Thursday, April 25, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » नक्सल क्षेत्र में जल संकट से निपटने के लिए आयोजित हुई बैठक

नक्सल क्षेत्र में जल संकट से निपटने के लिए आयोजित हुई बैठक

नौगढ़ चन्दौलीः जन सामना ब्यूरो। मुख्य विकास अधिकारी डा. अभय कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में क्षेत्र में ब्याप्त जल संकट समस्या के समाधान के लिए गा्म प्रधान व ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों के साथ ब्लाक सभागार में बैठक आयोजित हुई।
जिसमें ग्राम पंचायत वार पेयजल की समस्याओं के बारे मे रूबरू होते हुए उन्होंने कहा कि जल ही जीवन है जिसके संचय से काफी हद तक समस्या का समाधान हो सकता है। ग्राम प्रधान गांव में जल संचय जागरूकता गोष्ठी का आयोजन करें। बैठक में मौजूद 16 ग्राम प्रधानों ने बताया कि गांव में लगाया गया सोलर हैण्डपम्प खराब है जिसपर सोलर एनर्जी के अधिकारियों को मोबाईल पर फटकार लगाते हुए कहा कि 2 अप्रैल तक सभी खराब सोलर हैण्डपम्प की मरम्मत हर हाल में हो जाना चाहिए। सभी ग्राम प्रधान टैंकरों से गांवों में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करें। जिन ग्राम पंचायतों में धनाभाव के कारण टैंकर का क्रय नहीं किया गया है वहां किराए पर टैंकर चलाया जाय। क्षेत्र में और 50 सोलर हैण्डपम्प लगाए जाने की स्वीकृति मिली है। पेयजल के लिए भैसौडा बांध के आरक्षित पानी की पेयजलापूर्ति के लिए 67 गा्म समूह पेयजल योजना को मंजूरी मिल गयी है जो कि जिला मुख्यालय पर लंबित है जिसे जल्द ही कार्यान्वित किया जाएगा।अधिशासी अभियंता जल निगम (मैकेनिकल डिवीजन) वाराणसी को हिदायत दिया कि हैण्डपंपों की बोरिंग व उसमें प्रयुक्त होने वाली सामग्री मे मानक व गुणवत्ता में कमी एकदम क्षम्य नहीं होगी। वन भूमि में पुस्तैनी आबाद अमदहां चरनपुर गांव की दलित बस्ती में हैण्डपंपों की बोरिंग पर वन विभाग द्वारा लगाए जा रहे रोक के संबंध में उप प्रभागीय वनाधिकारी रामनगर से वार्ता की जाएगी। दो दिनो के अंदर अधूरे प्रधानमंत्री आवास का छत पड़ जाना चाहिए। ग्राम प्रधान व पंचायत राज विभाग के कर्मचारी पूरी तन्मयता से लगकर के 2 महीने मे ब्लाक को ओ डी यफ कराने में सहयोग करें। जिसपर ग्राम प्रधानों ने बताया कि ग्रामपंचायत के खातों में आने वाली शौचालय निर्माण की धनराशि को लाभार्थियों के बैंक खातों में भेजकर शत प्रतिशत लक्ष्य नहीं हासिल की जा सकती है। सरकारी किसी भी योजना के पात्र लाभार्थी दलालों बिचैलियों के बहकावे में न आएं कोई भी धन की मांग करता है तो लाभार्थी स्वयं मुझे मोबाईल पर सूचित करें।
वहीं जिला विकास अधिकारी व नोडल अधिकारी पेयजल पद्मकांत शुक्ल ने कहा कि अधिशासी अभियंता जल निगम सुनिश्चित करें कि जिन जिन गांवो मे पेयजलापूर्ति के लिए घरेलू कनेक्शन दिया गया है वहां पर टोंटी के अभाव में पानी को ब्यर्थ बहाने वालों को चिन्हित कर कार्यवाही करें। पेयजलापूर्ति नियमित जारी रहना चाहिए। क्षेत्र के 43 ग्रामपंचायतों में कुछ ऐसी भी ग्राम पंचायत है जिनका फैलाव 22 किमी तक मे है जहां पर ब्याप्त जल संकट को दूर किया जाना है जो कि काफी चुनौती है जिसका समाधान सामूहिक प्रयास से किया जाएगा। सोलर हैण्डपम्प की स्थापना मे संबंधित विभाग निश्चित कमी किया है जिससे 1 वर्ष के अंदर खराबी आ गयी है। क्योंकि विशिष्टियां होने पर 5 वर्ष तक इसमें खराबी आ ही नहीं सकती।
वहीं हाल हैण्डपम्प स्थापना का भी है जिसमें मानक व गुणवत्ता की अनदेखी से ही जल्द हैण्डपम्प खराब हो रहा है, जिसके लिए सीधे संबंधित विभाग के अधिकारी व कार्यदायी संस्था जिम्मेदार है।
इस मौके पर ब्लाकप्रमुख प्रतिनिधि सुजीत कुमार उर्फ सूड्डू सिंह खण्ड विकास अधिकारी रमेश कुमार सहायक विकास अधिकारी एक्सियन जलनिगम राजेश कुमार गुप्ता, ए ई जलनिगम (मैकेनिकल डिविजन) ए के गुप्ता व जे ई आर यस दिनेश कुमार गुप्ता सहित ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत विकास अधिकारी मौजूद रहे।