Tuesday, May 7, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » औद्योगिक विकास की गति में तीव्रता लाने के लिए डीएम ने किया अपना विजन प्रस्तुत

औद्योगिक विकास की गति में तीव्रता लाने के लिए डीएम ने किया अपना विजन प्रस्तुत

टर्न ओवर व रोजगार की उपलब्धता को कई गुना बढाने के लिए पूंजी स्त्रोत सहित अन्य उपायों का कराया ज्ञान
फिरोजाबाद। जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार की अध्यक्षता में गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के सभी उद्योग बंधुओं के साथ जिला उद्योग बंधु की बैठक आयोजित की गयी।जिलाधिकारी ने सभी उद्योग बन्धुओं से परिचय प्राप्त करते हुए फिरोजाबाद औद्योगिक विकास, गतिविधियां एवं यहां के लोगों के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने व उद्योगपतियों का टर्न ओवर को बढाने तथा उद्योग में पूंजी स्त्रोतों का विस्तार से उपायों का ज्ञान कराया। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने अपने औद्योगिक मॉडल व स्थानीय लोगों को रोजगार की उपलब्धता का विजन स्पष्ट कराते हुए बताया कि औद्योगिक विकास की गति में तीव्रता लाने व स्थानीय लोगों को अधिक से अधिक रोजगार सृजन करने के लिए अनुकुल वातावरण सृजित करने तथा उद्यमियों के बहुमूल्य समय का सदुपयोग व उत्पादन में वृद्धि हेतु केंद्रित किए जाने के दृष्टिगत अपने अनुभव व ज्ञान को उद्यमियों के साथ साझा किया।
उन्होंने सभी उद्यमियों को दूरदृष्टि दिखाते हुए बताया कि उद्यमी अपनी अगली पीढी को इंगेज्ड करते हुए अगले दस वर्ष के लिए एक बेहतर कार्य योजना बनाकर अपने उद्योग को दस गुना बढाने का लक्ष्य बनाए। इसमें लगने वाली पूंजी के लिए बैंकिग प्रणाली के द्वारा सी.डी. अनुपात यानी क्रेडित-जमा अनुपात को संदर्भित करते हुए बताया कि यहां पर बैंकों ने जमा के रूप में कितना धन जुटाया है, और इसे ऋण के रूप में यहां के उद्योगों में कितना लगाया गया है। उन्होने बताया कि यहां से जमा कराए गए धन के सापेक्ष बैंकें अधिक धन ऋण के रूप में जनपद के उद्योग व व्यापार की वृद्धि के लिए लगाऐं, इसके लिए उद्यमियांें को बैंकिंग ऋण लेने के लिए आगे आना चाहिए और इस पूंजी से अपने उद्योग को कई गुना बढाऐं, जिससे देश की इकॉनोमी के साथ स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर बढेंगे।
जिलाधिकारी ने बैठक में सभी उद्यमियांें की एक-एक कर समस्याओं को सुुना और गम्भीरतापूर्वक उनके निस्तारण के निर्देश सम्बन्धित अधिकारी को दियंे। उद्यमियों की त्वरित गति से समस्याओं व उनके समाधान के लिए अधिकारियों व उद्यमियों की कोर कमेटी बनाने का सुझाव देेते हुए कहा कि कमेटी के लोग कभी भी आकर अपनी बात रख सकते है। इसके अतिरिक्त उद्यमियों की मांग पर शहर के कुछ चौराहों के सौन्दर्यीकरण कराने के लिए अपर नगर आयुक्त को निर्देश दिए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी चर्चित गौड़, डिप्टी कलेक्टर डा बुशरा बानो, उपायुक्त उद्योग अम्बरेश पाण्डे, लीड बैंक मैनेजर प्रदोष पुण्डिर, यूपीसीडा आर एम विनोद कुमार, जिला सूचना अधिकारी दयाशंकर सहित इण्डस्ट्रियल एसोसिएशन के अध्यक्ष राजकुमार शर्मा, हेमंत अग्रवाल, राजकुमार मित्तल सहित उद्यमी उपस्थित रहे।