Monday, September 30, 2024
Breaking News

ताशकंद में हमने खोया लाल बहादुर

भाग्य और कर्म के बीच के संघर्ष में कभी कर्म जीतता है तो कभी भाग्य, किन्तु कभी-कभी दोनों के इतर प्रारब्ध बलवान हो जाता है।आध्यात्म और दर्शन के अध्येता प्रारब्ध को सर्वोपरि मानकर नियति के फ़ैसले को अंतिम निर्णय कहते हैं और प्रारब्ध सबकुछ छीनकर भी कभी-कभी उससे कहीं अधिक लौटा देता है। इसी तरह उत्तरप्रदेश के छोटे से नगर मुग़लसराय में रहने वाले लिपिक मुंशी शारदा प्रसाद श्रीवास्तव के घर 2 अक्टूम्बर 1904 में एक बालक का जन्म हुआ। घर के लोग उस बालक को प्यार से नन्हे कहने लगे, जिसका मूल नाम लाल बहादुर श्रीवास्तव हुआ।
गाँव की गलियों में खेलने वाला नन्हे, जिसने महज़ 18 माह की आयु में ही पिता को हमेशा के लिए खो दिया। पिता के देहांत के बाद माँ रामदुलारी नन्हे को लेकर नाना हज़ारीलाल के घर मिर्ज़ापुर आ गई पर दुर्भाग्य से कुछ ही समय बाद नाना भी चल बसे।

Read More »

व्यापारियों का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं किया जायेगाः पवन दीक्षित

फिरोजाबाद। उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल की एक बैठक होटल कांता ने संपन्न हुई। बैठक में संगठन का विस्तार कर नव नियुक्त पदाधिकारियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किये।
प्रदेश अध्यक्ष लोकेश अग्रवाल के निर्देश पर वरिष्ठ उपाध्यक्ष पवन दीक्षित एवं जिलाध्यक्ष नरेंद्र शर्मा ने पंडित अखिलेश शर्मा को प्रदेश उपाध्यक्ष बनाया गया। साथ ही नियुक्ति पत्र सौंपा है। वहीं रुपिका दीक्षित शर्मा को प्रदेश उपाध्यक्ष महिला की जिम्मेदारी सौंपी गई। कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि सदर विधायक मनीष असीजा ने कहा उद्योग व्यापार मंडल की टीम बहुत अच्छी है। सभी अनुभवी एवं कर्मठ कार्यकर्ता है। इस संगठन को जहां भी मेरी जरूरत पड़ेगी। मैं तन, मन, धन से मदद करूंगा। कुछ पदाधिकारियों शिकायत की गई थी कि प्रशाशन द्वारा व्यापार बंधु की बैठक की सूचना नही आती है। उन्होंने जिलाधिकारी से बात कर इस समस्या का निदान कराया जायेगा।

Read More »

दशरथ नंदन की एक झलक पाने सड़कों पर उमडा जनसैलाब

फिरोजाबाद। सुहागनगरी में मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम की भव्य बारात मनमोहक झांकियों के साथ निकाली गई। भगवान राम की झलक पाने को जनसैलाब उमड़ पडा। जगह-जगह आरती उतारकर श्रीराम के जयकारे लगाते हुए पुष्प वर्षा की गई। शोभायात्रा मार्ग को रंग-बिरंगी विद्युत झालरों से सजाया गया। जो कि अलग ही छटा बिखेर रहा था।
तदर्थ श्री सनातन धर्म रामलीला महोत्सव समिति के तत्वाधान में मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम की भव्य शोभायात्रा रविवार की देर शाम आठ बजे सदर बाजार स्थित राधाकृष्ण मंदिर से शुरू हुई। शोभायात्रा का शुभारम्भ नगर विधायक मनीष असीजा, महापौर कामिनी राठौर ने भगवान राम की आरती उतारकर किया। शोभायात्रा राधाकृष्ण मंदिर से प्रारम्भ होकर घंटाघर, सदर बाजार, शास्त्री मार्केट, गंज चौराहा, डाकखाना चौराहा, कोटला रोड होती हुई रामलीला मैदान में पहुंची। शोभायात्रा में एटा, मैनपुरी, आगरा की मनमोहक झांकियां शामिल रही। इटावा के घोडे कूद-कूद कर अपना कर्तव दिखा रहे थे।

Read More »

सीता स्वयंवर की लीला देखने उमड़ा जनसैलाब

फिरोजाबाद। सनातन धर्म रामलीला महोत्सव समिति लेबर कॉलोनी की रामलीला महोत्सव में भगवान राम ने लक्ष्मण के साथ पुष्प वाटिका का भ्रमण किया। वहां पर राम ने सीता को देखा और मन ही मन में सीता ने भगवान श्रीराम को अपने पति के रूप में पाने की इच्छा की।
राजा जनक ने सीता स्वयंवर का आयोजन किया। जिसमें एक से बड़े महाराजा आएं। सीता स्वयंवर देखने के लिए भगवान राम, लक्ष्मण गुरू विश्वामित्र के साथ आएं। राजा जनक द्वारा सीता स्वयंवर में शर्त रखी थी, जो कोई शिव धनुष को उठा लेगा, उसी के साथ सीता का विवाह होगा। स्वयंवर में एक से एक योद्वा, महाराजाओं ने शिव धनुष का उठाने का प्रयास किया, लेकिन कोई भी भगवान शिव का धनुष हिला भी न सके। आखिर में गुरू विश्वामित्र की आज्ञा से भगवान श्रीराम ने शिव धनुष को उठाया उसके दो दुकड़े हो गये। सीता ने राम के गले में वरमाला डाल दी।

Read More »

कराटे खिलाड़ियों ने टेस्ट देकर जीता बेल्ट

रायबरेली। कराटे एसोसिएशन ऑफ रायबरेली के तत्वावधान में एक दिवसीय जूनियर कलर बेल्ट कराटे ग्रेडिंग परीक्षा रायबरेली मार्शल आर्ट एकेडमी के खिलाड़ियों द्वारा 25वीं वाहिनी पीएसी कॉलोनी में स्थित बहुउद्देशीय हाल में सफलतापूर्वक संपन्न हुई।
इस कराटे बेल्ट ग्रेडिंग परीक्षा में मुख्य रूप से दाची, जुकी, ब्लॉक, किहोन, काता, योगासन एवं शारीरिक परीक्षा के साथ मौखिक परीक्षा भी ली गई। परीक्षा का संचालन एनटीपीसी ऊंचाहार के कोच और जिला कराटे संघ के सचिव राहुल कुमार पटेल तथा मुख्य कराटे प्रशिक्षक मास्टर राकेश कुमार गुप्ता द्वारा किया गया।
परीक्षा को सफल बनाने में परीक्षक मुस्कान, पीयूष कमल और रितिक गुप्ता ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। विभिन्न कराटेकारों ने इस परीक्षा में भाग लिया।

Read More »

दो दिन के लिए सफाई कर्मचारी लौटे काम पर

हाथरस। नगर पंचायत सासनी में करीब इक्कीस दिन से अपनी समस्याओं को लेकर कामबंद हडताल पर बैठे सफाई कर्मचारियों में धर्म के प्रति आस्था जागी तो वह दो दिन के लिए काम पर लौट आए। मगर उनकी हड़ताल समस्या समाधान होने तक दो दिन के बाद फिर जारी रहेगी।
रविवार को नगर पंचायत अध्यक्ष एवं अन्य सभ्रांत लोग हड़ताल कर रहे सफाई कर्मचारियों के पास पहुंचें और मानवता का पाठ पढाते हुए उन्हें श्री रामलीला के दौरान निकलने वाली श्रीराम बारात केे निकाले जाने के कारण शहर में सफाई के लिए मना लिया। वहीं सफाई कर्मचारियों ने भी कहा कि उनकी मांगे जब तक पूरी नहीं होती तब तक वह हडताल पर बैठे रहेंगे।

Read More »

स्किल इंडिया के तहत निःशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन

ऊंचाहार, रायबरेली। न्यू एक्सेल कंप्युटर कोचिंग में ग्रामीण अंचल के पाँच सौ से अधिक बच्चों को निःशुल्क कंप्युटर प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन किया गया। जिसमें यह परीक्षा ग्रामीण क्षेत्रों के उन सभी छात्रों के लिए है जो किसी प्रकार से धन के अभाव में अच्छी शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते है। इस अवसर पर संस्थान के प्रबंधक प्रवीण मिश्रा ने बताया कि इस परीक्षा में 90% से अधिक अंक पाने वाले समस्त छात्रों को निशुल्क कंप्युटर प्रशिक्षण के साथ 5100 रुपये की छात्रवृत्ति भी दी जाएगी। दूसरी ओर 70% से अधिक अंक पाने वाले छात्रों को निःशुल्क कंप्युटर प्रशिक्षण दिया जाएगा एवं 60% अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को मात्र 250 रुपये मासिक शुल्क में, 40% से अधिक अंक वाले छात्रों को 300 रुपये मासिक शुल्क में कंप्युटर प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस मौके पर आयोजित परीक्षा में एक हजार से अधिक स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी।

Read More »

पुलिस ने छापेमारी कर जुआं खेलते हुए सात अभियुक्त को किया गिरफ्तार

पवन कुमार गुप्ताः ऊंचाहार, रायबरेली। जिले के अपर पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार सिन्हा ने प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि पुलिस अधीक्षक रायबरेली डॉ यशवीर सिंह के निर्देशन में जिले भर में अपराध के रोकथाम हेतु अभियान चलाया जा रहा है। जिसके क्रम आज ऊंचाहार पुलिस ने संगठित होकर जुआ कराने के फड़ पर छापा मारकर सात जुआरियों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से कुल 77 हजार सात सौ दस रुपए बरामद हुए हैं। सभी के विरुद्ध जुआ अधिनियम के विरुद्ध कार्रवाई की गई है।
बता दें कि कोतवाली क्षेत्र ऊंचाहार के कोटरा बहादुरगंज गांव के पास गंगा तट के किनारे भुईयन की कोट पर काफी समय से संगठित होकर जुआ कराने का धंधा चल रहा था। इस मामले में पुलिस ने शनिवार की शाम को छापा मारा।

Read More »

आकाशीय बिजली गिरने से अधेड़ किसान की मौत

ऊंचाहार, रायबरेली। खेत में मवेशियों के लिए चारा काटने गए अधेड़ किसान की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई है। घटना से परिवार में कोहराम मचा हुआ है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। यह हादसा रविवार की सुबह हुआ है। रविवार की सुबह से तेज मूसलाधार बारिश हो रही थी। इसी बीच रोहनिया विकास खंड के गांव पूरे फकीर मजरे उसरैना निवासी रतिपाल (55वर्ष) अपने गांव के पास स्थित खेत में मवेशियों के लिए चारा काटने गए थे। उस समय पास के खेतों में अन्य किसान भी काम कर रहे थे। किसानों ने बताया बरसात के बीच अचानक आसमान ने तेज बिजली कडकी और रतिपाल गिरकर तड़पने लगा। आसपास के किसान दौड़कर उनके पास पहुंचे और उसे उठाकर पास के एक निजी अस्पताल ले गए, जहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। अधेड़ की मौत की सूचना मिलते ही परिवार में कोहराम मच गया।

Read More »

दो दिन लगातार अलग-अलग आवास का ताला तोड़कर चोरों ने लाखों का माल किया पार, घटना से आवासीय परिसर में सनसनी

पवन कुमार गुप्ताः ऊंचाहार, रायबरेली। एनटीपीसी ऊंचाहार के आवासीय परिसर में केंद्रीय सुरक्षा बल की कड़ी चौकसी के बाद भी सुरक्षा में लगी सेंध लग गई है और चोरों ने लगातार दूसरी रात भी बड़ी घटना को अंजाम दिया है जिससे पूरी सुरक्षा व्यवस्था की पोल खुल गई है। घटना के समय गृह स्वामी नाइट ड्यूटी पर थे।
उक्त घटना एनटीपीसी के आवासीय परिसर स्थित आवास संख्या टाइप द्वितीय 462 में हुई है। इससे पहले शुक्रवार की रात आवास संख्या टाइप तृतीय 146 में ताला तोड़कर चोरों ने लाखों का माल पार किया था। इस घर से चोर पानी की टोटी तक खोल ले गए थे। उसके बाद शनिवार की एनटीपीसी के अस्पताल में स्टाफ नर्स के पद पर तैनात सतीश कुमार के घर को निशाना बनाया। सतीश रात में ड्यूटी पर थे। रविवार की सुबह सात बजे जब वह ड्यूटी समाप्त करके अपने आवास पहुंचे तो घर का ताला टूटा हुआ देखकर दंग रह गए।

Read More »