Friday, March 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » चतुर्थ अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित योग शिविर में किया योग

चतुर्थ अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित योग शिविर में किया योग

करो योग रहो निरोग के लिए हर खास व आम ने किया योग
हाथरस, नीरज चक्रपाणि। आज चतुर्थ अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में जहां प्रदेश के सीएम आदित्यनाथ योगी ने हजारों लोगों के साथ योग किया वहीं हाथरस जनपद में प्रदेश के जल सम्पूर्ति, भूमि विकास एवं जल संसाधान, परती भूमि विकास, वन एवं पर्यावरण, जन्तु उद्यान एवं सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेन्द्र तिवारी ने आज चतुर्थ अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर डीआरबी इंटर कालेज में योग शिविर का शुभारम्भ किया। शिविर में सैकडों लोगों ने सामूहिक रूप से योग के 21 आसन किये। विश्व योग दिवस के मौके पर रामबाग इण्टर कालेज, महात्मा गांधी गल्र्स इण्टर कालेज के अलावा पुलिस लाइन सहित विभिन्न स्थानों पर भी पूरे जनपद में योग पूरे मनोयोग से किया गया। जिसमें बच्चों से लेकर बूढे व जवान, महिलायें व युवतियां तथा अधिकारी व कर्मचारियों ने भाग लिया।
अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर डीआरबी इण्टर कालेज में आयोजित योग शिविर के अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री उपेन्द्र तिवारी ने जनपदवासियों को शुभकामनायें दीं। उन्होंने कहा कि योग केवल शारीरिक व्यायाम ही नहीं है बल्कि तन और मन से स्वस्थ रहने की जीवन शैली है। उन्होंने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व में योग को पहचान दिलायी है। विश्व के 193 देशों के द्वारा 21 जून को योग दिवस के रूप में मनाया जाता है।
उन्होंने कहा कि योग हिन्दुस्तान की प्राचीन परंपरा का प्रसाद है जिसे अब समूचा विश्व ग्रहण कर रहा है। हमारे देश को यह गौरव प्रधानमंत्री के प्रयासों से ही हासिल हुआ है। उन्होंने भारत को विश्व का योग गुरू बताया और कहा कि देश को इस उपलब्धि पर फख्र है।
राज्य मंत्री श्री तिवारी ने कहा कि उ.प्र. में मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के नेतृत्व में योग की परम्परा को आगे बढाया जा रहा है। योग के माध्यम से भावी पीढी को स्वस्थ रहने के लिये जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के लिये प्रधानमंत्री की प्राथमिकता का जिक्र करते हुए कहा कि उ.प्र. में भी मुख्यमंत्री द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत तेजी से ठोस कार्यो को मूर्त रूप दिया जा रहा है।
योग शिविर में जिले के प्रभारी मंत्री उपेन्द्र तिवारी, सांसद राजेश कुमार दिवाकर, जिलाधिकारी डा. रमाशंकर मौर्य, पुलिस कप्तान सुशील घुले, एडीएम श्रीमती रेखा एस चौहान, भाजपा जिलाध्यक्ष रामवीर सिंह परमार, पालिकाध्यक्ष आशीष शर्मा, ब्लाक प्रमुख अमर सिंह पाण्डेय ने डीआरबी इंटर कालेज परिसर में योग की प्रक्रियाओं को दोहराया। शिविर में भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के जिला प्रभारी ऋषि कुमार ने योग क्रियाओं के बारे में बताया वहीं मंच पर दो प्रशिक्षकों द्वारा किये गये योग के 21 आसनों को पंडाल में मौजूद लोगों ने सामूहिक रूप से दोहराया।
योग शिविर में जिलाधिकारी डा. रमाशंकर मौर्य ने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ जिले के प्रभारी मंत्री, सांसद को बुके भेंटकर उनका स्वागत कर उनके प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि जिले की सभी तहसील और ब्लाक मुख्यालयों पर भी योग शिविर आयोजित किये गये हैं।
जिला विद्यालय निरीक्षक सुनील कुमार व ताराचन्द्र माहेश्वरी ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम का संचालन किया। योग शिविर समापन पर सभी को मट्ठा, फल, बिस्कुट व पानी आदि वितरित किया गया। योग शिविर में एसडीएम अरूण कुमार, मण्डी सचिव रामबाबू शर्मा, भाजपा शहराध्यक्ष मूलचन्द्र वार्ष्णेय, बुद्धसैन आर्य, भगवानदास माहौर, विपिन यादव, राजेश वार्ष्णेय, विक्रम सिंह, राहुल शर्मा, अरविन्द चैधरी, यशवाला शर्मा, त्रिलोकचन्द्र शर्मा, महेशचन्द्र अग्रवाल, पुनीत पोद्दार, पोपल वार्ष्णेय , हेमकांत शर्मा, नवीन अग्रवाल एड., शेखर वार्ष्णेय, हेमंत सिसौदिया, बी.के. शांता बहिन, रानी बहिन, संजय भाई, दिनेश भाई, लब्बू पंडित, रवेन्द्र शर्मा, ब्रजेश गौतम, विशाल दीक्षित, मोहित शर्मा, डा. डी.के. जैन, डा. विकास कौशिक, सोनाली वार्ष्णेय, कन्हैयालाल वाष्र्णेय, श्रीमती बीना करौल आदि के अलावा भारत विकास परिषद, ताज केबिल्स, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट्स गाइड तथा छात्र-छात्राओं ने योग शिविर में भाग लिया। डीआरबी कालेज के मैदान पर आयोजित योग महायोग की व्यवस्था में पूर्व प्रधानाचार्य स्वतंत्र कुमार गुप्त का विशेष सहयोग सराहनीय रहा।