Home » मुख्य समाचार » आज से कानपुर से दिल्ली हवाई कनेक्टिविटी का प्रारम्भ

आज से कानपुर से दिल्ली हवाई कनेक्टिविटी का प्रारम्भ

भारत सरकार की उड़ान योजना के अंतर्गत यह सेवा शुरू
इस योजना से अब तक देश के 50 नवीन शहरों को हवाई से जोड़ा गया
कानपुर नगर, जन सामना ब्यूरो। कानपुर के बीच स्पाइस जेट की हवाई सेवा शुरू इस अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में उपस्थित जन समुदाय को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विकास के लिए हवाई कनेक्टिविटी अपरिहार्य बन गई है। कानपुर जैसे औद्योगिक शहर को इसकी दरकार थी। इससे विकास को गति मिलेगी। कानपुर वासियों का आज सपना पूरा हुआ। श्री योगी ने केंद्रीय उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि घरेलू उड़ान के लिए हिंडन/जेवर एयरपोर्ट में सिविल टर्मिनल बनाया जा सकता है, इससे आईजीपी, दिल्ली का दबाव कम होगा। उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद, वाराणसी एवं कानपुर की फ्लाइट को हिंडन से जोड़ा जा सकता है। गाजियाबाद से दिल्ली तक लंबा फ्लाई ओवर बन जाने दिल्ली पहुचने में बहुत कम समय लग रहा है जबकि आईजीपी से ज्यादा समय लगता है। उन्होंने कहा कि कानपुर को देश के प्रमुख शहरों जैसे सूरत, अहमदाबाद, बंगलोर, मुम्बई, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकत्ता से कानपुर को हवाई सेवा से जोड़ने पर व्यापारियों को लाभ मिलेगा। स्पाइस जेट के सीएमडी अजय सिंह का आवाहन करते हुए श्री योगी ने कहा कि प्रदेश के प्रमुख शहरों से स्पाइस जेट सेवाएं शुरू करे,प्रदेश सरकार पूरा सहयोग करेगी।
श्री योगी ने आगे बोलते हुए कहा कि इन्वेस्टर समिट के दौरान प्रधानमंत्री जी की परिकल्पना/सुझाव के क्रम में डिफेंस कॉरिडोर पर कार्य तेजी से चल रहा है। कानपुर को केंद्र में रख कर आस-पास के जनपदों हेतु प्रदेश सरकार ने नीति बनाकर अनुमोदन कर दिया है।
उन्होंने आगे कहा कि कानपुर क्रांतिकारियों की धरती रही है। मां गंगा को अविरल, स्वच्छ बनाने की अपील करते हुए श्री योगी ने कहा कि सभी के सहयोग की जरूरत है।
केंद्रीय वाणिज्य, उद्योग एवं नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने संबोधन में कहा कि इस हवाई उड़ान से कानपुर के व्यापारियों को लाभ मिलेगा। जून 2018 माह में एविएशन सेक्टर में 20 प्रतिशत बढ़ोत्तरी हुई। किसानों को उनके उत्पाद का उचित मूल्य दिलाने के लिए देश भर में कार्गो हब बनाने का कार्य चल रहा है। उत्तर प्रदेश के सभी हवाई अड्डों पर प्रदेश के लोकल उत्पादों प्रदर्शित किया जा रहा है। श्री प्रभु ने आगे कहा कि गोरखपुर से नेपाल के लिए शीघ्र हवाई सेवा प्रारम्भ की जाएगी।
सीएमडी, स्पाइस जेट अजय सिंह ने बताया कि सुबह-शाम दिल्ली से हवाई सेवा करने पर बात चल रही है। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, सांसद मुरली मनोहर जोशी ने विचार व्यक्त किये। प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, उड्डयन मंत्री नंद गोपाल नंदी, स्थानीय सांसद, विधायक आदि लोग उपस्थित थे।