Friday, March 22, 2019
Breaking News
Home » 2019 » March » 09

Daily Archives: 9th March 2019

पल्स पोलियो रैली निकालकर लोगों को किया जागरूक

कानपुर। पल्स पोलियो के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए शनिवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा गोविंदनगर क्षेत्र में जागरूकता रैली निकाली गई। रैली में शामिल महिलाएं व बच्चे जनजागरुकता के लिए नारे लगाते चल रहे थे ।रैली को नगर निगम के पूर्व उपसभापति ने झंडी दिखा रवाना किया ।स्वास्थ्य विभाग जोन-14 द्वारा पल्स पोलियो के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए मेकून प्री स्कूल के सहयोग से पल्स पोलियो जागरूकता रैली गोविंद नगर क्षेत्र खासकर मलिन बस्तियों में निकाली गई ।पल्स पोलियो रैली को नगर निगम के पूर्व उपसभापति नवीन पंडित ने हरी झंडी दिखा रवाना किया ।जनजागरूकता का संदेश लिखे स्लोगनो के साथ हाथों में बैनर व झंडिया थामे महिलाएं लोगों को पल्स पोलियो के प्रति जागरुक करते चल रही थी ।जनजागरूकता रैली में ष्आओ मिलकर करें चढ़ाई- पोलियो से करें लड़ाई ,ष्आओ धरा का कर्ज चुका दे- घर घर स ेपोलियो मिटा दे, ष्पोलियो को हटाना है -देश को बचाना है ,ष्एक भी बच्चा छूटा- सुरक्षा चक्र टूटा आदि नारे बुलंद किए गए। जन जागरूकता रैली जागेश्वर अस्पताल से प्रारंभ होकर चालला मार्केट चैराहा होते हुए नंदलाल चैराहा से राम आसरे नगर कच्ची बस्ती, अंबेडकरनगर कच्ची बस्ती गोविंद नगर रेलवे कच्ची बस्ती होते हुए वापस जागेश्वर पाल पर समाप्त हुई । इस अवसर पर एएनएम मीरा ने कहा कि पोलियो एक लाइलाज बीमारी है इसे भगाने के लिए 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की दो बूंद पिलाना बहुत ही जरूरी है। उन्होंने बताया कि वैसे कई वर्षों से पोलियो के एक भी केस नहीं मिले है लेकिन पड़ोसी देशों में आज भी पोलियो के केस पाए जा रहे हैं इसलिए एहतियात के तौर पर पोलियो ड्रॉप पिलाई जा रही है।

Read More »

प्रहलाद पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव धूमधाम से मनाया

कानपुर देहात। अकबरपुर तहसील क्षेत्र के बिगाही गांव स्थित प्रहलाद पब्लिक स्कूल का प्रथम वार्षिकोत्सव शनिवार को धूमधाम से मनाया गया। बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सबका मनमोह लिया। वहीं पुलवामा के शहीद सैनिकों कोे उपस्थित लोगों ने श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम का शुभारंभ अकबरपुर की नगर पंचायत अध्यक्ष ज्योतिषना कटियार ने विद्या की देवी मां सरस्वती की प्रतिमा का माल्यार्पण व चरण वंदन कर दिया। अकबरपुर तहसील क्षेत्र के बिगाही गांव निवासी समाजसेवी प्रहलाद बाजपेयी, राजकुमार बाजपेयी जनपद ही नहीं बल्कि कानपुर नगर में भी शहीद चंद्र शेखर आजाद इंटर कालेज के द्वारा शिक्षा की अलख जगा रहे है। गांव और क्षेत्र के बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाने के उद्देश्य से उन्होंने बिगाही गांव में प्रहलाद पब्लिक स्कूल की गत वर्ष स्थापना की थी। जहां क्षेत्र के सैकड़ों की संख्या में बच्चे गुणवत्तायुक्त शिक्षा ग्रहण कर रहे है। शनिवार को विद्यालय परिसर में भारतीय कुटुम्ब परंपरा विषय पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें वक्ताओं ने भारत में क्षीण होती कुटुम्ब परंपरा पर विचार व्यक्त किये। इसके बाद विद्यालय के वार्षिकोत्सव में नन्हें मुन्ने अंश, सुमित, साहित व शौय ने गणेश वन्दना, सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। इसके बाद वेलकम सांग पर बच्चों ने गीत प्रस्तुत किये जिसे सराहा गया। वहीं इंडियन आर्मी के वेश में बच्चों ने भारतीय सेना से सम्बंधित झांकियां प्रस्तुत की जिससे सराहा गया। वहीं सेवा भारती के कलाकारों द्वारा गीत प्रस्तुत कर उपस्थित समुदाय का मनमोह लिया। अकबरपुर नगर पंचायत अध्यक्ष ज्योतिषना कटियार ने कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले बच्चों को माल्यार्पण कर व पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इसके बाद पुलवामां हमले में के शहीदों को उपस्थित लोगों के श्रद्धाजलि अर्पित की। इस दौरान उपस्थित लोगों की आंखों में आंसू छलक आये।

Read More »

अभियुक्तों से असलाह सहित चोरी का सामान बरामद

फिरोजाबाद। थाना रसूलपुर पुलिस ने चार शातिर चोरो को चोरी के माल सहित दबोच लिया गया। जिनके पास से असलाह भी बरामद किये गये।
एसपी सिंटी प्रबल प्रताप सिंह ने बताया कि विगत रात्रि में थाना रसूलपुर प्रभारी निरीक्षक बीडी पाण्डेय ने चैकिंग के दौरान लालपुर रोड पुरानी मण्डी के समीप से चोरी के माल सहित चार लोगो को दबोच लिया। पकडे गये अभियुक्तों में अंकित पुत्र जयवीरसिंह निवासी किशननगर रसूलपुर, सत्यप्रकाश उर्फ सत्ते पुत्र शिवसिंह निवासी पुराना रसूलपुर, संदीप पुत्र सोनेलाल, प्रदीप उर्फ पिद्दी पुत्र होरीलाल निवासी ऐलानी नगर रसूलपुर बताये गये। पकडे गये अभियुक्तों ने चैबान मौहल्ला से अभिषेक मित्तल के चूडी गौदाम नवीन प्रेस के पास से दुकान का ताला तोडने की घटना को स्वीकारा है। उनके पास से 5610 रूपये की चिल्लड सिक्के बरामद किये गये। आसफाबाद चैराहा से शराब की दुकान से चोरी की घटना का भी खुलासा किया।

Read More »

जनता लड़ रही हमारा चुनाव-सेकुलर पार्टियों से करेंगे गठबंधनः शिवपाल यादव

फिरोजाबाद। प्रसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल यादव ने जिले के कई क्षेत्रों में जनसंपर्क किया। इस दौरान उनके साथ सिरसागंज से सपा विधायक हरिओम यादव और पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष विजय प्रताप यादव छोटू भी रहे। उन्होंने जिले के अलीनगर कैंजरा, राजा का ताल आदि क्षेत्रों में भी जनसंपर्क किया। कई स्थानों पर क्षेत्रीय लोगों ने उनका स्वागत किया। प्रसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल यादव ने कहा कि हमें जनता ने चुनाव लड़ाया है हमारा चुनाव जनता लड़ रही है और जनता ही भारी बहुमतों से जिताये। नेताजी के मैनपुरी से चुनाव लड़ने के सवाल पर कहा हमारा नेताजी को समर्थन है। हमने तो पार्टी ही उनके आदेश से बनाई है। मैनपुरी छोड़ शेष सीटों पर जो भी सेकुलर पार्टियां हैं उनसे गठबंधन कर चुनाव लड़ेंगे। साथ ही बताया कि आज जिले में उनके 24 कार्यक्रम हैं। सिरसागंज से सपा विधायक हरिओम यादव ने कहा कि प्रसपा का प्रचार छह महीने से चल रहा है।

Read More »

डीएम ने पल्स पोलियो रैली का हरी झण्डी दिखाकर किया शुभारम्भ

फिरोजाबाद। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. द्वारा तिलक इंटर कॉलेज से पल्स पोलियो रैली को हरी झंडी दिखाकर रैली का शुभारम्भ किया। रैली में आधा दर्जन स्कूलों बच्चे मौजूद रहे।
पल्स पोलियो रैली तिलक इंटर कॉलेज से प्रारंभ होकर नगर निगम, गांधी पार्क चैराहा, सेंट्रल टॉकीज, बर्फ खाना चैराहा होती हुई तिलक इंटर कॉलेज पर जाकर सम्पन्न हुई। रैली में अर्शी मेमोरियल स्कूल, विवेकानंद जूनियर हाई स्कूल, आदिनाथ, अहिल्याबाई, सेंट पीटर्स, अमरदीप जूनियर हाई स्कूल के छात्र-छात्राओं मौजूद रहे। 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को 10 मार्च को प्रातः 8 बजे से पोलियो खुराक पोलियो बूथों पर पिलाई जाएगी। छूटे हुए बच्चों को 11 से 15 मार्च तक घर-घर पोलियो टीम द्वारा 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी।

Read More »

महापौर नूतन राठौर ने पांच वार्डो में निर्माण कार्य की रखी नींव

⇒14 वें वित्त की लाखों की धनराशि से बनेगी इंटर लाॅकिग व सीसी सड़के
फिरोजाबाद, एस. के. चित्तौड़ी। महापौर नूतन राठौर ने शानिवार को पांच वार्डो में भूमि पूजन कर निर्माण कार्य की नींव रखी। 14 वे वित्त की धनराशि से शहर की सड़को का निर्माण कराया जायेगा।
शानिवार को मेयर नूतन राठौर ने क्षेत्रिय पार्षदों के साथ निर्माण कार्य की नींव रखी। उन्होंने वार्ड नम्बर 30 नीबू वाला बाग रेलवे लाइन के सामने कोयला बस्ती में लाखों की लागात से बनने वाले इंटर लोकिंग निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। क्षेत्रीय पार्षद सत्यपाल प्रजापति के साथ कई पार्षद मौजूद रहे। वहीं 14 वे वित्त आयोग के अन्तर्गत प्राप्त घनराशि से स्वीकृत वार्ड नम्बर 56 अजमेरी गेट पार्षद मौ. इरशाद, वार्ड नम्बर 58 हबीबगंज पार्षद श्रीमती नाहिद परवीन, कश्मीरीगेट वार्ड न. 59 मौहम्मद इसरार के वार्डो में लाखों की लागात से बनने वाली सीसी इंटर लोकिग गलियों का निर्माण कार्य का के लिए विधि-विधान से भूमि पूजन किया। वहीं वार्ड नं. 10 संतोष नगर में निर्माण कार्य की नींव रखी। भूमि पूजन के दौरान उपसभापति योगेश कुमार शंखवार, आशीष यादव के साथ कई पार्षद मौजूद रहे। महापौर नूतन राठौर ने कहा कि विकास का कार्य हर क्षेत्र में किया जा रहा है।

Read More »

राष्ट्रीय लोक अदालत में 67 वाद निस्तारित

घाटमपुर, कानपुर नगर। सिविल न्यायालय जूनियर डिविजन में आज राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। जिसमें पीठासीन अधिकारी रामगोपाल यादव (सिविल जज जूनियर डिविजन) ने उपस्थित हुए वादी प्रतिवादी व आरोपितों की स्वीकारोक्ति के बाद जुर्माना कर उनके वाद निस्तारित कर दिए। लोक अदालत में धारा 290 आई पी सी (सार्वजनिक मार्ग अवरुद्ध करने) धारा 60 (आबकारी एक्ट) धारा 323, 504 आईपीसी (मारपीट गाली गलौज),एम वी एक्ट (मोटर वाहन अधिनियम) धारा 24ध्25 (बाट माप अधिनियम) आदि के कुल 67 मुकदमे निस्तारित कर 25240 रूपया समन शुल्क वसूला। सिविल जज रामगोपाल यादव ने बताया राष्ट्रीय लोक अदालत में दीवानी, राजस्व,स्टाम्प,चकबन्दी,मोटर वाहन दुर्घटना,आदि से संबंधित वादों,मुकदमो और लघु एवं शमनीय आपराधिक वादों का निस्तारण परस्पर सुलह समझौते अथवा जुर्म के इकबाल के आधार पर किया जाता है। वादी प्रतिवादी व आरोपी लोक अदालत का लाभ उठाकर अनावश्यक धन व समय की बर्बादी को रोक सकते हैं। एवं मानसिक परेशानी से भी बच सकते हैं।

Read More »

सीएचसी टूण्डला की टीम ने निकाली पल्स पोलियो जागरूकता रैली

⇒सोमवार से घर-घर जाकर दवा पिलाएंगी टीम
टूण्डला। शनिवार को टूंडला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से पल्स पोलियो जागरूकता अभियान रैली का आयोजन किया गया।जिसमें कर्मचारियों ने नगर भ्रमण करते हुए लोगों को अपने 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को पल्स पोलियो की ड्राप पिलाने के लिए प्रेरित किया।
इस रैली का शुभारंभ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र टूंडला के अधीक्षक डॉ संजीव वर्मा ने हरी झंडी दिखाकर किया। कर्मचारियों ने रैली निकालते हुए नगर में लोगों को पल्स पोलियो ड्रॉप के महत्व के बारे में समझाया। उन्होंने बताया कि सभी लोगों को अपने 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को पल्स पोलियो की ड्रॉप अवश्य पिलानी चाहिए। जिससे उनके बच्चे आने वाले खतरों से बच सकें। अधीक्षक डॉ संजीव वर्मा ने बताया कि रविवार को 118 स्थानों पर पोलियो के बूथ लगाए जाएंगे तथा सोमवार से शुक्रवार तक 87 पोलियो टीमें घर घर जाकर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाएंगी। रैली में स्वास्थ्य कर्मियों, स्वास्थ्य पर्यवेक्षक, एएनएम आदि के साथ-साथ स्कूली बच्चों ने भी बढ़-चढ़कर योगदान किया।

Read More »

डीएम सेल्वा कुमारी जे. की अध्यक्षता में निर्वाचन संबंधी बैठक सम्पन्न

फिरोजाबाद। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी सेल्वा कुमारी जे. की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के सभी नोडल अधिकारियों की बैठक सम्पन्न हुई। उन्होंने लोकसभा सामान्य निर्वाचन को निष्पक्ष शांतिपूर्ण एवं सकुशल सम्पन्न कराने के लिए सभी नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया कि निर्वाचन आयोग के नियमों तथा निर्देशों का स्वयं भली-भांति अध्ययन कर दायित्वों का निर्वहन करना सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि जो अधिकारी/कर्मचारी निर्वाचन ड्यूटी में कार्यरत हैं उनका पोस्टल बैलेट पेपर से मतदान अवश्य कराना है। सरकारी, संविदा कर्मचारियों का डाटा उपलब्ध कराने को कहा। जिन कर्मचारियों के मतदाता पहचान पत्र नहीं बने हैं उनके फार्म 6 अवश्य भरवायें जाऐं। उन्होंने प्रत्येक दिन जिला मुख्यालय पर इवीएम/वीवीपैट का प्रशिक्षण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रैण्डमाइजेशन की प्रक्रिया उनके स्तर से की जायेगी। मतदेय स्थलों पर माकपोल अवश्य कराया जायें। सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह अपनी अपनी गार्ड फाइल तैयार करना सुनिश्चित करें। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वीप कार्यक्रम कराने के निर्देश दिए। डिस्ट्रिक स्वीप प्लान बनाने को कहा। डिस्ट्रिक स्वीप प्लान में चुनाव पाठशाला, कॉलेज, स्वयंसेवी, संस्थाओं, मीडिया गु्रप, मलिन बस्ती, श्रमिक एरिया तथा दिव्यांगजन को शामिल करने के निर्देश दिए। विकलांग कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए कि मतदान केंद्रों पर निर्वाचन सम्बंधी बैनर लगावाये जहां वोटर कम है वहां नुक्कड़ नाटक तथा गांव-गांव कांची का एम्बेसडर बनवाने आदि के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करें तथा प्रत्येक बूथ पर मतदाता सूची चस्पा करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि मतदाताओं की सुविधाओं के लिए तहसील तथा जिला मुख्यालय पर बैनर पोस्टर आदि लगाना सुनिश्चित किया जाए। जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि मतदेय स्थलों के बाहर तथा अंदर के रास्ते प्राथमिकता के आधार पर ठीक कराना सुनिश्चित करें।

Read More »

पर्यावरण संरक्षण पर आयोजित हुई चित्रकला प्रतियोगिता

फिरोजाबाद। श्री गीता जनकल्याण शिक्षा समिति द्वारा एवं उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहयोग से पर्यावरण जन जागरूकता संगोष्ठी एवं पर्यावरण चित्रकला प्रतियोगिता तथा वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन श्री ओपी पब्लिक इंटर कॉलेज प्रकाश नगर में आयोजित किया गया।
संगोष्ठी में जिला कारागार के डिप्टी जेलर शैलेश कुमार सिंह ने सभी छात्र-छात्राओं को पर्यावरण के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि हम सभी को मिलकर पर्यावरण को स्वच्छ रखना चाहिए। जिससे प्रदूषण नियंत्रण हो सके तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए हमें पॉलिथीन का प्रयोग पूर्णतः बंद करना चाहिए और अधिक से अधिक पौधारोपण करना चाहिये। श्री गीता जनकल्याण शिक्षा समिति के सचिव बलवीर सिंह राजौरिया ने कहा कि पर्यावरण का हमारे जीवन में बहुत ही महत्व है इसलिए हमें पर्यावरण बचाने के लिए जन-जन को जागरूक करना होगा तथा लोगों से वृक्षारोपण करने की भी अपील करनी होगी। कॉलेज के प्रधानाचार्य पुकार सिंह ने कहा कि पर्यावरण में पॉलिथीन व प्लास्टिक का सबसे ज्यादा कुप्रभाव है। अतः हमें पर्यावरण संरक्षित करने के लिए पॉलीथिन का प्रयोग बिल्कुल बंद करना होगा तथा कपड़े के बैगों का प्रयोग करना होगा। पर्यावरण चित्रकला प्रतियोगिता में सफल रहे छात्र-छात्राओं को डिप्टी जेलर शैलेश कुमार सिंह द्वारा पुरस्कार व प्रमाण पत्र भी वितरण किए गये।

Read More »