Wednesday, April 24, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सम्पूर्ण समाधान दिवस में डीएम, एसपी ने फरियादियों की सुनी समस्यायें

सम्पूर्ण समाधान दिवस में डीएम, एसपी ने फरियादियों की सुनी समस्यायें

कानपुर देहातः जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक रतन कान्त पाण्डेय ने तहसील सिकन्दरा सभाकक्ष में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस पर लगभग 125 फरियादियों की समस्याओं को ध्यान पूर्वक सुनकर मौके पर कई समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया शेष के निस्तारण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। डीएम राकेश कुमार सिंह तथा पुलिस अधीक्षक रतन कान्त पाण्डेय ने फरियादियों की समस्याओं को सुनी। डीएम ने सम्पूर्ण समाधान दिवस पर समस्याओं के निराकरण तथा लंबित प्रकरणों को गंभीरता से लेने के अधिकारियों को निर्देश दिये और कहा कि समस्याओं और शिकायतों का निराकरण गुणवत्ता, समयवद्धता के साथ करें। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे आगामी समाधान दिवस के अवसर पर शिकायत अंकन व निस्तारण रजिस्टर लेकर आये ताकि यदि लंबित प्रकरण हो उसका तत्काल खोज कर निराकरण किया जा सके।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह को सम्पूर्ण समाधान दिवस में नगर पंचायत की अध्यक्ष ने लगभग 5 दर्जन फरियादियों की राशन, बिजली, हैण्डपम्प, सडक आदि समस्याओं को अवगत कराते हुए कहा कि इन सभी की समस्याओं को गंभीरता के साथ गुणवत्ता परक कार्यवाही कर के निस्तारण कराया जाये। मनकापुर की एक महिला ने विधवा पेशन के प्रकरण की जानकारी दी जोकि विगत दो वर्षो से बंद है इस पर जिला प्रोबेशन अधिकारी को निर्देश दिये कि वे प्रकरण का निस्तारण नियमानुसार करायें। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी तथा जिला दिव्यांगजन अधिकारी, राजस्व अधिकारी, विद्युत विभाग के अधिशाषी अभियंता, खण्ड विकास अधिकारी आदि को निर्देश दिये कि उनके कार्यालय संबंधित अधिक प्रकरण लंबित है अतः वे रूचि लेकर प्रकरणों का समयवद्ध तरीके से निस्तारण करें। सधवापुर के एक फरियादी ने कहा कि उनका चचेरा भाई दबंगई के कारण हमारा मकान गिरा दिया है तथा उसमें अपनी टीन रख कर कब्जा कर रहा है इस पर राजस्व और पुलिस की संयुक्त टीम को मौके पर जाकर निरीक्षण कर विधिक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। एक महिला फरियादी ने फरियाद की की बैंक आफ बड़ौदा में उसका खाता है जिसमें से दो बार 5-5 हजार व एक बार 9 हजार रूपये खाते से निकाल लिये है इस पर एलडीएम को निर्देश दिये कि प्रकरण की जांच कर कार्यवाही करें।
डीएम ने इसके अलावा राजस्व, जिला पूर्ति विभाग, विद्युत विभाग, कृषि विभाग आदि की समस्याओं को सुन निर्देश दिये कि सम्पूर्ण समाधान दिवस सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओ वाले कार्यक्रमों में से एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जिसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता क्षम्य नही होगी। इस मौके पर एसडीएम दीपाली कौशिक, सीएमओ डा. सुरेन्द्र रावत, पीडी एसके पाण्डेय, एडी सूचना प्रमोद कुमार, अतिरिक्त मजिस्टेªट विजेता, डीएफओ, सीओ आलोक जयसवाल, अधिशाषी अभियंता जल निगम एके श्रीवास्तव, ईओ सिकन्दरा, जिला पूर्ति अधिकारी अंशिका दीक्षित, कृषि अधिकारी सुमित पटेल, सत्येन्द्र कुमार, देवेन्द्र सिंह आदि कर्मचारी व जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।