Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » प्राथमिकता के आधार पर विकास, निर्माण कार्यों में लायें तेजी: डीएम

प्राथमिकता के आधार पर विकास, निर्माण कार्यों में लायें तेजी: डीएम

जनपद में बिना लाइसेंस संचालित होने वाले अस्पताल को सीएमओ कराये बन्द: डीएम
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार परिसर में विकास कार्यो की मासिक बैठक की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश की जनपद में संचालित बिना लाइसेंस के अस्पतालों का निरीक्षण कर फर्जी तरीके से चला रहे अस्पतालों को बन्द कराये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि जिला अस्पताल, महिला अस्पताल, स्वास्थ्य केन्द्र, उपकेन्द्रों पर दवाओं की उपलब्धता, चिकित्सकों की उपस्थिति शतप्रतिशत होनी चाहिए। जनता को हर हाल में हमें बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करानी है। महिला हैल्प लाईन के संबंध में आमजनमानस को जागरूक करने के उद्देश्य से व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार कराया जाए। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनपद में किये जा रहे निर्माण कार्यो को समयसीमा के अन्दर कराये।
उक्त समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिये कि जिला अस्पताल में दवा, डाक्टरों की उपस्थित रहे तथा जनपद में संचालित फर्जी तरीके से अस्पतालों का निरीक्षण कर फर्जी अस्पतालों को बन्द कराये तथा खसरा रूबैला टीकाकरण के लिए अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करे जिससे कि लोगों को जानकारी हो। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत के तहत लोगों को जागरूक करे तथा ब्लाकों आदि जगहों पर पेटिंग आदि के माध्यम से प्रचार प्रसार भी कराया जाये। डीपीआरओ को निर्देश दिए कि छूटे हुए शौचालयों को जल्द से जल्द निर्माण कराये जाये। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जो भी निर्माण कार्य चल रहे हैं, उनका गुणवत्तापूर्ण निर्माण होना चाहिए, शौचालय निर्माण पर विशेष ध्यान दिया जाये। संस्थागत प्रसव, टीकाकरण की प्रगति में सुधार करते हुए जेएसवाई भुगतान में तेजी लाई जाए। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत वाले विवाह कार्यक्रम हेतु सभी संबंधित अधिकारी तैयारी पूर्ण करना अभी से प्रारंभ कर दे। जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिये कि चल रहे आंगनबाडी निर्माण कार्यो में तेजी लाये तथा समय से निर्माण कराये। जिलाधिकारी ने बीएसए को निर्देश दिये कि बच्चों को स्वेटर, मोजा आदि समय से उपलब्ध करा दे। जिलाधिकारी ने विद्युत अधिकारी को निर्देशित किया कि विद्युत व्यवस्था पूरी तरह से दुरस्त रहे तथा जहां कही भी तार ढीले है वहां पर तारों को कसा दिया जाये। उन्होंने ईओ, डीपीआरओ, लोक निर्माण विभाग आदि को निर्देश दिये है कि सड़को को गढ्ढा मुक्त कराये तथा कही कोई किसी भी प्रकार की समस्या नही होनी चाहिए। बैठक में समाज कल्याण, प्रोबेशन, दिव्यांग सशक्तीकरण विभाग, जल निगम आदि विभागों की विस्तार से समीक्षा की गयी।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी महेन्द्र कुमार राय, सीएमओ डा0 हीरा सिंह, डीडीओ अभिराम त्रिवेदी, पीडी शिव शंकर पाण्डेय, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग, नलकूप सहित अन्य विभागीय अधिकारी, कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि आदि मौजूद रहे।