Friday, March 22, 2019
Breaking News
Home » 2019 » March » 02

Daily Archives: 2nd March 2019

2019 मोदी फिर से नारे के साथ निकली विजय संकल्प रैली, भरी हुंकार

कानपुर, जन सामना ब्यूरो। भारतीय जनता पार्टी द्वारा एक ही दिन पूरे देश में विजय संकल्प रैली (मोटरसाइकिल) का आयोजन किया गया 6,338 से अधिक स्थानों पर बाइकों पर सवार होकर भाजपा कार्यकर्ताओं ने विधानसभावार गाजे बाजे और गगनभेदी नारेबाजी करते हुए रैलियां निकाली कानपुर की सभी विधानसभाओं से विजय संकल्प रैली निकाली गई। छावनी विधानसभा क्षेत्र की रैली श्यामनगर मण्डल के शिवाजी चौक में (पी0ए0सी0मोड़) में मोटर साइकिलों पर भाजपा कार्यकर्ता एकत्र हुये बड़ी संख्या में दोपहिया वाहनों में सवार भाजपा कार्यकर्ताओं का जलूस श्याम नगर से प्रारंभ होकर छावनी विधानसभा के ओमपुरवा, शिवपुरी, मालरोड होते हुये सेन्ट्रल स्टेशन से टाटमिल चौराहे से होकर बाबूपुरवा में घूमते हुये यशोदा नगर बाइपास पर समाप्त हुई, पूरे रास्ते युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने जोशीले नारे लगाते हुए जनता में संदेश दिया 2019 मोदी फिर से, पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे भी सुनाई दे रहे थे एक लोडर को रथ का रूप दिया गया था जिसमें पूर्व विधायक रघुनंदन भदौरिया कुछ और कार्यकर्ताओं के साथ नारेबाजी करते हुए चल रहे थे। छावनी विधानसभा क्षेत्र की विजय संकल्प रैली के मुख्यअतिथि पूर्व नगर प्रमुख रवींद्र पाटनी थे अन्य प्रमुख लोगों में जिलामंत्री भाजपा कानपुर दक्षिण संजय कटियार, आलोक वर्मा, मंडल संयोजक महेन्द्र सिंह चौहान, एल0बी0 सिंह पटेल, पार्षद गोपाल गुप्ता, शरद मिश्रा, सौरभ तिवारी और राजोल मिश्रा, दीपक पाण्डेय, अभिषेक शुक्ला, साजिया, पूर्णिमा त्रिवेदी, अर्पित शुक्ला, संजीव त्रिपाठी, सानिया चौहान आदि उपस्थित रहे।

Read More »

प्रवीण कुमार हाथरस के नये डीएम, जिलाधिकारी डा. मौर्य बने विशेष सचिव

हाथस, नीरज चक्रपाणि। लोकसभा चुनावों को लेकर चुनाव आयोग द्वारा चुनावों को निष्पक्ष कराये जाने के लिये छोटे-बड़े अधिकारियों का तबादला किये जाने का क्रम जारी है और आज शासन ने जिलाधिकारी डा. रमाशंकर मौर्य का तबादला कर दिया है तथा नये जिलाधिकारी के रूप में प्रवीण कुमार लक्ष्यकार को तैनात किया गया है।
आगामी 2019 के लोकसभा चुनावों को चुनाव अभियान द्वारा तय समय पर कराये जाने का ऐलान किये जाने के बाद से ही चुनाव आयोग के निर्देश पर लम्बे समय से तैनात अधिकारियों को बदलने का क्रम जारी है और आज इसी क्रम में शासन द्वारा जिले के जिलाधिकारी डा. रमाशंकर मौर्य का तबादला कर दिया गया है और उन्हें अब पंचायती राज विभाग में विशेष सचिव के पद पर तैनात किया गया है।
शासन ने नये जिलाधिकारी के रूप में पंचायती राज विभाग में विशेष सचिव के पद पर तैनात प्रवीण कुमार लक्ष्यकार को तैनात किया गया है। श्री प्रवीण 2012 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और बतौर जिलाधिकारी के रूप में वह हाथरस से अपनी शुरूआत करेंगे और वह शीघ्र ही हाथरस आकर अपना कार्यभार ग्रहण करेंगे।

Read More »

कांग्रेस लोकसभा इंचार्ज का किया स्वागत

हाथस, नीरज चक्रपाणि। उ.प्र. कांग्रेस कमेटी अनुसूचित जाति विभाग की लोकसभा चुनाव सम्बंधी अति आवश्यक बैठक प्रदेश सचिव मण्डल प्रभारी योगेश कुमार ओके की अध्यक्षता में शहर कांग्रेस कमेटी कार्यालय परसारा बाजार पर की गई। बैठक का संचालन शहराध्यक्ष चन्द्रगुप्त विक्रमादित्य द्वारा किया गया।
मुख्य अतिथि के रूप में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के कोआर्डीनेटर एवं हाथरस लोकसभा के इंचार्ज अक्षय कुमार मौर्य बैठक में शामिल हुए वहीं आवेदकों ने अपने-अपने बायोडाटा उन्हें दिये। साथ ही हाथरस लोकसभा इंचार्ज के प्रथम बार हाथरस आगमन पर श्री मौर्य का भव्य स्वागत किया गया। कार्यक्रम संयोजक योगेश कुमार ओके ने मुख्य अतिथि का तथागत बुद्ध का छविचित्र भेंट कर सम्मान किया। युवा नेता देवानंद, राजेश, दिनेश, चरन सिंह एवं अन्य कांग्रेसजनों का फूलों के हार एवं पगडी पहनाकर स्वागत किया। शहराध्यक्ष चन्द्रगुप्त विक्रमादित्य ने अतिथि के छविचित्र से ही भेंटकर उन्हें सम्मानित किया।

Read More »

कोतवाल प्रवेश राणा का किया स्वागत

हाथस, नीरज चक्रपाणि। पुलिस कप्तान सिद्धार्थ शंकर मीणा द्वारा जिले के कई थाना प्रभारियों को इधर से उधर किये जाने के बाद कोतवाली सदर के नवागत कोतवाल प्रवेश राणा द्वारा अपना कार्यभार ग्रहण करने के उपरांत कल शहर के लोगों व व्यापारियों के साथ जहां शांति समिति की बैठक की गई वहीं व्यापारियों द्वारा कोतवाल प्रवेश राणा का फूल मालाओं से लादकर जोशीला स्वागत किया गया।
स्वागत कार्यक्रम की अध्यक्षता अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मण्डल के जिलाध्यक्ष अशोक बागला ने की व संचालन जिला महामंत्री कपिल अग्रवाल ने किया। स्वागत करने वालों में योगा पंडित, गोविन्द प्रसाद अग्रवाल, मदन मोहन अपना वाले, प्रशांत शर्मा, पदम अग्रवाल, सभासद विनोद प्रेमी, राजकुमार वर्मा, ललतेश गुप्ता, अरूण कुलश्रेष्ठ, बलवीर वर्मा, राजेन्द्र वर्मा, किशनलाल वर्मा, डा. सुरेशचन्द्र वर्मा, शुभम सोनी, पवन पौरूष, डा. राकेश गुप्ता, सभासद प्रमोद शर्मा, अनुज संत, डा. रहीस अहमद अब्बासी, लोकेश पाठक एड., जाकिर अहमद, अनिल कुशवाहा, राजू सिकरवार, डा. योगेन्द्र गहलौत, मतेन्द्र सिंह एड., राकेश कुमार, रत्नेश चटर्जी आदि मौजूद थे।

Read More »

ब्रह्मकुमारी भक्तों ने शिव जयंती पर निकाली शोभायात्रा

रैली को एसडीएम वरुण कुमार पांडे ने किया रवाना
घाटमपुर/कानपुर, शीराजी। शिव रात्रि के अवसर पर आज प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरी विश्वविद्यालय सेवा केंद्र आशा नगर घाटमपुर द्वारा 83 वी त्रिमूर्ति शिव जयंती पर कलश शोभायात्रा तथा सेवा केंद्र में ध्वजारोहण एवं शिव पिता परमात्मा की रैली का उद्घाटन उपजिलाधिकारी वरुण कुमार पांडे घाटमपुर द्वारा किया गया। शोभायात्रा में चल रहे भक्तों ने कलश लेकर कस्बे के विभिन्न मार्गो का भ्रमण किया और समाज में आंतरिक सुख शांति एवं आनंद की प्राप्ति, एकाग्रता स्मरण शक्ति एवं मनोबल में वृद्धि गुणों एवं विशेषताओं के प्रादुर्भाव द्वारा आकर्षक व्यक्तित्व का निर्माण संबंधों में मधुरता द्वारा सच्चे गृहस्थ आश्रम की स्थापना मानसिक स्वास्थ्य द्वारा शारीरिक स्वास्थ्य की प्राप्ति तनाव प्रबंधन क्रोध प्रबंधन एवं जीवन प्रबंधन आदि का नागरिकों को संदेश दिया। रैली का संचालन सेवा केंद्र की मुख्य प्रशाशिका बीके अनुराधा बहन बीके सृष्टि बहन बीके कपूर भाई एवं सेवा केंद्र के सभी ब्रह्माकुमार एवं कुमारीओं व समाजसेवी डा०राम किशन गुप्ता द्वारा निकाली गई रैली में सहभागिता की गई। शोभा यात्रा नगर का भ्रमण करते हुए ब्रह्मा कुमार कुमारी शिवशक्ति द्वारा जन-जन को यह शिव संदेश दिया गया कि निराकार परम पिता परमात्मा ही सर्व आत्माओं के परम पिता है। वर्तमान समय पर धरा में अवतरित होकर मानव को श्रेष्ठ बनने का शब्द ज्ञान दे रहे हैं। श्री कुमार ने बताया कि यह शिव निराकार परमात्मा का 83 वां जन्मोत्सव है जिसे धूमधाम से मनाया जा रहा है।

Read More »

ओवरलोड न लादने पर मालिक ने की चालक से मारपीट

घाटमपुर/कानपुर, शीराजी। हमीरपुर से मौरंग लादकर बहराइच जा रहे ट्रक चालक ने मजदूरी मांगने पर मालिक द्वारा मारपीट किए जाने की शिकायत स्थानीय पुलिस से की है। प्राप्त जानकारी के अनुसार कस्बे के मोहल्ला अशोक नगर दक्षिणी निवासी स्वर्गीय राम प्रकाश यादव के पुत्र रामू ने बताया कि वह करीब 10 वर्षों से गोविंद इंटरप्राइजेज में ट्रक चालक के तौर पर नौकरी कर रहा है। आज दोपहर वह हमीरपुर स्थित कलौली तीर मोरंग खदान से मौरंग लादकर बहराइच जा रहा था। जब उसने ट्रक मालिक गोविंद कुमार उर्फ राजा से अपनी मजदूरी मांगी तो गोविंद ओवरलोड ना लादने का उलाहना देकर गाली गलौज करने लगा विरोध पर गोविंद ने उसे बुरी तरीके से मारपीट कर घायल कर दिया है। पीड़ित ने स्थानीय पुलिस से न्याय व सुरक्षा की गुहार लगाई है।

Read More »

उद्यमियों की समस्याओं का निराकरण सम्बन्धित अधिकारी प्राथमिकता के साथ करें निस्तारण: डीएम

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में जिला उद्योग बन्धु की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गयी, जिसमें ‘‘एक जनपद एक उत्पाद‘‘ के अन्तर्गत वित्त पोषण हेतु सहायता संचालित किये जाने की स्वीकृति तथा विद्युत भार स्वीकृति एवं ऊर्जीकरण पर विचार, पूंजी निवेश, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना सहित औद्योगिक संगठनों/उद्यमियों के सुरक्षा व्यवस्था तथा प्राप्त शिकायतों का निस्तारण का निर्देश सम्बन्धित अधिकरियों को दिये गये। उन्होने कहा कि शासन की स्पष्ट मंशा है कि जनपद में उद्योग को बढ़ावा दिया जाए तथा समयबद्धता के साथ उद्यमियों की समस्याओं का निस्तारण अधिकारियों के द्वारा किया जाए।
जिलाधिकारी ने कहा कि उद्योग बन्धु की समस्याओं का निराकरण सम्बन्धित अधिकारी प्राथमिकता के साथ करें और सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान दिये जायें। जिलाधिकारी ने बैठक में अग्नि शमन अधिकारी को निर्देशित किया कि औद्योगिक इकाईयों, उद्यमियों के अधीष्ठान में सुरक्षा हेतु अग्नि शमन यंत्र स्थापित करायें।

Read More »

समूचा विश्व आतंकवाद के खात्मे के लिए भारत के साथ खड़ा है-गृहमंत्री

सीआरपीएफ ग्रुप सेन्टर का गृहमंत्री ने किया शिलान्यास
चकिया/चन्दौली, दीपनारायण यादव। स्थानीय सोनहुल गांव में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने 105 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले सी0आर0पी0एफ0 ग्रुप सेंटर का शिलान्यास शनिवार को किया। बता दें कि सरकार ने सीआरपीएफ ग्रुप सेन्टर के लिए यहां के किसानों की लगभग 66 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित की थी, जिसमें से अब तक करीब 80%किसानों को मुआवजे की राशि भी उपलब्ध करा दी गयी है, 105 करोड़ रू०के लागत से बनने वाले इस ग्रुप सेन्टर में 1500 जवानों के लिए आवास, बच्चों के लिए स्कूल, हास्पिटल के आलावा कई सुविधा जनक चीजों का निर्माण प्रस्तावित है। तय समय से लगभग घंटे भर विलम्ब से पहुचे गृहमंत्री ने सलामी लेने के बाद ग्रुप सेन्टर का शिलान्यास किया तत्पश्चात उन्होंने मंच से उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी ने आज भारत को एक मजबूत देश के रूप में विश्व मे स्थापित करने का कार्य किया है।उसी का परिणाम है कि पाकिस्तान के कुकृत्यों का जवाब शहीदों की तेरहवीं बीतने से पहले ही दे दिया गया।आज समूचा विश्व आतंकवाद के खात्मे के लिए भारत के साथ खड़ा है।कार्यक्रम के दौरान ही गृहमंत्री ने पुलवामा में शहीद हुए वीर जवानों को श्रद्धांजलि दी।

Read More »

शिक्षा ऐसी होनी चाहिए जो व्‍यक्ति में प्रबुद्ध और जागरुक बनाने में सहायक होः उपराष्‍ट्रपति

नई दिल्ली, जन सामना ब्यूरो। उपराष्‍ट्रपति एम. वैंकेया नायडू ने कहा है कि स्‍कूलों, कॉलेजों और विश्‍वविद्यालयों में दी जाने वाली शिक्षा ऐसी होनी चाहिए जो व्‍यक्ति में आत्‍मज्ञान का बोध कराने के साथ ही उसे प्रबुद्ध और जागरुक बनाने में सहायक बने। श्री नायडू आज हैदराबाद में आंध्र विद्यालय कॉलेज ऑफ आर्ट, साइंस एंड कामर्स के दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर तेलंगाना के शिक्षा मंत्री श्री जगदीश रेड्डी और अन्‍य गणमान्‍य लोग भी उपस्थित थे।
उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि 2020 तक भारत की युवा आबादी की औसत उम्र 28 वर्ष पर सीमित हो जाएगी, जबकि चीन और अमेरिका में यह 37, पश्चिमी यूरोप में 45 और जापान में 49 वर्ष होगी। उन्होंने कहा कि आर्थिक विकास में जनसंख्या का स्वरूप, बदलाव की बड़ी भूमिका निभाता है।

Read More »

राज्य पोषण मिशन कार्यक्रम सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता वाला कार्यक्रम: डीएम

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। राज्य पोषण मिशन के जिलास्तरीय कन्वर्जेन्स विभागों की कार्यशाला का जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने विकास भवन के सभाकक्ष में दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया। कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए कहा कि जनपद से कुपोषण को दूर भागाये तथा जो बच्चे कुपोषित हो उनको पोषित की श्रेणी में लाने का कार्य युद्धस्तर पर पूरा करें। उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र में बच्चे लाल संख्या वाले अति कुपोषित बच्चों की संख्या अभी भी अधिक है उस क्षेत्र की सभी सीडीपीओ व आंगनबाडी केन्द्र ध्यान देकर हरे रंग में पोषित करें। जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम विभाग, शिक्षा विभाग, पंचायती राज विभाग, आईसीडीएस विभाग, स्वास्थ्य विभाग, ग्राम्य विकास विभाग, एनआरएलएम विभाग, खाद्य एवं रसद विभाग आदि विभागों के कार्यालयध्यक्षों को निर्देश दिये कि शासन द्वारा जो निर्देश दिये गये है उन्हें गंभीरता के साथ पालन करें। उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी भी लापरवाही क्षम्य नही की जायेगी।

Read More »