Tuesday, May 7, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » समस्त ब्लाकों में “गरीब कल्याण दिवस” प्रातः 09ः00 बजे से सायं 04ः00 बजे

समस्त ब्लाकों में “गरीब कल्याण दिवस” प्रातः 09ः00 बजे से सायं 04ः00 बजे

गरीब कल्याण दिवस” कार्यक्रम में गरीबों के कल्याण हेतु सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से किया जायेगा लाभान्वित
कानपुर देहात। शासन की मंशा एवं जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने अवगत कराया है कि 25 सितम्बर शनिवार को जनपद के समस्त विकास खण्डों में गरीबो के कल्याण हेतु राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जन सामान्य को उपलब्ध कराये जाने हेतु “गरीब कल्याण दिवस” के रुप में मनाया जायेगा। “गरीब कल्याण दिवस” में प्रातः 09ः00 बजे से सायं 04ः00 बजे तक गरीब कल्याण मेला का आयोजन किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि “गरीब कल्याण दिवस” के अवसर पर समस्त विकास खण्डों में जन आरोग्य मेला का आयोजन किया जायेगा। जिसमें आमजन का स्वास्थ्य परीक्षण व आयुष्मान कार्ड का वितरण तथा कोविड टीकाकरण कराया जायेगा। इसके साथ ही दिव्यागंजन सहायता उपकरण, पेंशन कैम्प, सभी प्रकार के ऋण वितरण, कृषि संयन्त्रों का वितरण, प्रधानमंत्री आवास/मुख्यमंत्री आवास योजना, शौचालय, स्वच्छ पेयजल तथा उज्ज्वला-2 के अन्तर्गत गैस कनेक्शन दिये जाने की व्यवस्था तथा जनसामान्य को उपलब्ध कराये जाने अन्य कल्याणकारी योजनाओं व कार्यक्रमो का आयोजन किये जायेंगे। इसके अतिरिक्त विधवा/वृद्धावस्था पेंशन के कैम्प का आयोजन भी किया जायेगा तथा खाद्य सुरक्षा के अन्तर्गत पात्र परिवार को राशन कार्ड व गरीब बालिकाओं के विवाह हेतु संचालित योजना का लाभ दिया जायेगा। धात्री महिलाओं व कुपोषित बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं पोषाहार वितरण किया जायेगा तथा राजस्व विभाग व सभी संबंधित विभागों के स्टाल भी लगाये जायेंगे। जिससे कि इन योजनाओं का लाभ गरीब कल्याण मेला में शासन की मंशा के अनुसार गरीब परिवारों के लोगो को एक ही छत के नीचे लाभ मिल सके। गरीब कल्याण दिवस में विधायकगण एवं अन्य जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे।