Saturday, May 18, 2024
Breaking News
Home » मनोरंजन » हरीश खन्ना की अगली पेशकश, ज्ञानेंद्र त्रिपाठी और गीतिका विद्या ओहलान स्टारर फ़िल्म ‘बारह X बारह’ 24 म‌ई को होगी सिनेमाघरों में रिलीज

हरीश खन्ना की अगली पेशकश, ज्ञानेंद्र त्रिपाठी और गीतिका विद्या ओहलान स्टारर फ़िल्म ‘बारह X बारह’ 24 म‌ई को होगी सिनेमाघरों में रिलीज

दुनियाभर के 40 से‌ अधिक फ़िल्म फ़ेस्टिवल में सराहे जाने के बाद गौरव मदान‌ की दिल को छू लेने वाली फ़ीचर फ़िल्म ‘बारह X बारह’ देशभर के सिनेमाघरों में 24 म‌‌ई को रिलीज़ के‌ लिए तैयार है। यह गौरव मदान‌ की डेब्यू फ़िल्म है जिसे‌ ना‌ सिर्फ़ 16 एमएम में शूट किया गया है बल्कि वाराणसी की पृष्ठभूमि पर कुछ ऐसे दुर्लभ दृश्यों को दर्शाया गया है, जिसमें मृतकों की तस्वीरें ख़ींचने वाले शहर के एकमात्र जीवित फ़ोटोग्राफ़र के ज़रिए शहर का एक अलग अंदाज देखने को मिलता है। गौरव मदान ने इस मौके पर कहा कि वाराणसी की यात्रा के दौरान उनकी मुलाकात मृतकों की तस्वीर खींचने वाले एकमात्र जीवित फ़ोटोग्राफ़र से हुई थी और उन्हें फ़ौरन इस बात का एहसास हो गया था कि इस विषय पर‌ फ़िल्म बनाने‌ की अकूत संभावनाएं मौजूद हैं। ग़ौरतलब है कि इस फ़िल्म को तमाम फ़ेस्टिवल में एक बेहद शानदार, दृश्यात्मक रूप से बेहद दिलचस्प ठहराया गया है और ‘आधुनिकता से परंपरा के संघर्ष’ को बड़ी बारीक़ी से दिखाने‌ के लिए इस फ़िल्म को ख़ूब सराहना हुई है। ‘बारह X बारह’ का भारत में प्रीमियर आईएफएफके, केरल में हुआ था और इसका अन्तरराष्ट्रीय प्रीमियर शंघाई इंटरनेशनल फ़िल्म फ़ेस्टिवल में किया गया था। उल्लेखनीय है कि फ़िल्म को अब तक कई टॉप अवार्ड्स मिल चुके हैं, जिसमें एफआईपीआरईएससीआई इंडिया (ग्रैंड प्रिक्स, बेस्ट फ़िल्म), पुणे इंटरनैशनल फ़िल्म फ़ेस्टिवल (बेस्ट डायरेक्टर) और डायोरामा आईएफएफ (बेस्ट इंडियन फ़ीचर फ़िल्म) जैसे उत्कृष्ट अवार्ड्स शामिल हैं। इस फ़िल्म में टीवीएफ़ के ‘हाफ़ सीए’ में काम कर चुके ज्ञानेंद्र त्रिपाठी, नेटफ्लिक्स की फ़िल्म ‘सोनी’ में काम कर चुकीं गीतिका विद्या ओहलान, विधु विनोद चोपड़ा की फ़िल्म ’12वीं फ़ेल’ में अभिनय कर चुके हरीश खन्ना, ‘मोतीचूर चकनाचूर’ में काम कर चुकी भूमिका दुबे और आकाश सिन्हा जैसे धाकड़ कलाकारों ने अपने अभिनय की छाप छोड़ी है।
‘बारह X बारह’ के लेखक और निर्देशक गौरव मदान ने एक बयान के ज़रिए कहा, “मेरा ताल्लुक हरियाणा के एक छोटे से शहर जगाध्री से है। मेरे माता-पिता को अपना पैतृक घर छोड़ना पड़ा था क्योंकि एक दिन सरकार ने हमारे घर के बगल से होकर गुज़रने वाले हाईवे को चौड़ा करने का फ़ैसला कर लिया था। उस घर को मेरी आंखों के सामने ढहाया गया था और फिर हमें एक वाहियात सी बस्ती में रहने के लिए जाना पड़ा था। अब पूरा शहर अजीब सा दिखाई देता है, जैसे वह किसी बड़े से शहर का कोई ख़राब सा प्रतिरूप हो। यकीनन, विकास की अपनी महत्ता है, मगर मेरे मन से पुराने शहर को लेकर‌ अब भी बहुत आकर्षण है जिसे मैं काफ़ी मिस करता हूं। मेरी यह फ़िल्म मेरे लिये निजी रूप से बहुत मायने‌ रखती है और मुझे उम्मीद है कि बदलाव की प्रक्रिया से गुज़रने वाले हर एक शख़्स को यह कहानी ज़रूर पसंद आएगी। मैंने‌ इस फ़िल्म की मार्मिक कहानी को एक नये किस्म‌ के नायक के माध्यम से बयान किया है।”
फ़िल्म ”बारह X बारह’ के लेखक और निर्माता सनी लहिड़ी कहते हैं कि फ़िल्म की शूटिंग, या फेस्टिवल्स में फ़िल्म के प्रीमियर से लेकर अब सिनेमाघरों में फ़िल्म को रिलीज़ करने की तैयारियां तक, सब कुछ उनके लिए बेहद चुनौतीपूर्ण अनुभव रहा है,‌ मगर साथ ही वे इसे एक ‘जादुई’ अनुभव भी बताते हैं।
फ़िल्म के लेखक सनी लहिड़ी कहते हैं, “पूरी विश्वनियता और जुनून के साथ पर्दे पर कहानी को पेश करने और चिता से निकलती आग और किसी की मौत का मातम मना रहे लोगों के बीच संजीदगी के साथ शूटिंग करना, हमारे लिए बेहद मुश्क़िल काम था। फ़िल्म‌ के कास्ट और क्रू ने पूरे समर्पण, लगन और मेहनत के साथ अपने-अपने काम‌ को अंजाम दिया है जो सभी के लिए बेहद प्रेरणादायक साबित हुआ। मुझे इस फ़िल्म पर गर्व है और इस फ़िल्म‌ के सिनेमाघरों में रिलीज़ को लेकर मैं बेहद उत्साहित हूं।”
”बारह X बारह’ का लेखन‌ गौरव मदान और सनी लहिड़ी‌ ने मिलकर किया है जबकि इसके निर्माण और प्रस्तुति की ज़िम्मेदारी गुजरात के अहमदाबाद स्थित प्रतिष्ठित अमदाबाद पिक्चर्स के जिग्नेश पटेल ने उठाई है। उल्लेखनीय है कि यह फ़िल्म पैन इंडिया स्तर पर‌ 24 मई को देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज़ की जाएगी। इसे ‘सर’, ‘कोर्ट’, ‘घोड़े को जलेबी खिलाने ले जा रिया हूं’ जैसी फ़िल्मों का डिस्ट्रीब्यूशन करने वाले डिस्ट्रीब्यूटर शिलादित्य बोरा की कंपनी प्लाटून डिस्ट्रिब्यूशन द्वारा देशभर‌ के सिनेमाघरों में रिलीज़‌ किया जाएगा।