Tuesday, March 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » समस्त पोलिंग स्टेशनों में समस्त व्यवस्था पूर्ण कराने के सम्बंध में डीएम ने की बैठक

समस्त पोलिंग स्टेशनों में समस्त व्यवस्था पूर्ण कराने के सम्बंध में डीएम ने की बैठक

कानपुर, जन सामना ब्यूरो। जनपद के समस्त पोलिंग स्टेशनों के परिसर में ईंट पत्थर आदि न रहे इस हेतु निरीक्षण कर यदि हो तो तत्काल हटाया जाये। समस्त विद्यालयों के प्राचार्य, सम्बन्धित प्रभारी का नाम मोबाइल नम्बर की सूची रहे ताकि कोई भी समस्या यदि व्यवस्था को लेकर हो तो तत्काल सम्पर्क कर करायी जा सकें। समस्त पोलिंग स्टेशनों में 18x 18 के टेन्ट प्रत्येक दशा में 27 अप्रैल रात्रि या 28 अप्रैल दोपहर 12 बजे तक लग ही जाये, समस्त एआरओ के पास उन टेन्ट लगाने वालों के नाम,  मोबाइल नम्बर की सूची भी रहें। जितने मतदान बूथों को आदर्श बूथ बनाये जा रहे है, उन सभी मे मतदाओं के बैठने की व्यवस्था, सेल्फी प्वाइंट, ठण्डा पानी, शौचालय, कक्षों में पंखे, पर्याप्त मात्रा में रोशनी की व्यवस्था समस्त पोलिंग स्टेशनों में रहे।
उक्त निर्देश आज जिलाधिकारी विजय विश्वास पन्त ने कलेक्टेट सभागार में जनपद के समस्त पोलिंग स्टेशनों में समस्त व्यवस्था पूर्ण कराने के सम्बंध में बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित सम्बन्धित अधिकारियों दिये।
जिलाधिकारी ने कड़े निर्देश देते हुए कहा कि जनपद के समस्त पोलिंग स्टेशनों में ईंट, पत्थर आदि कही भी न रहें यदि कही हो तो तत्काल हटाते हुए उसकी सूचना भी दे। जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त इंटर कालेज, प्राइवेट विद्यालयों जिनमें भी पोलिंग स्टेशन बने है उन सब मे प्रत्येक दशा में 28 अप्रैल दोपहर 12 बजे तक 18×18 के टेन्ट अवश्य लग जाये लगने के बाद उसकी फोटोग्राफ टेन्ट लगने के बाद कि अवश्य मंगवा ले।
उन्होंने आदर्श बूथों को भी 28 अप्रैल दोपहर 12 बजे तक प्रत्येक स्थिति में पूर्ण हो जाये और उसकी रिपोटिंग भी सम्बन्धित एआरओ को कर दिया जाये। जिलाधिकारी ने एक एक शहरी क्षेत्रों के मतदान केंद्रों के विशेष में बिन्दुवार समस्त तैयारियों के विषय मे जानकारी करते हुए समस्त व्यवस्थाएं पूर्ण हेतु तैयारियों के सम्बंध में उनके प्राचार्यो से बात भी की और समस्त व्यवस्थाए पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक तथा बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि समस्त प्राइमरी स्कूलों, इंटरमीडिएट विद्यालयो के प्रांगण में छाया हेतु टेन्ट लगा दिया जाये। उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने समस्त स्कूलों के विषय मे लिखित सर्टीफिकेट दे कि उन समस्त विद्यालयों में बिधुत कनेक्शन तथा समस्त कक्षों में पंखे लगे है।
उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि जिन बूथों में आंगनवाड़ी कार्यकत्री/सहायिकाओं को क्रैच के तौर पर लगाया जा रहा है उनके साथ उस विद्यालय की महिला कर्मी को भी उनकी सहायता के लिए लगाया जाये ताकि आने वाली महिला वोटर जिनके साथ छोटे बच्चें की देख रेख करें। जनपद के समस्त पोलिंग स्टेशनों में होने वाली समस्त व्यवस्थाओं के विषय मे जिलाधिकारी ने विधानसभा वार एक एक बिंदुओं पर करायी जाने वाली व्यवस्थाओं के विषय मे गहनता से समीक्षा कर समय से उन्हें पूर्ण कराने के लिए निर्देशित किया जिसके विषय में उन्होंने सम्बन्धित प्राचार्यो से उक्त तैयारिया समय से पूर्ण कराने के सम्बंध में उन्हें निर्देशित किया। तथा टेन्ट लगाने के विषय मे नगर आयुक्त को भी निर्देशित करते हुए कहा कि उनको भी टेन्ट लगाना है जिसके सम्बन्ध में नगर आयुक्त ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि उन्होंने टेन्ट लगाने के विषय मे पुरी तैयारी कर ली है जिसके प्रत्येक दशा में 27 अप्रैल को रात्रि तक लग जायेंगे।
बैठक में नगर आयुक्त संतोष कुमार, एडीएम वित्त राजस्व वीरेंद्र पाण्डेय, नगर मजिस्ट्रेट रिजवाना शाहिद, जिलाविद्यालय निरीक्षक समस्त नगर निगम के सम्बन्धित जोनल उपस्थित थे।