Wednesday, May 8, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » शाम होते ही छा जाता है खौफ का साया , बंकर में गुजरती है रात

शाम होते ही छा जाता है खौफ का साया , बंकर में गुजरती है रात

यूक्रेन में फंसे ऊंचाहार के मेडिकल छात्र की व्यथा 

रायबरेली,पवन कुमार गुप्ता। शाम होते ही हर काली रात एक अलग अनजाने खौफ को लेकर आती है। खौफ के साए में पूरी रात बंकर में गुजर रही है। यह हालात है यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों के। ऊंचाहार से यूक्रेन में पढ़ने गए एक मेडिकल छात्र ने फोन पर जो दास्तां बयां की है , वो बहुत ही दर्दनाक है। ऊंचाहार के कोटरा मजरे कोटरा बहादुर गंज गांव निवासी सत्यनारायण मौर्य का बेटा अखिलेश यूक्रेन में तीन साल से मेडिकल की पढ़ाई कर रहा है। वह इस समय यूक्रेन के सूमी स्टेट में है। यह स्थान रूस की सीमा से जुड़ा हुआ है। वहां से अखिलेश ने दूरभाष पर बताया कि दो दिन से यहां कोई हमला नही हुआ है । युक्रेन की सेना समर्पण कर चुकी है किंतु रात में खतरा बढ़ जाता है और सभी छात्रों को शाम होते ही बंकर में भेज दिया जाता है। जहां रात का हर पल अनजाने खौफ में गुजारनी पड़ रही है। सुबह होने पर फिर सभी छात्र अपने अपने हास्टल में आ जाते है। किंतु रात का एक एक पल काटना बहुत मुश्किल होता है। रात में बमबारी की संभावना बनी रहती है। सारी सैन्य कार्रवाई रात में ही होती है।

हास्टल में मौजूद हैं करीब 480 छात्र

अखिलेश ने बताया कि उसके साथ भारत के कुल 480 छात्र है। जिसमें से कुछ छात्र पहले ही भारत आने के लिए निकल चुके थे। किंतु हमला होते ही उनको वापस लौटना पड़ा। भारतीय दूतावास की मदद से सभी छात्रों को सुरक्षित हास्टल में पहुंचा दिया गया है किंतु हालात बहुत नाजुक है। यहां हर कोई खौफ के साए में जी रहा है।

बढ़ सकती है खाने पीने की समस्या

अखिलेश ने बताया कि सूमी की सभी मार्केट बंद है। किंतु छात्रों के पास पर्याप्त राशन है। उन लोगों के पास करीब बीस दिन का राशन है। यदि हालात ऐसे ही बने रहे और मसले का हल नहीं निकला तो खाने पीने की भी समस्या खड़ी हो जायेगी।

हवाई अड्डों में फंसे लोगों को निकालने की व्यवस्था

युक्रेन में बड़ी संख्या में लोग हवाई अड्डों में फंसे हुए है। अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर बड़ी संख्या में लोग फंसे हुए है। सरकार सबसे पहले हवाई अड्डों में फंसे लोगों को निकालने का प्रबंध कर रही है। अखिलेश मौर्य ने बताया कि उसके साथ हास्टल में रह रहे छात्र एक ठेकेदार के माध्यम से वहां गए थे। ठेकेदार ही भारतीय दूतावास के संपर्क में है। उसने छात्रों को बताया है कि एक दो दिन में हास्टल से छात्रों को वापस घर भेजने की व्यवस्था हो जायेगी।

पोलैंड और रोमानिया के रास्ते हो रही वापसी

सूमी स्टेट के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों को बंद कर दिया गया है। मेडिकल छात्र अखिलेश मौर्य ने बताया कि उनको बताया गया है कि यदि आने वाले दिनों में निकलने की व्यवस्था बनती है तो सभी को बस के द्वारा पोलैंड व रोमानिया ले जाया जाएगा। जहां से वायु मार्ग से स्वदेश भेजने की व्यवस्था की जाएगी। बताया जाता है कि पोलैंड की सुमी से दूरी करीब 13 सौ किमी की है ।

प्रदेश के जिलों में जारी की गई हेल्पलाइन

बता दें कि उपरोक्त समस्या से निजात के लिए और सही जानकारी उपलब्ध करने व कराने के लिए सरकार और प्रशासन ने अपनी तरफ से प्रयास जारी कर दिए हैं। जिसमें प्रशासन ने कहा है कि जनपद रायबरेली के नागरिकों को सूचित किया जाता है कि यूक्रेन में उत्पन्न आपातकालीन परिस्थितियों के दृष्टिगत यूक्रेन आने-जाने के लिए सभी कमर्शियल फ्लाइट बंद है। यूक्रेन का एयरस्पेस भी बंद है भारतीय दूतावास कीव, यूक्रेन में मौजूद सभी भारतीयों (विद्यार्थी व अन्य लोग) को संभावित मदद पहुंचाने के लिए प्रयासरत है। विदेश मंत्रालय, भारत सरकार तथा भारतीय दूतावास, कीव, यूक्रेन द्वारा हेल्पलाइन संचालित किया गया है।