Friday, April 26, 2019
Breaking News
Home » 2019 » March » 23

Daily Archives: 23rd March 2019

अवकाश होने से नहीं हुए नामांकन

नामांकन के लिए सोमवार व मंगलवार का दिन शेष
हाथरस, नीरज चक्रपाणि। लोकसभा चुनावों में द्वितीय चरण के नामांकन प्रक्रिया 19 मार्च से शुरू हो जाने के साथ ही 26 मार्च को नामांकन भरने की अंतिम तिथि है लेकिन आज अवकाश होने की वजह से न तो नामांकन पत्र बिक सके और न ही भरे जा सके तथा कल भी रविवार को अवकाश रहेगा।
चुनाव आयोग द्वारा द्वितीय चरण के प्रत्याशियों के लिए नामांकन प्रक्रिया भरने की 19 मार्च से 26 मार्च तक घोषित की गई है और आज लोक अवकाश माह का चैथा शनिवार होने पर अवकाश रहा जबकि कल रविवार होने पर भी अवकाश रहेगा और आज न नामांकन पत्रों की बिक्री हो सकी और न ही नामांकन पत्र जमा हो सके तथा प्रत्याशियों के पास अब सोमवार व मंगलवार के दो ही दिन है जिनमें प्रत्याशियों को अपने नामांकन खरीदने व भरकर जमा करने होंगे। साथ ही अन्य प्रक्रियायें पूर्ण करनी होंगी।

Read More »

बिसावर में दुकानदार हत्याकाण्ड का 24 घण्टे में खुलासा

हत्या में शामिल पत्नी व आशिक गिरफ्तार
हाथरस, नीरज चक्रपाणि। कोतवाली सादाबाद क्षेत्र के कस्बा बिसावर निवासी एक दुकानदार की गला रेतकर की गई हत्या के बाद उसका शव कल सुबह कस्बा के पास ही मिलने से जहां सनसनी फैल गई वहीं पुलिस ने उक्त घटना का 24 घण्टे के अंदर खुलासा करने का दावा किया है और पुलिस ने मृतक के हत्यारे व मृतक की पत्नी के आशिक व मृतक की पत्नी को गिरफ्तार किया है।
उक्त हत्याकाण्ड का आज पुलिस कार्यालय पर प्रेसवार्ता में पुलिस कप्तान सिद्धार्थ शंकर मीणा ने बताया कि कोतवाली सादाबाद क्षेत्र के कस्बा बिसावर निवासी करीब 32 वर्षीय युवक दिलीप कुमार पुत्र जवाहर सिंह कस्बा में ही परचून की दुकान करता था तथा गत 21 मार्च की शाम करीब 7 बजे दिलीप के मोबाइल पर किसी अज्ञात व्यक्ति का फोन आने पर वह अपनी पत्नी को 15 मिनट में आने की कहकर घर से अपनी बाइक संख्या यूपी 86 क्यू/6801 पर निकला था परंतु घर वापस नहीं आया और अगले दिन तलाश करने पर उसकी लाश सौम्या पैलेस के सामने पैंठ के पास स्थित पोखर के किनारे पडा मिला था। मृतक के गले व चेहरे पर तेज धारदार हथियार की चोटों के निशान मिले थे और घटना की रिपोर्ट मृतक के भाई गजेन्द्र सिंह द्वारा अज्ञात के खिलाफ दर्ज करायी गई थी।

Read More »

दहेज हत्या में वांछित 2 ईनामी दबोचे गये

हाथरस, नीरज चक्रपाणि। थाना हाथरस जंक्शन पुलिस द्वारा एक दहेज हत्या के मामले में करीब 3 साल से फरार चल रहे 10-10 हजार ईनाम के दो आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है।
उक्त जानकारी आज पुलिस कार्यालय पर आयोजित प्रेसवार्ता में पुलिस कप्तान सिद्धार्थ शंकर मीणा ने बताया कि थाना हाथरस जंक्शन क्षेत्र के गांव अमोखरी निवासी मनोज कुमार ने अपनी पुत्री सुंदरी की शादी गांव मिर्गामई में की थी लेकिन 16 जनवरी 2016 को ससुरालियों ने दहेज की खातिर उसकी हत्या कर दी थी और घटना की रिपोर्ट थाना हाथरस जंक्शन में अखिलेश, किशन, कैलाश, वीरेन्द्र पुत्रगण सुरेन्द्र सिंह तथा सुरेन्द्र सिंह व इसकी पत्नी सुशीला समस्त निवासीगण गांव मिर्गामई को नामजद किया था और थाना पुलिस द्वारा सुरेन्द्र सिंह व सुशीला के अलावा इनके दो ईनामी पुत्र कैलाश व वीरेन्द्र को पहले ही गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है।

Read More »

डा. लोहिया को किया यादः हवन किया

हाथरस, नीरज चक्रपाणि। डा. राम मनोहर लोहिया विचार मंच द्वारा आज तालाब चैराहा स्थित डा. राम मनोहर लोहिया की प्रतिमा के नजदीक सामाजिक परिवर्तन के महानायक डा. राम मनोहर लोहिया का 109 वां जन्म दिवस मनाया गया। इस अवसर पर आर्य समाज के विद्वानों द्वारा वैदिक रीति से हवन यज्ञ कराया गया।
डा. लोहिया विचार मंच द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में समाजसेवी नेता मूलचन्द्र निम व शिवकुमार समाजवादी ने डा. लोहिया की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर वक्ताओं ने डा. लोहिया के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उनको समाजवादी आंदोलन का पुरोधा बताया और उनके जीवन से प्रेरणा लेने का आव्हान किया।

Read More »

हाथरस सीट पर फंसा पेच: प्रत्याशी घोषित नहीं

सांसद दिवाकर, डा. रावल, प्रधान, संध्या के नाम रेस में
हाथरस, नीरज चक्रपाणि। हाथरस लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी में सबसे ज्यादा दावेदारों की फेहरिस्त है और सभी दावेदार अपने-अपने नामों को लेकर दावेदारी जता रहे हैं लेकिन अभी तक किसी के भी नाम पर स्थिति साफ नहीं है तथा नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और 26 मार्च नामांकन का अंतिम दिन है लेकिन अभी तक भाजपा प्रत्याशी घोषित नहीं है। चर्चायें हैं कि भाजपा नेतृत्व द्वारा हाथरस लोकसभा सीट पर परिवर्तन किये जाने की संभावनायें हैं लेकिन भाजपा नेतृत्व द्वारा अभी तक आरक्षित सीटों पर प्रत्याशियों के किये गये ऐलान को देखा जाये तो ज्यादातर सीटों पर उन्हीं पुराने चेहरों पर दांव खेला गया है। पार्टी कार्यकर्ताओं में इस बात की भी जोरों से चर्चायें हैं परिवर्तन निश्चित है?

Read More »

क्षेत्र में रंगों का पर्व हर्षोल्लास एवं सौहार्द से संपन्न

डीजे की धुन व ठंडाई के सुरूर में युवा जमकर झूमे
घाटमपुर/कानपुर, शिराजी। रंगों का पर्व होली कस्बे व क्षेत्र में धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।बच्चों, युवाओं व सभी ने एक दूसरे के चेहरे पर गुलाल व रंग लगा कर होली पर्व की बधाई दी। तथा गुझिया, ठंडाई आदि द्वारा स्वागत किया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार होली का त्यौहार घाटमपुर कस्बा एवं तहसील क्षेत्र के बरीपाल सजेती बीबीपुर रेवना, नवेड़ी, नौरंगा पतारा भीतरगांव आदि समस्त कस्बों, गांवों में धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ संपन्न हुआ। होली पर लोगों ने रंग गुलाल डाल कर एक दूसरे को रंगों से सराबोर किया। शुक्रवार को भाई दूज पर दुकानदार और व्यापारियों ने अपने-अपने प्रतिष्ठान खोल कर साफ-सफाई व धुलाई कर ने के बाद पूजन अर्चन किया, फिर दुकानदारों द्वारा आपस में गले मिलकर एक दूसरे को मंगल तिलक लगाकर होली की बधाई दी गई।

Read More »

मानसिक रूप से परेशान महिला ने फांसी लगाकर दी जान

घाटमपुर/कानपुर, शिराजी। थाना सजेती क्षेत्र के ग्राम मकरंदपुर में बीती शाम मानसिक रूप से परेशान चल रही महिला ने घर के अंदर फांसी लगाकर जान दे दी। पुलिस ने शव को परीक्षण के लिए कानपुर भेजा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम कुटरा मकरंदपुर निवासी राजू निषाद का करीब 15 वर्ष पूर्व प्रेमलता से विवाह हुआ था। ग्रामीणों ने बताया कि 15 वर्ष बीत जाने के बाद भी कोई संतान ना होने से प्रेमलता अक्सर परेशान रहती थी। मृतका पूर्व में भी कई बार आत्महत्या का प्रयास कर चुकी थी। बीती शाम जब घर के लोग बाहर गए हुए थे, सुना घर देखकर प्रेमलता ने अंदर से कुंडी बंद कर अंगौछा से फांसी लगा ली। घर पहुंचे पति राजू निषाद ने पत्नी को फांसी पर लटकता देखकर पुलिस को सूचना दी मौके पर पहुंची सजेती पुलिस ने शव को परीक्षण के लिए कानपुर भेजा है। सूचना पर शनिवार तड़के सुबह लोडर में भरकर पहुंचे मृतिका के मायके वालों ने राजू निषाद के घर पर दहेज हत्या का आरोप लगाकर तोड़फोड़ की तथा राजू निषाद को पकड़कर थाना सजेती मारते हुए ले गए। सजेती पुलिस का कहना है कि शादी करीब 14 -15 वर्ष पूर्व हुई थी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद कार्यवाही की जाएगी।

Read More »

शहादत दिवस पर याद किये गये शहीदे आजम भगत सिंह

वक्ताओं ने सभा कर अर्पित की श्रद्धांजलि
चकिया/चन्दौली, जन सामना ब्यूरो। गांधी नगर स्थित भगत सिंह पार्क में 23 मार्च को अखिल भारतीय किसान सभा ,नौजवान सभा तथा भगत सिंह विचार मंच के लोगो ने शहादत दिवस के मौके पर एकत्रित होकर शहीदे आजम भगत सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की तथा एक सभा का आयोजन कर अपने-अपने विचारो को रखे। इस मौके पर वक्ताओ ने कहा कि हमारा देश ब्रिटिश सरकार के अधीन गुलाम था, देश की जनता क्रुर हुकूमत के साये में पीस रही थी, 19वीं सदी के प्रारम्भ में भारत के नौजवान ब्रिटिश सरकार के खिलाफ संघर्ष प्रारम्भ कर दिये थे,संघर्ष इतना तीखा था कि ब्रिटिश सरकार हिलने लगी, हिन्दुस्तान के नौजवान भगत सिंह के नेतृत्व में हसते हसते फांसी के फंदे को चुमने लगे, अंग्रेज समझ गये कि अब हिन्दुस्तान में राज करना सम्भव नही है और 1947 में वे देश छोड़ कर चले गये।वक्ताओं ने कहा कि उसके बाद देश में डा०भीम राव अम्बेडकर के नेतृत्व में संविधान बना।

Read More »

पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने जल प्रबंधन कार्यशाला के साथ विश्व जल दिवस को मनाया

नई दिल्ली, जन सामना ब्यूरो। पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने 22 मार्च, 2019 को विश्व जल दिवस के अवसर पर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास के सहयोग और यूनिसेफ इंडिया के समर्थन के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में धूसर जल प्रबंधन (ग्रे वॉटर) और आर्सेनिक और फ्लोराइड युक्‍त जल शोधन पर दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला (21 और 22 मार्च) का आयोजन किया।
कार्यशाला के पूर्ण सत्र को पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय के सचिव श्री परमेस्वरन अय्यर, और आईआईटी मद्रास के निदेशक, प्रोफेसर भास्कर राममूर्ति ने संबोधित किया।
कार्यशाला के अवसर पर, अपने संबोधन में सचिव श्री अय्यर ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत अच्छी स्वच्छता कवरेज प्राप्त करने के बाद, देश ओडीएफ (खुले में शौच मुक्त) से ओडीएफ+स्थिति में पहुंच चुका है और ओडीएफ स्थिति को बनाए रखने के लिए अथक प्रयास कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि धूसर जल निष्‍कासन और शोधन के लिए महत्वपूर्ण अनुसंधानों और प्रौद्योगिकी आदानों के अलावा इसके प्रबंधन के लिए स्थानीय स्तर पर कम लागत समाधान की आवश्‍यकता होती है। इस कार्यशाला में ग्रामीण क्षेत्रों में प्रभावी भूजल प्रबंधन नीति, अनुसंधान, प्रौद्योगिकी और कौशल विकास एकीकरण की आवश्यकताओं पर विचार-विमर्श भी किया गया।

Read More »

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह अगले नौसेना प्रमुख का पदभार संभालेंगे

नई दिल्ली, जन सामना ब्यूरो। सरकार ने वाइस एडमिरल करमबीर सिंह को अगले नौसेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है। वाइस एडमिरल करमबीर सिंह वर्तमान में पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडर-इन-चीफ (एफओसी-इन-सी) के तौर पर कार्यरत हैं। नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा के सेवानिवृत्त होने के साथ ही वाइस एडमिरल करमबीर सिंह की नियुक्ति 31 मई, 2019 की दोपहर से प्रभावी होगी।
03 नवंबर, 1959 को जन्मे, वाइस एडमिरल करमबीर सिंह को 01 जुलाई, 1980 को भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में नियुक्त किया गया था।
अपनी लगभग 39 वर्षों की लंबी और प्रतिष्ठित सेवा के दौरान, उन्होंने विभिन्न कमानों, स्टाफ और इंस्ट्रक्शनल नियुक्तियों में कार्य किया है। वाइस एडमिरल करमबीर सिंह की समुद्री कमानों में गाइडेड मिसाइल डेस्ट्रॉयर आईएनएस राणा और आईएनएस दिल्ली शामिल हैं। उन्होंने पश्चिमी बेड़े के फ्लीट ऑपरेशन्‍स ऑफिसर के रूप में भी कार्य किया और वह महाराष्ट्र और गुजरात क्षेत्र के कमांडिंग फ्लैग ऑफिसर भी रहे हैं। अक्टूबर, 2017 में पूर्वी नौसेना कमान के एफओसी-इन-सी के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, वह प्रोजेक्ट सीबर्ड के महानिदेशक, नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख और नौसेना स्टाफ के वाइस प्रमुख रहे हैं।
वाइस एडमिरल करमबीर सिंह, वेलिंगटन के डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज से स्नातक हैं। वाइस एडमिरल करमबीर सिंह को परम विशिष्ट सेवा पदक (पीवीएसएम) और अति विशिष्‍ट सेवा पदक (एवीएसएम) से अलंकृत किया गया है।

Read More »