Friday, April 26, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » 40 गावों से अधिक को अलीगढ़ जनपद से हटाकर हाथरस जनपद से जोड़े जाने की सांसद से मांग

40 गावों से अधिक को अलीगढ़ जनपद से हटाकर हाथरस जनपद से जोड़े जाने की सांसद से मांग

हाथरस, नीरज चक्रपाणि। हाथरस लोकसभा क्षेत्र में आने वाले ब्लाॅक-इगलास के न्याय पंचायत बढ़ाकला के अन्तर्गत राजस्व गाॅवों असरोई, मनीपुर, पिलखुनियां, तूरी, दौलताबाद, बढ़ाकला, बढ़ाखुर्द सूरजा आदि गाॅवों के लोगों द्वारा उक्त गाॅवों को जनपद-अलीगढ़ से निकालकर जनपद-हाथरस में सम्मिलित कराने के सम्बन्ध में हाथरस सांसद राजेश दिवाकर को ज्ञापन सौंपा। ग्रामीणजनों ने बताया कि जब से जनपद-हाथरस से इन गाॅवों को पुनः वापस अलीगढ़ में किया गया है। तभी से आन्दोलन, प्रत्यावेदन, अनशन करके जनता मांग करती आ रही है कि गाॅवों को जनपद हाथरस में शामिल किये जाये।
क्षेत्रीय ग्रामीणजनों की समस्या पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुये सांसद राजेश दिवाकर ने मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ को पत्र के माध्यम से उक्त समस्या से अवगत कराया तथा जनहित में उक्त गाॅवों को जनपद अलीगढ़ से जनपद हाथरस में जोड़े जाने की मांग की।
सांसद द्वारा पत्र में लिखा कि उक्त विषयक गाॅव जनपद हाथरस से लगे हुये हैं तथा इनकी हाथरस मुख्यालय से दूरी 2-5 किमी. है जबकि ये गाॅव अलीगढ़ जनपद में आते हैं तथा इनकी अलीगढ़ मुख्यालय से दूरी 40-50 किमी. है तथा जनपद हाथरस से ही होकर जाता है। इस कारण इन गाॅवों की जनता शुरू से ही यह मांग करती आ रही है कि इन गाॅवों को जनपद हाथरस में शामिल किया जाये। जिससे आवश्यक कार्यो हेतु इन लोगों का जिला मुख्यालय आने-जाने में अनावश्यक समय व धन का व्यय समाप्त हो सके।
यहाॅ यह भी अवगत कराना है कि ग्रामीणजनों द्वारा पूर्व में भी तत्कालीन मुख्यमंत्री तथा राजस्व परिषद अध्यक्ष के समक्ष भी उक्त मांग को रखा गया था तथा इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी, अलीगढ़ व हाथरस से भौगोलिक जाॅच करके आख्या मांगी गई थी। संलग्न पत्र के अनुसार दोनों जिलाधिकारियों द्वारा उपरोक्त गाॅवों को हाथरस में जोड़ने की संस्तुति की जा चुकी है तथा राजस्व परिषद द्वारा स्वीकृति भी की जा चुकी है।
परन्तु प्रदेश में तत्कालीन सपा सरकार द्वारा भारतीय जनता पार्टी को श्रेय न मिले, इसलिये जानबूझकर रोक लगायी गई थी। अतः आपसे अनुरोध है कि जनहित में तथा पार्टी हित में उक्त सभी गाॅवों जो हाथरस मुख्यालय से लगभग 10 किमी. की दूरी पर है, उन समस्त गाॅवों को हाथरस जनपद में जोड़ा जाये। हाथरस जनपद में जोड़े जाने से 40 गाॅवों से अधिक जुड़ते हैं, जिनके लाभान्वित होने से भाजपा को अत्यधिक लाभ होगा। इसलिये इस कार्य को उच्चप्राथमिकता के आधार पर स्वीकृत करने का कष्ट करें।