनता का सहयोग ही हमारी जीत होगी। उसके बाद सपा नेता प्रेमकुमार के घर पहुचे। जहां प्रेमकुमार राजपूत, प्रेमप्रकाश उर्फ पप्पू द्वारा माला पहनाकर सांसद अक्षय यादव का स्वागत किया। वही मालवीय नगर स्थित सपा के वरिष्ठ नेता गिर्राज सिंह राजपूत के ऑफिस पर सांसद अक्षय यादव एमएलसी दिलीप यादव का जौशिला स्वागत किया गया। दिलीप यादव ने सांसद को बताया कि गिर्राज सिंह काफी पुराने सपा नेता है। जिन्होने आप के पिता प्रो0 रामगोपाल यादव को फिरोजाबाद में बुलाकर पहलीवार राजपूत समाज द्वारा जोशिला स्वागत किया गया था। इस मौके पर विपक्ष के नेता देशदीपक यादव, जगमोहन यादव छात्र नेता के साथ विजय कुमार, जहारिया, मनोज कुमार, राजपाल, संजय राजपूत, आदि लोगो मौजूद रहे।

Read More »

नगला बरी पर बना आयुष्मान भारत हेल्थ एण्ड बेलनेस सेन्टर

फिरोजाबाद, एस. के. चित्तौड़ी। आयुष्मान भारत (हेल्थ एण्ड बेलनेस सेन्टर) का उद्घाटन करने के लिए नगर विधायक मनीष असीजा पहुचे। जहा आयुष्मान भारत की जानकारी अस्पताल के लोगो को दी गयी।
मोदी सरकार योगी सरकार द्वारा लोगो के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आयुष्मान भारत (हेल्थ एण्ड बेलनेस सेन्टर ) का आज प्रदेश के मुखिया योगी द्वारा लखनऊ में किया गया। वही जनपद के विभिन्न इलाकों में प्रतिनिधियों द्वारा किया गया। इसी क्रम में नगर विधायक मनीष असीजा द्वारा नगला बरी स्थित स्वास्थ्य केन्द्र पर सेन्टर पर पहुचे। जहां लोगो को आयुष्मान के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर सीएमओ एस0के दीक्षित, सीएमएस डा0 आर के पाण्डे, के साथ डा0 महाराजसिंह अन्य स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक मौजूद रहे।

Read More »

छत से गिरकर बालक घायल

फिरोजाबाद, एस. के. चित्तौड़ी। थाना नारखी के गांव बरतरा में एक बालक छत से खेलते समय गिरकर घायल हो गया। जिसको उपचार के लिए जिला अस्पताल लाया गया।
थाना नारखी के गांव बरतरा निवासी विपिन कुमार का चार वर्षीय पुत्र किशना अपने परिजनों के साथ घर की छत पर खेल रहा था। उसी दौरान किसी तरह से खेलते समय वह घर की छत से गिरकर घायल हो गया। बालक को परिजन उपचार के लिए जिला अस्पताल लेकर आये। जहां उसका उपचार किया गया।

Read More »

बडे भाई ने छोटे भाई को मारपीट कर किया घायल

फिरोजाबाद, एस. के. चित्तौड़ी। थाना रामगढ़ क्षेत्र चिस्ती नगर में घर के बटवारें को लेकर सगे भाई ने मारपीट कर घायल कर दिया। घायल के मारपीट करने वाले के खिलाफ थाने में तहरीर दी। पुलिस ने घायल को डाक्टरी परीक्षण के लिए जिला अस्तपाल भिजवाया।
थाना रामगढ़ क्षेत्र चिस्ती नगर निवासी 18 वर्षीय वकील पुत्र साबूद्दीन को आज सुबह उसके सगे बडे भाई इशाक ने मारपीट कर घायल कर दिया। घायल ने मारपीट करने वाले भाई के खिलाफ थाने में तहरीर दी। पुलिस ने घायल को डाक्टरी परीक्षण के लिए जिला अस्पताल भिजवाया। घायल ने बताया कि उसका भाई घर में आये दिन शराब पीकर मारपीट करता है। विरोध करने पर माॅ के साथ भी मारपीट कर देता है। पिता की मौत के बाद भाई ने घर मे लोगो को परेशान कर रखा है।

Read More »