Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » पानी की बर्बादी रोकने के लिए, रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम जरूरी

पानी की बर्बादी रोकने के लिए, रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम जरूरी

कानपुर, जन सानना संवाददाता। कानपुर विकास प्राधिकरण के सभागार में प्राधिकरण के अधिकारियों ने रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम पर परिचर्चा आयोजित कर पानी संचयन एंव बर्बादी रोकने के लिए नवीनतम तकनीक एंव प्रयोग के बारे में प्रसिद्ध वैज्ञानिक ए. आर. शिवकुमार से जानकारी प्राप्त की।
केडीए के सभागार में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस कैम्पस बैंगलूरू के प्रसिद्ध वैज्ञानिक ए. आर. शिवकुमार रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम पर प्रजेन्टेशन प्रस्तुत कर बताया कि रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की नवीनतम तकनीक अत्यन्त किफायती एंव आसानी से प्रयोग में लाई जा सकती है।
केडीए उपाध्यक्ष ने शिवकुमार को प्राधिकरण की आवासीय योजना सिग्नेचर सिटी, सिग्नेचर ग्रीन्स, केडीए हाईट्स, पनकी शताब्दी नगर एंव पीएम आवास योजनाओं का निरीक्षण भी कराया।
जिसमें बनाए गए रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के बारे में वैज्ञानिक शिवकुमार ने बताया कि पानी एकत्रित करने के लिए केवल एक चेम्बर बनाने से सिल्ट जमा होने की सम्भावना एंव उसकी सफाई में दिक्कत आ सकती है। इसके लिए ब्लाक वाइज कुँआ बनाना उचित होगा। इसके साथ ही रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के फिल्ट्रेशन की भी व्यवस्था होनी चाहिए। जिससे पानी को फिर से इस्तेमाल किया जा सके। आवासीय भवनों में पानी के लिए दोहरी व्यवस्था होनी चाहिए जिससे पीने के पानी के लिए अलग एंव अन्य उपयोग जैसे.फ्लैशिंग आदि के लिए अलग व्यवस्था हो।रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम से हम संचित जल को बागवानी, धुलाई एंव अन्य कामों में ला सकते है। सिस्टम के सम्बंध में आम जनता के बीच सामान्य जागरुकता जरूरी है।
केडीए उपाध्यक्ष किंजल सिंह ने रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की नवीनतम तकनीक के बारे में प्राधिकरण के अभियंताओं को प्रशिक्षण कराने और रेन वाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क की स्थापना हो जिससे सिस्टम के विभिन्न विधाओं का प्रदर्शन किया जा सके।
उपाध्यक्ष ने आवासीय योजना का निर्माण करने वाली कम्पनी को जल संचयन के साथ यह भी प्रयास होना चाहिए कि जितना जल भूमि में अवशोषित किया जाए उतना जल फिर से भूमि में चला जाए। जिससे पानी की बर्बादी न हो सके।
इस दौरान मुख्यरूप से सेन्ट्रल ग्राउंड वाटर बोर्ड के पीके त्रिपाठी, मुख्य अभियंता डी सी श्रीवास्तव, नगर नियोजक ज्योति प्रसाद, सहायक अभियंता मनोज उपाध्याय, ओपी राम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।