Thursday, March 28, 2024
Breaking News

होली मिलन समारोह में कलाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्तुती के माध्यम से बाधा शमा

फिरोजाबाद। भारत विकास परिषद् प्रधान शाखा द्वारा अग्रवाल धर्मशाला में होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें कलाकारों द्वारा मयूर नृत्य, राधाकृष्ण के साथ फूलों की होली पर मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन कर किया। वहीं शिल्पी बंसल और अंजली अग्रवाल ने वंदे मातरम गायन के साथ कार्यक्रम का आगाज किया। सभी अतिथियो ंका पीत पट्टिका और चंदन लगाकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम में पधारे सभी सदस्यों ने एक-दूसरे से गले मिलकर होली की शुभकामनाएं दी।

Read More »

रसिया गायकों ने लोगों की पुरानी परंपरा का कराया अहसास

फिरोजाबाद। अटल पार्क में होली मिलन समारोह के दौरान लोगां ने रंगों की बरसात के बीच होली के रसिया का जमकर आनंदल लिया। ग्रामीण अंचलों से आए रसिया गायकों ने लोगों की पुरानी परंपरा का अहसास कराया। होली मिलन समारोह में काफी देर तक रसिया का मुकाबला होता रहा। कार्यक्रम सदर विधायक मनीष असीजा, महापौर कामिनी राठौर अलावा भाजपा के वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। होली मिलन समारोह में रसिया के मुकाबले ने लोगों कें अंदर पुरानी परंपराओं को एक बार फिर से ताजा कर दिया। गांव में इसी प्रकार की होली के गीत गाकर लोग त्योहार को कई-कई दिनों तक मनाते है। नगला पचिया की टीम का मुकाबला नगला मोती की टीम के बीच हुआ।

Read More »

जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया एमसीएमसी, मीडिया व सोशल मीडिया सेल का शुभारंभ

बागपत। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने आज कलेक्ट्रेट परिसर में स्थापित मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति कक्ष और मीडिया व सोशल मीडिया सेल का शुभारंभ किया। उन्होंने निरीक्षण कर सोशल मीडिया सेल की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार मीडिया व सोशल मीडिया की मॉनिटरिंग की जाए। विज्ञापन, पेड न्यूज पर पूरी सावधानी से निगरानी रखे। एमसीएमसी में तैनात कार्मिक हर खबर और प्रत्येक चौनल पर अपनी पैनी नजर रखे। मीडिया के नोडल अधिकारी राहुल भाटी व सहायक नोडल अधिकारी अरुण कुमार तिवारी को तैयारी के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

Read More »

पांच साल में मथुरा में 56510 टीबी मरीज हुए ठीक

मथुरा। विश्व टीबी दिवस 28 मार्च को मनाया जाएगा। इसकी थीम ‘‘हां, हम टीबी का अंत कर सकते हैं’’ रखी गई है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अजय कुमार वर्मा ने दी। उन्होंने बताया कि टीबी की समय से पहचान हो जाने और इलाज करवाने से यह पूरी तरह से ठीक हो जाता है। पिछले पांच वर्षों में जिले में 56510 टीबी मरीज ठीक हो चुके हैं। सरकारी तंत्र में टीबी की जांच और इलाज की सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। जिला क्षय रोग अधिकारी डा. संजीव यादव ने बताया कि 2018 से 2023 तक 56510 टीबी के मरीज ठीक हुए हैं। जिले में 12989 टीबी मरीजों का वर्तमान समय में उपचार चल रहा है।

Read More »

सेवानिवृत शिक्षक कल्याण परिषद के सलोन इकाई की मासिक बैठक संपन्न

सलोन, रायबरेली। सेवा निवृत शिक्षक कल्याण परिषद शाखा इकाई सलोन की मासिक बैठक जगदीश प्रसाद साहू की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में लगभग 70 शिक्षक साथी एवं उनके परिजन मोजूद रहे। इस अवसर पर बोलते हुए ब्लॉक मंत्री मोहम्मद अयूब खां ने कहा कि जिला कोषागार से सेवानिवृत्त शिक्षकों की पहचान आई डी हेतु ब्लॉक को फॉर्म उपलब्ध कराए गए। सलोन में लगभग अब तक 190 शिक्षक साथी एवं उनके परिजन पेंशन पा रहे हैं। जिनमें से लगभग 65 फार्म आज भरे गए। शेष फार्म भरने के लिए लोगों तक सूचना पहुंचाई जा रही हैं। इस अवसर पर मोहम्मद इस्माइल खान सेवानिवृत्त शिक्षक संघ के मीडिया प्रभारी ने बताया कि यदि पति पत्नी दोनों जीवित है तो एक साथ टिकट साइज के दो-दो फोटो अन्यथा अकेले टिकट साइज के दो-दो फोटो फार्म के साथ टैग करके जमा करने हैं। उत्तर प्रदेशीय सेवानि0 कल्याण परिषद रायबरेली के जिलाध्यक्ष विक्रमा जीत सिंह ने जनपद के सभी शाखा अध्यक्षों से अनुरोध किया है कि वे फॉर्म भरकर जमा करें।

Read More »

पत्रकार के पितृशोक पर पत्रकारों सहित राजनेताओं ने व्यक्त की शोक संवेदना

रायबरेली। जिले के वरिष्ठ पत्रकार ऊंचाहार क्षेत्र के अरखा गांव निवासी रजनीश पांडेय के पिता डा० श्रीकांत पांडेय का सोमवार की देर रात निधन हो गया। जिससे पूरे क्षेत्र में शोक की लहर फैल गई। करीब 76 वर्षीय दिवंगत डॉ० पांडेय की तबियत सोमवार की शाम अचानक बिगड़ी, उसके बाद तत्काल उन्हें स्थानीय अस्पताल ले जाया गया। जहां चिकित्सकों ने उन्हे मृत घोषित कर दिया। उनके निधन की सूचना जैसे ही क्षेत्र में फैली हर तरफ शोक छा गया और शोक संवेदना के संदेश आने लगे। ऊंचाहार के पूर्व विधायक कुंवर अजय पाल सिंह ने डॉ० पांडेय के निधन पर दुः ख व्यक्त करते हुए कहा कि उनका मेरे परिवार से बहुत करीबी रिश्ता था। ये मेरे लिए निजी तौर पर बड़ी क्षति है। आज हमने अपने पिता के साथी रहे एक मार्गदर्शक को खो दिया है। मंगलवार को दिवंगत के पार्थिव शरीर का अरखा गंगा घाट पर अंतिम संस्कार किया गया। उनके पत्रकार पुत्र रजनीश पांडेय ने चिता को मुखाग्नि दी।

Read More »

प्रबंध समिति विद्यालय विकास का दायित्व निभाएं

बागपत। खेकड़ा कस्बे में बुधवार को परिषदीय विद्यालयो की प्रबंध समिति का उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम में प्रबंध समिति के दायित्वों और विद्यालयो के विकास की योजनाओं की जानकारी दी गई। खंड शिक्षा अधिकारी सुभाष चंद्र ने कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कहा कि बेसिक विभाग के विद्यालयो की प्रबंध समितियों के दायित्व नौनिहालों के भविष्य जुड़े हैं। इसलिए प्रबंध समितियां की जिम्मेदारी बनती है कि वे 6 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों का विद्यालय में शत प्रतिशत नामांकन और उनकी उपस्थिति सुनिश्चित कराये विद्यालय में न पहुंचने वाले बच्चों की जानकारी प्राप्त करें। विद्यालय में बच्चों को बिना भेदभाव के शिक्षा दिलवाना व दिव्यांग बच्चों का नामांकन और उनकी देखभाल की व्यवस्था कराये अध्यापकों और अभिभावकों की नियमित बैठक करें।

Read More »

एसएसबी ने पुलिस फोर्स के साथ किया तहसील क्षेत्र में भ्रमण

बिंदकी/फतेहपुर। पुलिस-प्रशासन ने आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है जिसको देखते हुए बुधवार को सशस्त्र सीमा बल और पुलिस प्रशासन द्वारा नगर के प्रमुख मार्गाे के अलावा तहसील क्षेत्र के अन्य कस्बों में फ्लैग मार्च किया गया। फतेहपुर लोकसभा चुनाव के लिए आगामी 20 मई को मतदान होना सुनिश्चित किया गया है जबकि नामांकन की प्रक्रिया 26 अप्रैल से प्रारंभ कर दी जाएगी। लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस और प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी है जिसको लेकर बुधवार को सशस्त्र सीमा बल अर्थात एसएसबी ने कोतवाली पुलिस के साथ नगर में फ्लैग मार्च किया। यह फ्लैग मार्च कोतवाली से प्रारंभ होते हुए मुगल मार्ग, खजुहा चौराहा, मेन बाजार फाटक बाजार, बजाजा गली, गांधी चौराहा पहुंचा जहां से फ्लैग मार्च करते हुए फोर्स तहसील मार्ग के रास्ते से अंबेडकर चौराहा से पुनः कोतवाली परिसर में समाप्त हो गया।

Read More »

ईवीएम मशीनों का किया निरीक्षण

चन्दौली। आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की तैयारियों के दृष्टिगत आज जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी निखिल टी. फुंडे द्वारा नवीन मंडी में संरक्षित ईवीएम मशीन स्थल का सुरक्षा व्यवस्था को देखा गया। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ईवीएम गो-डाउन का त्रैमासिक निरीक्षण करने का निर्देश प्राप्त है। इसी क्रम में आज नवीन मण्डी गोदाम में रखी ईवीएम मशीनों को रैंडमलीय जाँच हुई।

Read More »

जिला निर्वाचन अधिकारी ने शत-प्रतिशत मतदान करने के लिए किया प्रेरित

रायबरेली। आचार संहिता लगने के बाद से जगह-जगह मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी हर्षिता माथुर और पुलिस अधीक्षक अभिषेक कुमार अग्रवाल ने स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत चलाए जा रहे मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में सम्मिलित होकर मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। विकास खंड ऊंचाहार के अंतर्गत ऊंचाहार कस्बा स्थित मुस्तफाबाद प्राथमिक विद्यालय में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने मतदाताओं को जागरूक किया।

Read More »