Wednesday, April 17, 2024
Breaking News

श्रीराम प्रजापति ने खेत बेचकर करवाया मंदिर का निर्माण

फिरोजाबाद। ठारपूठा निवासी श्रीराम प्रजापति ने अपने हिस्से का खेत बेचकर सनातन संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए एक मन्दिर का निर्माण कराया है। जिसका उद्घाटन महापौर कामिनी राठौर ने फीता काटकर किया। ब्राह्मणों द्वारा वेद मंत्रो के साथ मंदिर प्रांगण में बाबा जाहरवीर, गुरू गोरख नाथ, काली माता, राम दरबार, राधा रानी, शेरा वाली मां, शिव परिवार, दक्ष प्रजापति, बजरंग बली की प्रतिमाऐं स्थापित कराई। इस मन्दिर के निमार्ण से क्षेत्रीय लोगों में काफी खुशी है। इस दौरान सतीश चंद्र प्रजापति, श्रीराम प्रजापति, बेनीराम, भीष्म पाल, इंद्रपाल, किशन लाल, संजय कुमार प्रजापति, कैलाश चंद्र गोला, सर्वेश कुमार, संदीप कुमार, किलोली पहलवान, रामसेवक फौजी, संजू कुमार, श्यामपाल, प्रेम सिंह आदि मौजूद रहे।

Read More »

बूथ अध्यक्षों के दम पर लोकसभा चुनाव जीतेगी भाजपा: रजनी तिवारी

फिरोजाबाद। भाजपा का बूथ अध्यक्ष सम्मेलन मंगलवार को बैनीवाल गार्डन पर हुआ। जिसमें आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर कार्यकर्ताओं में जोश भरा। मुख्य अतिथि ने कहा कि भाजपा बूथ अध्यक्ष के दम पर ही चुनाव जीतेगी। मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी ने ​कहा कि निष्ठावान व ऊर्जावान कार्यकर्ताओं के दम पर ही भाजपा को हर चुनाव में जीत मिली है। उनके दम पर ही वह हर बूथ पर कमल खिलाने का काम करेंगे। जब हमारा प्रत्याशी घोषित नहीं हुआ था। तब भी भाजपा कार्यकर्ता पूरे तन, मन और धन से चुनाव की तैया​​रियों में लगा हुआ था। आज जब प्रत्याशी उनके सामने है, वह तब भी मेहनत कर रहा है। जिलाध्यक्ष उदय प्रताप सिंह ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं का जोश व उत्साह देख अब हर कोई आश्वस्त हो गया है कि जनता हर बूथ पर कमल का फूल खिलाने जा रही है। लोकसभा चुनाव में ये सभी क्रांतिकारी कार्यकर्ता फिर एक बार मोदी सरकार के संकल्प को पूरा करने के लिए जुट चुके हैं।

Read More »

निबंध प्रतियोगिता में निकिता श्रीवास्तव रही अव्वल

फिरोजाबाद। महात्मा गांधी बालिका विद्यालय (पीजी) कॉलेज में स्वीप की ब्रांड एंबेसडर व राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉ संध्या द्विवेदी और डा प्रिया सिंह के संयुक्त निर्देशन में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसका शीर्षक लोकतंत्र निर्माण में युवा मतदाताओं की भूमिका रहा। जिसमेें छात्राओं ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि खंड विकास अधिकारी सुधीर गुप्ता ने छात्राओं को युवा मतदाता की भूमिका से अवगत कराया। लोकतंत्र निर्माण में युवा मतदाता द्वारा नेतृत्व के चयन में लिया गया निर्णय महत्वपूर्ण स्थान रखता है। समाजसेविका कल्पना राजौरिया मैडम ने युवा छात्राओं को फॉर्म 6, 7 और 8 की जानकारी दी। साथ ही लोकतंत्र के पावन पर्व में उत्साहपूर्वक भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। इसके बाद मुख्य अतिथियों द्वारा मतदाता जागरूकता विषय पर राष्ट्रीय सेवा योजना के सौजन्य से बनी सेल्फी प्वाइंट का उद्घाटन किया गया। छात्रा प्रियंका ने रैप के माध्यम से मतदाता जागरूकता पर कविता प्रस्तुत की।

Read More »

भाजपा ने फिरोजाबाद लोकसभा सीट से विश्वदीप सिंह पर लगाया दांव

फिरोजाबाद। लोकसभा चुनाव में नामांकन प्रक्रिया की तिथि समाप्त होने से तीन दिन पहले भाजपा ने अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया। भाजपा ने क्षत्रिय समाज के विश्वदीप सिंह को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। वर्ष 2019 में भी भाजपा ने क्षत्रिय समाज के डॉक्टर चंद्रसेन जादौन को प्रत्याशी बनाया था। वहीं समाजवादी पार्टी ने पूर्व सांसद अक्षय यादव को अपना प्रत्याशी घोषित किया है, तो बीएसपी ने सत्येंद्र जैन सोली को अपना प्रत्याशी बनाया है। सपा प्रत्याशी अक्षय यादव ने सोमवार को अपना नामांकन भी दाखिल कर दिया। भाजपा द्वारा अपना प्रत्याशी घोषित न किए जाने को लेकर तरह-तरह की चर्चाओं का दौर शुरू हो गया था। मैनपुरी के बाद फिरोजाबाद सीट से भी भाजपा ने क्षत्रिय प्रत्याशी पर दांव लगाया है। भाजपा द्वारा घोषित किए गए प्रत्याशी विश्वदीप सिंह शहर के ब्रजराज सिंह इंटर कॉलेज, अमरदीप कॉलेज के मालिक हैं। वह पूर्व में बसपा से चुनाव लड़ चुके हैं। सामाजिक कार्यों में भी उनकी गतिविधियां बनी रहती हैं। फिरोजाबाद से जिन लोगों को टिकट मिलने की चर्चाएं हो रही थी। वह सभी धरी रह गईं। विश्वदीप सिंह के पिता ब्रजराज सिंह फिरोजाबाद के पहले सांसद थे।

Read More »

जयंतिया समुदाय का जन – जीवन

जयंतिया हिल्स का भौगोलिक स्वरूप पर्वतराज हिमालय से जुड़ा हुआ है। राजनीतिक रूप से यह मेघालय राज्य का एक जिला है जो जुलाई 2012 से ईस्ट जयंतिया हिल्स और वेस्ट जयंतिया हिल्स नामक दो जिलों से नामित है। प्राकृतिक रूप से यह उपोष्णकटिबंधीय वनों से आच्छादित है। मेगालिथिक (मोनोलिथ) पत्थरों का संग्रह अतीतकालीन समन्वय का वर्तमान साक्ष्य एवं माँ दुर्गा का नार्तियांग में अवस्थित मंदिर तथा जयंतियापुर की कहानी में जयंतिया हिल्स का समग्र परिचय विद्यमान है। सांस्कृतिक प्रयोगशाला की संज्ञा से सुशोभित पूर्वोत्तर भारत सात राज्यों का समूह है जिसमें से एक राज्य अ-सम असम की गोद में बांग्लादेश का पड़ोसी बनकर मेघालय अवस्थित है। मेघों का आलय, मेघालय अति प्राचीन क्षेत्र है जो 1972 से पहले असम का स्वायत्त क्षेत्र और उससे भी पहले अभिन्न भाग हुआ करता था। वर्तमान में इसकी राजधानी शिलॉंग (प्राचीन नाम शिवलिंग) है। मेघालय में प्रमुख तीन पहाड़िया हैं यथा, खासी हिल्स, गारो हिल्स और जयंतिया हिल्स (पूर्वी एवं पश्चिमी)। पूर्व जयंतिया हिल्स का जिला मुख्यालय ख्लेहरिहट और पश्चिम जयंतिया हिल्स का जिला मुख्यालय जोवाई है। सन् 2011 की जनगणना के अनुसार, पूर्व जयंतिया हिल्स की जनसंख्या 1,22,939 तथा क्षेत्रफल 2040 वर्ग किलोमीटर है। पश्चिम जयंतिया हिल्स अपेक्षाकृत बड़ा है। इसकी कुल जनसंख्या 2,72,185 तथा क्षेत्रफल 3819 वर्ग किलोमीटर है। एक प्रबल मान्यता के अनुसार यहाँ के लोग इंडो-मंगोलॉयड जाति के हैं। इनकी भाषा मोन-खमेर से संबंधित एक पृथक ऑस्ट्रिक भाषा है। इनके सामाजिक उत्पत्ति के बारे में एक स्वदेशी सिद्धांत भी है जिसके अनुसार ये एक सामान्य जाति के थे जो उत्तरी भारत, बर्मा, भारत-चीन और कालान्तर में दक्षिण चीन के कुछ हिस्सों पर कब्जा कर लिए थे।

Read More »

मतदाताओं से मतदान की अपील, पहले मतदान फिर जलपान

हाथरस। राज्य कर विभाग की ओर से स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत लोकसभा चुनाव 2024 के परिप्रेक्ष्य में मतदाता जागरूकता हेतु वाणिज्य कर कार्यालय से आगरा रोड पर डीआरबी कॉलेज तिराहा पार्क तक पदयात्रा कर मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरुक करने हेतु रैली निकाली गई तथा चौराहे पर एकत्र लोगो को मतदान के प्रति जागरूक किया गया। रैली का नेतृत्व राज्य कर विभाग के डिप्टी कमिश्नर आरके सिंह तथा डिप्टी कमिश्नर पीके गुप्ता के नेतृत्व में विभाग के समस्त अधिकारी, स्टाफ, अधिवक्तागण तथा व्यापारीगण रैली में सम्मिलित हुए। इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर आरके सिंह तथा डिप्टी कमिश्नर पीके गुप्ता तथा अकाउंटेंट मनोज कुमार अग्रवाल, सुरेशचंद अग्रवाल बर्तन वाले, विनोद कुमार एडवोकेट आदि ने अपील करते हुए अधिक से अधिक मतदान में भाग लेकर निष्पक्ष रूप से वोट करने का आह्वान किया। उन्होने कहा कि मतदान एक बहुत बड़ा दान है, जिसमें कुछ भी नहीं लगता, लेकिन हमारे देश का भविष्य को बनाने में अहम भूमिका रखता है।

Read More »

बाहरी प्रत्याशी समझ ही नहीं पाए मथुरा की जरूरतेंः सुरेश सिंह

मथुरा। बसपा प्रत्याशी सुरेश सिंह ने कहा कि जनपद में 65 प्रतिशत प्राथमिक स्कूलों में बच्चे जमीन पर बैठ कर पढ़ रहे हैं। शिक्षा क्षेत्र मानव संसाधन की बेहद कमी से जूझ रहा है। सरकारी स्वास्थ्य सेवाएं बदहाल हैं। विकास की हालत यह है कि जिले में चार लाख परिवार हर महीने सरकारी राशन का इंतजार करते हैं। युवा रोजगार के लिए भटक रहे हैं। हर क्षेत्र में निराशा का माहौल है। यह निराशा लगातार गहरा रही है और माहौल बिगड रहा है। देश और प्रदेश की सत्ता में बैठी संस्कारी पार्टी ने हालात यह बना दिये हैं कि हर महीने करीब 100 करोड़ की शराब मथुरा जनपद में लोग पी जाते हैं। जिससे सरकार को करीब 65 करोड़ का राजस्व मिलता है। शराब की कमाई और जनता के शोषण से धन काम कर हाइवे बनवा रहे हैं और फिर टोल टैक्स से वसूली कर रहे हैं। इन हाईवे पर जितने का ईंधन नहीं फुंकता उससे ज्यादा का टोल लग जाता है। यह हाईवे गरीब जनता के चलने के लिए नहीं है, जबकि कहने वाले कह रहे हैं कि विकास हो रहा है। जहां कभी दूध दही की प्रचुरता रहती थी वहां अब लोग शराब के नशे में डूबे हैं। तनाव में झगड़े हो रहे हैं और परिवार बिखर रहे हैं।

Read More »

भाजपा प्रत्याशी हेमा मालिनी ने राया में की जनसभा

मथुराः जन सामना संवाददाता। भाजपा की लोकसभा प्रत्याशी हेमा मालिनी ने राया में चुनावी सभा को संबोधित कर पिछले 10 वर्ष के कार्यकाल की उपलब्धि गिना कर अपने पक्ष में मतदान करने की अपील की। उन्होंने कहा कि राया को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए बाईपास निर्माण कराया जा रहा है। इससे पूर्व सभा को संबोधित करते हुए बलदेव विधायक पूरन प्रकाश ने कहा कि मोदी योगी की जोड़ी ने देश और प्रदेश में विकास कार्यों की झड़ी लगा दी है। निरंतर सड़को के जाल विछाये जा रहे हैं। पूर्व चेयरमैन राकेश शर्मा, पूर्व चेयरमैन कृष्णकांत अग्रवाल, जिला पंचायत सदस्य मुकेश चौधरी, जिला पंचायत सदस्य सत्यपाल चौधरी, अपना दल के जिलाध्यक्ष हिमांशु सिंह ने मंच से हेमा मालिनी के पक्ष में मतदान की अपील की।

Read More »

विवाहिता के पति ने ही दिया था घटना को अंजाम, पूछताछ में उगले राज

चंदौली। जिले के शहाबगंज थाना क्षेत्र के रसिया गांव में रेनू पाल 24 वर्ष नामक एक युवती का शव पिछले दिनों खेत में पाए जाने से सनसनी फैल गई थी। मृत युवती के पिता हीरालाल पाल ने स्थानीय थाने में तहरीर दिया था कि मेरी पुत्री रेनू पाल का विवाह ग्राम उकनी थाना सकलडीहा जनपद चंदौली के ज्ञानेंद्र पाल पुत्र बिहारी पाल के साथ हुआ था। 12 अप्रैल को वह अपने ससुराल से विदा होकर घर रसिया आई थी। 14 जून की रात में समय 7ः30 बजे वह अपने फोन से बात करते हुए मकान के बगल के खेत में शौच करने गई थी, काफी देर तक ना आने के कारण खोजबीन करने पर पुत्री रेनू पाल को मृत अवस्था में बगल के खेत में पाया गया। उसका मोबाइल उसके बगल में ही था तथा उसके गले पर चारों तरफ निशान थे। उपरोक्त तहरीर के आधार पर पुलिस ने मुकदमा अपराध संख्या 33/2024 धारा 302 भादवि पंजीकृत कर जांच शुरू की।

Read More »

संकल्प पत्र में समाज के 4 स्तंभों के उत्थान पर दिया गया है बलः जे.पी. एस. राठौर

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। सोमवार को शहर स्थित होटल प्लीजेंटविव निकट मानिका सिनेमा रायबरेली में संकल्प पत्र मोदी की गारंटी 2024 का उद्घोष प्रेस वार्ता के माध्यम से ज़िला अध्यक्ष बुद्धिलाल पासी की अध्यक्षता में सहकारिता मंत्री स्वतंत्र प्रभार जे.पी. एस. राठौर ने किया। प्रेस कॉन्फ़्रेंस के माध्यम से संबोधित करते हुए मंत्री ने बताया कि बीजेपी का यह घोषणा पत्र विकसित भारत के लिए मोदी की गारंटी पर फोकस है, जिसमें समाज के 4 स्तंभों – महिला, युवा, गरीब और किसान के उत्थान पर जोर दिया गया है। इसके लिए आम लोगों से भी सुझाव भी मांगे गए थे। मंत्री ने बताया कि जिसमें 15 लाख से ज्यादा सुझाव मिले थे, घोषणापत्र में बीजेपी ने कई ऐलान किए हैं, जिनमें अगले 5 साल के लिए मुफ्त राशन की गारंटी। ज़ीरो बिजली का बिल- मुफ्त बिजली योजना के माध्यम से हर महीने मुफ्त बिजली उपलब्ध कराएंगे। हमने एक करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनाकर सशक्त किया है। अब हम तीन करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनाएंगे। हम औद्योगिक और व्यवसायिक क्षेत्र में कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल का निर्माण करेंगे जिसमें शिशुगृह जैसी बुनियादी सुविधाएं होंगी।

Read More »