Monday, April 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » फसली ऋण मोचन योजना प्रमाण पत्र वितरण 11 सितंबर को माती स्टेडियम में

फसली ऋण मोचन योजना प्रमाण पत्र वितरण 11 सितंबर को माती स्टेडियम में

2017.09.07 03 ravijansaamnaप्रभारी मंत्री/सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा मुख्य अतिथि द्वारा किया जायेगाः डीएम
द्वितीय चरण के डाटा फीडिंग के कार्य का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण, दिये निर्देश कि समयवद्ध तरीके डाटा फीडिंग का कार्य गुणवत्ता तरीके से करें पूरा
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने फसली ऋण मोचन प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम व द्वितीय चरण के फसली ऋण मोचन कार्यो की समीक्षा की तथा एनआईसी, बैंक तथा सभी कोर्ट में जहां द्वितीय चरण में फसली ऋण मोचन द्वितीय चरण के फीडिंग किये जाने का कार्य चल रहा है स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने फसली ऋण मोचन द्वितीय चरण के कार्य में डेरापुर, रसूलाबाद तहसीलों का कार्य अन्य तहसीलों की भांति पीछे चल रहा है इस पर एसडीएम और तहसीलदार को कडे निर्देश दिये कि वे डाटा फीडिंग का कार्य युद्धस्तर पर कराये क्योकि यह कार्य समयवद्ध होना है। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने एसडीएम और तहसीलदार रसूलाबाद और डेरापुर को निर्देश दिये कि वे डाटा फीडिंग कार्यो को भली भांति जाने और देखे और जो कार्य कर रहे है उनको प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि फसली ऋण मोचन योजना प्रमाण पत्र वितरण व द्वितीय चरण की डाटा फीडिंग का कार्य आदि सरकार की किसानों के लाभ परक शीर्ष प्राथमिकता वाले योजनाओं/कार्यो में से एक है। जिसमें किसी भी स्तर पर शिथिलिता लापरवाही क्षम्य नही होगी। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कम्प्यूटर पर फीडिंग का कार्य कर रहे स्टाफ से कहा कि डाटा फीडिंग का कार्य पूरी तरह से टीम भावना के रूप में युद्धस्तर पर पूरा करें। किसी भी दशा में डाटा फीडिंग का कार्य गलत न हो और न ही किसी पात्र का फीडिंग के दौरान नाम छूटे। उन्होंने कहा कि आज रात्रि में प्रत्येकदशा में यह कार्य पूरा कर देना है क्योकि फीडिंग के कार्य को शीघ्र ही डीएलसी की मीटिंग में रखकर डाटा को लखनऊ भेजा जाना है। उन्होंने एडीएम एफआर विद्याशंकर सिंह को निर्देश दिये कि किसी तहसील के डाटा फीडिंग के कार्य में सिस्टम की कमी हो तो उसको तत्काल पूरा कर ले या जिन तहसीलों का कार्य पूरा हो रहा है वहां के स्टाफ को लगा ले। उन्होंने कहा जो फसली ऋण मोचन प्रमाण पत्र छप कर आ रहे है उन प्रमाण पत्रों का समस्त बैंकर्स, एनआईसी आदि आदि सहित वरिष्ठ अधिकारी भांति मिलान कर ले किसी भी प्रकार की कोई त्रुटी न रहे यदि कोई त्रुटि हो तो उसको एनआईसी से सम्पर्क कर ठीक करा ले प्रथम चरण के प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम 11 सितंबर को किया जाना है। जिसके लिए अब समय बहुत कम रह गया है। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने फसली ऋण मोचन प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम जो कि स्टेडियम में 11 सितंबर को किया जाना है प्रथम चरण में 5 हजार पात्र किसानों को प्रमाण पत्र प्रदेश के सहकारिता मंत्री/प्रभारी मंत्री जनपद मुकुट बिहारी वर्मा द्वारा दिया जाना है। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को स्टेडयम में तैयारी किये जाने वाले कार्यक्रम की ले आउट नक्शा आदि दिखाते हुए कहा कि ड्यूटी में लगाये गये अधिकारी दिये गये निर्देशों के अनुरूप समुचित कार्यवाही कर ले।
डीएम राकेश कुमार सिंह ने फसली ऋण मोचन द्वितीय चरण के लाभ के लिए जो इस योजना के पात्र लाभार्थी किसान है वे अपना आधार कार्ड जिस बैंक से किसान ने ऋण लिया है उस बैंक के शाखा प्रबन्धक को आधार कार्ड की छायाप्रति देकर लिंक करा ले। आधार कार्ड के जोडने के संबंध में माती स्टेट बैंक शाखा द्वारा कैंप भी लगाया गया है। किसान योजना हेतु पात्रता रखते है उनके ऋण मोचन सहायता प्रणाली के तहत आधार कार्ड से भी लिंक करवाना जरूरी है अतः जिनके पास आधार कार्ड नही है वे किसान शीघ्र ही आधार कार्ड बनवा ले। उन्होंने पात्रता बताते हुए कहा कि लघु एवं सीमान्त किसानो द्वारा 31 मार्च 2016 तक के लिए गये फसली ऋण में वर्ष 2016-17 में जमा की गयी धनराशि को घटाते हुए 31 मार्च 2016 तक बकाया धनराशि का रूपये 1 लाख सीमा तक ऋण मोचन योजना हेतु पात्रता रखी गयी है। जिन किसानों के पास आधार कार्ड नही है वे शीघ्र ही अपना आधार कार्ड बनवा ले जिससे पात्रता की स्थिति में योजना का लाभ दिया जा सके। डाटा फीडिंग के कार्य की निगरानी मुख्य विकास अधिकारी केदारनाथ सिंह, एडीएम प्रशासन शिव शंकर गुप्ता व एडीएम वित्त एवं राजस्व विद्याशंकर सिंह, उप कृषि निदेशक आरएस तिवारी, कृषि अधिकारी सुमित पटेल, एनआईसी के अधिकारी आदि देख रहे है।