Thursday, April 25, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » अनुप्रिया पटेल ने किया सोलर चरखा का शुभारम्भ

अनुप्रिया पटेल ने किया सोलर चरखा का शुभारम्भ

लालगंज, मीरजापुरः संदीप श्रीवास्तव। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि सोलर चरखा ग्रामीण इलाके के लिए बहुउपयोगी है। प्रत्येक मौसम में रोजगार मिलने की पूरी संभावना है। कहा कि ग्रामीण इलाके की महिलाओं को आर्थिक लाभ होगा है। कहा कि गाँव स्तर पर इस तरह के प्रशिक्षण केन्द्र से जागरूकता भी आएगी। उन्होंने यह विचार सोलर चरखा शुभारंभ के अवसर पर फीता काटने के बाद रामपुर मड़वा गांव में सोमवार कही।
उन्होंने पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि यह सोलर चरखा प्रशिक्षण केंद्र जिले का पहला केन्द्र है। इससे ग्रामीण अंचल में रोजगार मिलेगा। गांव की महिलाएँ अपने गाँव में सूत की कताई करके आत्म निर्भर बनेगी। कहा कि इस तरह की योजना के क्रियाशील होने से अन्य गांव में भी योजना को चलाया जा सकता है। कहा कि भारत सरकार ने गाँव के विकास के लिए ऐसी योजना लागू किया है। कहा इस केंद्र से प्रशिक्षण लेने के बाद महिलाओं को स्वरोजगार उपलब्ध हो जाएगा। श्रीमती पटेल ने कहा कि 142 महिलाओं को उज्ज्वला योजना अंतर्गत गैस का मुफ्त कनेक्शन मिलेगा।
इस अवसर पर जिलाधिकारी अनुराग पटेल, अपना दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष एमएलसी आशीष पटेल, पीडी, डीपीआरओ ,खंड विकास अधिकारी विजयनाथ दुबे, अमरेश पांडेय, पूर्व प्रधान गणेश पांडेय, नरेश, प्रधान निर्मला पांडेय समेत भारी संख्या लोग मौजूद रहे।