Sunday, September 29, 2024
Breaking News

IND VS BAN: खराब मौसम की वजह से दूसरे दिन भी नहीं हो सका खेल

कानपुर। कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। शनिवार को इस टेस्ट का दूसरा दिन रहा। मैच के पहले दिन में बारिश की वजह से सिर्फ 35 ओवर का खेल ही संभव हो सका था। बांग्लादेश ने पहले दिन तीन विकेट पर 107 रन बना लिए थे। वहीं दूसरे दिन भी मौसम खराब रहने की वजह से दूसरे दिन का ही खेल रद्द कर दिया गया। सभी प्लेयर्स और फैंस की नजरें इस टेस्ट मुकाबले के तीसरे दिन के खेल पर टिकी हुईं हैं, जिसमें कानपुर के मौसम को देखते हुए 29 सितंबर को भी खेल होने की संभावना काफी कम दिखाई दे रही है, ऐसे में ये टेस्ट मुकाबला ड्रॉ पर खत्म हो सकता है।

Read More »

ब्लैक में डीएपी बेचने वालों पर होगी सख्त कार्यवाहीः ठा जयवीर सिंह

फिरोजाबाद। जनपद स्तरीय किसान मेला एवं तिलहन मेला का आयोजन विकास भवन स्थित नर्सरी प्रांगण में किया गया। मेले में किसानों को शासन द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर प्रगतिशील किसानों को पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ठा. जयवीर सिंह और जिलाधिकारी रमेश रंजन द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि देश को आगे ले जाने में किसानों की महती भूमिका रही है। देश के अर्थव्यवस्था की रीढ हमारे किसान ही है, हमारी सरकार किसानों के कल्याण के लिए पूरी तरीके से समर्पित है। साथ ही उन्होंने किसानों को परामर्श देते हुए कहा कि फसलों में रासायनिक खादों का इस्तेमाल कम करें, क्योंकि आने वाले समय में इससे तमाम तरह की बीमारियां उत्पन्न हो रही हैं। आने वाली पीढियों को बचाना हमारा दायित्व है, इसके लिए रासायनिक खादों की वजाहें जैविक खादों का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि बुबाई के पहले किसानों को बीज और खाद्य की उपलब्धता हो जाए, जिससे उन्हें बुबाई में किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो। ब्लैक में डीएपी बेचने वालों पर सख्त कार्रवाई हो, साथ ही साथ बिचौलियों का अंत हो, जिससे किसानों को उनकी उपज का संपूर्ण लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी की कर्मठता और सक्रियता के फलस्वरुप जनपद में शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ किसानों को मिल रहा है।

Read More »

पेंटिग, निबंध एवं सम्भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया

फिरोजाबाद। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत महात्मा गांधी बालिका इंटर कॉलेज में पेंटिग, निबंध एवं सम्भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें छात्राओं ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया।
कार्यक्रम का शुभारम्भ महापौर कामिनी राठौर, जिला विद्यालय निरीक्षक धीरेन्द्र कुमार, प्रधानाचार्य सरिता यादव, अशोक अनुरागी और अश्वनी कुमार जैन ने माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम का आगाज शिक्षकाओं द्वारा सरस्वती वंदना एवं स्वागत गान प्रस्तुत कर किया। इस अवसर पर महापौर कामिनी राठौर ने कहा कि सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन 17 सितम्बर से प्रारम्भ होकर देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिवस दो अक्टूबर तक चलेगा। डीआईओएस धीरेन्द्र कुमार ने स्वच्छता के विभिन्न रूपों व्यक्तिगत, सामुदायिक आदि की व्याख्या करते हुए सभी बालिकाओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

Read More »

धूमधाम से निकलेगी लेबर कॉलौनी की रामबारात कल

फिरोजाबाद। श्री सनातन धर्म रामलीला महोत्सव समिति लेबर कॉलौनी की रामबारात 30 सितम्बर दिन सोमवार को शाम छह बजे पथवारी माता मंदिर चंद्रवार गेट से धूमधाम के साथ निकाली जायेगी। शोभायात्रा में दो दर्जन झांकियां रहेंगी।
श्री सनातन रामलीला महोत्सव समिति लेबर कॉलौनी के पदाधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि लेबर कॉलौनी की रामलीला विगत 43 वर्षो से आयोजित की जा रही है। जिसमें पात्रों द्वारा ही मंच पर लीला का मंचन किया जाता है। जो कि अपनी अलग ही पहचान है। इस महोत्सव में सर्व धर्म समाज के लोग बढ़-चढ़कर भाग लेते है। उन्होंने बताया कि मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम की बारात 30 सितम्बर दिन सोमवार को शाम छह बजे पथवारी माता मंदिर चंद्रवार गेट से निकाली जायेगी। जो कि अग्रवाल धर्मशाला, छोटी छपेटी, कोटला मोहल्ला, भोजपुरा, स्टेशन रोड होती हुई लेबर कॉलौनी रामलीला प्रांगण में पहुँचेगी। शोभायात्रा में लगभग दो दर्जन झॉकियाँ रहेंगी।

Read More »

मानसिक मंदबुद्धि दिव्यांग सम्मेलन में अधिकारियों ने किया सम्मानित

हाथरस। श्री दाऊजी महाराज लक्खी मेला में मानसिक मंदबुद्धि दिव्यांग सशक्तिकरण सेवा संस्था नयी वस्ती रामपुर हाथरस जंक्शन का शिविर का अयोजन किया गया। जिसमें जिलास्तरीय अधिकारियों ने संयोजकों को प्रतीक चिन्ह, प्रशस्ती पत्र भेट कर सम्मानित किया।
एक सौ तेरह वें प्रांतीय लक्खी मेला श्री दाऊजी महाराज में लगाए गये दिव्यांग शिविर में मुख्य विकास अधिकारी राहुल पांडेय ने कहा कि मनुष्य यदि मन से दिव्यांग हो गया तो उसका कुछ नहीं हो सकता। यदि हाथ पैर से दिव्यांग है और उसमें कुछ करने का हौसला है तो वह सबकुछ कर सकता है। दिव्यांगों द्वारा खेल के मैदान में या शिक्षा के क्षेत्र में महारथ हासिल की है। यही महारथ सभी को हासिल करनी है। इस दौरान दिव्यांगों को प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में सदर विधायक अंजुला माहौर, ब्लॉक प्रमुख रामेश्वर उपाध्याय, मुख्य विकास अधिकारी साहित्य प्रकाश मिश्र, पी डी, अध्यक्ष योगेश यादव, आदि मौजूद थे।

Read More »

पेंटिंग प्रतियोगिता और निबंध प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

हाथरस। विद्यापीठ इंटर कॉलेज सासनी में प्रधानाचार्य डॉ राजीव कुमार अग्रवाल के निर्देशन में सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम के अंतर्गत छात्र-छात्राओं द्वारा विकसित भारत तथा आत्मनिर्भर भारत पर पेंटिंग प्रतियोगिता और निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
शनिवार को आयोजित प्रतियोगिता में जिसमें छात्र-छात्राओं ने प्रतियोगिता में उत्साह पूर्वक भाग लिया। प्रधानाचार्य डॉक्टर राजीव कुमार अग्रवाल ने विकसित भारत पर बताया कि भारत को पूर्ण विकसित और समृद्धशाली राष्ट्र बनाना है। विकसित भारत का उद्देश्य हर भारतीय के जीवन स्तर में सुधार लाना है, ताकि सभी को समान अवसर और सुविधाएं मिल सकें। यह भारत को एक वैश्विक शक्ति बनाने के लिए आवश्यक है। स्वच्छता ही सेवा है अभियान के अंतर्गत आज विद्यालय में एक पेड़ मां के नाम पर विद्यालय के शिक्षकों तथा छात्र-छात्राओं ने फूल व फलों वाले पौधे लगाए।

Read More »

विधायक ने जर्जर विद्युत लाइन बदले जाने को लेकर ऊर्जा मंत्री को लिखा था पत्र, विभाग ने शुरू की कार्रवाई

ऊंचाहार, रायबरेली। पूर्व मंत्री व विधायक डा० मनोज पांडेय के प्रयास से क्षेत्र के मिर्जापुर ऐहारी गांव के जर्जर विद्युत तार हटाकर नई लाइन बिछाई जाएगी। इसके लिए विधायक ने ऊर्जा मंत्री को पत्र लिखा था। जिसके बाद विभाग ने कार्रवाई शुरू की है।
दरअसल मिर्जापुर ऐहारी गांव में विद्युत तार जर्जर और नंगे लगे हुए हैं। जिससे दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। ग्रामीणों ने पिछले दिनों इसकी शिकायत भ्रमण के दौरान क्षेत्रीय विधायक डा० मनोज कुमार पांडेय से की थी। विधायक ने इस मामले में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री ए०के० शर्मा को पत्र लिखा था। जिस पर ऊर्जा मंत्री ने मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक को विधायक का पत्र संदर्भित किया है। अब बिजली विभाग ने इस मामले में कार्रवाई शुरू की है।

Read More »

एनटीपीसी ऊंचाहार ने दिया रोजगार का अवसरः 15 ग्राम सभाओं के 60 युवाओं को मिला जॉब लेटर

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। एनटीपीसी ऊंचाहार ने नैगम सामाजिक दायित्व के अंतर्गत सीपेट (सेंट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ़ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, लखनऊ) के सौजन्य से संपूर्ण हुए कौशल विकास प्रशिक्षण के बाद समापन समारोह के अवसर पर परियोजना के आसपास की 15 ग्राम सभाओं के 60 युवाओं को जॉब लेटर देकर उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान किए। कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षुओं को कोर्स कम्पलीशन सर्टिफिकेट भी दिए गए।
इस अवसर पर महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) रवि प्रकाश अग्रवाल ने कहा कि नैगम सामाजिक दायित्व के तहत प्रशिक्षण पाए हुए ये युवा केवल अपने माता-पिता व गांव ही नहीं बल्कि एनटीपीसी का नाम भी रोशन करेंगे। हमें प्रसन्नता है कि हमने इन युवाओं को जो अवसर दिया था, उसका इन्होंने भरपूर लाभ लेते हुए प्रशिक्षण पूरा किया और प्रशिक्षण के समापन पर एक अच्छी नौकरी अपने हुनर के बल पर प्राप्त की।

Read More »

राष्ट्र के नवनिर्माण में योगदान देने हेतु भाजपा की सदस्यता को लोग ग्रहण करेंः अभिलाष कौशल

ऊंचाहार, रायबरेली। भारतीय जनता पार्टी के चल रहे सदस्यता अभियान के तहत शनिवार को भाजपा ओबीसी मोर्चा के प्रांतीय मंत्री अभिलाष कौशल के नेतृत्व में नगर के कोतवाली रोड पर एक कैंप लगाया गया। भाजपा नेता ने पार्टी का कुनबा बढ़ाने के लिए आम जनमानस से अपील की, और कहा कि राष्ट्र के नवनिर्माण में योगदान देने के लिए भाजपा की सदस्यता को लोग ग्रहण करें।
इस कैंप में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे और लोगों ने भाजपा की रीति और नीति के बारे में जानकारी हासिल की। लोगों को संबोधित करते हुए भाजपा नेता ने कहा कि भारत का आज विश्व स्तर पर अभ्युदय हो रहा है। देश आसमान की बुलंदी की ओर अग्रसर है। राष्ट्र को सर्वाेच्च शिखर पर ले जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम सभी लोग अपना योगदान दे रहे हैं।

Read More »

स्काउट गाइड के तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आज अंतिम दिवस

सलोन, रायबरेली। शनिवार को कंपोजिट स्कूल इस्माइल मऊ दीन शाह गौरा रायबरेली में स्काउट गाइड के तीन दिवसीय प्रशिक्षण सिविर के अंतिम दिवस में प्रशिक्षकों श्रीमती साधना शर्मा व श्रीमती लक्ष्मी सिंह के दिशानिर्देशन में स्काउट व गाइड द्वारा टेंट का निर्माण किया गया व विभिन्न प्रकार का भोजन बनाया गया। स्काउट द्वारा पांच व गाइड द्वारा दो टेंट बनाए गए जिसमें जीवन जीने से संबंधित सभी आवश्यक चीजों का बच्चों द्वारा प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि खंड शिक्षा अधिकारी दीनशाह सत्य प्रकाश सिंह द्वारा स्काउट गाइड द्वारा बनाए गए टेंट शिविरों का निरीक्षण किया गया। खंड शिक्षा अधिकारी सत्य प्रकाश सिंह ने कहा कि स्काउट गाइड का प्रशिक्षण सभी विद्यार्थियों को लेना चाहिए इस काउंटिंग व गाइडिंग से छात्रों में नेतृत्व क्षमता, टीम भावना, सामाजिकता एवं देश प्रेम की भावना का विकास होता है।

Read More »