Friday, April 26, 2019
Breaking News
Home » 2019 » April » 05

Daily Archives: 5th April 2019

ट्रांसपोर्टर पर हमले के आरोपी को पुलिस ने भेजा जेल

घाटमपुर/कानपुर, शिराजी। चिल्ली मोड निवासी ट्रांसपोर्टर वीरपाल सिंह के ऊपर हमले के एक आरोपी को स्थानीय पुलिस ने हिरासत में लेकर जेल भेजा है। शेष की तलाश जारी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बीती 21 मार्च की शाम करीब 6:30 बजे चिल्ली मोड़ निवासी स्वर्गीय जगपाल सिंह के पुत्र वीरपाल सिंह ने स्थानीय पुलिस से शिकायत की थी कि जब वह शाम को आरती करने मंदिर गया हुआ था तभी समीम खां, विनोद सिंह, शैलेश आदि हमलावरों ने उसके घर में घुसकर मारपीट की जानलेवा हमला किया व घर में रखी नगदी व जेवर लूटकर भाग निकले पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने मुकदमा पंजीकृत कर कार्यवाही शुरू कर दी थी। जिसके चलते एक आरोपी मोनू यादव को स्थानीय पुलिस ने हिरासत में लेकर जेल भेज दिया है। वहीं शेष आरोपियों की पुलिस सरगर्मी से तलाश कर रही है।

Read More »

70 लीटर अवैध देशी शराब के साथ दो गिरफ्तार

बबुरी/चन्दौली, जन सामना ब्यूरो। स्थानीय थाने की पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर दो अलग-अलग जगहों से अवैध रुप से शराब बेचने वालो को 70लीटर शराब के साथ पकड़ा है। इस क्रम में पुलिस के सूत्रों ने बताया कि एक व्यक्ति गौडिहार बाजार में दुकान खोलकर कच्ची शराब बेच रहा है इस सूचना पर थाना प्रभारी बबुरी द्वारा मय फोर्स के साथ गौडिहार बाजार में पहुँचे तो देखा कि लोग प्लास्टिक की गिलास में शराब पी रहे है तथा एक व्यक्ति मग्गे से शराब दे रहा है। जो व्यक्ति शराब दे रहा था तो उसे पकड लिया गया तथा मौके पर बरामद पिपिया को खोलकर सूघा गया तो तीक्ष्ण गंध आ रही है थी तथा कच्ची शराब थी। थाना प्रभारी बबुरी द्वारा मौके से 50 ली0 शराब को बरामद किया गया तथा गिरफ्तार अभियुक्त हरिप्रसाद ग्राम भलुआ बिलौरी थाना चकिया के विरुद्ध थाना स्थानीय पर मु0अ0स0 40/19 धारा 60 आब0 अधि0 के अन्तर्गत अभियोग पंजीकृत कर आवश्यक कार्यवाही की गयी।

Read More »

लापरवाही करने वाले कर्मियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी

कानपुर, जन सामना ब्यूरो। जितने भी कार्मिक की चुनाव कार्य हेतु विभिन्न कार्यालयों में ड्यूटी लगाई गई है उन सभी की प्रतिदिन 10 बजे तक अटेंडेंस लग जाये। कोई भी कर्मी किसी भी स्थिति में गैरहाजिर न रहे। यदि कोई कर्मी लगातार दो तीन दिन गैर हाजिर रहे तो उसके निलम्बन जैसी कार्यवाही की जाये। चुनाव की गम्भीता को देखते हुए कर्मी को कार्य करना है कार्य की गुणवत्तापूर्ण रहे इन बात का विशेष ध्यान रहे। लापरवाही करने वाले कर्मियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी।
उक्त निर्देश आज जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी विजय विश्वास पन्त ने कलेक्ट्रेट नई बिल्डिंग में ए0 आर0ओ0 कक्ष का औचक निरीक्षण करते हुए व्यक्त किया। उन्होंने कड़े निर्देश देते हुए कहा कि जिन भी कर्मियों की ड्यूटी लोक सभा निर्वाचन कार्य मे लगाई गई है समस्त कर्मी अपने कार्य के प्रति गम्भीर होकर निष्ठा से कार्य करें। किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नही की जायेगी।

Read More »

गर्भवती माताओं को कुपोषण से बचाव के दिये गये टिप्स

बाल विकास परियोजना तथा रोजा संस्थान के संयुक्त सहयोग से पोषण जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
शिविर मे गर्भवती, धात्री, कुपोषित, किशोरी तथा 7 माह से 3 वर्ष के बच्चों को पूरक पोषाहार दिया गया।
चकिया/चन्दौली, दीपनारायण यादव। किशोरियों, गर्भवती माताओं को कुपोषण से बचाव हेतु पूरक पोषाहार के खाने की विधि, संक्रमण से बचाव हेतु उपाय बताये गये।
मॉडल ऑगनवाडी केंद्र फिरोजपुर मे शुक्रवार को ऑगनवाडी कार्यकर्त्री चंद्रावती तथा संस्थान की सरिता द्वारा ऑगनवाडी केंद्र मे पोषण दिवस तथा जागरूकता शिविर का आयोजन कुपोषण में कमी लाने हेतु किया गया। जिसमे 4 गर्भवती, 6 धात्री, 6 कुपोषित, 5 किशोरी तथा 7 माह से 3 वर्ष के बच्चों की माताओं को पूरक पोषाहार दिया गया।जब कि यहां 16 गर्भवती, 18 धात्री, 12 कुपोषित हैं। इसी क्रम मे ग्राम पंचायत महादेवपुर कला के ऑगनवाडी केंद्र में पोषण जागरूकता शिविर का आयोजन कार्यकर्त्री सावित्री देवी तथा कार्यकर्ता शिवदास द्वारा किया गया। जिसमें 6 गर्भवती, 8 धात्री, 4 कुपोषित, 2 किशोरी, 7 माह से 3 वर्ष के 22 बच्चों की माता अभिभावकों पूरक पोषाहार दिया। जबकि यहॉ कुल 10 गर्भवती, 11 धात्री, 9 कुपोषित बच्चे हैं।

Read More »

सभी राजनैतिक दल निर्धारित दर के तहत ही करें खर्च: जिला निर्वाचन अधिकारी

सभी राजनीतिक दलों की निर्वाचन से सम्बंधित गतिविधियों पर पूरी तरह से रखा जायें ध्यान: डीएम
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने सभी उप जिलाधिकारियो को निर्देशित किया है कि लोक सभा निर्वाचन की समुचित तैयारी हेतु सभी तरह की तैयारी पूरी कर ले। निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुसार जिला प्रशासन पूरी तरह ईमानदारी एवं निष्पक्षता के साथ चुनाव कराने के लिए कटिबद्ध है। आयोग ने चुनाव अभियान के दौरान होने वाले अत्यधिक व्यय रखने हेतु गठित फ्लाईंग स्क्वायड, स्टेटिक सर्विलांस टीम का गठन के साथ ही पैड न्यूज के सम्बन्ध में जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति का गठन किया है। पैड न्यूज जाॅच के माप दण्ड हेतु जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणन और अनुश्रवण समिति का गठन कर दिया गया है। उन्होने कन्ट्रोल रूम प्रभारी अधिकारी को निर्देशित किया कि कन्ट्रोल रूम में जिसकी ड्यूटी लगी है वह समय से उपस्थित होकर प्राप्त शिकायतों आदि को रजिस्ट्रर आदि में अंकन करते हुए तथा जो कर्मचारी रात्रि में लगे है उनको भी देखते रहे कही कोई शिथिलता नही होनी चाहिए।

Read More »

देश के 91 प्रमुख जलाशयों के जलस्तर में एक प्रतिशत की कमी

 

नई दिल्ली, जन सामना ब्यूरो। 04 अप्रैल, 2019 को समाप्त सप्ताह के दौरान देश के 91 प्रमुख जलाशयों में 48.319 बीसीएम जल संग्रह हुआ। यह इन जलाशयों की कुल संग्रहण क्षमता का 30 प्रतिशत है। 28 मार्च, 2019 को समाप्‍त सप्ताह में जल संग्रह 31 प्रतिशत के स्तर पर था। 04 अप्रैल, 2019 को समाप्त सप्ताह में यह संग्रहण पिछले वर्ष की इसी अवधि के कुल संग्रहण का 112 प्रतिशत तथा पिछले दस वर्षों के औसत जल संग्रहण का 102 प्रतिशत है।
इन 91 जलाशयों की कुल संग्रहण क्षमता 161.993 बीसीएम है, जो समग्र रूप से देश की अनुमानित कुल जल संग्रहण क्षमता 257.812 बीसीएम का लगभग 63 प्रतिशत है। इन 91 जलाशयों में से 37 जलाशय ऐसे हैं जो 60 मेगावाट से अधिक की स्थापित क्षमता के साथ पनबिजली लाभ देते हैं।
क्षेत्रवार संग्रहण स्थिति

Read More »