Tuesday, May 14, 2024
Breaking News

छात्रा यशवी अग्रवाल ने कॉमर्स वर्ग मे पाए 94.4% परिवार में खुशी

हाथरस। सेंट फ्रांसिस इंटर कॉलेज की 12वीं कक्षा कॉमर्स (वाणिज्य) वर्ग में 94.4% अंक प्राप्त करने वाली छात्रा यशवी अग्रवाल की सफलता से परिवार के लोगों में भारी खुशी का माहौल है और परिजनों द्वारा छात्रा यशवी को मिठाई खिलाकर खुशियां मनायी जा रहीं हैं। छात्रा यशवी अग्रवाल ने अपनी सफलता का श्रेय खुद की मेहनत तथा अपने पिता गोपाल अग्रवाल व माँ अंजू अग्रवाल के साथ कॉलेज के प्रिंसीपल के दिशा निर्देशन को दिया। यशवी अग्रवाल ने शिक्षकों के सहयोग को भी सराहा।

Read More »

गुजरात सरकार में पूर्व मंत्री एवं वर्तमान विधायक अर्जुन सिंह चौहान ने गांव-गांव किया जनसंपर्क

ऊंचाहार, रायबरेली। भाजपा रायबरेली जिले के अंदर अपने प्रत्याशी राज्यमंत्री दिनेश प्रताप सिंह की जीत के लिए लगातार जनाधार जुटाने की कोशिश कर रही है। भाजपा प्रत्याशी दिनेश प्रताप सिंह और उनके पुत्र पीयूष प्रताप सिंह भी गांव-गांव जनसंपर्क कर रहे हैं। इसके साथ ही जिले के अंदर भाजपा की स्थित मजबूत करने के लिए गुजरात सरकार में पूर्व मंत्री व वर्तमान विधायक अर्जुन सिंह चौहान और के सी पटेल महामंत्री गुजरात गांव-गांव जनसंपर्क करने में जुट गए हैं। इसी क्रम में आज गुजरात राज्य में भाजपा से वर्तमान विधायक एवं गुजरात सरकार में पूर्व मंत्री अर्जुन सिंह चौहान और के सी पटेल महामंत्री (गुजरात) ने जिले की ऊंचाहार विधानसभा के गांव-गांव में जनसंपर्क किया और नुक्कड़ सभाएं की।

Read More »

पुलिसिया उत्पीड़न का आरोप लगा व्यापारियों ने किया बाजार बंद

मथुरा। मथुरा में श्री कृष्ण जन्म स्थान क्षेत्र के व्यापारियों ने मंगलवार को बैठक की और बैठक में बाजार बंद करने का निर्णय लिया गया। व्यापारियों का आरोप है कि श्रीकृष्ण जन्मस्थान क्षेत्र में कारोबार करना उनके लिए आसान नहीं रह गया है। दरअसल श्रीकृष्ण जन्मस्थान क्षेत्र में सुरक्षा की दृष्टि से व्यवस्था चाक चौबंद रहती है। यहां आने वाले लोगों पर सुरक्षाकर्मियों की पैनी नजर रहती है। कई बार श्रद्धालुओं को भी सुरक्षा की दृष्टि से कड़ी चेकिंग से गुजरना होता है। जबकि स्थानीय व्यापारी इस सब में छूट चाहते हैं। यहां कारोबार करने वाले लोगों का आरोप है कि पुलिसकर्मी उन्हें परेशान करते हैं। कृष्ण जन्म स्थान व्यवसाई समिति के अध्यक्ष मुकेश अग्रवाल के अनुसार पुलिस प्रशासन अपनी मनमानी और हाठधर्मिता के कारण आम मार्ग को बंद कर व्यापारियों एवं स्थानीय निवासियों के उत्पीड़न पर आमादा है।

Read More »

कोरोना वैक्सीन कोवीशील्ड पर उठते सवाल

कोरोना वैक्सीन बनाने वाली ब्रिटिश कम्पनी एस्ट्राजेनेका ने ब्रिटिश हाईकोर्ट में लिखित रूप से यह स्वीकार किया है कि उसकी वैक्सीन के गम्भीर साइड इफेक्ट्स हैं। इसके बाद भारतीय कम्पनी सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा बनायी जाने वाली वैक्सीन कोवीशील्ड पर भी सवाल उठने लगे हैं। क्योंकि पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ने जिस फार्मूले पर कोवीशील्ड नामक वैक्सीन बनायी है, उसे एस्ट्राजेनेका तथा ऑक्सफोर्ड यूनीवर्सिटी द्वारा तैयार किया गया था। लोकसभा चुनाव के बीच लन्दन से अचानक आई इस खबर ने भारत की जनता के होश उड़ा दिये हैं। विपक्षी दल जहाँ इसे सरकार के खिलाफ चुनावी मुद्दा बनाने की पुरजोर कोशिश में हैं वही भाजपा और उसके सहयोगी दल इस विषय से पूरी तरह बचने का प्रयास कर रहे हैं। राजनीतिक निहितार्थ कुछ भी निकाले जा रहे हों लेकिन इस मामले को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। वह भी तब जब वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स अत्यन्त गम्भीर हैं तथा इससे लोगों की मृत्यु भी हुई है। जानकारों के मुताबिक इस साइड इफेक्ट्स को थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम के साथ थ्रोम्बोसिस (टीटीएस) नाम से जाना जाता है। इससे शरीर के विभिन्न हिस्सों में खून के थक्के बन जाते हैं तथा प्लेटलेट्स की संख्या कम हो जाती है। प्लेटलेट्स वह छोटी कोशिकाएं होती हैं जो रक्त को जमने नहीं देती। इनका कम हो जाना काफी खतरनाक होता है। अमेरिका की सेंटर फॉर डिजीज कण्ट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार टीटीएस दो तरह के टियर में होते हैं।

Read More »

सीएल जैन महाविद्यालय में छात्र-छात्राओं को मिली डिग्री

फिरोजाबाद। सी.एल. जैन महाविद्यालय में प्राचार्य प्रो. वैभव जैन की अध्यक्षता में डिग्री वितरण समारोह का आयोजन किया गया। डिग्री पाकर छात्र-छात्राओं के चेहरे खुशी से खिल उठे। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथियों द्वारा मॉ सरस्वती के चित्र के समक्ष माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर किया। इसके बाद सीएल जैन महाविद्यालय के प्रबंध समिति के सचिव प्रवीण कुमार भटनागर, पूर्व सचिव डॉ अनिल यादव एवं प्राचार्य प्रो. वैभव जैन ने महाविद्यालय के छात्र-छात्रा अन्नू बलिया, अनामिका सिंह, संगीता गौतम, स्वाति उपाध्याय, रितिका शर्मा, आर्य दुबे, तानया गुप्ता, अरबाज, फराज खान, हरिओम, कैफ, कुशाग्र अग्रवाल, विनय प्रताप, विपिन कुमार, वैभव यादव, हर्ष शर्मा, सुशांत सिंह, सौरभ, अमनदीप सागर आदि को डिग्री प्रदान की।

Read More »

धूमधाम से मना वरुणदेव अवतार भगवान झूलेलाल एवं सांई जगदीश महाराज का स्थापना दिवस

फिरोजाबाद। संत कंवरराम दरबार निरंजन धाम में दस वर्ष पूर्व स्थापित वरुणदेव अवतार भगवान झूलेलाल एवं सांई जगदीश महाराज का स्थापना दिवस हर्षोल्लास, भक्तिभाव एवं धूमधाम से मनाया गया। इस पावन दिवस के उपलक्ष्य में प्रातः प्रभात-फेरी निकाली गई। स्थापना दिवस पर प्रातः सहज पाठ साहिब का भोग लगाया गया। तत्पश्चात् दोपहर अयोध्या धाम से पधारे संत नितिन सांई ने मंडली सहित भजन-कीर्तन प्रस्तुत किये। भजनों पर समाज के महिला-पुरूष भक्ति विभोर होकर नाचने लगे। कार्यक्रम में संत ने सभी को अयोध्या धाम में आकर प्रभु श्रीराम के दर्शन करने का निमंत्रण दिया। उनके आश्रम में दर्शन हेतु आने वाले सभी भक्तों की व्यवस्था रहेगी।

Read More »

बाइक सवार दंपति को अज्ञात वाहन ने रौंदा

फिरोजाबाद। पत्नी के साथ बाइक पर सवार होकर गुड़गांव से घर वापस लौट रहे दंपति को अज्ञात वाहन ने रौंद दिया। हादसे में पति की मौत हो गई, जबकि पत्नी गंभीर रूप से घायल है। जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दोनों की तीन साल पहले लव मैरिज हुई थी। औरैया के जुआ निवासी 23 वर्षीय दीपक गुड़गांव में प्राइवेट नौकरी करता था। तीन साल पहले उसकी लव मैरिज डौली के साथ हुई थी। मंगलवार को दीपक पत्नी डौली के साथ बाइक पर सवार होकर गुड़गांव से वापस अपने घर औरैया आ रहा था। तभी फिरोजाबाद के थाना मक्खनपुर क्षेत्र के नवादा के पास अज्ञात वाहन ने उनकी बाइक में टक्कर मार दी। हादसे में पति की मौके पर ही मौत हो गई जबकि पत्नी गंभीर रूप से घायल हो गई। मौके पर लोगों की भीड़ जमा हो गई।

Read More »

मथुरा भार्गव सभा एवं भार्गव महिला सभा ने मनाया भगवान परशुराम जन्मोत्सव

मथुरा। मथुरा भार्गव सभा एवं भार्गव महिला सभा का संयुक्त भगवान परशुराम जन्मोत्सव ठाकुर श्री जानकी जीवन महाराज (भार्गव गली), घीया मण्डी में भार्गव सभा के अध्यक्ष श्याम बिहारी भार्गव एवं भार्गव महिला सभा की अध्यक्षा पूनम भार्गव की संयुक्त अध्यक्षता में हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया।
कार्यक्रम का प्रारम्भ ईश वन्दना के साथ हुआ। इसके पश्चात मथुरा भार्गव सभा के अध्यक्ष श्याम बिहारी भार्गव एवं भार्गव महिला सभा की अध्यक्षा पूनम भार्गव ने भगवान परशुराम की मूर्ति पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित किया। तत्पश्चात् भगवान परशुराम के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला गया।

Read More »

पिछली बार मां गंगा ने बुलाया था, इस बार मां गंगा ने मुझे गोद ले लिया है: मोदी

राजीव रंजन नागः वाराणसी। प्राचीन हिंदू शहर की सड़कों पर अपना बहुप्रचारित पांच किलोमीटर लंबा मेगा रोड शो पूरा करने के बमुश्किल 12 घंटे बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वाराणसी लोकसभा सीट के लिए अपना नामांकन दाखिल किया।
बाबा विश्वनाथ की नगरी के नाम से मशहूर अपने निर्वाचन क्षेत्र की उनकी कई यात्राओं की तरह, मोदी का नामांकन एक बार फिर एक बड़ी घटना थी। और सबसे बढ़कर, मोदी ने यह सुनिश्चित किया कि उनके प्रस्तावक हिंदू समाज के विभिन्न वर्गों का प्रतिनिधित्व करें। इस प्रकार यदि ब्राह्मण समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाले जाने-माने स्थानीय ज्योतिषी ज्ञानेश्वर शास्त्री थे, तो ओबीसी बिल में फिट होने के लिए बैजनाथ पटेल और लालचंद कुशवाह थे, जबकि दलित के रूप में सब्जय सोनकर को विशेष रूप से नामांकन बोर्ड में लाया गया था। यह एक पूर्व निष्कर्ष था कि उनके प्रस्तावकों में कोई भी मुस्लिम शामिल नहीं होगा।

Read More »

रायबरेली और अमेठी का कोना-कोना पीढ़ियों की यादें संजोए हुए है: राहुल गांधी

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली/अमेठी। जिले की लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी राहुल गांधी लागतार अपने विचारों और मंच पर दिए जा रहे भाषणों से जन जन के दिलों में उतरने की कोशिश कर रहे हैं। वैसे तो कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी को किसी परिचय की जरूरत नहीं उन्हें व उनके परिवार के बलिदानों को रायबरेली और अमेठी की जनता शुरू से जानती है। आज राहुल गांधी ने ट्विटर वीडियो पोस्ट शेयर किया जिसमें वह अपनी मां सोनिया गांधी के साथ एक एलबम में अपने पिता और दादा के साथ की पुरानी तस्वीर को देख रहे थे, जिसमें रायबरेली के गांव-गांव की यादें थी। वीडियो शेयर करने के साथ कांग्रेस प्रत्याशी राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखा कि रायबरेली और अमेठी हमारे लिए सिर्फ चुनाव क्षेत्र नहीं, हमारी कर्मभूमि है, जिसका कोना-कोना पीढ़ियों की यादें संजोए हुए है। मां के साथ पुरानी तस्वीरें देखकर पापा और दादी की याद भी आ गयी, जिनकी शुरू की गयी सेवा की परंपरा मैंने और मां ने आगे बढ़ाई।

Read More »