Friday, April 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » तहसीलदार ने पुनः से आधा दर्जन विद्यालयों में आकस्मिक छापे मारे

तहसीलदार ने पुनः से आधा दर्जन विद्यालयों में आकस्मिक छापे मारे

रसूलाबाद, कानपुर देहात, संतोष गुप्ता। जिला अधिकारी कानपुर देहात राकेश कुमार सिंह के निर्देश पर रसूलाबाद के जनप्रिय तहसीलदार/मजिस्ट्रेट राजीव उपाध्याय ने आज पुनः आधा दर्जन प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में आकस्मिक छापे मारकर विद्यालयो में शिक्षकों की उपस्थिति साफ-सफाई मिडडेमील की गुड़वत्ता के साथ बच्चों से देश के प्रधानमंत्री एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, भारत के राष्ट्रपति जी का नाम पूछा तो बच्चे नाम तक नहीं बता पाए। विद्यालयों में व्याप्त गंदगी पर उन्होंने स्वयम साफ-सफाई करने के साथ पहाड़ीपुर पूर्व माध्यमिक विद्यालय में झाड़ू लगाकर शिक्षकों को शर्मिंदा कर दिया। कुल मिलाकर तहसीलदार की इतनी सक्रियता के बाद भी विद्यालयों में शिक्षण कार्य निराशाजनक पाया जा रहा है। जिससे नाराज तहसीलदार ने अनुपस्थित शिक्षकों के खिलाफ जिलाधिकारी को रिपोर्ट भेज कर शिक्षकों को चेताया है कि शिक्षक बन्धु अपने आचरण में सुधार लाकर बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करना बंद कर दे अन्यथा उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही के लिए विवश होना पड़ेगा। हम नौनिहालों का भविष्य अपने रहते कतई बर्वाद होते नहीं देख सकता।
तहसीलदार राजीव उपाध्याय ने बताया कि उन्होंने मोती निवादा प्राथमिक विद्यालय में जाकर देखा जहां प्रधानाद्यापक ही अनुपस्थित पाई गई। यहां 31 बच्चों में 12 ही उपस्थित मिले यहां विद्यालय में गन्दगी का वह आलम दिखाई दिया कि मैने स्वयं साफ-सफाई की। उन्होंने बताया कि पहाड़ीपुर स्वास्थ केंद्र तो स्वयं ही बीमार हालत में नजर आया जहां वार्ड वाय को छोड़कर कोई भी कर्मचारी उपस्थित नहीं मिला। जो गम्भीर चिंता की बात है। पूर्व माद्यमिक विद्यालय पहाड़ीपुर में शिक्षक तो उपस्थित मिले लेकिन साफ-सफाई न होने पर नाराजगी व्यक्त कर स्वयं झाड़ू लेकर सफाई की। यहां 18 बच्चों में मात्र 5 बच्चे ही उपस्थित मिले। जो भी बहुत चिंतनीय है उन्होंने शिक्षकों से गांव में जाकर अभिभावकों से बच्चों को स्कूल में भेजने के लिए प्रेरित करने को कहा। प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाचार्य अनुपस्थित मिली यहां 38 बच्चों में 9 ही मिले यहां आंगनवाड़ी उपस्थित मिली लेकिन वजन मशीन बिगड़ी पाई गई। उन्होंने पौष्टिक आहार को स्वयं खाकर चेक किया यहां बच्चे कुछ भी नहीं बता पाए। प्राथमिक विद्यालय प्रथम रसूलाबाद में शिक्षा मित्र अनुपम बाजपेई अनुपस्थित मिली पूर्व माध्यमिक विद्यालय प्रथम में सब कुछ ठीक ठाक मिलने पर सराहना की।

जनप्रिय तहसीलदार की शिक्षा विभाग में सुधार लाने के प्रयासों की जनता द्वारा भूरि-भूरि प्रसंशा की जा रही है। तहसीलदार ने अनुपस्थित शिक्षकों व साफ-सफाई व शिक्षण कार्य में लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों के खिलाफ जनपद के जिलाधिकारी को रिपोर्ट भेज कर सख्त कार्यवाही किये जाने की अनुसंशा की है।