Tuesday, May 7, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » उ.प्र. विधानसभा चुनाव 2022 में हाथरस जनपद की तीनों सीटों पर मतगणना जारी

उ.प्र. विधानसभा चुनाव 2022 में हाथरस जनपद की तीनों सीटों पर मतगणना जारी

हाथरस में अंजुला की ऐतिहासिक जीत पक्कीः सिकन्द्राराऊ में कमल खिलने की संभावना
सादाबाद में भाजपा व रालोद में कड़ा संघर्षःसुरक्षा के कड़े इंतजामःहोली खेली
हाथरस। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के तहत आज पूरे प्रदेश के साथ जनपद में भी मतगणना आयोजित की गई और उत्तर प्रदेश में जहां भाजपा प्रदेश में अपनी सरकार बनाने जा रही है वहीं जनपद में भी तीनों विधानसभा सीटों पर मतगणना समाचार लिखे जाने तक जारी थी और हाथरस सदर विधानसभा सीट पर भाजपा जहां पिछली बार की तरह इस बार भी ऐतिहासिक प्रचंड मतों से जीत की ओर अग्रसर है। वहीं सिकन्द्राराऊ में भी कमल फिर से खिलने की संभावनायें हैं। जबकि सबसे ज्यादा हॉट सीट सादाबाद विधानसभा में भाजपा एवं रालोद के बीच भारी संघर्ष जारी है और देर रात तीनों विधानसभा सीटों का चुनाव परिणाम आने की उम्मीद है। मतगणना में सादाबाद एवं सिकन्द्राराऊ विधानसभा क्षेत्र में जहां मतगणना तेजी के साथ हो रही है। वहीं हाथरस विधानसभा सीट पर मतगणना धीमी गति से चल रही है और प्रत्येक राउंड बार प्रत्याशियों की घोषणा माइक द्वारा की जा रही है तथा मतगणना स्थल पर जहां भारी संख्या में पुलिस बल एवं अर्धसैनिक बल तैनात हैं। वहीं जिलाधिकारी, पुलिस कप्तान तथा चुनाव प्रेक्षक भी मतगणना स्थल पर बैठकर पूरी निगरानी कर रहे हैं। उधर प्रदेश में भाजपा की सरकार के पुनः आने को लेकर भाजपा में भारी हर्ष की लहर है और भाजपाई अबीर गुलाल उड़ाकर जमकर होली खेल रहे हैं।
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के तहत आज पूरे प्रदेश के साथ जनपद में भी आगरा रोड स्थित मतगणना स्थल एमजी पॉलिटेक्निक कॉलेज में आज सुबह से ही मतगणना तीनों विधानसभाओं के लिए शुरू की गई तथा आज मतगणना में हाथरस सुरक्षित विधानसभा सीट के लिए 36 राउंड, सादाबाद विधानसभा सीट पर 33 राउंड तथा सिकन्द्राराऊ विधानसभा सीट पर 32 राउंड में मतगणना की गई और जहां पूरे प्रदेश में सुबह से ही प्रदेश की सभी सीटों पर भाजपा के पक्ष में रूझान आ रहे थे। वहीं जनपद की तीनों विधानसभा सीटों पर भी आज सुबह भाजपा के तीनों प्रत्याशी आगे चलते हुए दिखाई दिए और राउंड बार मतगणना के बाद धीमे-धीमे स्थिति में उतार-चढ़ाव होने लगा। कभी भाजपा आगे, तो कभी रालोद व सपा आगे जैसी स्थिति बनी रही। सबसे ज्यादा निकटतम संघर्ष सादाबाद विधानसभा सीट एवं सिकन्द्राराऊ विधानसभा सीट पर देखने को मिला। जबकि हाथरस सुरक्षित विधानसभा सीट पर तो सुबह से ही मामला एकतरफा बना हुआ था और राजनीतिक पंडित जिस प्रकार से हाथरस विधानसभा सीट पर बसपा को भारी मान रहे थे और समाजवादी पार्टी को हल्के में ले रहे थे। उनकी बात मिथक साबित होती हुई दिखाई दी। क्योंकि भाजपा प्रत्याशी जहां विशालकाय वोटों के साथ एक ऊंचे मुकाम पर चलती हुई दिखाई दीं। वहीं बसपा प्रत्याशी व समाजवादी प्रत्याशी भी साथ-साथ चलते हुए दिखाई दिए और इन दोनों के बीच में कोई ज्यादा अंतर नजर नहीं आया।
विधानसभा चुनावों के आज नतीजों के दौरान हाथरस सुरक्षित विधानसभा सीट पर सुबह जैसे ही वोटों की गिनती शुरू हुई। वैसे ही भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी श्रीमती अंजुला माहौर ने सुबह से ही बढ़त बनाते हुए विशालकाय वोटों के मुकाम को हासिल कर लिया है और संभावना जताई जा रही है कि भाजपा प्रत्याशी इस बार 2017 के विधानसभा चुनावों में भाजपा प्रत्याशी हरीशंकर माहौर को मिली रिकॉर्ड जीत के वोटों के रिकॉर्ड को तोड़ देंगी और भाजपा प्रत्याशी श्रीमती अंजुला माहौर ने समाचार लिखे जाने तक घोषित किए गए 28 राउंडों में 1 लाख 22 हजार 732 मत प्राप्त कर लिए थे। वहीं बसपा प्रत्याशी संजीव कुमार काका ने 42 हजार 558 वोट तथा समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी बृजमोहन राही एडवोकेट ने 36 हजार 383 वोट हासिल कर लिए थे और मतगणना जारी थी। इस लिहाज से देखा जाए तो हाथरस विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी श्रीमती अंजुला माहौर 80 हजार 174 वोटों की बढ़त बना ली थी और संभावनायें जताई जा रही हैं कि भाजपा प्रत्याशी अंजुला माहौर ऐतिहासिक रिकार्ड वोट 1 लाख से भी अधिक मतों से जीत सकती हैं। वहीं विपक्षी प्रत्याशी बसपा व सपा एवं उनके कार्यकर्ता व एजेन्ट घोषणा से पहले ही मायूस एवं घर लौटते हुये दिखाई दिये।
उधर सिकन्द्राराऊ विधानसभा सीट पर सुबह जैसे ही गिनती शुरू हुई वैसे ही भाजपा प्रत्याशी वीरेन्द्र सिंह राणा ने बढ़त बना ली। लेकिन दोपहर होते-होते भाजपा प्रत्याशी को समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी डॉ. ललित बघेल द्वारा पीछे करते हुए कई राउंड तक मुकाबले में आगे बने रहे और एक बार स्थिति ऐसी लगी कि भाजपा प्रत्याशी वोटों के अंतर को पकड़ नहीं पाएंगे। लेकिन धीमे-धीमे जैसे-जैसे मतगणना के राउंड चलते गए वैसे ही धीमे-धीमे भाजपा प्रत्याशी ने सपा प्रत्याशी को मात देना शुरू कर दिया और अंत में भाजपा प्रत्याशी एवं वर्तमान विधायक वीरेन्द्र सिंह राणा ने सपा प्रत्याशी डॉ. ललित बघेल को काफी मतों से पीछे करते हुए मुकाबले में आगे निकल गए हैं और संभावना जताई जा रही है कि सिकन्द्राराऊ में भी इस बार फिर से कमल खिलने जा रहा है। हालांकि इस सीट पर बसपा प्रत्याशी ठाकुर अवधेश कुमार सिंह का ज्यादा जोर चलता हुआ दिखाई नहीं दिया।
इधर जनपद की सबसे ज्यादा हॉट सीट सादाबाद विधानसभा की स्थिति देखें तो सुबह जैसे ही मतगणना शुरू हुई वैसे ही भाजपा प्रत्याशी एवं पूर्व ऊर्जा मंत्री व वर्तमान विधायक रामवीर उपाध्याय ने बढ़त बना ली और राष्ट्रीय लोकदल के प्रत्याशी प्रदीप चौधरी उर्फ गुड्डू चौधरी को पछाड़ते हुए नजर आए। लेकिन जैसे-जैसे मतगणना बढ़ती गई और वोट खुलते गए वैसे ही दोपहर के बाद से रालोद प्रत्याशी प्रदीप चौधरी उर्फ गुड्डू चौधरी ने पूर्व ऊर्जा मंत्री को पीछे करते हुए मतगणना में बढ़त बना ली और समाचार लिखे जाने तक गुड्डू चौधरी बढ़त बनाए हुए थे तथा विधानसभा के 22 राउंड तक भाजपा प्रत्याशी रामवीर उपाध्याय को 66 हजार 530, राष्ट्रीय लोकदल के प्रत्याशी को 71 हजार 47 मत तथा बसपा प्रत्याशी डॉ. अविन शर्मा को 23 हजार 574 मत प्राप्त हो गए थे और 22 राउंड तक रालोद प्रत्याशी प्रदीप चौधरी उर्फ गुड्डू चौधरी बढ़त बनाए हुये थे और पूर्व ऊर्जा मंत्री रामवीर उपाध्याय पीछे चल रहे थे।
सादाबाद विधानसभा सीट पर सुबह जैसे ही वोटों की गिनती शुरू हुई। वैसे ही बेहद कड़ा मुकाबला भाजपा एवं रालोद प्रत्याशियों के बीच देखने को मिला और हर राउंड में ऐसी स्थिति बनी रही कभी भाजपा आगे, तो कभी रालोद आगे, तो कभी बसपा पीछे, तो कभी रालोद पीछे वाली स्थिति चलती रही। लेकिन दोपहर बाद स्थितियां बदलती हुई नजर आई और रालोद प्रत्याशी बढ़त बनाते हुए दिखाई दिए तथा समाचार लिखे जाने तक मतगणना जारी थी।
वहीं हाथरस विधानसभा सीट पर जहां कमल का खिलना स्पष्ट हो गया है। वहीं सिकन्द्राराऊ विधानसभा सीट पर भी कमल खिलने की ओर अग्रसर है। जबकि सादाबाद विधानसभा सीट पर बेहद संघर्षपूर्ण स्थिति बनी हुई है। आज विधानसभा चुनाव 2022 के लिए हुई मतगणना में सुबह से ही जहां रूझानों में भाजपा की सीटें ज्यादा आने और प्रदेश में भाजपा की पुनः सरकार बनने की खबर दिखाई दी तो भाजपाइयों में भारी हर्ष की लहर दौड़ गई और जगह-जगह पर भाजपा कार्यकर्ता अबीर गुलाल उड़ाकर अभी से होली खेलते हुए नजर आए तथा भाजपाइयों के चेहरे खिले हुए दिखाई दिए। वहीं विपक्षी दलों के समर्थक व कार्यकर्ता मायूस होकर लौटते हुए दिखाई दिए। हाथरस विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी श्रीमती अंजुला माहौर के समर्थक एवं कार्यकर्ता जहां जमकर होली खेलते हुए नजर आए। वहीं एक दूसरे को मिठाई खिलाकर मुंह मीठा कराते हुए नजर आए और भाजपा प्रत्याशी अंजुला माहौर की घोषणा से पहले ही शहर में कार्यकर्ताओं का आभार एवं साधुवाद तथा हाथरस सदर विधायक अंजुला सिंह माहौर लिखे हुए बोर्ड भी लग गए थे।