Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » एक तरफ कोरोना, तो दूसरी तरफ झुलसाती गर्मी का रोना

एक तरफ कोरोना, तो दूसरी तरफ झुलसाती गर्मी का रोना

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। भारत के कई राज्‍यों में खतरनाक लू चल रही है। भीषण गर्मी से राहत के लिए लोगों को बारिश का इंतजार है। पिछले कुछ दिनों से तपिश इतनी ज्‍यादा है कि लोगो की बाहर निकलने की हिम्‍मत नहीं पड़ रही है। भारतीय मौसम विभाग ने भी खतरनाक लू को देखते हुये अपील की है कि लोग दोपहर में घर के भीतर ही रहें। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो-तीन दिन तो इस गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। हां उम्‍मीद की एक किरण 28 मई के बाद जरूर दिख रही है। तब कुछ इलाकों में बारिश के आसार हैं।
दिल्‍ली को मई एंड में मिलेगी राहत-
राष्‍ट्रीय राजधानी में मंगलवार को कुछ जगहों का तापमान 47 डिग्री को छू सकता है। यहां दो दिन तक हालात ऐसे ही रहने का अनुमान है। मौसम विभाग का अंदाजा है कि 28 मई की रात से आंधी और हल्‍की बारिश शुरू होगी जो तापमान को 35-38 डिग्री तक गिरा सकती है।
अगले दो-तीन दिन ऐसे ही तपेगा यूपी-
यूपी में भीषण गर्मी के बीच कई इलाके लू की चपेट में हैं। मौसम विभाग के अनुसार गर्मी से फिलहाल राहत की उम्मीद नहीं है और अगले दो-तीन दिन तक इसी तरह गर्मी पड़ने का अनुमान है। मौसम विभाग ने बताया कि कानपुर, वाराणसी, फैजाबाद और लखनऊ मंडलों में दिन का तापमान काफी बढ़ गया है।
बारिश का बेसब्री से राह देख रहा उत्‍तर भारत-
सारे अनुमान यही कहते हैं कि देश को 28 मई की रात से देश को प्रचंड गर्मी से राहत मिलेगी। तब पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित करेगा और निचले स्तर पर तेज हवाएं चलेंगी। दिल्ली में 29 और 30 मई को धूलभरी आंधी और गरज के साथ 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड में हवाएं चल सकती हैं। स्काईमेट के अनुसार पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश में उत्तरी मैदानी इलाकों में बारिश और धूलभरी आंधी जैसी मॉनसून पूर्व गतिविधियों के शुरू होने से राहत मिलेगी।
कब तक परेशान करेगी लू-
मौसम विभाग ने 5 दिनों के लिए रेड वार्निंग घोषित किया है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्‍थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ समेत कई राज्‍यों के लिए रेड वार्निंग जारी की गई है। रविवार को जारी एलर्ट में भारती मौसम विभाग ने कहा था कि अगले पांच दिन ये इलाके भयानक लू की चपेट में रहेंगे। कुछ स्थानों पर तापमान 47 डिग्री सेल्सियस को छूने की संभावना है। कल कई शहरों का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार था।