Wednesday, April 24, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » हर तरफ चोर और ठग ही ठग हैंःराजिन्दर सिंह

हर तरफ चोर और ठग ही ठग हैंःराजिन्दर सिंह

हाथरसः जन सामना ब्यूरो। सावन कृपाल रूहानी मिशन की शाखा सन्त कृपाल आश्रम गऊशाला रोड पर साप्ताहिक सत्संग का आयोजन आॅडिया वीडियो के माध्यम से हुआ। जिसमें परम संत राजिन्दर सिंह जी महाराज ने अपनी दिव्य वाणी में रूह को उभार देने वाला सत्संग फरमाया। महाराज जी ने कहा कि यह जो हमारा शरीर है, यह पाँच चोरों का घर बनकर रह गया है और हम इंसान इन पाँचो चोरों को अपनी सारी अध्यात्मिक दौलत को लूटने देते हैं। ये पाँच चोर क्रमशः काम, क्रोध, मोह, लोभ और अहंकार हैं। हम इंसान यह भी भूल बैठे हैं कि हमें यह इंसानी चोला, चैरासी लाख जिया जोन भटकने व लाखों करोड़ों वर्षांे बाद मिला है। हमें यदि इन पाँच चोरों से बचना है तो संतों के बताये रास्ते पर चलना चाहिए। जब हम सदाचारी व प्रेम से भरपूर जीवन जीते हैं तथा नेकी व सच्चाई के रास्ते पर चलते हुये नित्य प्रभु की याद में रहते हैं तो निश्चित ही हम परमात्मा से एक-मेक हो सकते हैं।
रूहानी विद्वान बृजकिशोर अग्रवाल ने कबीर साहिब की वाणी मैं तो आन पड़ी, चोरन के नगर, सत्संग बिना जियरा तरसे के माध्यम से संगत को समझाया कि हमारी आत्मा तड़प रही है और प्रभु से प्रार्थना कर रही है कि हे परमात्मा मैं यह किस नगरी में आ गयी हूँ, यहाँ तो हर तरफ चोर और ठग ही ठग हैं। हे मेरेे मालिक मैं तेरी याद व सत्संग के बिना स्वयं को ठगी सी पा रही हूँ। हे प्रभु मुझ पर दया करो और इस भवसागर से पार करो।
बाल सत्संग में श्रीमती मधु अग्रवाल ने बच्चों को बाल सत्संग में हिंसा न करने, सच बोलने, शाकाहारी भोजन करने, भजन करने आदि सद्गुणों को धारण करने की शिक्षा दी। श्रीमती नीलू अरोरा ने बच्चों को बताया कि हमें हरी सब्जियाँ, फल व दूध युक्त भोजन करना चाहिए, जिससे हमारा शारीरिक व बौद्धिक विकास होता है। आश्रम में निःशुल्क होम्योपैथी चिकत्सा केंद्र व ध्यान अभ्यास प्रतिज्ञा पत्र भरवाने की कार्यशाला का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम में अपार संख्या में संगत ने प्रभु रस का पान किया।