Wednesday, April 24, 2024
Breaking News

राम के बिना सनातन संस्कृति की कल्पना असंभवः गोपाल कृष्ण

सासनी। राम राष्ट्र जीवन के हृदय और प्राण हैं, राम के बिना भारतीय सनातन संस्कृति की कल्पना असंभव है। उक्त उद्गार गोपाल कृष्ण शर्मा जिला उपाध्यक्ष विश्व हिंदू परिषद ने कस्बा स्थित दयानंद बाल मंदिर में आयोजित राम महोत्सव कार्यक्रम को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि राम के चरित्र को जीवन में आत्मसात करना आवश्यक है। इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ जिला संगठन मंत्री कपिल तिवारी, जिला सह मंत्री विश्व हिंदू परिषद प्रवीण खंडेलवाल व अमित भार्गव ने भगवान श्री राम तथा भारत माता के छवि चित्र पर माल्यार्पण किया तथा दीप प्रज्वलन रामनिवास शर्मा बाबूजी ने किया। प्रखंड अध्यक्ष डॉ. अमित भार्गव ने इस बार के श्रीराम महोत्सव को सफल और ऐतिहासिक राम महोत्सव को बताया।

Read More »

परशुराम जयंती महिला मंडल की जिलाध्यक्ष बनी शीलमणि शर्मा व महानगर अध्यक्ष कल्पना राजौरिया

फिरोजाबाद। भगवान परशुराम जयंती महोत्सव समिति की एक बैठक लेबर कॉलोनी स्थित शीलमणि शर्मा के निवास पर आयोजित की गई। बैठक में भगवान परशुराम जयंती महोत्सव समिति द्वारा निकाले जाने वाली शोभायात्रा में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु भगवान परशुराम जयंती महोत्सव समिति की महिला मंडल की इकाई गठित करने का निर्णय लिया गया। बैठक में सर्वसम्मति से परशुराम जयंती महोत्सव समिति महिला मंडल की जिलाध्यक्ष शीलमणि शर्मा व महानगर अध्यक्ष कल्पना राजोरिया को चुना गया। परशुराम जयंती के संयोजक दिनेश वशिष्ठ व आयोजन समिति के अध्यक्ष उमाकांत पचौरी एडवोकेट ने कहा कि भगवान परशुराम जयंती महोत्सव समिति की अति शीघ्र बैठक बुलाकर शोभायात्रा की तारीख के बारे में सर्वसम्मति से निर्णय लिया जाएगा। बैठक का संचालन समिति के महासचिव राकेश शर्मा ने किया।

Read More »

आरटीओ कार्यालय पर सड़क सुरक्षा पखवाड़े का हुआ आगाज

फिरोजाबाद। सोमवार को दबरई स्थित सहायक संभागिक कार्यालय सिविल लाइन से सड़क सुरक्षा पखवाड़े का शुभारंभ किया गया। जो कि 22 अप्रैल से प्रारंभ होकर 4 मई तक जनपद में चलाया जाएगा। जिसके तहत कॉलेज के विद्यार्थियों व सिविल डिफेंस के वॉलिंटियर्स के द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करने के लिए जागरूक किया जाएगा। इस अवसर पर आरटीओ सुरेश चंद्र यादव ने कहा कि वर्तमान में चल रही लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 तथा वैवाहिक व धार्मिक आयोजनों के कारण सड़कों पर ज्यादा आवागमन होने की प्रबल संभावनाओं की दृष्टिगत समस्त स्टेक होल्डर विभागों के सहयोग से सड़क सुरक्षा पखवाड़ा 22 अप्रैल से 4 मई तक जनपद भर में चलाया जाएगा।

Read More »

लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों ने झोंकी ताकत

» भाजपा प्रत्याशी ने शहर में जनसंपर्क कर लोगों से मांगा जनसहयोग
» सपा प्रत्याशी ने शिकोहाबाद विधानसभा के गांवों में भ्रमण कर इंडिया गठबंधन को मजबूत करने की अपील
फिरोजाबाद। फिरोजाबाद लोकसभा क्षेत्र के भाजपा, सपा, बसपा सहित अन्य राजनीतिक पार्टी के प्रत्याशियों का जनसमंपर्क अभियान तेज हो गया गया। हर कोई जनता के बीच जाकर अपने लिए वोट मांग रहा है। इसी क्रम में सोमवार को भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी ठा. विश्वदीप सिंह ने जनप्रतिनिधियों एवं कार्यकर्ताओं के संग फिरोजाबाद विधानसभा क्षेत्र के मौहल्ला झलकारी नगर में महानगर अध्यक्ष राकेश शंखवार के आवास से जनंसपर्क अभियान का शुभारम्भ किया। उन्होंने झलकारी नगर, पीपल नगर, ककरऊ की कोठी, लक्ष्मी नगर आदि क्षेत्रों में संघन जनसम्पर्क कर भाजपा को विजयी बनाने हेतु लोगों से अपील की।

Read More »

भगवान महावीर के जन्म कल्याणक महोत्सव में गूंजे श्रीजी के जयकारें

फिरोजाबाद। भगवान महावीर का जन्म कल्याणक महोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। प्रतिदिन धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम संपन्न हो रहें हैं। जिसमे सेंकड़ों श्रद्धालु धर्म लाभ ले रहें हैं। भगवान महावीर के जन्म कल्याणक महोत्सव में दूसरे दिन प्रातः 108 स्वर्ण कलशों द्वारा इंद्र स्वरुप धारण किये श्रद्धांलुओं द्वारा श्रीजी का अभिषेक किया गया। तत्पश्चात् विधानाचार्य ऋषभ जैन शास्त्री के निर्देशन में संगीतमय भगवान महावीर विधान संपन्न हुआ। जिसमे श्रीजी के जयकारे गूंजते रहें। दोपहर में रत्नत्रय बालिका मंडल फरिहा के कलाकारों द्वारा राजा श्रेणीक के जीवन पर नृत्य नाटिका प्रस्तुत की गई। उसके बाद महिला जैन मिलन द्वारा महिला सम्मलेन में भगवान महावीर के जीवन पर संगोष्ठी आयोजित की गई।

Read More »

भाजपा ने किया नुक्कड़ सभाओं का आयोजन

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। आज सोमवार को भारतीय जानता जनता पार्टी रायबरेली सदर के बेला भेला मण्डल के अन्तर्गत हंसापुर गाँव में नुक्कड़ सभा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता भाजपा ज़िलाध्यक्ष बुद्धीलाल पासी रहे। ज़िला अध्यक्ष ने नुक्कड़ सभा में जनता को संबोधित किया, साथ ही ज़िले की प्रभारी मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने रायबरेली नगर के पश्चिमी मंडल में नुक्कड़ सभा को संबोधित किया व राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार दिनेश प्रताप सिंह ने रायबरेली नगर के पूर्वी मण्डल के इंदिरा नगर में नुक्कड़ सभा को संबोधित किया।

Read More »

मतदाता जागरूकता रैली को जिलाधिकारी ने दिखाई हरी झंडी

मथुरा। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह एवं स्वीप नोडल अधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी मनीष मीना ने अखिल भारतीय फार्मासिस्ट एसोसिएशन द्वारा आयोजित मतदाता जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मतदाता जागरूकता रैली जिलाधिकारी कार्यालय से प्रारंभ हुई जिसमें फार्मेसी पाठ्यक्रम में अध्यनरत विभिन्न संस्थाओं के साथ साथ छात्राओं ने भाग लिया। रैली रजिस्ट्री कार्यालय से होती हुई तहसील प्रांगण पहुंची जिसको राजकीय महाविद्यालय मांट मथुरा के राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों द्वारा लीड किया गया।

Read More »

खबर प्रकाशित होने पर सिपाही ने पत्रकार से कहा, यह तरीका ठीक नहीं ?

♦ पुलिसिया उत्पीड़न से क्षुब्ध व्यापारी का आरोप, देर रात बाल नोंचते और पीटते हुए थाने ले गया था सिपाही
रायबरेली । पुलिस की प्रताड़ना से क्षुब्ध युवक ने जब अपनी समस्या पत्रकारों को बताई और खबर प्रकाशित हुई तब पीड़ित के बयान में आरोपी सिपाही ने पत्रकार पवन कुमार गुप्ता को फोन करके कहा आपका यह तरीका ठीक नहीं है।
गौरतलब यह है कि आखिर खबर प्रकाशित होने के बाद आरोपी सिपाही द्वारा पत्रकार को फोन करने का का उद्देश्य क्या था.? यदि फोन किया भी तो सिपाही के इस शब्द ‘यह तरीका ठीक नहीं है’ का क्या अर्थ निकाला जा सकता है.? क्या पत्रकार को अब यह समझ लेना चाहिए कि पीड़ित की तरह उसे भी डराया और धमकाया जा रहा है ?
अवगत हो कि यह मामला ऊंचाहार कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत पटेरवा गांव का है, रघुनाथपुर पटेरवा गांव निवासी बीनू अग्रहरि जो कि गांव-गांव घूमकर किराना और गल्ला का सामान बेचता है। उसने बीती मंगलवार को बताया कि उसका अपने सगे भाई (विपक्षी) से पुस्तैनी जमीन को लेकर विगत कुछ वर्षों से विवाद चल रहा है और यह मामला माननीय न्यायालय में विचाराधीन है।
बावजूद इसके विपक्षी उसे आए दिन परेशान करते हैं और घर में उसके आने जाने के मार्ग को अवरूद्ध करते हैं, जिसकी शिकायत पीड़ित व्यापारी बीनू अग्रहरि कई बार ऊंचाहार कोतवाली में कर चुका है। पीड़ित व्यापारी बीनू ने फोन पर अपनी समस्या को बताया है कि वह आईजीआरएस पोर्टल पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा चुका है, परंतु उसकी शिकायत को आज तक संज्ञान में नहीं लिया गया है।
अब अपने सगे भाई राजकुमार अग्रहरि की साजिश से पीड़ित व्यापारी बीनू को पुलिस से कोई मदद नहीं मिल रही, बल्कि हल्का के सिपाही द्वारा उसे प्रताड़ित किया गया।
पीड़ित ने बताया कि उसके विपक्षी राजकुमार अग्रहरि द्वारा उसे हर दिन परेशान किया जा रहा है, साथ ही उस पर छेड़छाड़ जैसे संगीन आरोप लगाकर फंसाने की धमकी दी जा रही है।

Read More »

विश्व पृथ्वी दिवस (22 अप्रैल) पर विशेष: आखिर क्यों धधक रही है पृथ्वी?

न केवल भारत में बल्कि वैश्विक स्तर पर तापमान में लगातार हो रही बढ़ोतरी तथा मौसम का निरन्तर बिगड़ता मिजाज गंभीर चिंता का सबब बना है। हालांकि जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए विगत वर्षों में दुनियाभर में दोहा, कोपेनहेगन, कानकुन इत्यादि बड़े-बड़े अंतर्राष्ट्रीय स्तर के सम्मेलन होते रहे हैं किन्तु उसके बावजूद इस दिशा में अभी तक ठोस कदम उठते नहीं देखे गए हैं। दरअसल वास्तविकता यही है कि राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर प्रकृति के बिगड़ते मिजाज को लेकर चर्चाएं और चिंताएं तो बहुत होती हैं, तरह-तरह के संकल्प भी दोहराये जाते हैं किन्तु सुख-संसाधनों की अंधी चाहत, सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि, अनियंत्रित औद्योगिक विकास और रोजगार के अधिकाधिक अवसर पैदा करने के दबाव के चलते इस तरह की चर्चाएं और चिंताएं अर्थहीन होकर रह जाती हैं।
प्रकृति पिछले कुछ वर्षों से बार-बार भयानक आंधियों, तूफान और ओलावृष्टि के रूप में यह गंभीर संकेत दे रही है कि विकास के नाम पर हम प्रकृति से भयानक तरीके से जिस तरह का खिलवाड़ कर रहे हैं, उसके परिणामस्वरूप मौसम का मिजाज कब कहां किस कदर बदल जाए, कुछ भी भविष्यवाणी करना मुश्किल होता जा रहा है। ग्लोबल वार्मिंग के चलते दुनियाभर में मौसम का मिजाज किस कदर बदल रहा है, इसका अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि उत्तरी ध्रुव के तापमान में एक-दो नहीं बल्कि बड़ी बढ़ोतरी देखी गई।

Read More »

स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में दो सौ से अधिक लोगों ने करवाई जांच

कानपुर। महावीर जयंती के उपलक्ष्य में औरा ट्रस्ट द्वारा मेगा हेल्थ कैंप का आयोजन मोतीझील में किया गया। जिसमें डेढ़ सौ से अधिक मरीजों की स्वास्थ्य जांच की गई। यह कैंप मोतीझील के विशाल कैंपस में आयोजित किया गया और इसमें डॉक्टर अमरीन फातिमा की अध्यक्षता में विभिन्न स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने भाग लिया।
इस कैंप की सेक्रेटरी तैयाबा फातिमा ने इसे संचालित किया और उन्होंने बताया कि इस कैंप में मरीजों को निःशुल्क स्वास्थ्य जांच की सुविधा प्रदान की गई। इसके साथ ही डॉ. अनिल जैन ने इस कैंप के उद्घाटन समारोह में विचार व्यक्त किए और महावीर जयंती के महत्व को हाल ही में चिन्हित किया।
इस कैंप के दौरान मरीजों की निःशुल्क स्वास्थ्य जांच की गई और उन्हें आवश्यक दवाइयाँ भी निःशुल्क वितरित की गई।
अचिन अरोड़ा, डा. नजिया, प्रदीप कुमार ने स्वास्थ्य की महत्वपूर्णता पर जोर दिया और बताया कि ऐसे कैंप की आयोजन कर सामाजिक उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा सकती है।

Read More »