Friday, March 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मंडलायुक्त व आईजी ने लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में की समीक्षा

मंडलायुक्त व आईजी ने लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में की समीक्षा

निर्वाचन संबंधित कार्यों में उदासीनता नही की जायेगी बर्दाश्त: सुभाष चन्द्र शर्मा
मतदेय स्थलों का किया जाये शत-प्रतिशत सत्यापन: मंडलायुक्त
मीडिया मानीटरिंग सेल प्रिन्ट/इलेक्ट्रानिक तथा सोशल मीडिया पर रखेगा पैनी नजर: मण्डलायुक्त
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 जनपद कानपुर देहात में 29 अप्रैल को मतदान है। जिसको सकुशल एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने के उद्देश्य से कानपुर मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा व आईजी जोन आलोक सिंह ने जनपद कानपुर देहात का दौरा किया और निर्वाचन संबंधित तैयारियों के संबंध में संबंधित अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समीक्षा बैठक की। बैठक में उन्होंने कहा भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कार्य करते रहें कार्यो में किसी भी प्रकार की उदासीनता ना बरतें सभी टीम भावना के साथ कार्य करें। उन्होंने एसडीएम व पुलिस क्षेत्राधिकारी मतदान स्थलों का शत प्रतिशत सत्यापन अवश्य कर लें। उन्होंने कहा जनपद में मतदान केंद्र व मतदेय स्थल हैं जिन पर सभी व्यवस्थाएं पूर्ण होनी चाहिए उन्होंने समीक्षा के दौरान कहा कि मतदेय स्थल पर जाने के लिए संपर्क मार्ग ठीक होना चाहिए मतदेय स्थल पर दिव्यांगों के लिए रैंप की व्यवस्था, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, प्रकाश हेतु विद्युत की व्यवस्था, टेलीफोन मोबाइल नेटवर्क की उपलब्धता, फर्नीचर की उपलब्धता, मतदेय स्थल पर अंदर बाहर जाने के रास्ते की व्यवस्था शौचालय की व्यवस्था साफ-सुथरी व सक्रिय होनी चाहिए। इन सभी व्यवस्थाओं का संबंधित शत प्रतिशत अवश्य सत्यापन कर ले।
उन्होंने कहा सभी मतदान केंद्रों पर एसडीएम का मोबाइल नंबर बीएलओ का नाम मोबाइल नंबर सहित वॉल पेंटिंग का भी सत्यापन कर लिया जाए जिन मतदान स्थलों पर यह व्यवस्था अभी भी नहीं हुई है उन्हें तत्काल पूर्ण कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि भारत निर्वायन आयोग द्वारा हेल्पलाइन नम्बर 1950 टोल फ्री नम्बर है जिसमें किसी भी प्रकार की शिकायत व जानकारी की जा सकती है। उन्होंने जनपदवासियों से अपील की है कि मतदाता अपने वोट का वोट डालकर हर हाल में उपयोग करे तथा जनपद व प्रदेश में मतदाता प्रतिशत को बढ़ाने में आगे रहे।
मंडलायुक्त ने कहा एम.सी एम.सी की तैयारी पूर्ण कर ली जाए एस .एस .टी, बी .एस. टी ,एफ .एस .टी टीम जनपद में सक्रिय होनी चाहिए व भ्रमण करती रहे। और जो दायित्व दिए गए हैं उनका इमानदारी निष्ठावान से कर्तव्य का पालन करें उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने बालो पर कार्यवाही की जाएगी बिना अनुमति के कोई भी निर्वाचन संबंधित कार्य करता है तो उसके खिलाफ आदर्श आचार संहिता उल्लंघन में कार्रवाई निश्चित है।
मण्डलायुक्त ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश पर सोशल मीडिया द्वारा अनावश्यक मैसेज भेजने वालों को स्पष्ट चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्वीटर एकान्ट, यूट्यूब, प्रिन्ट व इलेक्ट्रानिक मीडिया में पेड न्यूज, विज्ञापन पर 24 घण्टे निगरानी किये जाने हेतु मीडिया मानीटरिंग सेल की स्थापना की गयी है, जिसमें कार्मिकों को तैनात किया गया है, जो प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक तथा सोशल मीडिया में प्रचार-प्रसार, गलत अथवा भ्रामक सूचना प्रेषण करने वालों पर पैनी नजर रखते हुए साक्ष्य एकत्र कर गठित टीम के समक्ष प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने निर्देश दिये कि बिना अनुमति के किसी भी दल अथवा प्रत्याशी का प्रचार-प्रसार कराया जाना आदर्श आचार संहिता का उल्लघंन मानते हुए सम्बन्धित को नोटिस दी जायेगी और उनके विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही भी की जायेगी। उन्होंने कहा कि कोई भी राजनैतिक दल, अभ्यर्थी, एजेण्ट अथवा उसका समर्थक कोई भी ऐसा कार्य न करें, जिससे चुनाव आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हो। उन्होंने व्हाट्सएप ग्रुप पर आपत्तिजनक, उत्तेजक अथवा किसी धर्म-जाति पर टिप्पणी करने वाले, किसी नेता या पार्टी को कमजोर दिखाने अथवा किसी के व्यक्तिगत जीवन पर टिप्पणी करने पर मैसेज करने वाले वा ग्रुप एडमिन के विरूद्ध नियमानुसार कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने जनसामान्य व सोशल मीडिया का उपयोग करने वाले लोगों से अपील की है कि वे अनावश्यक मैसेज भेजने से बचें अन्यथा उनके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।
आईजी आलोक सिंह ने कहा पुलिस अपना कार्य मुस्तैदी के साथ करें हरियाणा बॉर्डर की तरफ से आने वाली शराब पर भी निगरानी रखे जगह-जगह पर धर पकड़ अभियान चलाया जाए पुलिस हरियाणा बॉर्डर पर गहन नजर रखें और फ्लैग मार्च भी निकाले जाएं असामाजिक तत्वों पर भी ध्यान रखा जाए जो लोग चुनाव प्रभावित करने का प्रयास करते हैं ऐसे स्थानों पर भी अवश्य निरीक्षण कर लिया जाए उन्होंने कहा सुरक्षा व्यवस्था में कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। और जो हिस्ट्रीशीटर लापता है उन पर फोकस किया जाए। बैठक में अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी।
उक्त अवसर पर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक राधेश्याम, मुख्य विकास अधिकारी जोगिन्दर सिंह, एडीएम वित्त एवं राजस्व साहब लाल, एडीएम प्रशासन पंकज वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक एवं समस्त एसडीएम सीओ आदि उपस्थित रहे।