Friday, April 26, 2019
Breaking News
Home » 2019 » April » 10

Daily Archives: 10th April 2019

उपजिलाधिकारी ने मतदाताओं को दिलायी मतदान करने की शपथ

कानपुर, डॉ.दीपकुमार शुक्ल। आज स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाताओं को जागरूक करने हेतु एलेन हाउस इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी में नए युवा मतदाता एवं उनके अभिभावकों का सम्मेलन आयोजित हुआ। इस अवसर पर मतदाता शपथ कार्यक्रम काभी आयोजन किया गया था। कार्यक्रम का शुभारंभ उप जिलाधिकारी पी.एन. सिंह, स्वीप कोऑर्डिनेटर कानपुर नगर डॉ.सुधांशु राय, इंस्टीट्यूट की निदेशक श्रीमती फिरदौस अमीन, सचिव जावेद हाशमी, निदेशक जी.जी.शास्त्री और निदेशक प्रशासन कीर्ति मल्होत्रा ने दीप जलाकर किया। इस अवसर पर जी.जी. शास्त्री ने जिला प्रशासन के अधिकारियों का स्वागत करते हुए कहा कि हमारा इंस्टीट्यूट जिला प्रशासन के साथ इस मतदाता जागरूकता अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेगा। उप जिलाधिकारी पी. एन. सिंह ने आए हुए सभी अभिभावकों और वहां पर उपस्थित शिक्षकों और छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आप सभी को स्वयं तो मतदान करना ही है साथ ही अपने आस-पड़ोस के लोगों को मतदान के प्रति जागरूक कर मतदान करवाना भी है।

Read More »

मण्डलायुक्त ने डीआईजी के साथ किया बूथों का निरीक्षण

फिरोजाबाद, एस. के. चित्तौड़ी। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से मण्डलायुक्त अनिल कुमार और पुलिस उप महानिरीक्षक लव कुमार ने जनपद के बूथों का भ्रमण कर व्यवस्थायें देखीं। उन्होंने टूण्डला तहसील क्षेत्रान्तर्गत प्राथमिक विद्यालय मोहम्मदाबाद, ठाकुर वीरी सिंह इण्टर काॅलेज, टूण्डला, प्राथमिक विद्यालय मदावली, प्राथमिक विद्यालय उसायनी तथा नगर क्षेत्र-फिरोजाबाद के प्राथमिक विद्यालय रहना का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्त ने निर्वाचन को दृष्टिगत रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा की गयी तैयारियों की प्रशंसा की। विशेष तौर पर सीसीटीवी0 कैमरे एवं लाइव वेबकास्टिंग के प्रबन्ध और दिव्यांगों हेतु व्हील चेयर के प्रबन्ध को उन्होंने सराहा। मण्डलायुक्त ने स्पष्ट निर्देश दिये कि पूर्णतया भयमुक्त माहौल में चुनाव सम्पन्न कराया जाये। इसके लिये शस्त्र जमा कराकर शत प्रतिशत सत्यापन करा लिया जाये। चुनाव में बाधा पहुँचाने की आशंका वाले व्यक्तियों को चिह्नित कराते हुए उन पर निरोधात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। निरीक्षण के दौरान पुलिस उप महानिरीक्षक लव कुमार ने निर्देश दिये कि पुलिस अधिकारी क्षेत्र में लगातार भ्रमण करते रहें।

Read More »

पीडी जैन इंटर कॉलेज के मैदान पर अमित शाह ने किया चुनावी जनसभा को संबोधित

सपा-बसपा गंठबधन और कांग्रेस को लिया आड़े हाथों
फिरोजाबाद, एस. के. चित्तौड़ी। बुधवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सुहागनगरी के पीडी जैन इंटर कॉलेज में चुनावी जनसभा को संबोधित करने आए थे। तुलसी दास की जन्म भूमि को प्रणाम करते हुए उन्होंने अपनी बात शुरू की। जहां भी जाता हूँ एक ही नारा सुनाई देता है मोदी-मोदी। अगले प्रधानमंत्री मोदी होंगे। जनता एकजुट है। चुनाव में दो खेमे है एक तरफ मोदी, दूसरी तरफ विपक्ष। बुआ भतीजा राहुल गाँधी को स्वीकार नही कर रहे।
चुनाव खत्म होते ही गठबंधन तार-तार होने वाला है। जातिवादी पार्टी देश का भला नही कर सकती। यूपी ने देखा है कि 15 साल तक सपा-बसपा को देखा है। भाजपा सरकार ने शौचालय दिए, जाति नही पूछी। एटा के मेडिकल कॉलेज सहित अन्य उपलब्धियां गिनाई। यह काम मोदी सरकार ने किया। घुंघरू उद्योग को एक जनपद एक उत्पाद के तहत खोलने का काम किया। अलीगढ़ के ताला उद्योग को बढ़ाया।

Read More »

सड़क हादसों में मासूम सहित दो लोगों की मौत, कई घायल

सवारियों से भरा टैम्पों लोडर वाहन से टकराया मौके पर पहुंची पुलिस
फिरोजाबाद, एस. के. चित्तौड़ी। जनपद में हुए सड़क हादसों में मासूम बच्ची सहित दो लोगों की मौत हो गयी। मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल लाया गया। हादसों में सवारियों से भरा टैम्पों मक्खनपुर के समीप सामने खडे एक लोडर वाहन से टकरा गया। जिसमें आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो गये। घायलों को उपचार के लिए जिला अस्पताल डायल 100 पुलिस ने भर्ती कराया।
थाना उत्तर क्षेत्र के नगला पंसहाय निवासी रवि शर्मा की सात वर्षीय पुत्री कु0 अंजली आज सुबह अपने घर से बाहर सड़क पर खेल रही थी। अचानक सड़क पार करते समय तेजगति से आ रहे एक बुलेट गाडी चालक ने रौद दिया। जिससे वह गम्भीर रूप से घायल हो गयी। घटना के बाद मौके पर एकत्रित लोगो ने वाहन चालक को पकड लिया। बच्ची को उपचार के लिए सरकारी ट्रामा सेन्टर ले जाया गया। जहां उसकी हालत नाजुक होने के कारण आगरा भेजा गया। आगरा में बच्ची ने दोपहर बाद दम तोड दिया। मृतका के परिजन शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल लेकर पहुचे। जहां उसके पोस्टमार्टम की कार्यवाही की गयी।

Read More »

रात्रि में चावल खाने से एक ही परिजनों के तीन लोगों की हालत खराब

फिरोजाबाद, एस. के. चित्तौड़ी। थाना दक्षिण क्षेत्र के हिमायूपुर में विगत रात्रि में चावल खाने से एक ही परिवार के तीन लोग अचेत हो गये। जिनको उपचार के लिए जिला अस्पताल लाया गया।
थाना दक्षिण क्षेत्र हिमायूपुर निवासी पप्पू की 40 वर्षीय पत्नी विनीता देवी ने विगत रात्रि में नमकीन चावल बनाये थे। रात्रि में पप्पू विनीता के साथ 15 वर्षीय बन्दना पुत्र पप्पू ने भी चावलों को सेवन कर लिया। आज सुबह तीनों लोग काफी देर तक अचेत हालत में पडे रहे। सुबह परिवारन के अन्य लोगो के जगाने पर पता चला कि उक्त तीनों लोग अचेत है। जिनको उपचार के लिए सुबह जिला अस्पताल लाया गया। परिजनों ने बताया कि संभवतः भोजन में कोई नशीला पदार्थ पहुच गया होगा जिससे उक्त लोगो की हालत बिगडी, दोपहर बाद सभी स्वास्थ्य होने के बाद अपने घर के लिए निकल गये।

Read More »

मारपीट में चार लोग घायल, थाने में दी तहरीर

फिरोजाबाद, एस. के. चित्तौड़ी। अलग-अलग थाना क्षेत्र में हुई मारपीट में चार लोग घायल हो गये। घायलों ने मारपीट करने वालों के खिलाफ थाने में तहरीर दी। पुलिस ने घायलों का जिला अस्पताल में डाक्टरी परीक्षण कराया।
थाना उत्तर क्षेत्र के मथुरा नगर निवासी 60 वर्षीय फूलचन्द्र पुत्र नरोत्तमसिंह 26 वर्षीय दिनेश कुमार पुत्र रामसिंह 35 वर्षीय गीतादेवी पत्नी लक्ष्मनसिंह आदि लोगो का किसी बात को लेकर पडोस के ही लोगो से कहासुनी के साथ मारपीट हो गयी। मारपीट के दौरान उक्त लोग घायल हो गये। घायलों ने मारपीट करने वालों के खिलाफ थाने में तहरीर दी। पुलिस ने उक्त लोगो को डाक्टरी परीक्षण के लिए जिला अस्पताल भिजवाया। दूसरी घटना में थाना जसराना क्षेत्र के जुनामई निवासी 30 वर्षीय राधादेवी पत्नी धर्मेवीर सिंह को भी गांव के लोगों ने मारपीट कर घायल कर दिया। घायल ने मारपीट करने वाले के खिलाफ थाने में तहरीर दी।

Read More »

घायल यात्री की ट्रेन में मौत, शव का कराया गया पोस्टमार्टम

फिरोजाबाद, एस. के. चित्तौड़ी। दिल्ली से कानपुर की ओर सफर कर रहा एक व्यक्ति ट्रेन से गिरकर घायल हो गया। जिसकी अलीगढ़ के बाद मौत हो गयी। सूचना मिलने पर ट्रेन को टूण्डला रूकवाने के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल लाया गया।
जौनपुर क्षेत्र के इमलिया चन्दौर निवासी 26 वर्षीय अजीत सिंह पुत्र सुरेश सिंह अपने भाई के साथ दिल्ली से कानपुर की ओर यात्रा कर रहा था। उसी दौरान दिल्ली आनन्द बिहार स्टेशन पर किसी तरह से गिरकर वह गम्भीर रूप से घायल हो गया। जिसको दिल्ली से कानपुर रूकने वाली गाडी नन्दन काल एक्सप्रेस से लेकर जा रहे थे। अलीगढ़ के समीप आते ही उसकी मौत हो गयी। परिजनों ने घटना की जानकारी कन्ट्रोल रूम को दी। जीआरपी टूण्डला ने गाडी को रेलवे स्टेशन पर रूकवाने के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए उतर वाया गया। जहां से पोस्टमार्टम के बाद परिजन शव को अपने घर के लिए लेकर गये।

Read More »

पुरानी रंजिश को लेकर हुए खूनी संघर्ष में दो लोगों की मौत

फिरोजाबाद, एस. के. चित्तौड़ी। थाना सिरसागंज क्षेत्र के गांव दरिगापुर में विगत रात्रि में दो पक्षों में पुरानी रंजिश को लेकर हुए विवाद में गोली चलने से दो लोगों की मौत हो गयी। जबकि एक रहागीर बालक घायल हो गया। घायल को उपचार के लिए जिला अस्पताल लाया गया। घटना की जानकारी होने पर मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सचिन्द्र पटेल पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच कर मौका मुआयना किया।
बताते चले कि थाना सिरसागंज क्षेत्र के गांव दरिगापुर अमौर में नहर पुल के समीप दो पक्षों में खुनी संघर्ष हो गया। जिसमें चली गोलियों से विकास उर्फ उल्ला पुत्र बन्टू यादव दूसरे पक्ष से संतोष यादव पुत्र रणवीर सिंह की मौत हो गयी। वही रास्ते से गुजर रहे अहमदपुर के बाई बाजू निवासी जयप्रकाश का 14 वर्षीय पुत्र विपिन घायल हो गया। जिसको उपचार के लिए जिला अस्पताल पहंुचाया। उक्त घटना में पुलिस अधीक्षक सचिन्द्र पटेल ने बताया कि उक्त दोनों लोगो के मध्य प्रधानी की चुनावी रंजिश चली आ रही है। एक दूसरे पर कई अभियोग थाने में दर्ज कराये जा चुके है। चुनावी रंजिश को लेकर विगत रात्रि में दोनो पक्षों में रात्रि में फायरिंग हो गयी। जिससे दोनों लोगो की मौत हो गयी। घटना का मौका मुआयना करने के बाद कानूनी कार्यवाही की जा रही है।

Read More »

पंचम स्वरूप में घर-घर में हुई स्कंदमाता की पूजा अर्चना

फिरोजाबाद, एस. के. चित्तौड़ी। नवरात्रि के पांचवे दिन पांचवा स्वरूव स्कंदमाता की घर-घर में पूजा अर्चना की गयी। नौ दिन तक चलने वाले नवरात्रि पर्व पर सुबह से ही मन्दिरों मे दर्शन प्रसाद वितरण करने वालों का तांता लगा रहा।
चैत्र नवरात्रि के पांचवे दिन पंचम स्वरूप स्कंदमाता की पूजा की गयी। तडके से ही मंगला दर्शन के लिए माता -रानी के भक्त मन्दिरो में दर्शन के लिए अपनी बारी आने का इंतजार करते देखे गये। जैसे ही मंगला दर्शन के लिए मन्दिर के कपाट खोले गये। उसी समय जयकारा शैरो वाली का कैला मईया की जयघोष के साथ मन्दिर में भक्तों ने प्रवेश कर मंगला दर्शन कर अपने को धन्य किया। उसके बाद मन्दिर परिक्रमा करने के बाद पूजा अर्चना करते हुए नवउत्सव मनाया। वही शहर से बाहर उसायनी स्थित माता वैष्णोदेवी धाम मन्दिर पर भी सुबह से देर रात्रि तक दर्शन करने वालो की लम्बी-लम्बी कतारें लगी रही। दर्शन करने वाले भक्त पंति में खडे होकर अपनी बारी आने का इन्तजार कर रहे थे। सुबह-सांय होने वाली आरती में भी भक्तों का सैलाव दिखायी दिया।

Read More »

मतदाता जगरूक अभियान के चलते चित्र कला प्रतियोगिता सम्पन्न

फिरोजाबाद, एस. के. चित्तौड़ी। नगर के पालीवाल हाॅल में आज फिरोजाबाद सांस्कृतिक कला मंच द्वारा जिला प्रशासन स्वीप के सहयोग से मतदाता जागरूक अभियान के चलते चित्रकला प्रतियोगिता के साथ छात्र-छात्रा सम्मान समारोह किया गया।
कार्यक्रम का संचालन असलम भोला द्वारा किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में कल्पना राजौरिया के साथ नन्दनी यादव रही, बच्चो द्वारा संस्कृतिक प्रस्तुतिया भी प्रस्तुत की गयी। शिक्षा विभाग के अधिकारी डा. अरविन्द कुमार पाठक, गौरव गुप्ता, संजीव अग्रवाल के साथ अतिथियों द्वारा 23 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव में मतदान करने के लिए लोगों को शपथ दिलायी। वहीं कहा कि हमारे अधिकार लोकतंत्र की रक्षा के लिए शत-प्रतिशत मतदान करना होगा। वही सैकड़ों स्कूली बच्चों द्वारा अपनी कला के प्रदर्शन से चित्रकला में रंग भरकर लोगो को मतदान के लिए जागरूक प्रिंन्ट किये। विजेताओं को संस्थान द्वारा सम्मानित कर उत्साह वर्धन किया।

Read More »