Friday, April 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » प्रशिक्षण को भली भांति लेने में किसी भी प्रकार न करें संकोच: सीडीओ

प्रशिक्षण को भली भांति लेने में किसी भी प्रकार न करें संकोच: सीडीओ

दिव्यांगजनों के सहायतार्थ लगाये गये प्रथम प्रशिक्षण में सीडीओ ने कार्मिकों को संवेदनशीलता के साथ प्रशिक्षण लेने के लिए दिये निर्देश
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। अकबरपुर डिग्री कालेज में मुख्य विकास अधिकारी ने दिव्यांगों का मतदान शत प्रतिशत हो उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत न हो सहायतार्थ लगाये गये प्रथम प्रशिक्षण में सीडीओ ने कार्मिकों को संवेदनशीलता के साथ प्रशिक्षण लेने के निर्देश दिये। प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रेरकों से कहा कि वह दिव्यांगों के संवेदनाओं को समझते हुए प्रशिक्षण को बारीकी से ग्रहण करें। मतदान के दौरान उन्हें किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। बूथ के निर्धारित परिघि से किस प्रकार दिव्यांगों लेकर अन्दर आयेंगे इसके लिए व्हील चेयर, ट्राई साइकिल आदि की व्यवस्था रहेगी। दिव्यांगों के लिए सभी बूथों पर रैम्प भी पूरी तरह से बने है। इसको भी बूथ पर जाकर प्रेरक देख ले दिव्यांगों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। इसके अलावा महाविद्यालय के 12 कक्षों में चल रहे प्रशिक्षण पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी का प्रशिक्षण ले रहे मतदान कार्मिकों से कहा कि वह ईवीएम व सामान्य प्रशिक्षण को भली भांति ले।
प्रशिक्षण में सीडीओ केके गुप्ता व डीडीओ आरआर मिश्रा, सेवा योजन अधिकारी देवेश त्रिपाठी, प्रधानाचार्य आईटीआई तथा मास्टर टेªनरों ने मतदान दिवस पर मानिटरिंग सिस्टम पीडीएमएस मैसेस भेजने का मोबाइल नंबर 9223166166 बताया तथा मैसेज कब करना है यह भी विस्तार से बताया ईवीएम प्राप्त करने पर यूपी ईवीएमबीएजी, पार्टी के सुरक्षित पहुंचने पर यूपी एसएपी, माॅक पोल करने के तुरन्त उपरांत यूपी एमपी 04, मतदान प्रारंभ करने के तुरन्त उपरांत यूपी पीएस, 9 बजे की मतदान की सूचना यूपी 9एएम 111, 11 बजे की मतदान सूचना यूपी 11 एएम 250 (कुल पड़े मत), 1 बजे मतदान की सूचना यूपी 1 पीएम 375 कुल पड़े मत, 3 बजे की मतदान की सूचना यूपी 5पीएम 635 कुल पड़े मत, 5 बजे लाइन में खड़े लोगों की सूचना यूपी क्यू 12 लाइन में खड़े कुल मतदाता की संख्या, मतदान समाप्त होने के तुरन्त बाद यूपी वीटी 400एम 345एफ 2ओ पुरूष महिला व अन्य मतदाताओं द्वारा पड़े कुल मतदाताओं की संख्याओं को दर्शाना है। इसी प्रकार सामग्री जमा स्थल पर सुरक्षित पहुंचने की सूचना यूपी एसएआरसी से मैसेज करेंगे। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी केके गुप्ता ने प्रशिक्षण ले रहे कार्मिकों से कहा कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन एक राष्ट्रीय कार्य है। जिसको गंभीरता से लिया जाये। कुछ कार्मिक ड्यूटी कटाने आये उनके कहा कि प्रशिक्षण का महत्व है। पांच वर्ष में एक बार मतदान कराने का मौका मिलता है इसको निर्भय होकर हिम्मत और जजवे के साथ करें। प्रशासन आपके साथ में है। उन्होंने पीठासीन अधिकारियों/मतदान अधिकारियों से कहा कि वह मैसेज भेजने, डायरी भरने ईवीएम व सामान्य प्रशिक्षण लेने में किसी भी प्रकार का संकोच न करें।डीसी मनरेगा सुशील सिंह ने बताया कि मैसेज भेजने हेतु विशेष परिस्तििथ्यों में ईवीएम मशीन में खरीबी आने के तुरन्त बाद यूपी ईवीएम, सही होने के तुरन्त बाद यूपी एसईवीएम किसी विवाद के कारण वाधा होने पर यूपी एलडब्लू, बाधा निस्तारित होने पर यूपी एसएलडब्लू किसी अन्य वजह से मतदान में बाधा होने पर यूपीओटीएस तथा किसी अन्य वजह से उत्पन्न बाधा निस्तारित होने पर यूपी एसओटीएस पर मैसेज किया जायेगा। प्रत्येक कमरे में प्रशिक्षण ले रहे कार्मिकों से कहा गया कि वह प्रशिक्षण को भली भांति ले तथा प्रारूप 14 टैंडर मतों स्पेशल टेग, बैलेट यूनिट कनेक्टर माॅकपोल 17 क का प्रभारी आदि सहित प्रशिक्षण में बतायी गयी महत्पूर्ण जानकारियों को आत्मसार करते तथा निर्वाचन को निष्पक्ष निर्भीक भय रहित कराने में आगे आये। इस मौके पर डीडीओ आरआर मिश्रा, डीसी मनरेगा सुशील कुमार, सहायक अभियंता डीआरडीए व सहायक प्रभारी ईवीएम वीरभान सिंह आदि उपस्थित थे। इस मौके पर मतदान कार्मिकों ने पोस्टल बैलेट से मतदान भी किया। पीठासीन और मतदान अधिकारियों ने विधानसभा सामान्य निर्वाचन का प्रश्न पत्र भी मौके पर हल किये। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि टेªनिंग के दौरान पीठासीन अधिकारी/ मतदान अधिकारी को बताया गया कि मतदान के एक घंटा पूर्व मतदान अभिकर्ताओं की उपस्थिति में माक पोल कराने के पश्चात ईवीएम में पड़े वोट को सीआरसी के माध्यम से किलियर करना होगा। कन्ट्रोल न्यूनिट पीठासीन अधिकारियों को माॅकपोल के बाद ग्रीन पेपर सील स्पेसल टेक, एडेªसटेक, स्ट्रिफसील लगाकर सील करना होगा। यदि मशीन में कोई खराबी आती है तो उसको तत्काल अधिकारियों से सम्पर्क कराकर दुरस्त कर ले।