Friday, April 19, 2024
Breaking News

सरबजीत सिंह पंजाब के फरीदकोट सीट से लड़ेगा लोकसभा चुनाव

राजीव रंजन नागः नई दिल्ली। इंदिरा गांधी के हत्यारों में से एक बेअंत सिंह के बेटे ने पंजाब के फरीदकोट निर्वाचन क्षेत्र से आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। 45 वर्षीय सरबजीत सिंह ने कहा कि फरीदकोट में कई लोगों ने उनसे चुनाव लड़ने का अनुरोध किया है और वह निर्दलीय के रूप में ऐसा करने की योजना बना रहे हैं।
सरबजीत सिंह बेअंत सिंह का बेटा है, और वह पूर्व प्रधानमंत्री के दो हत्यारों में से एक है। तत्कालीन प्रधानमंत्री के अंगरक्षक बेअंत सिंह और सतवंत सिंह ने 31 अक्टूबर 1984 को राजधानी दिल्ली में उनके घर पर श्रीमती गांधी की हत्या कर दी थी। बेअंत को सुरक्षा गार्डों ने मार डाला, जबकि सतवंत सिंह को पकड़ लिया गया और बाद में मौत की सजा सुनाई गई। इंदिरा गांधी की दो अंगरक्षकों, बेअंत सिंह और सतवंत सिंह ने, ऑपरेशन ब्लू के दौरान सिखों के साथ कथित दुर्व्यवहार और स्वर्ण मंदिर के अपमान के प्रतिशोध में, उन पर करीब से 30 से अधिक गोलियां चलाईं।
इंदिरा गांधी की हत्या ने पूरे देश को सदमे में डाल दिया, जिससे देश में अब तक की सबसे गंभीर सांप्रदायिक हिंसा भड़क उठी। केवल तीन दिनों में, लगभग 3,350 सिख (सरकारी अनुमान के अनुसार) मारे गए, जिनमें से 2,800 तो राष्ट्रीय राजधानी में ही मारे गए।

Read More »

छोटे उद्यमी हुए परेशान, फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया व्यापार मंडल पहुंची सुप्रीम कोर्ट

मथुरा। फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया व्यापार मंडल ने एक याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर करते हुये मांग की है कि देश के एमएसएमई में रजिस्टर्ड सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों को धारा 43 बीएच के तहत खरीद भुगतान के लिये बाध्य न किया जाए। ऐसा करने से उद्योग जगत की अपनी आर्थिक भुगतान की समय पालना स्थिति को लेकर नया संकट पैदा हो जाएगा। भारत सरकार ने एक अप्रैल 2024 से 45 दिनों के अंदर व्यापारिक खरीद के भुगतान की समय सीमा निश्चित कर दी है। ऐसा न होने की स्थिति में उंस भुगतान को उंस औद्योगिक फर्म की आय मान लिया जाएगा।

Read More »

बागपत में एयर बैलून से मतदान के लिए प्रेरित होंगे मतदाता

बागपत। उत्तर प्रदेश के बागपत में लोकसभा चुनाव के लिए 26 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत जिला मजिस्ट्रेट/ जिला निर्वाचन अधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने कलेक्ट्रेट परिसर में हाइड्रोजन बैलून की लॉन्चिंग की। जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने बताया, ये बैलून जनपद में मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से पांच स्थानों पर लगाए गए है, जिनमें कलेक्ट्रेट बागपत, नगर पालिका परिषद् खेकड़ा, छपरौली विकासखंड, जीवाना टोल प्लाजा व पुलिस क्षेत्राधिकारी कार्यालय बड़ौत शामिल है। हाइड्रोजन एयर बैलून पर जनपद में 26 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए बागपत के मतदाताओं को प्रेरित किया गया है। स्वीप जिला समन्वयक अरुण तिवारी ने बताया कि जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में स्वीप के अंतर्गत बैलून पर मतदान तिथि 26 अप्रैल लिखी हुई है जिससे मतदाता मतदान करने के लिये अवश्य प्रेरित होंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मेंद्र सक्सेना ने बताया कि मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से स्कूल/ विद्यालयों में जगह जगह मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई जा रही है। वॉल पेंटिंग सहित अन्य रचनात्मक माध्यमों से मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है।

Read More »

भाजपा की बैठक में अपने-अपने बूथो को मजबूत करने पर दिया जोर

फिरोजाबाद। भारतीय जनता पार्टी की एक बैठक सरस्वती शिशु मंदिर गौशाला में भाजपा जिलाध्यक्ष उदय प्रताप सिंह व महानगर अध्यक्ष राकेश शंखवार की सयुंक्त अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में वरिष्ठ नेताओं, पदाधिकारियों के साथ लोकसभा चुनाव की कार्ययोजना व रणनीति तैयार कर विचार विमर्श किया। वहीं अपने-अपने बूथों को मजबूत करने पर जोर दिया। इस दौरान विधायक सदर मनीष असीजा ने भाजपा प्रत्याशी ठा. विश्वदीप सिंह को प्रचण्ड बहुमत से विजयी बनाकर प्रधानमंत्री जी के विकसित भारत के संकल्प को साकार किए जाने की अपील की।

Read More »

मतदान बनाता है लोकतंत्र को मजबूत-हिमांशु शर्मा

फिरोजाबाद। गुरुवार को उप जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक कुमार सिंह, डीआईओएस डॉ निशा अस्थाना के निर्देशन में बीएसस हाईटेक स्कूल में मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई। जिसमें छात्र-छात्राओं ने लोगों को लोकतंत्र के महापर्व में बढ़-चढ़कर भाग लेने के लिए जागरूक किया। साथ ही मतदान का महत्व बताया। ईएलसी सहायक नोडल अधिकारी हिमांशु शर्मा ने छात्रों को बताया कि मतदान लोकतंत्र का अभिन्न अंग है। मतदान करके आप बदलाव ला सकते हैं और अपने समुदाय में बदलाव ला सकते हैं। कॉलेज प्रंबधक रवि शर्मा ने कहा कि मतदान एक महत्वपूर्ण नागरिक कर्तव्य है, जो हमारे देश के भविष्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। मतदान राजनेताओं को उनके कार्यों के लिए जवाबदेह बनाए रखने में मदद करता है और हमारे लोकतंत्र के लिए रूपरेखा तैयार करता है। सभी विद्यार्थियों से कहा कि सभी छात्र अभिभावको को चुनाव बाले दिन मतदान केंद्र पर अवश्य भेजें। विशाल गौतम ने कहा कि चुनाव वह प्रक्रिया है, जिसके माध्यम से लोग अपनी राजनीतिक राय व्यक्त कर सकते हैं।

Read More »

वैश्य समाज की युवा कार्यकारी के प्रदेश अध्यक्ष बने समाजसेवी अमित गुप्ता

फिरोजाबाद। अंतराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक अग्रवाल, प्रदेश अध्यक्ष व विधायक डॉ नीरज बोरा, कार्यकारी अध्यक्ष व विधायक अनुपमा जयसवाल, विधायक संजीव अग्रवाल, विधायक रमेश जयसवाल के निर्देश पर कार्यकारी अध्यक्ष डॉ दिलीप सेठ, राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य सचिन गोयल, युवा प्रदेश अध्यक्ष अमित वार्ष्णेय ने फिरोजाबाद निवासी समाजसेवी अमित गुप्ता रक्तवीर को युवा कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी सौंपी है। अमित गुप्ता रक्तवीर ने उत्तर प्रदेश का युवा कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त होने पर कहा कि मैं पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ अपने दायित्व को निभाउंगा। हमेशा वैश्य समाज के वरिष्ठजनों के मार्गदर्शन से समाज के सभी उप वर्गो को संगठित कर संगठन और समाज की सेवा करूंगा और वैश्य समाज को नई उंचाई तक पहुंचाने का प्रयत्न करता रहूंगा।

Read More »

धूमधाम से मनाई जायेगी महावीर जयंती

» 21 अप्रैल को निकलेंगी नयनाभिराम रथ यात्रा
फिरोजाबाद। दिगम्बर जैन महावीर जयंती महोत्सव समिति द्वारा हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी महावीर जयंती 21 अप्रैल से धूमधाम से मनाई जायेगी। इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेगे। समिति के अध्यक्ष संजीव जैन विक्की, महामंत्री संजय जैन रैमजा ने महावीर जयंती को लेकर होने वाले त्रिदिवसीय कार्यक्रमों को लेकर जानकारी दी। उन्होंने बताया जैन धर्म के अंतिम तीर्थकर भगवान महावीर स्वामी की 2623 वीं जन्म जयंती की तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। 21 अप्रैल को प्रातः छह बजे निर्भय सागर पाठशाला के बच्चे एक प्रभात फेरी के रूप में अहिंसा स्थल से कन्हैयालाल की जीन तक भगवान महावीर का उद्घोष करते हुये निकालेंगे। प्रातः आठ बजे से विभिन्न झांकियों ढोल नगाड़ों के साथ नयनाभिराम रथ यात्रा राजा दालमिल रसूलपुर से निकाली जायेगी। जो कि विभिन्न मार्गो से होते हुए नसिया जी स्थित मेला स्थल पर पहुंचकर सम्पन्न होगी।

Read More »

शक्ति रथ पर सवार होकर जयंत चौधरी हुए अपने दादा की कर्मभूमि के लोगों से रूबरू

बागपत। देश में हो रहे लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से गठबंधन में राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) को उत्तर प्रदेश में मिली दो सीटों में से अपनी पुस्तैनी सीट बागपत को वापस पाने के लिए रालोद मुखिया जयंत चौधरी पूरे जी जान से जुट गए है। वे इस सीट को हरसंभव गठबंधन के साथ ही अपनी झोली में चाहते हैं। यही वजह है कि गुरुवार को जयंत चौधरी अपने दादा व देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह की कर्मभूमि छपरौली से शक्ति रथ पर सवार होकर अपने मतदाताओं व जनता से रूबरू होने निकले हैं।
दरअसल, लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी से गठबंधन होने के बाद राष्ट्रीय लोकदल अध्यक्ष जयंत चौधरी के सामने कई चुनौतियां आ खड़ी हुई है। पहली चुनौती तो उनके सामने भाजपा हाई कमान के सम्मुख वेस्ट यूपी में राष्ट्रीय लोकदल के वर्चस्व को बरकरार रखना है तो दूसरी चुनौती में उनको अपनी खोई हुई पुश्तैनी बागपत लोकसभा सीट को वापस भी लाना है। शायद यही वजह है की जयंत चौधरी इस सीट को पाने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं और वे इसमें कोई कसर बाकी नहीं छोड़ना चाहते है।

Read More »

पत्नी ने अपने प्रेमी के मिलकर कर दी पति की हत्या

कानपुर नगरः अवनीश सिंह। नौबस्ता थानाक्षेत्र निवासी मेडिकल स्टोर संचालक की पत्नी ने अपने प्रेमी संग मिलकर उसकी हत्या कर दी। यह खुलासा तब हुआ जब मेडिकल स्टोर संचालक के पिता ने थाना में गुमशुदगी दर्ज करवाई और पुलिस ने गहराई से छानबीन की। पुलिस ने आरोपी महिला व उसके प्रेमी को जेल भेज दिया और बच्चों को परिजनों को सौंप दिया।
बुधवार को एडीसीपी अंकिता शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी कि नौबस्ता थाना क्षेत्र निवासी मेडिकल स्टोर संचालक प्रतीक शर्मा 6 मार्च को अपनी पत्नी व दो बच्चों के साथ अयोध्या अपनी ससुराल गए थे। 12 मार्च को प्रतीक की पत्नी अपने बच्चों को साथ लेकर ससुराल लौटी तो परिजनों ने बहू से प्रतीक के बारे में पूंछा तो जिस पर उसने परिजनों को बताया कि प्रतीक की गाड़ी बाराबंकी में खराब हो गई है। दो-तीन दिन बाद आयेंगे। इस बीच परिजनों द्वारा लगातार प्रतीक के नम्बर पर सम्पर्क किया गया लेकिन सम्पर्क नहीं हुअ। 16 मार्च को वह अपने बच्चे को दवा दिलाने की बात परिजनों से कहकर ससुराल से चली गई। दो तीन दिन तक बेटे व बहू से सम्पर्क न होने के चलते परिजनों ने 21 मार्च को प्रतीक व बच्चों की गुमशुदगी की तहरीर थाना नौबस्ता में दी।

Read More »

किसान के बेटे ने यूपीएससी एग्जाम पास कर किया नाम रोशन

कानपुर: अवनीश सिंह। लोकसेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा 2023 के परिणाम घोषित किये गये। अभ्यर्थियों ने इस मुकाम को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की थी। कानपुर के गंभीरपुर गांव के किसान के बेटे भानु प्रताप सिंह ने परिवार का नाम रोशन किया है। भानु प्रताप के कानपुर आते ही ग्रामवासियों ने भानु प्रताप को गर्मजोशी से स्वागत किया भानु ने सभी का आशीर्वाद लिया और घर जाने से पहले फत्तेपुर ग्राम स्थित नित्येश्वर मंदिर में दर्शन किए ।
भानु प्रताप के पिता का नाम त्रिभुवन सिंह जो पेशे से किसान है और माता कमलेश सिंह गृहणी है। भानु प्रताप तीन भाई दो बहन है। भानु ने 2009 में हाईस्कूल किया। 2012 में इंटर की परीक्षा पास की पहले सेना में जाने के प्रयास करते रहे असफलता हाथ लगी लेकिन प्रयास निरंतर जारी रखा उसके बाद अपना रास्ता सिविल सर्विसेज की तरफ मोड़ दिया।

Read More »