Thursday, July 4, 2024
Breaking News

बाबाओं के मायाजाल में फंसती भीड़

आजकल विभिन्न सामाजिक वर्गों में अलग-अलग किस्म के अंधविश्वास प्रचलित हैं। इतने जागरूकता अभियानों के बावजूद आज भी आपको गांव-कस्बों में भूत-प्रेत के कस्से सुनने को मिल जाएंगे। वहीं हायर क्लास के अंधविश्वास अलग हैं। इस क्लास में भी असुरक्षा की भावना कम नहीं है। इस वर्ग के लोग यूं तो अत्याधुनिक होने का दावा करते हैं, लेकिन इसके बावजूद वे एयरकंडिशंड आश्रमों वाले गुरुओं के यहां लाखों का चढावा चढाने से लेकर अपनी सफलता/असफलता की वजह लकी चार्म को मानने से भी गुरेज नहीं करते। समाज में अतार्किक विचारधारा वाले इतने अधिक लोग कहां से आ गए? जवाब है, वह परवरिश और माहौल जो हम अपने बच्चों को देते हैं। शिक्षा व्यवस्था के तहत बच्चों में वैज्ञानिक सोच विकसित करने के उतने प्रयास नहीं हो रहे जितने होने चाहिए। संयुक्त परिवारों का टूटना और नई जीवन शैली का एकाकीपन, यांत्रिकता, तनाव आदि से पिछले रसायन ने एक ऐसी स्थिति पैदा कर दी जहां हर व्यक्ति परेशान और बेचौन हो चला है। इन्हीं सामाजिक-मनोवैज्ञनिक स्थितियों के बीच लोग जाने-अनजाने ऐसे बाबाओं की ओर उन्मुख होने लगते हैं जो लोगों को हर दुरूख-तनाव से छुटकारा दिलाने का दावा करते हैं। -प्रियंका सौरभ

पिछले कुछ दशकों से उभरने वाले किस्म-किस्म के बाबाओं ने राष्ट्र के मुख पर कालिख पोतने का का किया है। अपनी अनुयायी स्त्रियों के शारीरिक शोषण, हत्या-अपहरण से लेकर अन्य जघन्य अपराध करने वाले बाबाओं का प्रभाव इस कदर बढ़ता जा रहा है कि आज जनता को तो छोड़िये, सदिच्छाओं वाले राजनेता, अभिनेता, अधिकारी, बुद्धिजीवी इत्यादि वर्ग भी उनसे घबराने लगा है। आखिर इन बाबाओं के महाजाल का समाजशास्त्र क्या है? इसी तरह सवाल यह भी है कि इनके पीछे जनता के भागने का क्या अर्थशास्त्र और मनोविज्ञान है? आजकल विभिन्न सामाजिक वर्गों में अलग-अलग किस्म के अंधविश्वास प्रचलित हैं। इतने जागरूकता अभियानों के बावजूद आज भी आपको गांव-कस्बों में भूत-प्रेत के किस्से सुनने को मिल जाएंगे। वहीं हायर क्लास के अंधविश्वास अलग हैं। इस क्लास में भी असुरक्षा की भावना कम नहीं है। इस वर्ग के लोग यूं तो अत्याधुनिक होने का दावा करते हैं, लेकिन इसके बावजूद वे एयरकंडिशंड आश्रमों वाले गुरुओं के यहां लाखों का चढावा चढाने से लेकर अपनी सफलता/असफलता की वजह लकी चार्म को मानने से भी गुरेज नहीं करते।
ऐसी मान्यताएं भारत ही नहीं बल्कि विश्व के सभी देशों में पाई जाती हैं। सवाल यह उठता है कि समाज में अतार्किक विचारधारा वाले इतने अधिक लोग कहां से आ गए? जवाब है, वह परवरिश और माहौल जो हम अपने बच्चों को देते हैं। शिक्षा व्यवस्था के तहत बच्चों में वैज्ञानिक सोच विकसित करने के उतने प्रयास नहीं हो रहे जितने होने चाहिए। संयुक्त परिवारों का टूटना और नई जीवन शैली का एकाकीपन, यांत्रिकता, तनाव आदि से पिछले रसायन ने एक ऐसी स्थिति पैदा कर दी जहां हर व्यक्ति परेशान और बेचौन हो चला है। इन्हीं सामाजिक-मनोवैज्ञनिक स्थितियों के बीच लोग जाने-अनजाने ऐसे बाबाओं की ओर उन्मुख होने लगते हैं जो लोगों को हर दुरूख-तनाव से छुटकारा दिलाने का दावा करते हैं। लोगों में वहम पैदाकर फायदा उठाने की कला बाजार ने भी सीख ली है। यही वजह है कि बाजार के जन्म दिए हुए बहुत सारे त्योहार आज परंपरा के नाम पर कुछ दूसरा ही रूप ले चुके हैं।

Read More »

सिकन्द्राराऊ में आयोजित सत्संग समागम में भगदड़, 100 से ज्यादा की मौत

» मौके पर आला अधिकारी व भारी पुलिस बल तैनात
» मौके पर पहुंच रहे हैं मुख्य सचिव व डीजीपी
» राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, रक्षा मंत्री, मुख्यमंत्री, राहुल, प्रियंका, अखिलेश, खड़गे आदि ने जताया शोक
हाथरस/सिकन्द्राराऊ: जन सामना संवाददाता। इतिहास के पन्नों में आज का दिन काले दिन के रूप में दर्ज किया जाएगा और सत्संग समारोह में भाग लेने आए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ में भगदड़ हो जाने से करीब 120 लोगों की जहां दर्दनाक मौतें हो गई हैं। वहीं इस भयाभह हादसे से भारी चीख पुकारें मच गई है। जिले के सिकन्द्राराऊ कस्बे के फुलरई गांव में आज बड़ा हादसा हो गया। यहां साकार हरि बाबा (भोले बाबा) का सत्संग चल रहा था। सत्संग समाप्त होने के बाद यहां से जैसे भी भीड़ निकलना शुरू हुई तो भगदड़ मच गई। भगदड़ में अब तक 120 लोगों की मौत की खबर है। उक्त हादसे में सैकड़ो लोग व बच्चे घायल हो गये हैं। जिन्हें उपचार हेतु हाथरस, आगरा, अलीगढ़ व एटा भिजवाया गया है। मौके पर पुलिस एवं प्रशासन के आला अधिकारियों के अलावा भारी पुलिस बल पहुंच गया है। वही मौके के लिए प्रदेश के मुख्य सचिव व डीजीपी रवाना हो गए हैं।

Read More »

परजीवी पार्टी के रूप में जानी जाएगी कांग्रेसः नरेन्द्र मोदी

राजीव रंजन नाग: नई दिल्ली। लोकसभा का नजारा बदला हुआ है। विपक्ष पसरा हुआ है और सरकार सहमी सी बचाव की स्थिति में खड़ी दिखती है। विपक्ष आक्रामक है और संख्या बल के हिसाब से वह राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के करीब है। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला सदन संचालन के अपने तरीकों से विपक्ष के निशाने पर हैं। वह खुल्लम खुल्ला सरकार की तरफ से ममद के इशारे से बचने बचाने की कोशिश करते भी देखे गए।
आज एक बार फिर संसद में विपक्ष फिर से अपनी ताकत दिखाने के लिए दृढ़ संकल्पित दिखा। और उन्होंने आज ऐसा करने का फैसला किया, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण के लिए धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देने के लिए खड़े हुए। इसका नतीजा एक उग्र शोर था जो 2004 के भाजपा विरोध का स्मरण दिलाने के करीब था, जिसने तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को अपने मंत्रिपरिषद का परिचय देने से रोक दिया था।
विपक्ष के विरोध का स्पष्ट कारण यह था कि प्रधानमंत्री का भाषण उस समय आया जब मणिपुर के एक प्रतिनिधि का भाषण अचानक रोक दिया गया था। विपक्ष ने हमेशा यह कहा है कि प्रधानमंत्री ने हिंसा प्रभावित राज्य की उपेक्षा की हैष वह न केवल केवल दौरा करने में विफल रहे बल्कि इस पर चुप भी रहे। आज जब कुछ सांसदों ने स्पीकर ओम बिरला के इनकार का विरोध करना शुरू किया, तो बाकी विपक्षी सदस्यों ने इस मामले को उठाया। जल्द ही, लोकसभा कक्ष में शोर-शराबा और नारे गूंजने लगे।
हालांकि, प्रधानमंत्री मोदी ने दो घंटे से अधिक समय तक शोर-शराबे के बीच काम किया। जब प्रधानमंत्री ने बोलना शुरू किया तो सांसदों ने जोरदार नारे लगाए और मेज थपथपाई। ‘मणिपुर, मणिपुर’, ‘तानाशाही नहीं चलेगी’ और ‘मणिपुर के लिए न्याय’ के नारे गूंजे, जिस पर स्पीकर ने विपक्ष के नेता को कड़ी फटकार लगाई।
‘मैं कुछ लोगों का दर्द समझ सकता हूं।

Read More »

पानी की टंकी हादसाः पीड़ितों के लिए समाजसेवियों ने हाथ बढ़ाया

मथुराः जन सामना संवाददाता। कृष्णा विहार मथुरा में पानी की टंकी हादसे के एक दिन बाद लोगों को भोजन और पानी की समस्या की सूचना पर प्रमोद कसेरे ने पीने का पानी के टैंकर भेजें साथ ही राम कथा आचार्य पंडित अखिलेश गौड़ केशव गौड़, पूर्व पार्षद तिलकवीर चौधरी, समाजसेवी विनोद दीक्षित, नरेंद्र दीक्षित दीपक बंसल जितेंद्र अगवाल के द्वारा पीड़ित लोगों की मदद करने के साथ आज भूखे लोगों को भोजन के पैकेट का वितरण किया गया राम कथा आचार्य अखिलेश गौड़ ने कहा आपदा के समय एक दूसरे की लोगों को मदद करनी चाहिए इसके अंतर्गत पीड़ित व्यक्तियों के लिए भोजन के पैकेट लेकर आए हैं समाजसेवी विनोद दीक्षित ने कहा हम सब पड़ोसी घटना वाले दिन से ही अपने पड़ोसियों की मदद कर रहे हैं इस समय यहां पर रहने वाले लोगों को सभी की मदद की सख्त जरूरत है जो भी जिस रूप में भी मदद करना चाहे वह घटनास्थल पर पहुंचे पूर्व पार्षद तिलक वीर चौधरी और हमारी टीम लगातार लोगों के बीच में रहकर हर तरह की मदद कर रही है और अपनी तरफ से समय-समय पर भोजन के पैकेट बांट रहे हैं लोगों को चाहिए आपसी मतभेद बुलाकर लोगों की मदद के लिए आगे आना चाहिए

Read More »

अखिलेश जीत से अहंकार नहीं पालें, बीजेपी के हश्र से लें सबक

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव के हौसले इस समय काफी बुलंद हैं। उनकी पार्टी ने यूपी की 80 में से 37 सीटों पर जीत हासिल की है। इसी के बाद वह यूपी में 2014 के लोकसभा चुनाव में 71 और 2019 में 62 और अबकी 2024 में 33 सीटें एवं यूपी विधानसभा चुनाव 2017 में 312 तथा 2022 में 273 सीटें जीतने वाली भारतीय जनता पार्टी पर लगातार हमलावर हैं। ऐसा होना स्वभाविक भी है, उन्हें (अखिलेश यादव) अपने नेतृत्व में पहली बार लोकसभा चुनाव में 37 सीटों पर जीत का स्वाद चखने को मिला है। इससे पहले अखिलेश की जीत रिकार्ड ना के बराबर था। वह समाजवादी पार्टी की बागडोर संभालने के बाद लगातार जीत के लिये तरस रहे थे। 2012 के विधान सभा चुनाव, जो समाजवादी पार्टी द्वारा मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व में लड़े गये थे गये थे, उसमें समाजवादी पार्टी को बहुमत हासिल हुआ था, लेकिन चुनाव जीतने के बाद मुलायम ने अपनी जगह बेटे अखिलेश यादव को मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठा दिया था, जिसको लेकर पार्टी में मनमुटाव भी देखने को मिला था। तब से लेकर आज तक समाजवादी पार्टी यूपी से लेकर दिल्ली तक के चुनाव में अपनी पैठ नहीं बना पाई थी।

Read More »

विस. उप चुनाव जीतने के लिये योगी ने संभाला मोर्चा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकसभा चुनाव में मनमाफिक सीटें नहीं मिलने के दाग को धोने के लिये स्वयं मोर्चा संभाल लिया है। प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उप चुनाव में बड़ी जीत हासिल करके योगी विपक्ष को एक बार फिर से बैकफुट पर ढकेलने की रणनीति बना रहे हैं। खासकर अखिलेश यादव द्वारा जीत के बाद छोड़ी गई करहल और अयोध्या लोकसभा से सांसद चुने गये सपा नेता अवधेश प्रसाद के मिल्कीपुर विधान सभा सीट त्यागपत्र देेने के बाद खाली हुई इन दोनों सीटों पर हुए चुनाव को गंभीरता से ले रही हैं। योगी ने इन 10 में से अपने हिस्से की पांच सीटों पर कब्जा बरकरार रखने के साथ ही शेष पांच सीटों को भी जीतने की रणनीति बनाई है। उप चुनाव की कमान खुद मुख्यमंत्री ने अपने हाथों में लिया है। उनके द्वारा सभी 10 सीटों पर 16 मंत्रियों की टीम तैनात कर उन्हें जीत पक्की करने की जिम्मेदारी दी गई है। इन सीटों के नतीजों से ही इन मंत्रियों की हैसियत भी घटे या बढ़ेगी।

Read More »

गौरवशाली है हिन्दुओं का इतिहासः अवधेश प्रसाद

लखनऊः अजय कुमार। प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या के समाजवादी पार्टी के सांसद अवधेश प्रसाद ने राहुल गांधी द्वारा हिंदू समाज को लेकर दिए गए बयान पर कहा कि हिंदुओं का इतिहास गौरवशाली है। जितना मैंने सुना नेता विपक्ष राहुल गांधी ने हिंदू समाज के लिए कुछ भी आपत्तिजनक नहीं कहा। हो सकता है कि उन्होंने भाजपा पर सवाल उठाया हो जो कि खुद को सभी हिंदू समाज का ठेकेदार कहती है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की हिंदू समाज के लिए कोई गलत भावना नहीं है। अवधेश प्रसाद ने कहा कि मैं खुद भी एक हिंदू हूं। वहीं, राहुल गांधी के भाषण के हिस्से सदन की कार्यवाही से हटाने पर उन्होंने कहा कि हो सकता है कि कुछ बातें संविधान और परंपरा के मुताबिक न रही हों इसलिए लोकसभा अध्यक्ष ने उसे सदन की कार्यवाही से हटा दिया। ये उनका विशेषाधिकार है।

Read More »

राहुल के हिन्दू वाले बयान का बीजेपी उठायेगी फायदाः मायावती

लखनऊ: अजय कुमार लोकसभा में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के हिंदुओं पर दिए एक बयान को लेकर हंगामें के बीच बसपा प्रमुख मायावती भी इस सियासी जंग में कूद पड़ी है. बसपा सुप्रीमो ने कहा राहुल गांधी जो खुद को हिंदू कहते हैं, वह हिंसा-हिंसा करते हैं। मायावती ने इस मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दलों पर जुबानी हमला बोला है। मायावती ने कहा कि परमपूज्य बाबा साहेब डा भीमराव अम्बेडकर ने देश में विभिन्न धर्मों के करोड़ों लोगों के हित, कल्याण, भाईचारा आदि के लिए धर्मनिरपेक्ष्ता के आधार पर संविधान बनाकर सभी धर्मों का सम्मान सुनिश्चित किया, जिसके प्रति सत्ता व विपक्ष दोनों को सदन के भीतर व बाहर गंभीर होने की जरूरत है।
बीएसपी सुप्रीमों ने आगे कहा कि किन्तु संसद में मा. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान नेता प्रतिपक्ष ने हिन्दू-हिंदुत्व को लेकर जो कुछ भी कहा उसका भाजपा-एनडीए फिर से राजनीतिक फायदा उठाने में लग गयी लगती है। कांग्रेस द्वारा इनको ऐसा करने का अवसर प्रदान करना कितना उचित है ? यह सोचने की बात है।

Read More »

विषम परिस्थितियों में भी अपना कार्य करते हैं डाककर्मी- अभिषेक

फिरोजाबादः जन सामना संवाददाता। विश्व संवाद केंद्र ब्रज प्रांत के तत्वाधान में सुहाग नगर स्थित बड़े डाकखाने पर राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर तीन दर्जन से अधिक डाक कर्मियों का सम्मान किया। उन्हें राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं भी दीं।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ चंद्रनगर महानगर के सह कार्यवाह अभिषेक जी ने कहा कि डाक कर्मचारी अर्थात पोस्टमैन बंधु द्वारा आंधी, तूफान, बारिश, हाड़ कंपाने बाली सर्दी अथवा तेज गर्म हवाओं का ध्यान न देते हुए जनमानस को उनके रिश्तेदारों की सूचना समाचार पहुंचाने का कार्य किया जाता है, इतना ही नहीं यह पूरा सिस्टम व्यापार व अन्य क्षेत्रों में भी विशेष भूमिका निभाता है। डाक कर्मियों के इस कठिन परिश्रम, लगनशीलता और समरसता भाव को संपूर्ण समाज नमन करता है और हमें इनका सम्मान भी करना चाहिए, जिसके लिए हकदार है। उन्होंने कहा कि जब कोई डाककर्मी अर्थात पोस्टमैन हमारे घर डाक लेकर आता है, तो हमारा कर्तव्य है हम उन्हें पानी एवं चाय आदि के लिए कहें और एक अच्छे नागरिक की तरह अपना व्यवहार करें। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेत्री, शिक्षाविद एवं समाजसेविका अनुपमा शर्मा ने डाक कर्मियों के कार्य को सराहा एवं उन्हें राष्ट्रीय डाक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं भी प्रेषित की।

Read More »

25 लाख के सोने चांदी के आभूषण सहित तीन गिरफ्तार

फिरोजाबादः जन सामना संवाददाता। सोने और चांदी के आभूषण चोरी करने वाले गिरोह के तीन आरोपियों को थाना रजावली पुलिस और एसओजी टीम ने गिरफ्तार कर लिया, जबकि इनका एक साथी भागने में सफल हो गया। इनके पास से सोने चांदी के करीब 25 लाख के आभूषण बरामद हुए हैं। इस गिरोह के द्वारा रात 12 बजे से लेकर रात तीन बजे तक चोरी की वारदात को अंजाम दिया जाता था। चोरी करने जाने से पहले वह बाइक की नंबर प्लेट बदल देते थे।
एसपी सिटी सर्वेश कुमार मिश्रा ने बताया कि रजावली थाना क्षेत्र में कई चोरी की घटनाएं घटित हुई थीं। जिनकी रिपोर्ट दर्ज की गई थी। रजावली इंस्पेक्टर उमेश कुमार शर्मा और एसओजी प्रभारी शैलेंद्र चौहान ने संयुक्त रूप से चेकिंग अभियान चलाते हुए चोरी करने वाले गिरोह के तीन आरोपियों को लखनई गांव के बाहर फरिहा रोड से गिरफ्तार कर लिया।

Read More »