Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना कार्डों का किया वितरण

जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना कार्डों का किया वितरण

किसानों को जवानों को गरीबों को समर्पित सरकार: प्रतिभा शुक्ला
अधिक से अधिक श्रमिकों के पंजीकरण कराए जाएं: जिलाधिकारी
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मुख्य अतिथि सदर विधायक प्रतिभा शुक्ला, जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की मौजूदगी में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का शुभारम्भ दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया और माननीय प्रधानमंत्री जी का गुजरात से और माननीय मुख्यमंत्री जी का उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से कार्यक्रम का लाइव प्रसारण कलेक्ट्रेट परिसर में एलईडी टीवी व प्रोजेक्टर के द्वारा तथा विकास भवन माती के प्रागढ में एलईडी वैन के द्वारा देखा गया। कार्यक्रम का सजीव प्रसारण देख कर लाभार्थियों में जोश जुनून ऊर्जा नजर आ रही थी और लाभार्थियों का कहना था कि सरकार सभी को साथ लेकर चल रही है और सभी को अच्छी अच्छी योजनाओं से लाभान्वित कर रही है। इस अवसर पर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विधायक व जिला अधिकारी ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के व लाभार्थियों को कार्ड वितरण किए जिसमें रामबाबू, बलवन्त, अन्जू देवी, राज किशोर, रोशन रजा, शिल्पी आदि को कार्ड वितरण किये गए।
उक्त कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सदर विधायक प्रतिभा शुक्ला ने कहा कि जनपद कानपुर देहात में विकास की गंगा बह रही है भारत सरकार राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का जन-जन को लाभ मिल रहा है उन्होंने कहा भारत सरकार किसानों को जवानों को गरीबों को समर्पित सरकार है जो सभी के हित में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि भारत एक ऐसा दुनिया के अंदर देश है जिसमें बिना पैसे के भी बैंक में खाता खोले गए थे। वर्तमान सरकार ऐसी सरकार है जो गरीबों के लिए काम कर रही है 70 साल के इतिहास में ऐसा किसी सरकार ने काम नहीं किया है। उन्होंने कहा कि कहा कानपुर देहात के लिए आज शुभ दिन है आज कानपुर देहात का मंगल हो रहा है
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार द्वारायोजना लागू की गई है। जिसमें असंगठित श्रमिकों यथा गृह आधारित कर्मकार (घरेलु श्रमिक, फेरी लगाने वाले, सिर पर बोझा उठाने वाले, ईंट भट्टे, मोची, कचरा बीन ने वाले, धोबी, रिक्शा चालक, ग्रामीण भूमिहीन श्रमिक कृषि कर्मकार, बीडी श्रमिक, हथकरघा श्रमिक, संनिर्माण श्रमिक आदि के लिए योजना चलाई गई है। उन्होंने कहा योजना के तहत ऐसे असंगठित श्रमिक जिनकी मासिक आय 15 हजार रुपए या उससे कम है को उक्त योजना में शामिल किया गया है जिसमें शहर ग्रामों में दैनिक कार्य करने वाले भी है। जिनका बैंक में बचत खाता व आधार कार्ड तथा उनकी आयु 18 से 40 वर्ष है वे सभी इस योजना के लाभ के लिए पात्र होंगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे श्रमिकों द्वारा अपनी आयु के अनुरूप योजना में (₹55 से लेकर ₹200 रू0 अधिकतम प्रति माह की दर पर) निर्धारित मासिक अंशदान जमा कराने पर केंद्र सरकार के द्वारा अंशदान के बराबर राशि जमा कराई जाएगी। ऐसे सभी श्रमिक अपना पंजीयन नागरिक सेवा केंद्रों पर जाकर ऑनलाईन करवा सकेंगें। उन्होंने कहा 60 वर्ष की आयु तक धनराशि जमा होने पर 60 वर्ष के बाद आयु के बाद उसे प्रति माह ₹3000 की पेंशन भारत सरकार द्वारा दी जाएगी लाभार्थी की मृत्यु की दशा में उसकी पत्नी को 1500 रुपए प्रतिमाह पेंशन आजीवन मिलेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी संबंधित विभाग अधिक से अधिक लाभार्थियों को इस योजना से जुड़े और उनका पंजीकरण कराएं जिससे कि पात्र व्यक्ति को इस योजना का लाभ मिल सके उन्होंने सभी अधिकारियों तथा खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे अपने -अपने विभाग से संबंधित जितने भी लाभार्थी हैं उनका पंजीकरण अवश्य करा ले। जिलाधिकारी ने कहा कि इस योजना का लाभ अधिक से अधिक श्रमिकों को दिया जाए। उन्होंने सभी अधिकारियों को अपने- अपने विभागों में अधिनस्थ लोगों को नोडल अधिकारी बनाकर अधिक से अधिक श्रमिकों, रसोइयों, आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों, रोजगार सेवकों का पंजीकरण कराएं।
कार्यक्रम मे श्रम प्रवर्तन अधिकारी विनीत त्रिपाठी द्वारा असंगठित कर्मकारो के लिये लागू पेशन योजना प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की विस्तार से चर्चा की गयी।
इस मौके पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व साहब लाल, प्रशासन पंकज वर्मा, सीएमओ डा0 हीरा सिंह, कार्यक्रम मे ई0एस0आई0 के सामाजिक सुरक्षा अधिकारी संजय पाल सिंह, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के के0के0 श्रीवास्तव, श्रम प्रवर्तन अधिकारी संजय कुमार सिंह, अरविन्द पाण्डेय, नागेन्द्र सिंह, वेद प्रकाश, काॅमन सर्विस सेन्टर के जिला प्रबन्धक दिव्यांशू यादव, सीडीपीओ अकबरपुर राजरानी आदि उपस्थित रहे।