Friday, May 3, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मतदाताओं को घर-घर पहुंचायें वोटर पर्ची,मतदान की दिलायें शपथ-डीएम

मतदाताओं को घर-घर पहुंचायें वोटर पर्ची,मतदान की दिलायें शपथ-डीएम

सिकन्द्राराऊ। आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से जिला निर्वाचन अधिकारी रमेश रंजन ने विकास खंड के प्रांगण में बीएलओ, रोजगार सेवक, ग्राम पंचायत सेवक ग्राम प्रधान तथा कोटेदारों के साथ बैठक कर मतदाता सूची के अनुसार घर-घर जाकर मतदाताओं से संपर्क कर जागरूक करने, मतदान हेतु शपथ दिलाने एवं मतदाता पर्ची का वितरण शत-प्रतिशत कराने के निर्देश दिए।उप जिलाधिकारी सिकन्द्राराऊ वेद सिंह चौहान ने जानकारी देते हुए कहा कि बीएलओ तथा पंचायत सेवक को मतदाता सूची उपलब्ध कराई जा रही है। जिसके अनुसार उनको मतदाता के घर-घर जाकर सर्वे करना है कि कितने मतदाता बाहर रह रहे हैं तथा कितने मतदाता ऐसे हैं जो सुबह काम पर जाते हैं और शाम तक वापस आ जाते हैं। इसकी पूरी सूची तैयार कर तहसील स्तर पर उपलब्ध कराई जानी है।
मुख्य विकास अधिकारी साहित्य प्रकाश मिश्र ने लोगों से कहा कि आज की बैठक का मुख्य उद्देश्य मतदान के प्रतिशत को बढ़ाना है तथा मतदाताओं को प्रेरित कर मतदान के महत्व के बारे में जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि 80 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके तथा दिव्यांग मतदाताओं को यह भी जानकारी देनी है कि उनको बूथ तक ले जाने अथवा मतदान टीम उनके घर पर आकर मतदान कराएगी, परंतु मतदान शत प्रतिशत करना है और हमारा उद्देश्य भी यही रहेगा कि मतदान अधिक से अधिक कराया जाए। सर्वे की रिपोर्ट 3 से 4 दिन में पूर्ण की जानी है। साथ ही मतदाताओं को यह भी जानकारी दें कि मतदान के दिन बूथ पर महिला मतदाता, पुरुष मतदाता, वृद्ध तथा दिव्यांग मतदाताओं के लिए अलग-अलग लाइन की व्यवस्था की गई है। जिसमें से वृद्ध एवं दिव्यांग मतदाताओं का प्राथमिकता के आधार पर मतदान कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि आप सभी एकजुट होकर टीम तैयार कर घर-घर जाकर सर्वे का कार्य करना सुनिश्चित करें। मतदान शत-प्रतिशत मतदान हो तथा हस्ताक्षर अभियान चलाकर शपथ दिलाएं कि सभी लोग मतदान करने जाएंगे। तहसील स्तर पर गठित टीम द्वारा सर्वे कार्य की रिपोर्ट एकत्र कर उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी रमेश रंजन ने कहा कि आज के समय में मतदान का प्रतिशत कम होना बहुत ही खेद का विषय है। शहरी क्षेत्रों में युवा मतदाताओं तथा महिला मतदाताओं को अभी भी जानकारी का अभाव रहता है कि उनका वोट किस बूथ पर अथवा मतदाता सूची पर कहां पर अंकित है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सर्वे के दौरान एवं मतदाता पर्ची वितरण में यह सुनिश्चित करें कि जिस मतदाता की पर्ची है, कोशिश करें कि पर्ची उसी को दी जाए। प्रत्येक बूथ लेवल पर बीएलओ, रोजगार सेवक, पंचायत सेवक टीम भावना के तरीके कार्य करें। उन्होंने कहा कि इस सर्वे का मुख्य उद्देश्य है मतदाताओं को जागरूक करना तथा उन्हें उनके मत की शक्ति को बताना है। उन्होंने सभी से कहा कि सुनिश्चित करें कि मतदाता सूची में दर्ज सभी लोगों द्वारा इस बार मतदान किया जाए। उन्होंने कोटेदार तथा ग्राम प्रधानों से कहा कि मतदान का प्रतिशत बढ़ाने में आप लोगों की अहम भूमिका है। अपने गांव के पंचायत घर, स्कूल, आंगनवाड़ी केंद्र पर मतदाता जागरूकता से संबंधित बैनर पोस्टर लगाने के निर्देश दिए। सर्वे के दौरान कोशिश करें कि महिला मतदाताओं को सबसे अधिक प्रेरित किया जाए कि वह अपना मतदान अवश्य करने जाएं महिलाएं यदि घर से बाहर मतदान करने के लिए निकलेंगे तो निश्चित है कि परिवार के अन्य सदस्य भी मतदान करने के लिए जागरूक होंगे।
उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जिन मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में है, परंतु उनके पास वोटर कार्ड नहीं है तो वह आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंकोंध्डाकघरों द्वारा जारी किये गये फोटोयुक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय की योजना के अन्तर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर के अन्तर्गत आरजीआई द्वारा जारी किये गये स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, केन्द्र, राज्य सरकार, लोक उपक्रम, पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गये फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, सांसदों, विधायकों, विधान परिषद सदस्यों को जारी किये गये सरकारी पहचान पत्र, यूनिक डिसएबिलिटी आईडी (यूडीआईडी) कार्ड, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी फोटोयुक्त पहचान पत्र के माध्यम से अपना मतदान कर सकते हैं।