Friday, March 22, 2019
Breaking News
Home » 2019 » March » 12

Daily Archives: 12th March 2019

चीनी वस्तुओं का बहिष्कार करेंगे व्यापारी

कानपुर। प्रान्तीय व्यापार मण्डल से जुड़े व्यापारियों ने रिजर्व बैंक के सामने होली के त्यौहार में चीनी वस्तुओं के पूर्ण बहिष्कार की मांग को लेकर हाथों में चीन निर्मित पिचकारियां लेकर मंगलवार को प्रदर्शन किया और आतंकवाद की मदद का आरोप लगा कर चीन सरकार का झंडा दहन भी किया। प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे अभिमन्यु गुप्ता ने कहा कि मण्डल से जुड़े व्यापारी होली में न ही खुद चीनी वस्तु खरीदेंगे और न ही उसका व्यापार करेंगे।साथ ही व्यापारियों के परिजन और कर्मचारियों भी चीनी वस्तु न ही खरीदेंगे और न ही उसका व्यापार करेंगे। संगठन द्वारा चीन सरकार और चाइनीज सामानों के खिलाफ रोष व्यक्त करते हुए उसके बहिष्कार का आह्वान किया गया। गौरतलब है कि होली त्यौहार आते ही पूरा बाजार चाइनीज सामानों से पट गया है। इनमें पिचकारी से लेकर मुखौटे, गुलाल आदि शामिल हैं। घटिया क्वालिटी होने के बावजूद सस्ती कीमत की वजह से होली में भारत मे चीनी वस्तुओं खासकर पिचकारियों का बाजार बहुत बड़ा हैं। विश्व के मानचित्र पर चीन सरकार द्वारा भारत का जिस तरीके से विरोध किया जा रहा है उससे देश का हर व्यापारी नाराज है। अभिमन्यु गुप्ता का मानना है कि चीन पाकिस्तान के कंधों पर बंदूक रखकर भारत को निशाना बना रहा है। पाकिस्तान की सैन्य ताकत को चीन दिन-प्रतिदिन मजबूत करता जा रहा है और आतंकवाद को बढ़ावा देने का काम भी सबसे ज्यादा चीन कर रहा है जिसका नतीजा है पुलवामा समेत हर आतंकवादी हमला। चीन पाकिस्तान की सेना, आतंकवाद और अन्य ताकतों को भारत के खिलाफ बड़े पैमाने पर इस्तेमाल कर रहा है। भारत की सीमाओं में डोकलांम, अरुणाचल, कश्मीर समेत कई जगहों में लगातार चीन दखलंदाजी कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र में आतंकवाद के खिलाफ भारत की हर मुहिम का चीन खुलेआम विरोध करता है।

Read More »

मानीटर्स एवम् प्रीफेक्टस को डायरेक्टर ने किया सम्मानित

हाथरस। श्याम कुंज स्थित एम. एल. डी. वी. पब्लिक कालेज में पूरे सत्र अनुशासन एवम् व्यवस्था बनाने वाले मानीटर्स एवम् प्रीफेक्टस को प्रतीक चिन्ह एवम् प्रशस्ति पत्र देकर संस्था के डायरेक्टर स्वतंत्र कुमार गुप्त ने सम्मानित किया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये श्री गुप्त ने आशा व्यक्त की कि जिस प्रकार इन बालक-बालिकाओं ने कुशल नेतृत्व से विद्यालय में अनुशासन बनाये रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है इसी प्रकार निकट भविष्य में वह अपनी नेतृत्व प्रतिभा के बल पर सफलता का परचम लहरायेगें।
इस अवसर पर कालेज के प्रीफेक्टस अमित, रजत, ललित, पारूल, दीपाली, राहुल, रोहित, प्रांजल, मोहक, रितिक, अभिषेक, काजल, अद्वितीय, अकिंत, गगन, हर्षित, किशन, तुषार, भूमिका, विश्वजीत, रोहित, रितिक, सनी, प्रांशी, भास्कर, तमन्ना, मनस्वी, अनुप्रिया, शगुन, एवम् शिखर को प्रशस्ति पत्र एवम् प्रतीक चिन्ह दिये गये तथा नर्सरी से इण्टरमीडीयेट तक के मानीटर्स को सम्मानित किया गया।

Read More »

सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा कार्यक्रम का आयोजन

हाथरस। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा लोगों को यातायात नियमों की जानकारी देनेे एवं सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने हेतु सरस्वती शिशु मंदिर लेवर कॉलोनी में  सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि संसद पत्नी स्वेता दिवाकर ,विशिष्ट अतिथि वार्ड 23 की सभासद अंजली शर्मा ,राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नगर प्रचार प्रमुख आशीष सेंगर एवं विद्यालय के प्रबंधक रामवीर सिंह दादू ने मां सरस्वती के चित्र पर दीपप्रज्जवलित कर एवं पुष्प अर्पित कर की।विद्यालय के छात्रों से सभी अतिथियों का पुष्पमाला पहनाकर एवं चंदन तिलक लगाकर स्वागत किया। श्री राम सेवा संस्थान के कलाकरों ने नुक्कड़ नाटक ‘जरा संभल के’ का मंचन कर यातायात नियमो के प्रति जागरूक किया।कलाकरों ने सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा दोनो अपने हाथ है,जब हेलमेट अपने साथ है….जैसे गीतों के माध्यम से  सड़क पर चलते समय सावधानियां रखने के बारे में अवगत कराया। इस अवसर पर लेख कला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में सफल प्रतियोगियो को पुरस्कृत भी किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुये मुख्य अतिथि सांसद पत्नी श्वेता दिवाकर ने सड़क सुरक्षा को जीवन रक्षा के लिए महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि यातयात नियमों का पालन कर हम सड़क दुर्घटनाओं में कमी ला सकते है। विशिष्ट अतिथि सभासद अंजली शर्मा ने कहा कि सड़क दुर्घटना में पीड़ितों की हमे मदद करनी चाहिए । ऐसे पीड़ितों के जीवन की रक्षा करना हमारा कर्त्तव्य ही नही जिम्मेदारी भी है।अधिकतर दुर्घटनाए नियमो को तोड़ने से होती है इसलिये हमे स्वयं और लोगो को यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।विद्यालय प्रबंधक रामवीर सिंह दादू ने स्वास्थ्य एवं सुरक्षित सड़क संस्कृति विकसित करने को सभी से आह्वान किया।

Read More »

लूट के टैक्टर व रायफल सहित अन्तर्राज्यीय गिरोह के 6 सदस्य गिरफ्तार

फिरोजाबाद। थाना नसीरपुर व सिरसागंज पुलिस व क्राइम ब्रांच टीम ने अन्तर्राज्यीय गिरोह के 6 लुटेरों को सोमवार की रात्रि में गिरफ्तार कर मंगलवार को 27 फरवरी को हुये भूसे से लदी टैक्टर ट्राली लूट मामले व सिरसागंज क्षेत्र में 10 फरवरी को होमगार्ड़ से रायफल लूटने की घटनाओं का खुलासा किया है। जवकि इनके दो साथी भागने में सफल रहे। पकड़े गये लुटेरों का आपराधिक इतिहास है।
थाना नसीरपुर क्षेत्र के नगला खंगर की तरफ से आ रहे भूसा से लदे एक टैक्टर ट्राली को बैगनार सवार बदमाशों ने टैक्टर चालक को बंधक बनाकर लूट लिया था। पुलिस ने मामला दर्ज कर लुटेरों की तलाश शुरू कर दी। सोमवार की रात्रि क्राइम ब्रांच प्रभारी कुलदीप सिंह टीम के अपराधियों की तलाश में थे तभी उन्हें मुखविर द्वारा भूसे से लदी टैक्टर ट्राली लूटने के बदमाशों के बारे में जानकारी दी गई। क्राइम ब्रांच प्रभारी ने थाना प्रभारी नसीरपुर जितेन्द्र सिंह के साथ बैगनार गाड़ी व मोटर साईकिल सवार 6 बदमाशों को पकड़ लिया। जवकि इनके दो साथी मौके का फायदा उठाकर भागने में सफल हो गये। पुलिस पूछताछ में लुटेरों ने टैक्टर ट्राली लूट को स्वीकार करते हुये बताया हम लोग टैक्टर ट्राली को बेचने के लिये जा रहे थे। पुलिस ने पकड़े गये लुटेरों के कब्जे से लूटा हुआ टैक्टर मय ट्राली, एक गाडी बैगनार, तीन मोटर साईकिल, दो तमंचा व कारतूस बरामद किये है। पुलिस ने पकडे़ गये लुटेरों के नाम श्यामप्रताप यादव उर्फ छोटे उर्फ रवि पुत्र जयपान सिंह नगला गुलाल नगला खंगर, राजबहादुर उर्फ महीपथ यादव पुत्र सिलेटी सिंह हरीया थाना नसीरपुर, समर सिंह यादव उर्फ समरा पुत्र लायक सिंह निवासी फतेहपुरा हाथबंत, संजू उर्फ संजय यादव पुत्र लायक सिंह छैछापुर नसीरपुर, परमाल यादव पुत्र सूरतराम यादव छैछापुर नसीरपुर व बवलू उर्फ भुल्ला यादव पुत्र बृहमदेव सौरभ नसीरपुर बताये है। पुलिस ने इनके फरार साथियों के नाम विकास उर्फ सकटा व अजय बताये है। पुलिस इनकी तलाष कर रही है।

Read More »

राष्ट्रीय लोकअदालत 13 को

फिरोजाबाद। सतीश कुमार, अध्यक्ष/जिला जज, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, फिरोजाबाद के निर्देशानुसार 12 फरवरी 2019 को जूनियर हाईस्कूल ग्राम बिल्टीगढ, फिरोजाबाद मे विधिक साक्षरता/जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें प्राधिकरण की सचिव सीमा कुमारी ने अवगत कराया कि समाज के निर्धन एवं निर्बल वर्ग को इस प्राधिकरण द्वारा निःशुल्क विधिक सेवा की व्यवस्था की गयी है, इसके अंतर्गत उन्हें निःशुल्क अधिवक्ता प्रदान किए जाते हैं। उन्होंने अवगत कराया कि अ0जा0, जनजाति, अनैतिक अत्याचार के शिकार लोग जिनसे बेगार करायी जाती है, महिलायें व बच्चे, मानसिक रोगी व विकलांग, अनपेक्षित अभाव जैसे बहुविनाश, जाति हिंसा, बाढ, सूखा, भूकम्प या ओद्योगिक विनाश की दशाओं के अधीन सताये हुए व्यक्ति या शहीद सैनिक के आश्रित, औद्योगिक श्रमिक, कारागार, राजकीय किशोर गृह, मनोचिकित्सीय अस्पताल या परिचर्या ग्रह में अभिरक्षा में रखे गये व्यक्ति या ऐसे सभी व्यक्ति जिनकी वार्षिक आय एक लाख रूपये से कम है। निःशुल्क विधिक सेवा के पात्र हैं। उन्होनें स्वच्छता अभियान, बेटी बचाओ बेटी पढाओ व पोक्सो, पीडित क्षतिपूर्ति योजना आदि के बारे में विस्तार से अवगत कराया। उन्होनें यह भी अवगत कराया कि इस कार्यालय द्वारा ऐसे सभी व्यक्ति जिनका मुकदमा किसी भी न्यायालय में विचाराधीन नहीं है, वह एक प्रार्थनापत्र देकर अपना प्रीलिटीगेशन वाद इस कार्यालय में देकर सुलह समझौते से वाद का निस्तारण करा सकते हैं।

Read More »

कोर्ट के आदेश पर पूर्व में हुई हत्या का मुकदमा दर्ज

थाना क्षेत्र के गांव सिरौलिया का मामला
चार नामजद व तीन अज्ञात के खिलाफ हुआ मुकदमा
टूंडला। लगभग साढ़े चार माह पहले हुई युवक की हत्या के मामले में परिजनों ने चार नामजद व तीन अज्ञात लोगों के खिलाफ न्यायालय के आदेश पर मुकदमा दर्ज कराया है।
थाना टूंडला क्षेत्र के अंतर्गत गांव सिरौलिया निवासी प्रेमवीर सिंह पुत्र कालीचरन का आरोप है कि 24 अक्टूबर 2018 को दोपहर के समय उनके छोटे भाई छोटेलाल का गांव के ही लोकेन्द्र पुत्र रमेशचंद्र से विवाद हो गया था। ग्रामीणों ने इस मामले को शांत करा दिया था। देर सायं लोकेन्द्र आधा दर्जन से अधिक लोगों को लेकर जबरन घर में आ धमका। उस दौरान उनका छोटे भाई छोटेलाल, श्याम सुन्दर, पत्नी नीलम मौजूद थे। सभी ने मिलकर लाठी, डंडों से छोटेलाल को जमकर पीटा, बचाने आए भाई श्यामसुन्दर के साथ भी मारपीट की गई। इस दौरान सभी ने मिलकर छोटेलाल को दबोच लिया। उसकी गला दबाकर हत्या कर दी। घटना के बाद शव को मौके पर छोड़कर आरोपी वहां से जान से मारने की धमकी देकर भाग गए। सूचना मिलने पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। घायल भाई को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय भिजवा दिया। वहीं शव का पोस्टमार्टम कराया गया।

Read More »

रोटी बैंक ने सभी के सहयोग से किया एक वर्ष पूर्ण

शिकोहाबाद। रोटी, कपड़ा और मकान इंसान की मूल जरूरतों में से हैं। इन्हीं जरुरतों में से एक जरुरत को पूरा कर रहा हैं शिकोहाबाद का रोटी बैंक। कहते हैं गरीब, बेसहारा को छत और भूखे को रोटी देना सबसे पुण्य का काम होता है। गरीब आदमी जो दिन भर काम करने के बाद भी पेट भर के खाना भी नही खा पाता। लेकिन शिकोहाबाद के कुछ सामाजिक कार्यकर्ता भूखों को रोटी खिलाकर ऐसा ही पुण्य का काम कर रहे है। जो रोजाना गरीबो को भरपूर पेट भर कर खाना खिलाते है।
शिकोहाबाद के एटा रोड बुर्ज पर बने शिव जी के मंदिर में ट्रस्टियो द्वारा आज ही के दिन यानि 12 मार्च 2018 को रोटी बैंक की स्थापना जिला अधिकारी नेहा शर्मा और एसपी ग्रामीण महेंद्र सिंह ने फीता काटकर की थी। जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने उद्घाटन के बाद अपने हाथों से गरीबो को खाना खिलाया था। आज एक वर्ष पूर्ण होने पर और दूसरे वर्ष के प्रवेश होने पर धार्मिक रीति-रिवाजों के साथ हवन करके सभी देवी देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त करके गरीबों को भोजन कराया गया। इस रोटी बैंक की पहल राजीव गुप्ता ने की थी जो कि एक समाज सेवी भी है। बैंक के ट्रस्टियो ने बताया कि गरीबो के लिए प्रतिदिन 300 लोगो का खाना बनता है। जिसमे लगभग 60 किलो आटा खर्च होता है।

Read More »

मतदाता जागरूकता रैली निकाली

शिकोहाबाद। नगर में शिवा पर्यावरण कृषि एवं महिला उत्थान सेवा समिति और नगर पालिका परिषद संयुक्त के तत्वाधान में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत रैली निकाली गयी। रैली निकालकर मतदाताओं को जागरूक किया। रैली डीसेन्ट पब्लिक स्कूल में नगर पालिका ईओ रामपाल सिंह यादव ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया।
रैली में शामिल छात्र-छात्राएं हाथों में मतदाता जागरूकता नारे उम्र 18 पार कर ली, मिला वोट का अब अधिकार, ईवीएम से करें मतदान, लोकतंत्र का करें सम्मान, मतदाता ने भरी उड़ान, आओ चलें करें मतदान, आओ कार्य महान करे 100 प्रतिशत मतदान करें, विकसित राष्ट्र बनाना है, वोट डालने जाना है, आधी रोटी खायेंगे, वोट डालने जाना है आदि लिखी तख्तियां हाथों में लिए तथा नारे लगाते हुए चल रहे थे। रैली डीसेन्ट पब्लिक स्कूल से प्रारम्भ होते हुये रेलवे कालोनी, रेलवे स्टेशन,स्वामी नगर होती हुई यथा स्थान पर जाकर सम्पन्न हुई। इस मौके पर स्कूल डायरेक्टर प्रियवत यादव, गौतम यादव सभासद, राजेश गुप्ता, अशोक कुमार, पवन, सतेन्द्र, गोविन्द, ममता दिवाकर, अलका यादव, रेखा, अशोक आदि साथ चल रहे थे। संस्था सचिव रामप्रकाश गुप्ता ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Read More »

डीसीएम ने साइकिल सवार छात्रों को रौंदा, घायल

शिकोहाबाद। नगर के मैनपुरी रोड पर स्थित गार्डेनिया इण्टर कालेज के समीप एक साइकिल पर दो सवार छात्रों को डीसीएम ने रौंद दिया, जिससे दोनों छात्र घायल हो गये। हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस भी मौके पर पहुॅच गयी। पुलिस ने घायल छात्रों को जिला संयुक्त चिकित्सालय में भर्ती कराया। वही डीसीएम को थाना खडा करा दिया।
थाना क्षेत्र के गार्डेनिया इण्टर कालेज के पास सुबह के साढे 8 बजे के करीब अंशुल(12) पुत्र अशोक कुमार निवासी बंशी नगर और गौरव (13) पुत्र सुभाष चन्द्र निवासी ओम नगर साइकिल से कोचिंग पढकर स्कूल जा रहे छात्रों को तेजगति से आ रही डीसीएम ने रौंद डाला। जिससे वह घायल हो गये। थोडी ही देर में आस-पास के लोगों की भीड एकत्रित हो गयी। सूचना पुलिस को कर दी गयी। सूचना मिलते ही पुलिस भी मौके पर पहुॅच गयी। पुलिस ने डीसीएम को अपने कब्जे में ले लिया। वही डीसीएम चालक डीसीएम को छोड़ कर भाग गया। पुलिस ने घायलों को जिला संयुक्त चिकित्सालय में भर्ती कराया।

Read More »

 ट्रेन से कटकर दो लोगों की मौत

फिरोजाबाद। जनपद में अलग अलग जीआरपी क्षेत्र अन्तर्गत दो युवकों की ट्रेन से कटकर मौत हो गयी। पुलिस शवों को पोस्टमार्टम के लिये जिला अस्पताल लायी है। समाचार लिखे जाने तक शवों की पहचान नहीं हो सकी थी।
जनपद के शिकोहाबाद रेलवे स्टेशन की पूर्वी केबिन के समीप सोमवार की रात्रि में एक 27 वर्षीय अज्ञात युवक की अचानक टेªन से कटकर मौत हो गयी। मौके पर लोगों की भीड़ जमा हो गयी। सूचना पर पहुंची पुलिस शव को जिला अस्पताल लेकर आयी है। वही दूसरी घटना फिरोजाबाद रेलवे स्टेशन की है। जिसमें सोमवार की रात्रि एक लगभग 35 वर्षीय अज्ञात युवक की किसी ट्रेन की चपेट में आने से मौत हो गयी। पुलिस इस शव को भी जिला अस्पताल लायी है। समाचार लिखे जाने तक शवों की पहचान नही हो सकी थी।

Read More »