Saturday, April 27, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सामाजिक संगठन ने किया श्री छावनी रामलीला कमेटी में वृक्षारोपण

सामाजिक संगठन ने किया श्री छावनी रामलीला कमेटी में वृक्षारोपण

श्री छावनी रामलीला कमेटी के तत्वाधान में रोटरी क्लब ऑफ कानपुर गौरव एवं लाज डॉ गौर हरि सिंघानिया 391 ने सम्मिलित रूप से पौधा रोपण कार्यक्रम आयोजित किया।
कानपुर नगर, स्वप्निल तिवारी।श्री छावनी रामलीला के नवनियुक्त अध्यक्ष सिद्धार्थ काशीवार ने पद सम्भालते ही पाया की पुतला दहन एवं आतिशबाजी से बेहद विराट रूप से पर्यावरण को नुकसान पहुँचता है। इसके लिए इन्होंने सामाजिक संस्थाओ से इस समस्या से निपटने के लिए अपील करी। पटाखे एवं पुतला दहन के द्वारा उत्सर्जित जहरीली गैसों से निपटने के लिए प्रख्यात सामाजिक संगठन रोटरी क्लब ऑफ कानपुर गौरव एवं लाज डॉ गौर हरि सिंघानिया 391 सामने आए। 



रोटरी गौरव के अध्यक्ष पीएचएफ रो राघवपत सिंघानिया के गरिमापूर्ण नेत्रत्व में रोटरी क्लब गौरव ने रीसर्च करके पाया कि फएकस पौधे में जहरीली गैसों को नाश करने का चमत्कारी गुण है। आज भारत के प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत अभियान के तहत विशेष कार्ययोजना चला रहे हैं और प्रमुख सामाजिक संगठनो के सहयोग से शीघ्र इस अभियान को सफलता मिलेगी। आज पूरे नगर में ४४ पंजीकृत रामलीला हैं और करीब 200 गैर पंजीक्रत। जरा सोचिए कि कितने वृहद स्तर पर हवा में प्रदूषण व्याप्त हो जाता होगा। इस समस्या की तरफ कभी किसी ने नही सोचा। हम अपने पर्यावरण एवं भावी जीवन एवं पीढ़ी के स्वास्थ के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। रामलीला हमारी संस्कृति का अपरिहार्य हिस्सा है। उसके बिना हम अपनी खूबसूरत गंगा जमुनी सभ्यता की कल्पना भी नही कर सकते। इसलिए त्योहार के साथ साथ पर्यावरण की सुरक्षा भी बेहद जरूरी है क्योंकि इसका कोई विकल्प नही है। रामलीला एवं दशहरा में मुख्य रूप से कार्बन मनाक्सायड, कार्बन डायआक्सायड एवं सल्फर डायआक्सायड गैस का बहुत ज्यादा उत्सर्जन होता है। ये गैसें मानव जीवन एवं पर्यावरण के लिए बेहद घातक हैं। इनकी वजह से घातक चर्म रोग, फेफड़ों के रोग, दिमागी रोग इत्यादि जैसे रोगों के फैलने का डर रहता है। फएकस पौधा इन गैसों को समाप्त करता है। इसकी छोटी पत्तियाँ बेहद कार्यशीलता से जहरीली गैसों का नाश करती हैं। सीएसए के रो गुरु प्रसाद श्रीवास्तव ने विशेष रूप से इस विषय पर शोध करके उपाय निकाला। रोटरी गौरव एवं लाज गौर हरि के सदस्यों ने सामूहिक रूप से आज रामलीला मैदान में इस समस्या से निपटने के लिए एक शुरुआत कार्यक्रम के तहत समाज एवं मानव हित के लिए पौधारोपण किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रख्यात क्विज मास्टर एवं अपोलो हॉस्पिटल चेन्नई के प्रवर्तक भरत वेंकट ईपुर थे। उन्होंने तीनो संगठन के सामूहिक प्रयास की प्रशंसा करी एवं कामना करी की इसी प्रकार समाज के हर वर्ग के लोग समस्याओं का मिलकर निपटारा करेंगे तो बहुत जल्द समाज से समस्याएँ खत्म हो जाएँगी। रामलीला अध्यक्ष सिद्धार्थ कांशीवार ने दोनो संगठनो का धन्यवाद दिया एवं प्रमुख सदस्यों का सम्मान किया। उनकी अपील पर इन्होंने समस्या की गम्भीरता को समझते हुए त्वरित निदान भी दिया। लाज डा गौर हरि सिंघानिया की तरफ से सचिव संजय श्रीवास्तव, कार्यक्रम निदेशक वाई ऐम देसाई, कार्यक्रम निदेशक आशीष अग्रवाल, तनुज पुरवार, रोहित ठाकुर, मनीष मेहरोत्रा इत्यादि सदस्य उपस्थित रहे। रोटरी गौरव की तरफ से प्रख्यात समाजसेवी सचिव रो उत्तम प्रसाद केसरवानी, पूर्व अध्यक्ष रो मुकेश श्रीवास्तव, सुशील शर्मा, जोय निगम इत्यादि उपस्थित रहे। रोटरी अध्यक्ष रो राघवपत सिंघानिया की तरफ से जेके समूह के एस के अग्रवाल उपस्थित हुए। छायाकार: नीरज राजपूत